आपका मोबाइल नंबर 10 अंकों वाला ही रहेगा, मशीन के लिए आएगा 13 अंकों वाला सिम

 
आपका मोबाइल नंबर 10 अंकों वाला ही रहेगा, मशीन के लिए आएगा 13 अंकों वाला सिम

ख़ास बातें

  • एम2एम संवाद के लिए जल्द ही 13 अंकों की नयी नंबर सीरीज़ इस्तेमाल होगी
  • मोबाइल नंबरों के लिए 10 अंकों की मौजूदा व्यवस्था ही कायम रहेगी
  • 13 अंकों वाली नंबर योजना का उपयोग एक जुलाई 2018 से होगा
बुधवार से एक खबर इंटरनेट पर छाई हुई है कि आने वाले समय में हमें 13 अंकों का मोबाइल नंबर मिलेगा। दरअसल, यह खबर पूरी तरह से सही नहीं है। वास्तविक जानकारी यह है कि सिम आधारित मशीनों के बीच (एम2एम) संवाद के लिए जल्द ही 13 अंकों की नयी नंबर सीरीज़ इस्तेमाल होगी। इसका इस्तेमाल इंटरनेट के जरिए निगरानी कैमरे व कार ट्रेकिंग जैसे विभिन्न उपकरणों के नियंत्रण के लिए किया जा सकेगा। साफ-साफ बताया गया है कि मोबाइल नंबरों के लिए 10 अंकों की मौजूदा व्यवस्था ही कायम रहेगी।

ऐसा माना जाता है कि दूरसंचार विभाग ने भारत संचार निगम बीएसएनएल सहित अन्य कंपनियों को सूचित किया है कि 13 अंकों की नंब​र सीरीज़ का इस्तेमाल मशीन टू मशीन (एम2एम) संवाद में किया जाएगा।

एम2एम संवाद में जहां 13 अंकों वाली नंबर योजना का उपयोग एक जुलाई 2018 से होगा। वहीं, मोबाइल फोन नंबरों के लिए 10 अंकों की मौजूदा व्यवस्था कायम रहेगी।

बीएसएनएल ने अपने उपकरण वेंडरों को हाल ही में भेजे गए एक पत्र में कहा है कि दूरसंचार विभाग द्वारा बुलाई गई बैठक में यह फैसला किया गया कि 13 अंकों की एम2एम नंबर योजना का कार्यान्वयन एक जुलाई 2018 से किया जाएगा।
आपकी राय
Best Camera Phones

संबंधित ख़बरें

 
OnePlus 6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।