Jio ने लॉन्च किया 199 रुपये का पोस्टपेड प्लान, 25 जीबी डेटा के साथ मिलेगा और भी बहुत कुछ

  पढ़ें
Jio ने लॉन्च किया 199 रुपये का पोस्टपेड प्लान, 25 जीबी डेटा के साथ मिलेगा और भी बहुत कुछ

ख़ास बातें

  • इस पोस्टपेड प्लान में भी यूज़र को अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा
  • पहले जियो का सबसे सस्ता पोस्टपेड प्लान 309 रुपये का था
  • यूज़र को इस्तेमाल करने के लिए 25 जीबी डेटा दिया जाएगा
रिलायंस जियो ने अब तक टेलीकॉम मार्केट में ज़्यादा उथल-पुथल अपने प्रीपेड प्लान से मचाई है। ऐसा नहीं है कि कंपनी के पास पहले से कोई पोस्टपेड प्लान नहीं थे। लेकिन अब Jio ने कुछ ऐसा कर दिया है जिसके बाद टेलीकॉम पोस्टपेड मार्केट में भी जल्द ही भूचाल सा आ जाएगा। दरअसल, रिलायंस जियो ने नया 199 रुपये का पोस्टपेड प्लान पेश किया है। Jio का यह प्लान आम यूज़र के लिए 15 मई से उपलब्ध होगा। ज्ञात हो कि अब तक मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली इस कंपनी का सबसे सस्ता पोस्टपेड प्लान 309 रुपये का था।

Jio के बाकी प्लान की तरह इस पोस्टपेड प्लान में भी यूज़र को अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा मिलेगी। रोमिंग में भी आउटगोइंग कॉल मुफ्त होगा। इसके अलावा 30 दिन की बिलिंग साइकिल के दौरान यूज़र को इस्तेमाल करने के लिए कुल 25 जीबी डेटा दिया जाएगा। डेटा इस्तेमाल करने की कोई दैनिक सीमा नहीं होगी। इसके अलावा एसएमएस भी पूरी तरह से फ्री होगा। जानकारी दी गई है कि आईएसडी कॉल भी पहले से एक्टिवेट होगा। यूज़र सभी जियो ऐप्स का मुफ्त सब्सक्रिप्शन भी पाएंगे।

जैसा कि हमने आपको पहले बताया, पोस्पेड सेगमेंट में रिलायंस जियो का सबसे सस्ता प्लान 309 रुपये का था। इसमें यूज़र को हर दिन 1 जीबी के हिसाब से कुल 30 जीबी डेटा मिलता है। इसके अलावा प्लान के लिए 400 रुपये का सिक्योरिटी डिपॉजिट लिया जाता है।

जियो का कहना है कि उसने नया पोस्टपेड पेश करके इंडस्ट्री के पुराने ढर्रे को बदलने की कोशिश की है। जियो ने जानकारी दी है कि इस प्लान के साथ इंटरनेशनल कॉलिंग सेवा पहले से एक्टिव होगी। अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग 0.50 रुपये प्रति मिनट की दर से शुरू होती है। यह दर अमेरिका और कनाडा के लिए है। बांगलादेश, चीन, फ्रांस, इटली, न्यूजीलैंड, सिंगापुर और यूनाइटेड किंगडम के लिए कॉल दर 2 रुपये प्रति मिनट है। सबसे महंगा अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग 6 रुपये प्रति मिनट का है।

अंतरराष्ट्रीय रोमिंग के लिए दो किस्म के टैरिफ उपलब्ध होंगे। यह इस पर निर्भर करेगा कि यूज़र किस देश जा रहे हैं। एक टैरिफ में यूज़र को वॉयस कॉल के लिए 2 रुपये प्रति मिनट, मोबाइल डेटा के लिए 2 रुपये प्रति एमबी और हर एसएमएस के लिए 2 रुपये भुगतान करने होंगे। दूसरे टैरिफ में ये सारी सुविधाएं 10 रुपये के दर से मिलेंगी। बता दें कि प्रीपेड ग्राहकों के लिए भी यही अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग और रोमिंग टैरिफ उपलब्ध है।
आपकी राय
Camera Phones

संबंधित ख़बरें

 
Samsung Galaxy On6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।