Jio 4जी डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे, इस कंपनी ने अपलोड स्पीड में मारी बाज़ी

टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) मार्च माह में यूज़र्स को हाई-स्पीड 4जी डेटा मुहैया कराने के लिए मामले में सबसे आगे रही है।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Jio 4जी डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे, इस कंपनी ने अपलोड स्पीड में मारी बाज़ी

Jio 4जी डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे, इस कंपनी ने अपलोड स्पीड में मारी बाज़ी

ख़ास बातें
  • मार्च माह में Reliance Jio की 4जी डाउलोड स्पीड रही सबसे तेज़
  • रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबी प्रति सेकेंड रही
  • अपलोड स्पीड के मामले में वोडाफोन रही सबसे आगे
टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) मार्च माह में यूज़र्स को हाई-स्पीड 4जी डेटा मुहैया कराने के लिए मामले में सबसे आगे रही है। ट्राई के 4जी डाउनलोड स्पीड चार्ट में Jio मार्च माह में टॉप पर रही। मार्च महीने में रिलायंस जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबी प्रति सेकेंड रही। याद करा दें कि फरवरी माह में स्पीड 20.9 एमबी प्रति सेकेंड थी।

रिलायंस जियो लगातार 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में प्रथम स्थान पर लीड कर रही है। मार्च माह में जियो (Jio) की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड भारतीय एयरटेल (Airtel) की तुलना में दोगुनी से भी अधिक रही, एयरटेल फिलहाल दूसरे पायदान पर है। हालांकि, कंपनी अपलोड स्पीड के मामले में थोड़ा संघर्ष कर रही है और अन्य प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों की तुलना में यह अभी तीसरे स्थान पर है।

टेलीकॉम रेगुलेटर द्वारा पब्लिश डेटा के अनुसार, फरवरी में एयरटेल (Airtel) की स्पीड 9.4 एमबी प्रति सेकेंड थी जबकि मार्च में यह 9.3 एमबी प्रति सेकेंड रही। इसका मतलब एयरटेल की परफॉर्मेंस में गिरावट देखी गई है। वोडाफोन और आइडिया सेल्युलर मर्जर के बाद अब यह Vodafone Idea के रूप में काम कर रहे हैं। ट्राई (TRAI) ने इनके नेटवर्क परफॉर्मेंस को अलग से पब्लिश किया है।
 
fh4h0gkg

Jio की मार्च 2019 में औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 22.2 एमबी प्रति सेकेंड रही
Photo Credit: TRAI MySpeed

वोडाफोन की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड में सुधार देखा गया है, फरवरी में स्पीड 6.8 एमबी प्रति सेकेंड थी तो वहीं मार्च में स्पीड 7 एमबी प्रति सेकेंड रही। वहीं आइडिया की औसत डाउनलोड स्पीड में थोड़ी गिरावट हुई, फरवरी में स्पीड 5.7 एमबी प्रति सेकेंड दर्ज की गई थी लेकिन मार्च में स्पीड 5.6 एमबी प्रति सेकेंड रही।

Vodafone ने मार्च में औसत 4जी अपलोड स्पीड चार्ट में टॉप किया है, इसकी स्पीड 6 एमबी प्रति सेकेंड रही। फरवरी में भी स्पीड इतनी ही थी। आइडिया (Idea) और एयरटेल (Airtel) नेटवर्क की औसत 4जी अपलोड स्पीड में गिरावट देखी गई है।

आइडिया की मार्च महीने में औसत अपलोड स्पीड 5.5 एमबी प्रति सेकेंड और एयरटेल की स्पीड 3.6 एमबी प्रति सेकेंड रही। वहीं, Jio की औसत अपलोड स्पीड में इंप्रूवमेंट हुई, मार्च में औसत अपलोड स्पीड 4.6 एमबी प्रति सेकेंड रही थी। बता दें कि औसत स्पीड का आंकलन ट्राई के मायस्पीड ऐप्लिकेशन के ज़रिए संभव होता है। यहां पर रियल टाइम डेटा एकत्रित किया जाता है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी