4जी डाउनलोड स्पीड में Jio से आगे है Airtel: रिपोर्ट

 
4जी डाउनलोड स्पीड में Jio से आगे है Airtel: रिपोर्ट

ख़ास बातें

  • ओपनसिगनल की रिपोर्ट के मुताबिक, 3जी और 4जी स्पीड में Airtel सबसे आगे
  • सभी नेटवर्क को मिलाकर एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 6 एमबीपीएस रही
  • जियो ने 5.13 एमबीपीएस की स्पीड दर्ज की
वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपनसिगनल ने भारत में मोबाइल 4जी नेटवर्क पर अपनी ताज़ा रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट में 1 दिसंबर 2017 और 28 फरवरी 2018 के दौरान नेटवर्क के आकलन करके बताया गया है। कहा गया है कि पिछले 6 महीने में भारत में 4जी नेटवर्क का विस्तार तेज़ी से हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब एलटीई सिगनल हर टेलीकॉम कंपनी के लिए प्राथमिकता रखती है। लेकिन 4जी स्पीड में कोई बड़ा बदलाव नहीं देखने को मिला है। ओपनसिगनल ने द्वारा जारी किए गए नतीजों में एयरटेल का ही बोलबाला रहा है।

State of Mobile Networks: India report for April नाम की रिपोर्ट में ओपनसिगनल ने जानकारी दी है कि पिछले 6 महीने में हर बड़ी टेलीकॉम कंपनी के 4जी नेटवर्क का विस्तार हुआ है। ओपनसिगनल ने कहा, "देश के सभी बड़े 4जी प्रोवाइडर ने अब तक 65 प्रतिशत क्षेत्र में एलटीई सेवा उपलब्ध कराई है। इनमें से तीन कंपनियों ने तो 70 प्रतिशत का आंकड़ा छू दिया है।" हालांकि, 4जी डाउनलोड स्पीड में बहुत सुधार नहीं देखने को मिला है।

ओपनसिगनल की रिपोर्ट के मुताबिक, 3जी और 4जी स्पीड में Airtel सबसे आगे है। ओवरऑल स्पीड के मामले में भी इस टेलीकॉम कंपनी ने रिलायंस जियो को पछाड़ दिया। सभी नेटवर्क को मिलाकर एयरटेल की औसत डाउनलोड स्पीड 6 एमबीपीएस रही। वहीं, जियो ने 5.13 एमबीपीएस की स्पीड दर्ज की। 4जी स्पीड की बात करें, एयरटेल की औसत डाउनलोड 9.31 एमबीपीएस रही। इसके बाद आइडिया ने 7.27 एमबीपीएस की स्पीड दर्ज की। Vodafone (6.98 एमबीपीएस) और Jio (5.13 एमबीपीएस) क्रमशः तीसरे व चौथे स्थान पर रहे।

हालांकि, Jio बाकी कंपनियों की तुलना में 4जी नेटवर्क उपलब्ध कराने के मामले में बहुत आगे है। इस कंपनी ने Airtel, Vodafone और Idea को करीब 27 पर्सेंटेज प्वाइंट से पछाड़ दिया।

आइडिया और वोडाफोन की बात करें तो इन नेटवर्क ने कुछ क्षेत्रों में अच्छा प्रदर्शन किया। 4जी स्पीड के मामले में आइडिया पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में टॉप पर थी। वोडाफोन ने गुजरात और तमिलनाडु में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया।
आपकी राय
Best AC deals

संबंधित ख़बरें

 
RealMe 1
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।