फिटनेस बैंड जो सस्ते तो हैं लेकिन आएंगे हर दिन आपके काम

अगर आपको लगता है कि आपकी जीवन शैली सुस्त है और आप खुद को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं तो फिटनेस बैंड लेना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
फिटनेस बैंड जो सस्ते तो हैं लेकिन आएंगे हर दिन आपके काम

फिटनेस बैंड जो सस्ते तो हैं लेकिन आएंगे हर दिन आपके काम

ख़ास बातें
  • Mi Band 3 में बड़ा 0.78 इंच का कैपसिटिव ओलेड डिस्प्ले दिया गया है
  • Lenovo Ego के फिटनेस फीचर्स की बात करें तो इसमें हार्ट रेट सेंसर है
  • गतिविधि और नींद को कर सकते हैं ट्रैक
अगर आपको लगता है कि आपकी जीवन शैली सुस्त है और आप खुद को आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना चाहते हैं तो फिटनेस बैंड लेना एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। फिटनेस बैंड एक ऐसा वीयरेबल है जिसे आप हमेशा पहनकर रखते हैं, यहां तक कि जब आप सो रहे होते हैं तब भी। इसका मतलब आप अपनी गतिविधि पर नज़र बनाए रख सकते हैं। फिटनेस बैंड की मदद से आप स्टेप्स को ट्रैक, हार्ट रेट, नींद और कैलोरी बर्न आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

किफायती फिटनेस ट्रैकर बहुत आरामदायक होते हैं कि इन्हें पूरा दिन पहना जा सकता है। किफायती फिटनेस बैंड खरीदने से पहले इस बात को ध्यान में रखें कि आपकी उम्मीदें क्या हैं, जैसे कि एडवांस फिटनेस गोल जैसे कि मैराथन में दौड़ना। अगर ऐसा है तो आपको स्पोटर्स ऑरीएन्टिड वीयरेबल लेना होगा। अगर आपको बेसिक ट्रैकिंग के लिए चाहिए तो किफायती फिटनेस बैंड भी काफी अच्छे हैं।
 

भारत में बेस्ट बजट फिटनेस बैंड: Xiaomi Mi Band 3

शाओमी मी बैंड 3 भारत में सबसे किफायती फिटनेस बैंड है। हमने टेस्ट के दौरान पाया था कि यह सटीक स्टेप और स्लीप ट्रैकिंग प्रदान करता है। मी बैंड 3 हार्ट रेट को भी अच्छे से ट्रैक करता है। मी बैंड में एक्सरसाइज मोड है जो निरंतर हृदय गति को ट्रैक करने में सक्षम है और हमारे टेस्ट में यह बहुत सटीक था। चूंकि मी बैंड 3 में जीपीएस चिप नहीं है तो ऐसे में आप दूरी को सही तरीके से ट्रैक नहीं कर पाएंगे या रनिंग रूट को ट्रैक नहीं कर पाएंगे।

मी बैंड 3 की बैटरी लाइफ भी काफी शानदार है, एक बार चार्ज करने पर बैंड ने सप्ताह भर से अधिक समय तक साथ दिया। यह वाटरप्रूफ भी है तो यदि आपने इसे बारिश में भी पहचा हुआ है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है क्योंकि कि यह खराब हो जाएगा। मी बैंड 3 की भारत में कीमत 1,999 रुपये तय की गई है।
 

Honor Band 4 Running Edition

हॉनर बैंड 4 रनिंग एडिशन को कलाई पर या फिर डिवाइस के साथ मिलने वाली एक्सेसरी की मदद से फुटवियर के साथ अटैच किया जा सकता है। भले ही यह 1,599 रुपये में मिलता है लेकिन रिस्ट मोड में यह शाओमी मी बैंड 3 से काफी अच्छा नहीं है। लेकिन फुट मोड में यह प्रोडक्ट काफी उपयोगी है। यदि आप दौड़ते समय अपनी कलाई पर कोई भी वीयरेबल पहनना पसंद नहीं करते हैं, तो हॉनर बैंड 4 रनिंग एडिशन के साथ आपको कम कीमत में सटीक दूरी की ट्रैकिंग क्षमता मिल सकती है।

हॉनर बैंड 4 रनिंग एडिशन रनिंग करने वाले लोगों के लिए अच्छा है जो किफायती कीमत में डिस्टेंस ट्रैकर चाहते हैं। यह वाटरप्रूफ है जो इसकी एक बड़ी खूबी है। हालांकि यह अन्य गतिविधियों जैसे जिम वर्कआउट, साइकलिंग आदि को ट्रैक करने वालों के लिए बहुत उपयोगी नहीं है। इसमें जीपीएस या हार्ट रेट ट्रैकिंग सपोर्ट नहीं है।
 

Lenovo Ego

लेनोवो ईगो बेसिक एक्टिविटी ट्रैकिंग के लिए Xiaomi Mi Band 3 जितना ही अच्छा है। लेनोवो ईगो दिखने में बिल्कुल डिजिटल रिस्ट वॉच जैसा है। एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि लेनोवो ईगो काफी बड़ा है। लेनोवो ईगो इस कीमत में एक मजबूत परफॉर्मर है। हमने पाया कि इसकी ट्रैकिंग तो सटीक थी लेकिन इसके हार्ट रेट सेंसर पर थोड़ा संदेह था। इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है, एक बार चार्ज होने पर यह लगभग 10 दिनों तक साथ देता है।
 

