• होम
  • टेलीकॉम
  • ख़बरें
  • रिलायंस जियो फरवरी में औसत 4जी डेटा डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे, ट्राई डेटा से हुआ खुलासा

रिलायंस जियो फरवरी में औसत 4जी डेटा डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे, ट्राई डेटा से हुआ खुलासा

जनवरी में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में चौथे स्थान पर फिसलने के बाद रिलायंस जियो ने शानदार वापसी की है। जियो एक बार फिर इस सेगमेंट में सभी टेलीकॉम कंपनियों से आगे है। ट्राई के माय स्पीड ऐप द्वारा फरवरी में जुटाए गए आंकडों के हिसाब से रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में सबसे आगे रही।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
रिलायंस जियो फरवरी में औसत 4जी डेटा डाउनलोड स्पीड में सबसे आगे, ट्राई डेटा से हुआ खुलासा
ख़ास बातें
  • जियो नेटवर्क पर औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 17.427 एमबीपीएस रही
  • अपलोड स्पीड की बात करें तो आइडिया सबसे आगे है
  • आइडिया ने औसत 4जी अपलोड स्पीड में 33 फीसदी की बढ़त दर्ज की
जनवरी में 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में चौथे स्थान पर फिसलने के बाद रिलायंस जियो ने शानदार वापसी की है। जियो एक बार फिर इस सेगमेंट में सभी टेलीकॉम कंपनियों से आगे है। ट्राई के माय स्पीड ऐप द्वारा फरवरी में जुटाए गए आंकडों के हिसाब से रिलायंस जियो 4जी डाउनलोड स्पीड के मामले में सबसे आगे रही। लेकिन अपलोड स्पीड के मामले में वह भी अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे है।

भारत में सबसे तेज 4जी मोबाइल डाउनलोड स्पीड
ट्राई डेटा के मुताबिक, फरवरी में जियो नेटवर्क पर औसत 4जी डाउनलोड स्पीड 17.427 एमबीपीएस रही। औसत स्पीड के मामले में आइडिया ने 12.216 एमबीपीएस, एयरटेल ने 11.245 एमबीपीएस और वोडाफोन ने 8.337 एमबीपीएस का आंकड़ा दर्ज किया। हालांकि, जियो के औसत डाउनलोड स्पीड का आंकड़ा पिछले साल दिसंबर महीने में दर्ज किए गए सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 18.146 एमबीपीएस से पीछे है।

गौर करने वाली बात है कि आइडिया सेल्युलर की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड लगातार बेहतर हो रही है। दिसंबर 2016 में औसत स्पीड 5.943 एमबीपीएस थी, जनवरी में 10.301 एमबीपीएस और अब 12.216 एमबीपीएस है। दूसरी तरफ, एयरटेल व वोडाफोन का जनवरी की तुलना में प्रदर्शन थोड़ा कमज़ोर रहा। एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड जनवरी के 11.862 एमबीपीएस के तुलना में 11.254 एमबीपीएस रही। वहीं, वोडाफोन की औसत डाउनलोड स्पीड 10.301 एमबीपीएस से गिरकर 8.337 एमबीपीएस हो गई।

भारत में सबसे तेज 4जी उपलोड स्पीड
अपलोड स्पीड की बात करें तो आइडिया सबसे आगे है। फरवरी महीने में आइडिया नेटवर्क पर औसत 4जी अपलोड स्पीड 7.497 एमबीपीएस रही। इसके बाद वोडाफोन का नंबर आता है। इस नेटवर्क पर 5.236 एमबीपीएस की अपलोड स्पीड दर्ज की गई। वोडाफोन नेटवर्क पर औसत 4जी अपलोड स्पीड 5.236 एमबीपीएस थी। वहीं, एयरटेल पर 4.492 एमबीपीएस और रिलायंस जियो पर 2.208 एमबीपीएस की औसत अपलोड स्पीड मिली।

आइडिया ने औसत 4जी अपलोड स्पीड में 33 फीसदी की बढ़त दर्ज की। जनवरी महीने में 5.696 एमबीपीएस की औसत 4जी अपलोड स्पीड देने के बाद वोडाफोन के लिए फरवरी में प्रदर्शन थोड़ा कमज़ोर होकर 5.236 एमबीपीएस हो गया। वहीं, रिलायंस जियो की अपलोड स्पीड में भी गिरावट देखने को मिली। एयरटेल के साथ भी ऐसा ही रहा।

भारतीय टेलीकॉम कंपनियों के बीच ग्राहक को लुभाने के एक अजीब सी होड़ है। खासकर रिलायंस जियो प्राइम सब्सक्रिप्शन आने के बाद स्थिति और भी मज़ेदार हो गई है। जियो को चुनौती देने के मकसद से एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने भी अनलिमिटेड वॉयस कॉल और ज़्यादा डेटा वाले प्लान पेश किए हैं। दूसरी तरफ, वोडाफोन और आइडिया के विलय की खबरें आई हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
#ताज़ा ख़बरें
  1. स्टाइलस के साथ दिखाई दिया नया Motorola फोन, हो सकता है Moto G Stylus
  2. Samsung Galaxy M21 गीकबेंच में इन स्पेसिफिकेशन के साथ देखा गया
  3. BSNL ने इस प्लान की वैधता 65 दिन घटाई
  4. Airtel Xstream ग्राहकों को 1,699 रुपये में मिलेगा गूगल नेस्ट मिनी स्मार्ट स्पीकर, इस तरह खरीदें
  5. Samsung Galaxy A11 में होगा ट्रिपल रियर कैमरा, सर्टिफिकेशन वेबसाइट से मिली ये अहम जानकारी
  6. BSNL रिपब्लिक डे ऑफर: इस प्रीपेड प्लान में मिलेगी 71 दिनों की अतिरिक्त वैधता
  7. Nokia 6.2 और Nokia 7.2 की कीमतों में बड़ी कटौती, नए दाम के साथ यहां से खरीदें
  8. Poco का नया फोन भारत में अगले महीने होगा लॉन्च
  9. Redmi Go की कीमत में हुई कटौती, यह है नया दाम
  10. Tata Sky एचडी सेट-टॉप बॉक्स पर मिल रही है स्पेशल छूट, अब खरीदें इतने में
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.