रिलायंस जियो 4जी सिम यहां से खरीदें और ऐसे करें एक्टिवेट

 
रिलायंस जियो 4जी सिम यहां से खरीदें और ऐसे करें एक्टिवेट
मुकेश अंबानी ने गुरुवार को रिलायंस इंडस्ट्रीज के सालाना वार्षिक बैठक में रिलायंस जियो सिम को लॉन्च करते हुए 'डेटागिरी' का नारा दिया। रिलायंस जियो सिम को कई शानदार ऑफर के साथ लॉन्च किया गया है। सबसे पहली सौगात मुफ्त वॉयस कॉल के रूप में मिली है, यानी आपको भारत में कहीं भी और किसी भी नेटवर्क पर फोन कॉल करने के लिए कोई पैसा नहीं लगेगा। हालांकि, कंपनी आपसे इंटरनेट डेटा के लिए पैसे लेगी। इसके लिए 10 अलग टैरिफ प्लान भी पेश किए गए हैं। रिलायंस जियो सिम के ऑफर का फायदा उठाने के लिए आपको 19 रुपये का रीचार्ज करना पड़ेगा। यह पैक सिर्फ एक दिन के लिए है। टैरिफ प्लान के बारे में विस्तार से पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें।

अब तक यह रिलायंस जियो सिम चुनिंदा 4जी हैंडसेट के साथ मिल रहा था। हालांकि, 5 सितंबर (सोमवार) से इसे हर किसी के लिए उपलब्ध करा दिया जाएगा। मज़ेदार बात यह है कि अभी सिम खरीदने वाले ग्राहक 31 दिसंबर 2016 तक रिलायंस जियो प्रिव्यू ऑफर का फायदा उठा सकेंगे। ऑफर के तहत रिलायंस जियो की सभी सेवाएं मुफ्त होगीं। ऐसे में 5 सितंबर को अगर रिलायंस डिजिटल स्टोर के आस-पास लंबी कतारें नज़र आएं तो चौंकिएगा मत। अब मुफ्त की सेवा का फायदा उठाने से कोई क्यों चूंके।


अब आपके मन में भी यही सवाल होगा कि रिलायंस जियो सिम कैसे खरीदा जा सकता है? यह कहां पर मिलेगा और इसे कैसे एक्टिवेट किया जा सकता है? आइए आपके इन सवालों का जवाब दें।

यहां से खरीद सकते हैं रिलायंस जियो सिम
जियो सिम पहले भी रिलायंस डिजिटल स्टोर और रिलायंस डिजिटल एक्सप्रेस मिनी स्टोर में उपलब्ध था। यह आगे भी जारी रहेगा। कंपनी के सिम अब चुनिंदा रिटेल स्टोर में भी मिलेंगे। संभव है कि आपके इलाके में किसी मोबाइल स्टोर में भी सिम मिल जाए। हालांकि, इसके बारे में आपको वह दुकानदार ही बता पाएगा। आपके इलाके में किन स्टोर में रिलायंस जियो सिम मिलेगा, इसकी जानकारी कंपनी की वेबसाइट से भी मिल सकती है। आप फांइड माय स्टोर टैब पर क्लिक करके इस संबंध में जानकारी जुटा पाएंगे।

इन डॉक्यमेंट की पड़ेगी ज़रूरत
मुकेश अंबानी ने कहा था कि अगर आपके पास आधार कार्ड है तो किसी भी जियो स्टोर से मात्र 15 मिनट में रिलायंस जियो सिम खरीदा जा सकता है। अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आपको एक एड्रेस प्रूफ, आईडी कार्ड और पासपोर्ट फोटो की ज़रूरत पड़ेगी। आपको इन सारे डॉक्यूमेंट की एक फोटो कॉपी दुकान में जमा करानी होगी। इसके बाद आपको स्टोर एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरना होगा। साथ में ऑरिजनल डॉक्यूमेंट भी ले जाना ना भूलें। प्रक्रिया पूरी होते ही आपको रिलायंस जियो सिम कार्ड मिल जाएगा।

ऐसे काम करेगा ई-केवाईसी
कंपनी ने इसके साथ ग्राहकों की सहूलियत के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया की भी शुरुआत की है। ई-केवाईसी में आपके आधार कार्ड नंबर का इस्तेमाल किया जाएगा। स्टोर में आपको अपना आधार कार्ड नंबर देना होगा। इसके बाद आपके फिंगरप्रिंट को स्कैन करके डेटाबेस से मिलाया जाएगा। आपकी पहचान की पुष्टि होते ही रिलायंस जियो सिम कार्ड आपके हाथ में होगा। इलेक्ट्रॉनिक प्रक्रिया होने के कारण इस प्रोसेस में कम वक्त लगेगा।

ऐसा होगा सिम एक्टिवेट
कंपनी ने बिलिंग प्रक्रिया ऑनलाइन रखी है। आपको नए सिम का बिल ईमेल आईडी पर मिलेगा। एसएमएस के जरिए भी रिसिप्ट भेजा जाएगा। एक बार जैसे ही वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी, यूज़र को टेली-वेरिफिकेशन करवाने के लिए कहा जाएगा।
 
jio

वीओएलटीई डिवाइस- आपको अपने जियो सिम से 1977 नंबर पर कॉल करना होगा। कॉल के जरिए ही टेली-वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पूरी होगी। कॉल करने से पहले सिम कार्ड खरीदते वक्त दिए गए डॉक्यूमेंट को साथ में रखना ना भूलें, इससे प्रक्रिया को पूरी करने में सहूलियत होगी।

कॉल के दौरान आपसे रिलायंस जियो नंबर बताने को कहा जाएगा जो सिम पैक के पिछले हिस्से पर लिखा होगा। इसके बाद आपके द्वारा जमा कराए गए आईडी डॉक्यूमेंट नंबर के आखिरी चार डिजिट पूछे जाएंगे। बस हो गया आपका सिम एक्टिवेट।

हालांकि, हम आपको पहले ही सचेत कर दें कि सोमवार यानी 5 सितंबर को सिम खरीदना आसान नहीं होगा। आप हर स्टोर पर लंबी कतारों की उम्मीद करें। इसके अलावा कंपनी कहती आई है कि सिम कार्ड चंद घंटों में एक्टिवेट हो जाएंगे। लेकिन हमारा अनुभव रहा है कि इस प्रक्रिया में एक-दो दिन का वक्त लग जाता है।
आपकी राय
Best AC deals

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।