Apple Watch Series 4 से उठा पर्दा, जानें इसकी खासियतें

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Apple Watch Series 4 से उठा पर्दा, जानें इसकी खासियतें

ख़ास बातें

  • Apple Watch Series 4 में होगी 30 प्रतिशत तक बड़ा डिस्प्ले
  • ऐप्पल वॉच सीरीज 4 के जीपीएस मॉडल की कीमत 399 डॉलर
  • watchOS 5 पर चलेगी Apple Watch Series 4
कैलिफोर्निया के कूपर्टीनो में मौजूद ऐप्पल पार्क कैंपस में इवेंट का आगाज हो चुका है। ऐप्पल ने इवेंट के दौरान Apple Watch Series 4 से पर्दा उठा दिया है। Apple Watch Series 3 की तुलना में ऐप्पल वॉच सीरीज 4 स्मार्टवॉच नए डिजाइन, बड़े डिस्प्ले और पतले बेजल के साथ आएगी। नई Apple Watch Series 4 वाटरप्रूफ तो है ही लेकिन साथ ही इसमें आपको ECG फीचर और ऑप्टिकल हार्ट सेंसर मिलेगा। लॉन्च इवेंट के दौरान कंपनी के सीईओ टिम कुक ने दावा किया है कि Apple Watch दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली वॉच है। स्मार्टवॉच को बनाने में कंपनी ने मुख्य रूप से कनेक्टिविटी, फिटनेस और हेल्थ तीन मुख्य चीजों पर ध्यान केंद्रित किया है।
 

Apple Watch Series 4 की कीमत

ऐप्पल वॉच सीरीज 4 की कीमत 399 डॉलर (लगभग 28,700 रुपये) है। इस दाम में आपको बिना सिम वाला मॉडल मिलेगा जो केवल जीपीएस सपोर्ट के साथ आएगा। जीपीएस और सिम सपोर्ट वाले वेरिएंट की कीमत 499 डॉलर (लगभग 35,900 रुपये) है। ऐप्पल वॉच सीरीज 4 की कीमत पिछले साल लॉन्च हुए Apple Watch Series 3 की कीमत के बराबर है। ऐप्पल की नई सीरीज 4 की प्री-बुकिंग 14 सितंबर से शुरू होगी। 21 सितंबर से 26 मार्केट में जीपीएस वेरिएंट और जीपीएस+सिम सपोर्ट वाले वेरिएंट की बिक्री शुरू होगी। ऐप्पल की अन्य वॉच मॉडल के लिए 17 सितंबर से नया वॉच ऑपरेटिंग सिस्टम 5 उपलब्ध होगा। Apple Watch Series 4 स्मार्टवॉच तीन एल्युमीनियम फिनिश में मिलेंगी। सिल्वर और स्पेस ग्रे के अलावा गोल्ड स्टेनलेस फिनिश वेरिएंट को भी पेश किया गया है।

ऐप्पल वॉच सीरीज 4 के लॉन्च होते ही Apple Watch Series 3 की कीमत में कटौती कर दी गई है। अब ऐप्पल वॉच सीरीज 3 की शुरुआती कीमत 279 डॉलर (लगभग 20,100 रुपये) है। भारत में Apple Watch Series 4 की कीमत से फिलहाल पर्दा नहीं उठा है। लेकिन उम्मीद है कि कंपनी जल्द इस बात की घोषणा करेगी।
 

Apple Watch Series 4 के स्पेसिफिकेशन, फीचर्स

ऐप्पल वॉच सीरीज 3 की तुलना में Apple Watch Series 4 में 30 प्रतिशत बड़ा डिस्प्ले है। नई वॉच 40mm और 44mm दो वेरिएंट में आएगी। सीरीज 4 का डिजाइन काफी हद तक सीरीज 3 से मिलता जुलता है। लेकिन नई ऐप्पल सीरीज 4 में आपको एज-टू-एज डिजाइन और इको को कम करने के लिए माइक्रोफोन की जगह में भी बदलाव देखने को मिलेगा। Series 3 से तुलना की जाए तो ऐप्पल की नई स्मार्टवॉच में 64 बिट वाले डुअल-कोर एस4 चिपसेट के साथ नए जीपीयू का इस्तेमाल हुआ है। नए चिपसेट की वजह से स्मार्टवॉच की परफॉर्मेंस दो गुना तक तेज होगी। Series 4 में नेक्सट-जेन एक्सेलेरोमीटर और जायरोस्कोप सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जिसकी डायनमिक रेंज 2x है।

Apple Watch Series 4 का स्पीकर 50 प्रतिशत तेज है। इको को कम करने के लिए माइक्रोफोन को स्पीकर से दूर किया गया है। ऐप्पल के सीओओ जेफ विलियम्स ने कहा कि ऐप्पल वॉच का बैक पैनल ब्लैक सिरेमिक और सेफायर क्रिस्टल से बना है। ऐप्पल की नई स्मार्टवॉच में बिल्ट-इन फॉल डिटेक्शन मौजूद है जो इमरजेंसी सर्विस अलर्ट करता है और SOS कॉन्टेक्ट को सूचित करता है। केवल इतना ही नहीं, ऐप्पल वॉच सीरीज 4 आपको लो हार्ट रेट होने पर नोटिफिकेशन भेजेगी और एट्रियल फाइब्रिलेशन और इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (ECG) अलर्ट भी मुहैया कराएगी। जेफ विलियम्स ने कहा कि यह ऐसा पहला प्रोडक्ट है जिसमें ECG सपोर्ट है। आपके iPhone में मौजूद हेल्थ ऐप में रिजल्ट स्टोर होंगे। यूजर्स चाहें तो रिजल्ट को पीडीएफ फाइल में बदल सकते हैं। अमेरिका में यूजर्स के लिए यह हेल्थ फीचर्स इस साल के अंत तक उपलब्ध करा दिए जाएंगे। नई स्मार्टवॉच वाटरप्रूफ होगी, यह ब्लूटूथ वर्जन 5.0 और ऑप्टिकल हार्ट सेंसर सपोर्ट के साथ आएगी। Apple Watch Series 4 लेटेस्ट watchOS 5 पर चलेगी। बड़ा डिस्प्ले होने की वजह से यूआई को ऑप्टिमाइज़ किया गया है।
 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English বাংলা
 
 

ADVERTISEMENT