Jio के हर दिन 1.5 जीबी डेटा वाले पैक बाकी रीचार्ज प्लान से कितने बेहतर?

 
Jio के हर दिन 1.5 जीबी डेटा वाले पैक बाकी रीचार्ज प्लान से कितने बेहतर?

ख़ास बातें

  • जियो ने हाल ही में हर रोज़ 1.5 जीबी डेटा वाले पैक लॉन्च किए हैं
  • आइडिया भी 1.5 जीबी डेटा हर रोज़ 309 रुपये वाले पैक में देती है
  • एयरटेल अब 349 रुपये वाले पैक में 2 जीबी डेटा हर रोज़ देती है।
भारतीय टेलीकॉम इंडस्ट्री में रिलायंस जियो के लॉन्च के बाद से ही टैरिफ वॉर छिड़ा हुआ है। टेलीकॉम कंपनियां लगभग हर रोज़ एक-दूसरे के प्लान को चुनौती देने के लिए नए टैरिफ़ लॉन्च कर रही हैं और अपने पैक लगातार अपग्रेड भी कर रहीं हैं। एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया जैसी बड़ी टेलीकॉम कंपनियों को जियो के चलते ही भारतीय ग्राहकों के लिए अपने प्रीपेड और पोस्टपेड प्लान में बदलाव करना पड़ा है। इस कारण ग्राहकों को अब पुरानी कीमत में ही ज़्यादा डेटा मिल रहा है।

भारतीय ग्राहक अब पहले की तुलना में ज़्यादा डेटा की खपत कर रहे हैं। और जमकर एचडी वीडियो और ऑडियो कंटेट का मज़ा ले रहे हैं। हमने हाल ही में आपको ऐसे प्लान की जानकारी दी थी जिनमें 2 जीबी से ज़्यादा डेटा प्रतिदिन के लिए मिलता है। हम आपको 1 जीबी से ज़्यादा हर रोज़ डेटा वाले प्लान की भी जानकारी दे चुके हैं। आज हम आपको उन प्रीपेड रीचार्ज पैक के बारे में बताएंगे जो हर दिन 1.5 जीबी डेटा ऑफर करते हैं। गौर करने वाली बात है कि रिलायंस जियो ने मंगलवार को अपने 1.5 जीबी डेटा हर रोज़ वाले नए रीचार्ज पैक लॉन्च किए हैं।  उम्मीद है कि अब बाकी टेलीकॉम कंपनियां भी देर-सवेर जियो जितनी कीमत के ही आसपास 1.5 जीबी वाले रीचार्ज पैक पेश करेंगी। क्योंकि जियो की मुफ्त सेवाओं के खत्म होने के बाद से बाज़ार में यही ट्रेंड बरक़रार है।
 

रिलायंस जियो के प्रतिदिन 1.5 जीबी डेटा वाले नए प्लान

जिन प्रीपेड ग्राहकों को हर दिन 1 जीबी से ज़्यादा 4जी डेटा की ज़रूरत है, वे जियो के नए 1.5 जीबी 4जी डेटा वाले प्लान को चुन सकते हैं। ये 198, 398, 448 और 498 रुपये के हैं और इनकी वैधता क्रमशः 28, 70, 84 और 91 दिनों की है।  बता दें कि पहले इसी कीमत में 1 जीबी डेटा वाले प्लान मिलते थे। इसका मतलब है कि अब ग्राहकों को पुरानी कीमत में ही करीब 50 फीसदी ज़्यादा डेटा दिया जाएगा।

गौर करने वाली बात है कि रिलायंस जियो के इन रीचार्ज पैक में डेटा के अलावा, सभी नेटवर्क पर मुफ्त अनलिमिटेड वॉयस कॉल (लोकल+एसटीडी+रोमिंग), हर दिन 100 एसएमएस मुफ्त और सभी जियो ऐप के लिए अनलिमिटेड एक्सेस मिलता है।
 

आइडिया के प्रतिदिन 1.5 जीबी डेटा वाला प्लान

आइडिया ने दिसंबर में 309 रुपये वाले पैक को पेश किया था। उस वक्त कंपनी ने ग्राहकों को हर दिन इस्तेमाल करने के लिए 1 जीबी डेटा देने की बात कही थी। लेकिन बाद में जियो को चुनौती देने के मकसद से आइडिया सेल्युलर ने अपने 309 रुपये वाले प्रीपेड रीचार्ज पैक को अपग्रेड कर और भी फायदेमंद बना दिया। अब ग्राहकों इस रीचार्ज पैक में हर दिन इस्तेमाल करने के लिए 1.5 जीबी डेटा मिलता है। 309 रुपये वाले आइडिया रीचार्ज पैक की वैधता अब भी 28 दिनों की है। यूज़र को अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल की सुविधा मिलती है और रोमिंग में भी कोई शुल्क नहीं लगता।

आइडिया का उपरोक्त रीचार्ज पैक अनलिमिटेड कॉल की एक सीमा के साथ आता है। यूज़र एक दिन में सर्वाधिक 250 मिनट मुफ्त बातें कर सकता है और हफ्ते में यह सीमा 1000 मिनट की है। अगर आप निर्धारित सीमा से ज़्यादा बात करते हैं तो हर कॉल के लिए 1 पैसे प्रति सेकेंड की दर से शुल्क देना होगा। इसके अलावा हर दिन 100 एसएमएस ही मुफ्त होंगे। सीमा खत्म हो जाने के बाद हर एसएमएस के लिए 1 रुपये का शुल्क लगेगा।

(यह भी पढ़ें: Jio और Airtel के हर दिन 2 जीबी से ज़्यादा डेटा वाले प्लान में कौन बेहतर?)

पहले वोडाफोन और एयरटेल के पास भी 1.5 जीबी वाले पैक थे, लेकिन आज की तारीख में ये उपलब्ध नहीं है। ऐसे में आपके पास इसी कीमत में ज़्यादा फायदेमंद रीचार्ज पैक चुनने की सुविधा है।

अब हम आपको दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के उन पैक के बारे में बताते हैं जो लगभग जियो और आइडिया के पैक जितनी कीमत में ही 1.5 जीबी से ज़्यादा डेटा वाले प्लान ऑफर करती हैं। एयरटेल के 349 रुपये और वोडाफोन के 349 रुपये वाले पैक में हर रोज़ 2 जीबी डेटा मिलता है।
 

एयरटेल का 2 जीबी प्रतिदिन वाला पैक

एयरटेल नेटवर्क पर इसी तरह का फायदा 349 रुपये वाले पैक में मिलता है। हालांकि, इस्तेमाल करने के लिए हर दिन 2 जीबी डेटा उपलब्ध होता है। एयरटेल का यह रीचार्ज पैक भी अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल के साथ आता है और वैधता 28 दिनों की है। यूज़र को अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल और 100 एसएमएस हर रोज़ भी मिलते हैं। यूज़र को इस पैक में रोमिंग पर मुफ्त आउटगोइंग कॉल की सुविधा भी मिलेगी।

(यह भी पढ़ें:  हर दिन 1 जीबी से ज़्यादा इंटरनेट डेटा वाला बेहतर रीचार्ज पैक कौन सा?)
 

वोडाफोन का 2 जीबी प्रतिदिन वाला पैक

इसी तरह वोडाफोन के पास भी एक 349 रुपये का पैक है जिसकी वैधता 28 दिन की है और इस्तेमाल के लिए हर रोज़ 2 जीबी डेटा मिलेगा। मुफ्त वॉयस कॉल की सुविधा होगी, पहले की तरह। ग्राहक रोमिंग में भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आउटगोइंग कॉल कर पाएंगे। बता दें कि अनलिमिटेड कॉल की एक सीमा है। यूज़र एक दिन में सर्वाधिक 250 मिनट मुफ्त बातें कर सकता है और हफ्ते में यह सीमा 1000 मिनट की है। अगर आप निर्धारित सीमा से ज़्यादा बात करते हैं तो हर कॉल के लिए 1 पैसे प्रति सेकेंड की दर से शुल्क देना होगा। इसके अलावा 348 रुपये वाले प्लान को वोडाफोन ऐप या वेबसाइट से रीचार्ज कराने पर 5 प्रतिशत कैशबैक मिलेगा। यह कीमत और फायदे दिल्ली-एनसीआर सर्किल के लिए हैं।
नैना गुप्ता गैज़ेट्स के बारे में पढ़ने और कॉपी लिखने से फुरसत मिलने के बाद ट्विटर पर समय बिताना पसंद है। घूमने का भी शौक है। खाना बनाने में मज़ा... और भी »

संबंधित ख़बरें

     
    Miko
    लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।