Airtel Wi-Fi Calling लॉन्च हुआ दिल्ली-एनसीआर में, ऐसे करेगा काम

Airtel Wi-Fi Calling फीचर अभी दिल्ली-एनसीआर में एयरटेल ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और यह एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर होम ब्रॉडबैंड के साथ काम करता है। हालांकि, एयरटेल ने बताया है कि वह सभी ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर्स और हॉटस्पॉट्स में सपोर्ट जोड़ने के लिए काम कर रही है।

Share on Facebook Tweet Share Snapchat Reddit आपकी राय
Airtel Wi-Fi Calling लॉन्च हुआ दिल्ली-एनसीआर में, ऐसे करेगा काम

5 मिनट के Airtel Wi-Fi Call में 5 एमबी डेटा की खपत होगी

ख़ास बातें
  • Airtel Wi-Fi कॉल को किसी भी अन्य नेटवर्क पर किया जा सकेगा
  • Airtel ग्राहक रोमिंग में भी वाई-फाई कॉल कर पाएंगे
  • Airtel Wi-Fi Calling के साथ अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग संभव नहीं है
वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट देने वाली Airtel भारत की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गई है। नाम से ही साफ है कि Airtel Wi-Fi Calling की मदद से एयरटेल सब्सक्राइबर्स वाई-फाई नेटवर्क को इस्तेमाल में लाकर कॉल कर पाएंगे, किसी आम वॉयस कॉल की तरह। एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग के लिए किसी अलग ऐप की ज़रूरत नहीं है। यह सभी उपयुक्त फोन में काम करेगा, सिर्फ वाई-फाई कॉलिंग विकल्प को एक्टिव करके। Airtel का कहना है कि नई सेवा की मदद से यूजर्स इंडोर में मजबूत वाई-फाई नेटवर्क का फायदा उठाकर बेहतर कॉलिंग अनुभव पाएंगे। आइए आपको एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग फीचर्स के बारे में विस्तार से बताते हैं।
 

Airtel Wi-Fi Calling availability, compatible phones

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग फीचर अभी दिल्ली-एनसीआर में एयरटेल ग्राहकों के लिए उपलब्ध है और यह एयरटेल एक्सट्रीम फाइबर होम ब्रॉडबैंड के साथ काम करता है। हालांकि, एयरटेल ने बताया है कि वह सभी ब्रॉडबैंड सर्विस प्रोवाइडर्स और हॉटस्पॉट्स में सपोर्ट जोड़ने के लिए काम कर रही है। इसके अलावा सभी हैंडसेट में भी इसके लिए सपोर्ट लाया जा रहा है।

एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग फीचर उन सभी स्मार्टफोन में उपलब्ध होगा जो वाई-फाई कॉलिंग फीचर के साथ आते हैं। लेकिन अभी यह चुनिंदा फोन के साथ ही काम करता है:
  • Apple: iPhone XR, iPhone 6s, iPhone 6s Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, iPhone SE, iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPhone XS, iPhone XS Max, iPhone 11, iPhone 11 Pro
  • OnePlus: OnePlus 7, OnePlus 7 Pro, OnePlus 7T, OnePlus 7T Pro
  • Samsung: Samsung Galaxy J6, Samsung Galaxy On 6, Samsung Galaxy M30s, Samsung Galaxy A10s
  • Xiaomi: Poco F2, Redmi K20, Redmi K20 Pro

यूज़र्स को अपने फोन में वाई-फाई कॉलिंग फीचर को इनेबल करना होगा और एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग को इस्तेमाल में लाने के लिए लेटेस्ट सॉफ्टवेयर बिल्ड में अपग्रेड करना होगा। इसके अलावा यूज़र्स को बेहतरीन नतीजे के लिए VoLTE को ऑन रखने का सुझाव दिया गया है। जहां तक डेटा खपत की बात है तो 5 मिनट के वाई-फाई कॉल में 5 एमबी डेटा की खपत होगी। अगर वाई-फाई नेटवर्क गायब हो जाता है तो वाई-फाई कॉल अपने आप VoLTE पर स्विच हो जाएगा।

Airtel Wi-Fi Calling के फायदे के बारे में इस टेलीकॉम कंपनी ने बताया है कि यूज़र्स को अलग सिम खरीदने की ज़रूरत नहीं है। वे वाई-फाई नेटवर्क के साथ कहीं से भी कॉल कर पाएंगे या मैसेज भेज पाएंगे। इसके अलावा वाई-फाई पर आधारित कॉलिंग सेवा के बारे में बेहतर कॉल सेट-अप टाइम और ऑडियो क्वालिटी देने का दावा है। इसके अलावा यूज़र्स को एयरटेल वाई-फाई कॉलिंग सर्विस के लिए अलग प्लान लेने की ज़रूरत नहीं होगी और ना ही कोई अतिरिक्त शुल्क देना होगा। वाई-फाई कॉल को किसी आम कॉल का ही दर्जा मिलेगा।

इसके अलावा रिसीवर को इस कॉल के लिए अपने फोन में वाई-फाई कॉलिंग इनबेल करने की ज़रूरत नहीं होगी। नेटवर्क को लेकर भी कोई अतिरिक्त ज़रूरत नहीं है। Airtel Wi-Fi कॉल को किसी भी अन्य नेटवर्क पर किया जा सकेगा। एक मात्र अंतर अनोखे सिंबल का है। वाई-फाई कॉलिंग के दौरान कॉल स्क्रीन पर वाई-फाई कॉल का आइकन नज़र आएगा। Airtel ग्राहक रोमिंग में भी वाई-फाई कॉल कर पाएंगे। लेकिन अंतरराष्ट्रीय कॉलिंग संभव नहीं है।

 
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2020. All rights reserved.