Reliance Jio का बैलेंस जांचने के ये हैं तरीके

Jio यूज़र्स अपने कनेक्शन का डेटा बैलेंस और वैधता जानने के लिए अपने स्मार्टफोन पर MyJio ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा कंपनी की वेबसाइट और IVR कॉल के जरिए भी बैलेंस, वैधता, एसएमएस आदि की जानकारियां ली जा सकती है।

Reliance Jio का बैलेंस जांचने के ये हैं तरीके

Reliance Jio के भारत में कुल 36 करोड़ 40 लाख सब्सक्राइबर्स हैं

ख़ास बातें
  • Jio यूज़र्स MyJio ऐप के जरिए बैलेंस और वैधता की जानकारी ले सकते हैं
  • जियो नंबर में बैलेंस, वैधता आदि की जानकारी IVR के जरिए भी मिलेगी है
  • Jio Phone यूज़र्स ऐप या 1299 डायल कर अकाउंट की जानकारी ले सकते हैं
विज्ञापन
Jio भारत में लीडिंग टेलीकॉम ऑपरेटर्स में से एक है। टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के लेटेस्ट डेटा के मुताबिक, इस समय कंपनी के पास भारत में कुल 36 करोड़ 40 लाख सब्सक्राइबर्स हैं। कंपनी अपने ग्राहकों की जरूरतों के हिसाब से विभिन्न रीचार्ज विकल्प, टॉप-अप वाउचर और अनलिमिटेड प्लान देती है। हालांकि, यूज़र्स को कई बार लिमिटेड फायदे वाले प्लान में बचे हुए डेटा और वॉयस कॉलिंग मिनट या प्लान की वैधता पर नज़र रखने की आवश्यकता होती है। इसलिए, हम आपको Jio में बची हुई राशि को जांचने के तरीके के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं।

आप अपने कनेक्शन का डेटा बैलेंस और वैधता जानने के लिए अपने स्मार्टफोन पर MyJio ऐप का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप टेलीकॉम ऑपरेटर द्वारा दी जाने वाली इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (आईवीआर) विकल्प का इस्तेमाल कर अपना Jio बैलेंस और प्लान की वैधता की जांच कर सकते हैं।

How to check Jio balance using MyJio app
आप अपने स्मार्टफोन पर MyJio ऐप इंस्टॉल करके अपने Jio अकाउंट के बचे हुए बैलेंस का पता लगा सकते हैं। यह ऐप एंड्रॉयड और आईफोन दोनों डिवाइस पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है। यह ऐप एंड्रॉइड 5.0 और उससे नए या आईओएस 10 या उससे नए वर्ज़न पर चलने वाली डिवाइस पर सपोर्ट करती है। आपको अपने Jio कनेक्शन के बैलेंस और वैधता की जांच के लिए ऐप को अपने स्मार्टफोन पर इंस्टॉल करना होगा और उसके बाद नीचे दिए गए स्टेप का पालन करना होगा।

1. सबसे पहले माईजियो ऐप को खोलें और लॉग-इन करें। यहां आपको सिम के जरिए लॉग-इन और ओटीपी के जरिए लॉग-इन करने के दो विकल्प मिलेंगे।  आप अपनी सहुलियत अनुसार किसी भी विकल्प के जरिए लॉग-इन कर सकते हैं।
 
jio


2. अकाउंट को लॉग-इन करने के बाद, ऐप की होम स्क्रीन पर आपको Jio नंबर की बची हुई राशि यानी बैलेंस और प्लान की वैधता दिखाई देगी। इसके अलावा आप 'व्यू डिटेल' बटन पर टैप कर अपने नंबर पर बचे हुए मुफ्त एसएमएस, डेटा और वॉइस कॉल कोटा की जानकारी भी पा सकते हैं। इसका एक दूसरा जरिया भी हैं, जहां आपको ऐप की होम स्क्रीन पर ऊपर बाईं तरफ उपलब्ध हैमबर्गर मेन्यू आइकन पर टैप करना होगा। यहां आपको 'माई प्लान' पर टैप करना होगा। ऐसा करने से ऐप स्क्रीन पर आपको मौजूदा प्लान में बचे हुए एसएमएस, डेटा और वॉयस कॉल की सारी जानकारी मिल जाएगी।
 
jio


3. इसमें यूज़र्स अपना बच हुआ डेटा और हाल में इस्तेमाल हुए डेटा की जानकारी आदि भी ले सकता है। इसके अलावा इसमें वॉयस कॉल, एसएमएस और वाई-फाई बेनिफिट विकल्प में टैप कर उनकी जानकारी भी ली जा सकती है।
jio


Reliance Jio की माईजियो ऐप के जरिए यूज़र्स प्लान की जानकारी पाने के साथ-साथ रीचार्ज करने और वाउचर को रीडीम करने या ट्रांसफर करने आदि काम भी कर सकते हैं। इसके लिए यूज़र्स को टॉप में बाईं ओर हैमबर्गर मेन्यू में टैप कर 'माई वाउचर्स' सेक्शन पर जाना होगा।

