Reliance Jio के इन यूज़र्स के लिए अभी सारे कॉल मुफ्त

Reliance Jio ने एक ट्वीट के ज़रिए ऐलान किया है कि जिन ग्राहकों ने 9 अक्टूबर या उससे पहले अपने जियो नंबर को रीचार्ज कराया है। उन्हें मुफ्त आउटगोइंग कॉल्स की सुविधा मिलती रहेगी।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Reliance Jio के इन यूज़र्स के लिए अभी सारे कॉल मुफ्त
ख़ास बातें
  • जियो ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए चार आईयूसी टॉप-अप वाउचर्स पेश किए हैं
  • आउटगोइंग कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लगेगा
  • बदलाव दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर पर वॉयस कॉल करने के लिए है
Reliance Jio ने इस हफ्ते ही अन्य नेटवर्क पर आउटगोइंग वॉयस कॉल्स के लिए शुल्क लेने का ऐलान किया था। इस वजह से मुफ्त कॉल के दावे के साथ टेलीकॉम मार्केट में उतरी इस कंपनी की आलोचना भी हुई। अब रिलायंस जियो ने ऐलान किया है कि चुनिंदा जियो सब्सक्राइबर्स गैर-जियो नेटवर्क पर अभी मुफ्त ओउटगोइंग वॉयस कॉल का लुत्फ उठाते रहेंगे। यह सुविधा उन जियो ग्राहकों के लिए है जिन्होंने 9 अक्टूबर या उससे पहले रीचार्ज कराया है। कंपनी ने पहले बताया था कि नया वॉयस कॉल चार्ज TRAI के इंटरकनेक्ट यूज़ेज चार्ज के कारण लाया गया है। यह चार्ज दो अलग नेटवर्क के बीच आउटगोइंग कॉल के लिए है। वॉयस कॉल के लिए शुल्क लेने के बदले में कंपनी ने अपने ग्राहकों को अतिरिक्त डेटा देने का भी ऐलान किया है। जियो हर 10 रुपये के लिए 1 जीबी डेटा देगी।

Reliance Jio ने एक ट्वीट के ज़रिए ऐलान किया है कि जिन ग्राहकों ने 9 अक्टूबर या उससे पहले अपने जियो नंबर को रीचार्ज कराया है। उन्हें मुफ्त आउटगोइंग कॉल्स की सुविधा मिलती रहेगी। लेकिन यह सुविधा सिर्फ मौज़ूदा रीचार्ज प्लान की वैधता पर उपलब्ध रहेगी।

इसका मतलब है कि आप अपने जियो नंबर से अगले रीचार्ज तक किसी भी नंबर पर मुफ्त वॉयस कॉल करे सकते हैं। जैसे ही प्लान की वैधता खत्म हो जाएगी, आपको नए IUC टॉप-अप वाउचर्स में से एक को चुनना होगा। इसकी मदद से ही ऑफ-नेट आउटगोइंग कॉल हो पाएगा।

ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के लिए रिलायंस जियो ने प्रीपेड ग्राहकों के लिए चार आईयूसी टॉप-अप वाउचर्स पेश किए हैं। ये 10 रुपये से 100 रुपये के बीच के हैं। जियो ने कहा है कि आईयूसी टॉप अप वाउचर के बदले में ग्राहकों को अतिरिक्त डेटा दिया जाएगा, ताकि ग्राहकों को अतिरिक्त टैरिफ नहीं देना पड़े। इसके अलावा पोस्टपेड जियो ग्राहकों को ऑफ-नेट डेटा आउटगोइंग कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट की दर से शुल्क लगेगा। पोस्टपेड ग्राहकों को भी अतिरिक्त डेटा दिया जाएगा।

यह बदलाव दूसरे टेलीकॉम ऑपरेटर पर वॉयस कॉल करने के लिए है। जबकि जियो से जियो नंबर, इनकमिंग कॉल्स और जियो से लैंडलाइन कॉल पहले की तरह मुफ्त रहेगा। इसके लिए कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा जियो नंबर के साथ उपलब्ध डेटा की मदद से व्हाट्सऐप या ऐप्पल के फेसटाइम के जरिए वॉयस ओवर इंटरनेट कॉल किया जा सकता है।

Reliance Jio ने भरोसा दिया है कि आउटगोइंग ऑफ नेट कॉल्स के लिए 6 पैसे प्रति मिनट का शुल्क तब तक लिया जाएगा जब तक ट्राई आईयूसी को पूरी तरह से रद्द ना कर दे। गौर करने वाली बात है कि ट्राई ने 1 जनवरी 2020 तक जीरो टर्मिनेशन चार्ज का लक्ष्य रखा है। अगर ऐसा होता है तो इस तारीख के बाद ग्राहकों को ऑफ-नेट वॉयस कॉल्स के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English தமிழ்
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ताज़ा ख़बरें
  1. Vivo का दिवाली ऑफर, 101 रुपये में घर ले जाएं नया वीवो स्मार्टफोन
  2. Nokia 110 (2019) फीचर फोन भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  3. Amazon Sale: इन स्मार्टफोन को डिस्काउंट के साथ खरीदने का आज आखिरी मौका
  4. Nubia Red Magic 3S गेमिंग स्मार्टफोन भारत में लॉन्च, जानें दाम
  5. Moto G8 के लॉन्च की तारीख लीक, तीन रियर कैमरे की मिली झलक
  6. Mi Air Purifier 2C भारत में लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  7. Flipkart Big Diwali Sale 2019 का आगाज 21 अक्टूबर से, Redmi Note 7 Pro, Realme 5 समेत इन स्मार्टफोन पर ऑफर्स
  8. Moto G8 Plus हो सकता है 24 अक्टूबर को लॉन्च, तस्वीरें और स्पेसिफिकेशन लीक
  9. Vivo Z1x का 8 जीबी रैम वेरिएंट लॉन्च हुआ भारत में, जानें दाम
  10. MIUI 11 के साथ मिलेंगे ये नए फीचर्स, इन Xiaomi स्मार्टफोन को मिलने वाला है अपडेट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.