हर दिन 1 जीबी से ज़्यादा इंटरनेट डेटा वाला बेहतर रीचार्ज पैक कौन सा?

हर दिन 1 जीबी से ज़्यादा इंटरनेट डेटा वाला बेहतर रीचार्ज पैक कौन सा?

ख़ास बातें

  • इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करने वाले हर यूज़र की ज़रूरतें अलग-अलग
  • कुछ यूज़र ऐसे हैं जो पूरी तरह से मोबाइल इंटरनेट डेटा पर ही आश्रित होते है
  • जियो, एयरटेल और वोडाफोन ने उतारे हैं प्रतिदिन 2 जीबी डेटा प्लान
मोबाइल फोन पर इंटरनेट डेटा इस्तेमाल करने वाले हर यूज़र की ज़रूरतें अलग-अलग होती हैं। कुछ यूज़र के पास घर में ब्रॉडबैंड कनेक्शन होता है जिस वजह से मोबाइल डेटा की खपत ज़्यादा नहीं होती। वहीं, कुछ यूज़र ऐसे भी हैं जो पूरी तरह से मोबाइल इंटरनेट डेटा पर ही आश्रित होते हैं। ऐसे ही यूज़र के लिए टेलीकॉम कंपनियां अलग-अलग किस्म के प्लान लेकर आई हैं। अब तक तो यही दावा किया जाता रहा है कि ज़्यादातर मोबाइल यूज़र दिन में सर्वाधिक 1 जीबी डेटा की ही खपत करते हैं। इस वजह से ही अनलिमिटेड डेटा वाले सभी पैक में हर दिन 1 जीबी डेटा वाले प्लान की संख्या ज़्यादा है। लेकिन रिलायंस जियो ने शुरुआत से ही ग्राहकों को ऐसा भी प्लान दिया है जो हर दिन 2 जीबी डेटा की सीमा के साथ आता है।

शुरुआत में तो अन्य टेलीकॉम कंपनियों ने इस प्लान के जवाब में कुछ खास नहीं किया था। लेकिन अब परिस्थिति बदल गई है। वोडाफोन और एयरटेलजैसी टेलीकॉम कंपनियां ऐसे प्लान लेकर आ चुकी हैं जिनमें ग्राहकों को ज़्यादा डेटा खपत करने को मिलता है। अगर आप भी ऐसे ही ग्राहकों में से हैं जिन्हें हर दिन इस्तेमाल करने के लिए 1 जीबी से ज़्यादा डेटा चाहिए तो आगे दी गई जानकारी आपको काम की है।

रिलायंस जियो
रिलायंस जियो के 509 रुपये वाले प्लान में ग्राहकों को इस्तेमाल करने के लिए कुल 98 जीबी डेटा मिलता है। कंपनी हर दिन 2 जीबी 4जी डेटा देती है और 49 दिन की वैधता के हिसाब के कुल डेटा 98 जीबी हो जाता है। अगर आप दिन में 2 जीबी डेटा की खपत कर लेते हैं तो आपको इसके बाद 64 केबीपीएस की स्पीड से डेटा मिलेगा।

डेटा के अलावा आपके अनलिमिटेड वॉयस कॉल की सुविधा है। अनलिमिटेड एसएमएस भी भेजा जा सकता है और इन सबके अलावा जियो के सभी ऐप्स का सब्सक्रिप्शन तो मुफ्त है ही।

एयरटेल
349 रुपये वाले एयरटेल प्लान को सितंबर में लॉन्च किया गया था और उस समय इस पैक में 1 जीबी डेटा हर रोज मिलता था। इसके अलावा 28 दिनों की वैधता के साथ अनलिमिटेड लोकल व एसटीडी कॉल और 100 एसएमएस हर रोज़ भी मिलते थे। नवंबर में इस पैक में हर रोज मिलने वाली डेटा लिमिट को बढ़ाकर 1.5 जीबी कर दिया गया। अब, 349 रुपये वाले एयरटेल के प्लान में 2 जीबी डेटा हर रोज मिलने के साथ कुल 56 जीबी डेटा मिलता है। इसके अलावा, यूज़र को इस पैक में रोमिंग पर मुफ्त आउटगोइंग कॉल की सुविधा भी मिलेगी।

वोडाफोन
वोडाफोन ने अपने 348 रुपये वाले प्रीपेड पैक को अगस्त महीने में लॉन्च किया था। कंपनी ने अब इस प्लान को अपग्रेड कर दिया है। उपभोक्ता को अब 348 रुपये वाले प्रीपेड पैक में हर दिन इस्तेमाल के लिए 1 जीबी की जगह 2 जीबी डेटा मिलेगा। इस तरह से देखा जाए तो अब ग्राहकों को पहले मिलने वाले कुल 28 जीबी डेटा की जगह 56 जीबी डेटा मिलेगा।

मुफ्त वॉयस कॉल की सुविधा होगी, पहले की तरह। ग्राहक रोमिंग में भी बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आउटगोइंग कॉल कर पाएंगे। बता दें कि अनलिमिटेड कॉल की एक सीमा है। यूज़र एक दिन में सर्वाधिक 250 मिनट मुफ्त बातें कर सकता है और हफ्ते में यह सीमा 1000 मिनट की है। अगर आप निर्धारित सीमा से ज़्यादा बात करते हैं तो हर कॉल के लिए 1 पैसे प्रति सेकेंड की दर से शुल्क देना होगा।

आइडिया
चौंकाने वाली बात है कि अग्रणी टेलीकॉम कंपनियों में सिर्फ आइडिया ऐसी है जिसके पास हर दिन 2 जीबी डेटा वाला कोई पैक नहीं है। अच्छी बात यह है कि कंपनी के पास प्रति दिन 1.5 जीबी डेटा वाले प्लान हैं। दरअसल, आइडिया ने नवंबर महीने में 357 रुपये वाला प्लान उतारा था। पहले यह हर दिन 1 जीबी डेटा के साथ आता था। लेकिन अब इसे अपग्रेड कर दिया गया है।

अब ग्राहकों को हर दिन इस्तेमाल के लिए 1.5 जीबी 3जी डेटा मिलता है। इस तरह से 28 दिनों की वैधता वाले इस प्लान में आपको कुल 42 जीबी डेटा मिल जाएगा। साथ में अनलिमिटेड कॉल की भी सुविधा होगी, रोमिंग में भी। इसके अलावा ग्राहकों को 100 एसएमएस भी मुफ्त मिलेंगे। लगभग ऐसी ही सुविधाओं वाला एक प्लान 897 रुपये का है। इसकी वैधता 70 दिनों की है। इसमें ग्राहकों को कुल 105 जीबी डेटा मिलता है।
आपकी राय
Moto G6

संबंधित ख़बरें

 
Samsung Galaxy On6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।