मोबाइल नंबर पोर्ट कराना हुआ सस्ता, अब देने होंगे मात्र 4 रुपये

 
मोबाइल नंबर पोर्ट कराना हुआ सस्ता, अब देने होंगे मात्र 4 रुपये
मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (एमएनपी) के लिए बढ़ती हुई रिक्वेस्ट को देखते हुए ट्राई ने शुल्क घटा दिया है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) ने पोर्ट कराने पर लगने वाले 19 रुपये को घटाकर अब 4 रुपये कर दिया है।

ट्राई ने यह फैसला इंडस्ट्री स्टेकहोल्डर्स से मिले कमेंट को ध्यान में रखते हुए लिया है। ट्राई द्वारा ज़ारी एक बयान में कहा गया कि नया शुल्क आधिकारिक गैज़ेट नोटिफिकेशन ज़ारी होने पर लागू हो जाएगा।

एमएनपी के तहत, एक सब्सक्राइबर एक सर्विस प्रोवाइडर से दूसरे सर्विस प्रोवाइल पर स्विच करने के दौरान अपने मौज़ूदा टेलीफोन नंबर को कायम रख सकता है। इसके अलावा एक ही सर्विस प्रोवाइडर की एक टेक्नोलॉजी से दूसरी टेक्नोलॉजी पर स्विच करने पर भी आप अपना नंबर कायम रख सकते हैं।

हर ट्रांज़ेक्शन की लागत में आई कमी का परीक्षण करने के बाद, ट्राई ने नंबर पोर्ट कराने पर लगने वाले शुल्क की कीमत घटाने का फैसला किया।

ट्राई ने अपने बयान में कहा, ''एमएनपी सर्विस प्रोवाइल और पोर्ट रिक्वेस्ट के पिछले दो सालों के वित्तीय परिणाम की समीक्षा करने के बाद, अथॉरिटी को लगा कि मौज़ूदा 19 रुपये का शुल्क लागत के हिसाब से काफ़ी ज़्यादा है।''

संबंधित ख़बरें

 
Miko
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।