How to check Jio balance using IVR
जो ग्राहक आधिकारिक माईजियो ऐप का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं, उनके लिए Jio ने एक IVR सेवा उपलब्ध कराई है। आपको अपना डेटा, टॉक टाइम और वैधता आदि की जानकारी पाने के लिए अपने Jio नंबर से 1991 डायल करना होगा। आप अपने कनेक्शन के लिए उपलब्ध लेटेस्ट डेटा प्लान और वाउचर की जानकारी कॉल में सुन कर ले सकते हैं।

How to check Jio balance on Jio.com
Jio ने यूज़र्स को बैलेंस चेक करने का विकल्प अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर भी दिया है। नीचे दिए गए स्पेट्स के जरिए यूज़र्स Jio.com साइट पर अपने बैलेंस की जानकारी ले सकते हैं।

1. सबसे पहले अपने वेब ब्राउज़र पर Jio.com पर जाएं और साइन-इन ऑप्शन पर क्लिक करें।
jio


2. यहां आपको जियो मोबाइल, जियो हॉटस्पॉट डिवाइस, जियो फाइबर ब्रॉडबैंड कनेक्शन या जियो लिंक सेट-टॉप बॉक्स का बैलेंस जांचने का विकल्प मिलेगा।
jio


3. अब आपको मोबाइल विकल्प पर टैप करना होगा और अपना जियो नंबर डालना होगा। इसके बाद डाले गए जियो नंबर पर छह अंकों का एक ओटीपी मिलेगा, जिसे आपको वेबसाइट पर डालना होगा और सबमिट पर टैप करना होगा।
 
jio
 
4. लॉग-इन करते ही आपको आपको कनेक्शन से संबंधित सभी जानकारी मिल जाएगी।
jio


यदि आपके पास Jio प्रीपेड कनेक्शन नहीं है और आप पोस्टपेड कनेक्शन इस्तेमाल करते हैं, तो आप Jio साइट से अपने पिछले बिल और टैरिफ की जानकारी भी पा सतके हैं। इसके लिए आप प्रीपेड कनेक्शन के जैसे MyJio ऐप का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप "बिल" (उद्धरण चिह्नों के बिना) लिख कर 199 पर एक एसएमएस भेज मैसेज के जरिए अपने बिल की सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

How to check Jio Phone balance
जो यूज़र्स जियो को अपने स्मार्टफोन के बजाय Jio Phone पर इस्तेमाल कर रहे हैं, उनके बैलेंस और वैधता की जांच करने के लिए भी कई तरीके हैं।

How to check Jio Phone balance via SMS
Jio Phone यूज़र्स एक एसएमएस भेजकर भी अपने Jio कनेक्शन की जानकारी पा सकते हैं।

1. इसके लिए अपना डिफॉल्ट मैसेजिंग ऐप खोलें और फिर एक नया मैसेज लिखें। मैसेज बॉक्स में "BAL" (बिना उद्धरण के) लिखें।
2. अब इस मैसेज को 199 पर भेजें। ऐसा करने से आपको जियो की तरफ से एक मैसेज प्राप्त होगा। इस मैसेज में आपके कनेक्शन के बैलेंस, वैधता आदि की जानकारी लिखी होगी।

डेटा और टॉकटाइम बैलेंस के साथ-साथ आपने जियो फोन कनेक्शन की वैधता की जांच करने के लिए MyJio ऐप का भी उपयोग कर सकते हैं। आपको अपने Jio Phone में उपलब्ध MyJio ऐप को खोलना होगा। इसके अलावा आप एक और तरीके से माईजियो ऐप खोल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने  जियो फोन पर जियो बटन को दबा के रखना होगा। यह ऐप आपको कनेक्शन का डेटा बैलेंस और वैधता को होमस्क्रीन पर दिखाता है।
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. OnePlus Nord CE 4 की कीमत हुई लीक, जानें स्पेसिफिकेशंस
  2. JLab Studio Pro ANC वायरलेस हेडफोन लॉन्च, धांसू फीचर्स के साथ 45 घंटे चलेगी बैटरी
  3. Vivo T3 5G 50MP कैमरा, 120Hz AMOLED डिस्प्ले के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
  4. Samsung Galaxy M55 5G लॉन्च हुआ 5000mAh बैटरी, 50MP ट्रिपल कैमरा के साथ, जानें कीमत
  5. Nothing Ear (3) ईयरबड्स का ऑफिशियल टीजर लॉन्च, ऐसे होंगे फीचर्स
  6. टेस्ला की राइवल BYD के तिमाही प्रॉफिट की रफ्तार 2 वर्षों में सबसे कम हुई
  7. BGMI 3.1 अपडेट में 6 रोमांचक मैप्स के साथ आया WOW मोड, जल्द 2 और मैप्स मिलेंगे
  8. Realme 12X 5G के लॉन्च से पहले कंपनी ने बताई कीमत, स्पेसिफिकेशन्स का भी किया खुलासा!
  9. WWDC 2024: इस दिन शुरू होगा Apple इवेंट, AI फीचर्स आने वाले हैं?
  10. Samsung के Galaxy Z Fold 6, Galaxy Z Flip में हो सकता है 25W चार्जिंग के लिए सपोर्ट
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »