DTH चैनल की कीमतों का कंफ्यूजन ट्राई का चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन करेगा दूर

अगर आपको भी डीटीएच चैनलों की कीमत को लेकर कंफ्यूजन हो रही है तो TRAI का चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन आपकी मदद करेगा।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
DTH चैनल की कीमतों का कंफ्यूजन ट्राई का चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन करेगा दूर

DTH चैनल की कीमतों का कंफ्यूजन ट्राई का चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन करेगा दूर

ख़ास बातें
  • TRAI ने लॉन्च किया चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन
  • टीवी दर्शकों को अपनी पसंद के चैनल 1 फरवरी 2019 तक चुनने हैं
  • 31 जनवरी 2019 तक ही एक्टिव रहेंगे मौज़ूदा DTH प्लान
भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) के केबल और डीटीएच (DTH) से जुड़े नए नियम 1 फरवरी 2019 से लागू हो जाएंगे। इन दिनों टेलीविजन पर हर चैनल के अलग-अलग पैक के विज्ञापन आते रहते हैं। 1 फरवरी से आपको केवल उन्हीं चैनल के लिए भुगतान करना होगा जिन्हें आप देखना चाहते हैं। अगर आपको DTH चैनल की कीमतों को लेकर कंफ्यूजन हो रही है तो बता दें कि TRAI ने हाल ही में चैनल सिलेक्शन प्रोसेस को आसान बनाने के उद्देश्य से नए वेब ऐप्लीकेशन को लॉन्च किया है।  

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) का चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन आपकी पसंद को समझकर चैनल की लिस्ट दिखाएगा। केवल इतना ही नहीं, आपके द्वारा चुने गए चैनल की एमआरपी भी आप जान पाएंगे। यह ऐप्लिकेशन आपसे कुछ प्रश्न पूछेगा और फिर आपकी पंसद के चैनल से जुड़ी लिस्ट को आपके सामने दिखा देगा। ट्राई के इस नए ऐप्लिकेशन की मदद से यूजर्स अपने मासिक रेंटल को जान पाएंगे। बता दें कि मौज़ूदा प्लान सिर्फ 31 जनवरी 2019 तक ही एक्टिव रहेंगे।

नए चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन की मदद से आप अपने बजट के अनुसार खुद के लिए बेस्ट चैनल का चुनाव कर पाएंगे। यदि आप भी इस ऐप्लिकेशन का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें। लिंक क्लिक करने के बाद नीचे की तरफ दिख रहे 'Get Started' पर क्लिक कीजिए। चैनल सिलेक्शन पेज पर जाने से पहले आपसे कुछ प्रश्न पूछे जाएंगे। सबसे पहले आपसे आपका नाम, राज्य और फिर शैली प्राथमिकता जैसी जानकारी मांगी जाएगी।
 
trai

इन सभी प्रश्नों का उत्तर देने के बाद आपके सामने आपकी शैली के हिसाब से चैनल की लिस्ट आ जाएगी। आप अपनी पसंद के चैनल का चुनाव कर अपने मासिक रेंटल प्लान के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकेंगे। चैनल का चुनाव करने के बाद ऊपर दाहिनी तरफ दिख रहे 'View Selection' बटन पर क्लिक करें। यहां आपको फ्री चैनल,पेड चैनल, कुल राशि का भुगतान, जीएसटी टैक्स और नेटवर्क कैपेसिटी फीस (NFC) आदि की जानकारी दी जाएगी। मंथली रेंटल के साथ फ्री चैनल की लिस्ट को भी दिखाया गया है।

चैनल सिलेक्टर ऐप्लिकेशन पेज पर बायीं तरफ आपको कीमत, एचडी/एसडी, शैली, ब्रॉडकॉस्टर और भाषा जैसे कई विकल्प दिखाई देंगे। आप अपनी जरूरत के हिसाब से फिल्टर सेट कर सकते हैं। यह ऐप्लिकेशन उन सभी के लिए उपयोगी साबित होगा जिन्हें अपनी पसंद के चैनल चुनने में मुश्किल हो रही है। 'View Selection' पेज पर आपको ऑप्टिमाइज़ बटन मिलेगा, यह आपकी पसंद को समझकर आपको सस्ता पैकेज दिखाएगा। DishTV और Airtel Digital TV ने चैनल की प्राइस लिस्ट और Bouquet डिटेल्स की जानकारी अपनी वेबसाइट पर जारी कर दी है। आप कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट या फिर ऐप पर जाकर नए पैकेज की डिटेल को देख सकते हैं। आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि, बेस पैक की कीमत 130 रुपये (टेक्स के बाद 153.40 रुपये) है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

तसनीम अकोलावाला टेक से दूर तसनीम को दिल को छू लेने वाली कहानियां पढ़ने का शौक है। ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
तसनीम अकोलावाला को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी