Reliance Jio से आउटगोइंग वॉयस कॉल अब पूरी तरह से मुफ्त नहीं

ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के लिए Reliance Jio ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए चार आईयूसी टॉप-अप वाउचर्स पेश किए हैं। ये 10 रुपये से 100 रुपये के बीच के हैं।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Reliance Jio से आउटगोइंग वॉयस कॉल अब पूरी तरह से मुफ्त नहीं

Reliance Jio: रिलायंस जियो से आउटगोइंग वॉयस कॉल अब पूरी तरह से मुफ्त नहीं

ख़ास बातें
  • अभी तक जियो सब्सक्राइबर्स के लिए सभी वॉयस कॉल्स मुफ्त थे
  • Jio सब्सक्राइबर्स को कम से कम 1 जनवरी 2020 तक यह शुल्क देना ही होगा
  • Reliance Jio के बाद अन्य टेलीकॉम कंपनियां भी यही फैसला कर सकती हैं
Reliance Jio: रिलायंस जियो ने बुधवार को ऐलान किया कि वह अन्य मोबाइल नेटवर्क पर वॉयस कॉल के लिए अपने सब्सक्राइबर्स से 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लेगी। मुंबई के इस टेलीकॉम ऑपरेटर ने दावा किया कि नया वॉयस कॉल चार्ज TRAI के इंटरकनेक्ट यूज़ेज चार्ज के कारण लाया गया है। यह चार्ज दो अलग नेटवर्क के बीच आउटगोइंग कॉल के लिए है। इन कॉल्स को ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के नाम से लाया जाता है। यह बदलाव दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर पर वॉयस कॉल करने के लिए है। जबकि जियो से जियो नंबर, इनकमिंग कॉल्स और जियो से लैंडलाइन कॉल पहले की तरह मुफ्त रहेगा। इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा।

ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के लिए रिलायंस जियो ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए चार आईयूसी टॉप-अप वाउचर्स पेश किए हैं। ये 10 रुपये से 100 रुपये के बीच के हैं। जियो ने कहा है कि आईयूसी टॉप अप वाउचर के बदले में ग्राहकों को अतिरिक्त डेटा दिया जाएगा, ताकि ग्राहकों को अतिरिक्त टैरिफ नहीं देना पड़े। इसके अलावा पोस्टपेड जियो ग्राहकों को ऑफ-नेट डेटा आउटगोइंग कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लगेगा। पोस्टपेड ग्राहकों को भी अतिरिक्त डेटा दिया जाएगा।
 
IUC टॉप-अप वाउचर
(रुपये)
IUC मिनट (गैर-जियो नेटवर्क)  मुफ्त डेटा (जीबी)
10 124 1
20 249 2
50 656 5
100 1,362 10


रिलायंस जियो ने मीडिया को बयान जारी करके बताया कि दूसरे नेटवर्क पर ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के लिए टेलीकॉम ऑपरेटर को इंटरकनेक्ट यूज़ेज चार्ज देना पड़ता है। इस कारण से मजबूरी में अब ग्राहकों से शुल्क लिया जाएगा। ऑपरेटर ने दावा किया कि बीते तीन साल में इंटरकनेक्ट यूज़ेज चार्ज के कारण उसने अपने राजस्व से 13,500 रुपये का भुगतान किया। जियो का आरोप है कि 2017 में ट्राई ने आईयूसी चार्ज में बदलाव किया था। लेकिन अन्य टेलीकॉम ऑपरेटर ने वॉयस कॉल्स के टैरिफ 1.50 रुपये प्रति मिनट तक बढ़ा दिया था।

Reliance Jio ने भरोसा दिया है कि आउटगोइंग ऑफ नेट कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क तब तक लिया जाएगा जब तक ट्राई आईयूसी को पूरी तरह से रद्द ना कर दे। गौर करने वाली बात है कि ट्राई ने 1 जनवरी 2020 तक जीरो टर्मिनेशन चार्ज का लक्ष्य रखा है। अगर ऐसा होता है तो इस तारीख के बाद ग्राहकों को ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।
 

आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English বাংলা
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.