Jio और Airtel के हर दिन 2 जीबी से ज़्यादा डेटा वाले प्लान में कौन बेहतर?

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Jio और Airtel के हर दिन 2 जीबी से ज़्यादा डेटा वाले प्लान में कौन बेहतर?

ख़ास बातें

  • जियो के 799 रुपये वाले प्रीपेड पैक में हर रोज 3 जीबी डेटा मिलता है
  • एयरटेल के 549 रुपये वाले पैक में 3 जीबी डेटा हर रोज़ मिलता है
  • जबकि 799 रुपये वाले प्रीपेड पैक में 3.5 जीबी डेटा हर रोज मिलता है
2016 में आधिकारिक लॉन्च के बाद से ही रिलायंस जियो ने भारत की टेलीकॉम इंडस्ट्री में भूचाल ला दिया है। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को जियो के चलते भारतीय ग्राहकों के लिए अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान में बदलाव करने पड़े। इसका नतीज़ा हुआ कि ग्राहकों को अब नए पैक में कम कीमत पर ज़्यादा डेटा मिल रहा है।

अब भारतीय पहले की तुलना में ज़्यादा डेटा की खपत कर रहे हैं। और जमकर एचडी वीडियो और ऑडियो कंटेट का मज़ा ले रहे हैं। आइये जानते हैं Airtel और Jio के उन चुनिंदा पैक के बारे में जिनमें 2 जीबी 4जी डेटा मिलता है।

रिलायंस जियो
सबसे पहले बात करते हैं उस मोबाइल कंपनी की जिसने मोबाइल डेटा वॉर शुरू किया। रिलायंस जियो ने पिछले साल अपने सब्सक्राइबरके लिए किफ़ायती डेटा पैकेज लॉन्च किे। आइये जानते हैं रिलायंस जियो के उन पैक के बारे में जिनमें 2 जीबी से ज़्यादा 4जी डेटा हर रोज मिलता है।

प्रीपेड
रिलायंस जियो के एक प्रीपेड पैक में हर रोज़ 2 जीबी 4जी डेटा मिलता है। 799 रुपये वाले पैक में 3 जीबी 4जी डेटा के अलावा, सभी नेटवर्क पर मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस कॉल (लोकल+एसटीडी+रोमिंग), मुफ्त अनलिमिटेड एसएमएस और सभी जियो ऐप के लिए अनलिमिटेड एक्सेस मिलता है। इस पैक की वैधता 28 दिन है। यानी यूज़र को िस पैक के साथ कुल 84 जीबी डेटा का फ़ायदा मिलता है। हर रोज़ हाईस्पीड डेटा खत्म होने के बाद डेटा स्पीड धीमी होकर 64 केबीपीएस रह जाती है।

(यह भी पढ़ें:  हर दिन 1 जीबी से ज़्यादा इंटरनेट डेटा वाला बेहतर रीचार्ज पैक कौन सा?)

पोस्टपेड
पोस्टपेड कैटेगरी की बात करें तो, जियो के पास एक प्लान है जिसमें हर रोज़ 2 जीबी 4जी डेटा मिलता है। इस पैक की कीमत 799 रुपये है और इसमें यूज़र को 3 जीबी 4जी डेटा, अनलिमिटेड वॉयस कॉल, अनलिमिटेड एसएमएस और जियो ऐप के लिए एक्सेस मिलता है। इस पैक के लिए यूज़र को 950 रुपये की सिक्योरिटी मनी डिपॉज़िट करनी होती है और वैधता स्टैंडर्ड बिलिंग साइकिल है। हर रोज़ मिलने वाले हाई स्पीड डेटा के बाद स्पीड 64 केबीपीएस रह जाती है।

एयरटेल
सबसे पुरानी टेलीकॉम कंपनियों में से एक है भारती एयरटेल। रिलायंस जियो के आने के बाद, बड़े सब्सक्राइबर बेस वाली एयरटेल को अपने टैरिफ की कीमतें कम करनी पड़ीं। जानें एयरटेल के उन पैक के बारे में जिनमें 2 जीबी से ज़्यादा 4जी डेटा हर रोज़ मिलता है।

प्रीपेड
एयरटेल के पास दो प्रीपेड पैक हैं जिनमें 2 जीबी से ज़्यादा 4जी डेटा हर रोज़ मिलता है। पहले पैक की कीमत 549 रुपये है और सब्सक्राइबर को 3 जीबी डेटा हर रोज़ मिलता है। इसके अलावा, अनिलिमिटेड लोकल, एसटीडी और रोमिंग कॉल व 100 एसएमएस भी रोज़ मिलते हैं। इस पैक की वैधता 28 दिन है। 799 रुपये वाले एक दूसरे पैक में 3.5 जीबी डेटा हर रोज़ मिलता है। इस पैक में अनलिमिटेड वॉयस कॉल (नॉन-कॉमर्शियल इस्तेमाल के लिए)और 100 एसएमएस हर रोज़ मिलते हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी