• होम
  • टेलीकॉम
  • ख़बरें
  • TRAI ने बढ़ाई समय सीमा, अब सब्सक्राइबर इस तारीख तक चुन सकेंगे अपने पसंदीदा चैनल

TRAI ने बढ़ाई समय सीमा, अब सब्सक्राइबर इस तारीख तक चुन सकेंगे अपने पसंदीदा चैनल

अब सब्सक्राइबर्स इस तारीख तक चुन सकेंगे अपने पसंदीदा चैनल, जानें इसके बारे में विस्तार से।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
TRAI ने बढ़ाई समय सीमा, अब सब्सक्राइबर इस तारीख तक चुन सकेंगे अपने पसंदीदा चैनल

TRAI ने बढ़ाई समय सीमा, अब सब्सक्राइबर इस तारीख तक चुन सकेंगे अपने पसंदीदा चैनल

ख़ास बातें
  • 31 जनवरी 2019 थी पहले चैनल चुनने की अंतिम डेडलाइन
  • कंपनियों को 'बेस्ट फिट प्लान' क्रिएट करने को कहा गया
  • 31 मार्च 2019 तक बढ़ी चैनल चुनने की डेडलाइन
भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने केबल और DTH से जुड़े नए नियमों के तहत सब्सक्राइबर्स को अपने पसंदीदा चैनल चुनने के लिए अब 31 मार्च 2019 तक का समय दिया है। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण ने डिस्ट्रीब्यूशन प्लेटफॉर्म ऑपरेटर्स (DPOs) को 'बेस्ट फिट प्लान' क्रिएट करने को भी कहा है। ट्राई ने उन सब्सक्राइबर को ध्यान में रखते हुए डेडलाइन को बढ़ाया है जिन्होंने अभी तक अपने पसंद के चैनल का चुनाव नहीं किया है। ट्राई ने ऐसे उपभोक्ताओं के लिए चैनल चुनने की समय सीमा को 31 मार्च 2019 तक बढ़ा दिया है।

सब्सक्राइबर 31 मार्च 2019 को या फिर इससे पहले कभी भी 'बेस्ट फिट प्लान' में बदलाव कर सकेंगे। केबल या DTH ऑपरेटर को सब्सक्राइबर के पसंदीदा पैक को 72 घंटों के भीतर एक्टिवेट करना होगा। ट्राई (TRAI) ने कहा कि बेस्ट फिट प्लान ग्राहकों के उपयोग के अनुरूप, चैनल की लोकप्रियता एवं बोले जाने वाली भाषा के आधार पर बनाए जाने चाहिए। भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने कहा कि देश में तकरीबन 10 करोड़ केबल सर्विस टीवी और 6.7 करोड़ डीटीएच (DTH) टीवी मौजूद हैं। इनमें से 65 प्रतिशत केबल सर्विस सब्सक्राइबर और 35 प्रतिशत डीटीएच (DTH) सब्सक्राइबर अपनी पसंद के चैनलों का चुनाव कर चुके हैं।

ट्राई के केबल और DTH से जुड़े नए नियमों के अंतर्गत सब्सक्राइबर को अब केवल उन्हीं चैनल के लिए पैसे देने होंगे जिन्हें वह देखना चाहते हैं। ट्राई (TRAI) ने कहा कि उपभोक्ताओं के पुराने प्लान तब तक चलते रहेंगे जब तक वह अपने पसंद के चैनल या फिर 'बेस्ट फिट प्लान' को 31 मार्च 2019 तक नहीं चुन लेते। याद करा दें कि, नए फ्रेमवर्क को डेडलाइन पहले 29 दिसंबर 2018 थी लेकिन बाद में इसे बढ़ाकर 31 जनवरी कर दिया गया था।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी