Google की मुफ्त वाई-फाई सेवा अब सिर्फ रेलवे स्टेशन पर नहीं...

 
Google की मुफ्त वाई-फाई सेवा अब सिर्फ रेलवे स्टेशन पर नहीं...

ख़ास बातें

  • गूगल ने बढ़ाया मुफ्त वाई-फाई की सेवा का दायरा
  • पुणे में सार्वजनिक स्थलों पर स्थापित किया गूगल स्टेशन
  • पुणेवासी उठा सकेंगे इन जगहों पर मुफ्त वाई-फाई का लाभ
देशभर के सैकड़ों रेलवे स्टेशन पर वाई-फाई सुविधा देने के बाद अब गूगल इंडिया ने अपना दायरा बढ़ाया है। बुधवार को गूगल ने पहली बार रेलवे स्टेशन से इतर महाराष्ट्र के पुणे शहर में अलग-अलग जगह पर 150 वाई-फाई हॉटस्पॉट स्थापित किए हैं। गूगल का यह कदम पुणे स्मार्ट सिटी डिवेलपमेंट कॉरपोरेशन के स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का हिस्सा है, जिसका लाभ लगभग 30 लाख पुणेवासियों को मिलेगा। गूगल ने शहर को तेज़ वाई-फाई से जोड़ने के लिए मुंबई की कंपनी 'लार्सन ऐंड टूब्रो' के साथ साझेदारी की है।

फिलहाल वाई-फाई हॉटस्पॉट की शुरुआत पुणे से हुई है लेकिन एक सूत्र ने गैजेट्स 360 को बताया कि गूगल देशभर की कई और स्मार्ट सिटी में हाई-स्पीड इंटरनेट सेवा लेकर आएगी। पुणे में गूगल के ये नए हॉटस्पॉट स्टेशन बगीचा, अस्पताल, पुलिस थाना जैसी सार्वजनिक जगहों पर स्थापिक किए गए हैं, जिससे शहर के लोगों को मुफ्त वाई-फाई सुविधा का लाभ मिल सके।

ये हॉटस्पॉट लोगों को गूगल की विभिन्न सेवाओं से जोड़ेंगे। इनकी मदद से यूजर सरकारी बस की ट्रैकिंग, डिजिटल ज्ञान और डिजिटल गवर्नेंस जैसी सेवाओं से सीधे जुड़ पाएंगे। गूगल के प्रोडक्ट मैनेजमेंट निदेशक विनय गोयल ने बताया, ''गूगल स्टेशन स्थापित करने के पीछे हमारा उद्देश्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को ज्यादा से ज्यादा जगहों पर मुफ्त वाई-फाई सेवा देना है। देशभर में बन रहीं स्मार्ट सिटी में ये स्टेशन कनेक्टिविटी के मामले में बड़े साझेदार साबित होंगे।''  

इससे पहले रेलटेल वाई-फाई प्रोजेक्ट के तहत कंपनी ने रेलटेल कॉरपोरेशन के साथ रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई मुहैया करवाने के लिए साझेदारी की थी। इस प्रोजेक्ट के तहत गूगल करीब 77 लाख यूजर को 270 रेलवे स्टेशन पर मुफ्त वाई-फाई की सेवा प्रदान कर रही है। कंपनी की योजना है कि अगले साल तक इन रेलवे स्टेशनों की संख्या को बढ़ाकर 400 तक किया जाएगा।
आपकी राय
Best AC deals

संबंधित ख़बरें

 
RealMe 1
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।