ऐसे किया हमने बेस्ट किफायती फिटनेस बैंड का चयन

गैजेट्स 360 में हम पिछले कई सालों से फिटनेस वीयरेबल की रिव्यू करते आ रहे हैं। हमने कई बड़े ब्रांड के किफायती फिटनेस बैंड को रिव्यू किया है। सबसे पहले स्टेप होता है बजट तय करना और हमने इस बार बजट 2,500 रुपये तय किया है। ऐसा इसलिए क्योंकि बेसिक गतिविधि और स्लीप ट्रैकिंग के लिए इससे अधिक शायद ही कोई भुगतान करना चाहेगा।

बेसिक एक्टिविटी और स्लीप ट्रैकिंग के साथ इनएक्टिविटी अलर्ट, बेसिक नोटिफिकेशन सपोर्ट, बेसिक वॉटर रेसिस्टेंट और अच्छी बैटरी लाइफ भी जरूरी है। इस बजट में हार्ट रेट ट्रैकिंग मिलना मानो एक बोनस फीचर है। हमने सभी प्रोडक्ट को रिव्यू किया लेकिन हमने टेस्ट रिजल्ट के आधार पर दो बेस्ट फिटनेस बैंड को चुना है।
 

Honor Band 4

यह हमारे टॉप बेस्ट फिटनेस बैंड में अपनी जगह बना सकता था लेकिन यह हमारे टेस्ट में मी बैंड 3 जितना बेहतर परफॉर्म नहीं कर पाया। हॉनर बैंड 4 में कुछ अतिरिक्त फीचर्स मिलते हैं जैसे कि स्मार्टफोन जीपीएस का इस्तेमाल कर वर्कआउट को ट्रैक किया जा सकता है।
 

Mi Band HRX Edition

यह मी बैंड 2 का एक वेरिएंट है जो बिना हार्ट रेट सेंसर से लैस है। यह बेसिक फिटनेस ट्रैकिंग को अच्छी तरह से कर सकता है (स्टेप ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग और बेसिक नोटिफिकेशन)। इसकी कीमत 1,299 रुपये है लेकिन मी बैंड 3 बेहतर एक्टिविटी ट्रैकिंग प्रदान करता है और इसमें थोड़ा बड़ा डिस्प्ले भी है। अगर आपका बजट कम है तो मी बैंड एचआरएक्स एडिशन भी एक अच्छा विकल्प है।
 

Lcare Band 2S

इस फिटनेस बैंड के लिए आपको थोड़े अधिक पैसे खर्च करने होंगे क्योंकि इसकी कीमत 2,895 रुपये है, यह रक्तचाप की निगरानी प्रदान करता है। यह फीचर अच्छा है लेकिन हमारे टेस्ट में इस फिटनेस बैंड ने अच्छा परफॉर्म नहीं किया है।
 

Fastrack Reflex 2.0

यह एक वाटरप्रूफ फिटनेस बैंड है जिसमें एक्टिविटी ट्रैकिंग, स्लीप ट्रैकिंग और नोटिफिकेशन जैसे फीचर्स दिए गए हैं। हालांकि, फास्टट्रैक रिफ्लेक्स 2.0 के कुछ ग्राहकों के रिव्यू से पता चलता है कि वह इसकी परफॉर्मेंस से खुश नहीं है। हमने इसके पिछले वर्जन Fastrack Reflex को रिव्यू किया था और इसकी तुलना में कुछ इंप्रूवमेंट देखने को मिलेंगे लेकिन कुल मिलाकर यह प्रोडक्ट हमारे टॉप लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना सका है।
 

iVoomi Fitme

यह प्रोडक्ट 1,000 रुपये से कम कीमत में उपलब्ध है, इसका मतलब लॉन्च कीमत से आधे दाम में मिल रहा है। लेकिन इसकी ट्रैकिंग सटीकता और बैटरी लाइफ कुछ खास अच्छी नहीं है, यही वजह है कि यह हमारे टॉप बेस्ट फिटनेस बैंड की लिस्ट में अपनी जगह नहीं बना सका।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

प्रणय परब Pranay is in charge of podcasts and videos at Gadgets 360. Over the years, he has helped build the tutorials section of this site from the ground up, got the Guide ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
#ताज़ा ख़बरें
  1. Vivo का दिवाली ऑफर, 101 रुपये में घर ले जाएं नया वीवो स्मार्टफोन
  2. Nokia 110 (2019) फीचर फोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  3. Amazon Sale: इन स्मार्टफोन को डिस्काउंट के साथ खरीदने का आज आखिरी मौका
  4. Nubia Red Magic 3S गेमिंग स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें दाम
  5. Moto G8 के लॉन्च की तारीख लीक, तीन रियर कैमरे की मिली झलक
  6. Mi Air Purifier 2C भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  7. Flipkart Big Diwali Sale 2019 का आगाज 21 अक्टूबर से, Redmi Note 7 Pro, Realme 5 समेत इन स्मार्टफोन पर ऑफर्स
  8. Moto G8 Plus हो सकता है 24 अक्टूबर को लॉन्च, तस्वीरें और स्पेसिफिकेशन लीक
  9. Vivo Z1x का 8 जीबी रैम वेरिएंट लॉन्च हुआ भारत में, जानें दाम
  10. MIUI 11 के साथ मिलेंगे ये नए फीचर्स, इन Xiaomi स्मार्टफोन को मिलने वाला है अपडेट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
प्रणय परब को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी