Twitter एंड्रॉयड बीटा ऐप में दिखा बुकमार्क्स फ़ीचर

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Twitter एंड्रॉयड बीटा ऐप में दिखा बुकमार्क्स फ़ीचर
Twitter ने अक्टूबर में जानकारी दी थी कि कंपनी भविष्य में ट्वीट को इस्तेमाल करने के लिए एक बुकमार्क फ़ीचर लॉन्च कर रही है। अब लगता है कि सोशल मीडिया दिग्गज़ एंड्रॉयड स्मार्टफोन पर ने फ़ीचर की टेस्टिंग कर रही है। शुरुआत में हमने जहां इस फ़ीचर को  Save For Later नाम दिया था, वहीं अब यह बदलकर बुकमार्क्स हो गया है। नवंबर में कंपनी ने कहा था कि इस फ़ीचर की टेस्टिंग शुरू हो चुकी है। लेटेस्ट अपडेट के मुताबिक, यह स्पष्ट है कि ट्विटर इस नाम के साथ टिकी हुई है और इस फ़ीचर को यूज़र की सुविधा के लिए बनाया गया है। ताकि यूज़र निज़ी उपयोग के लिए ट्वीट को प्राइवेट तौर पर मार्क कर सकें।

9to5Google की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि बुकमार्क्स फ़ीचर को ट्विटर के एंड्रॉयड ऐप वर्ज़न 7.29 में देख गया। हालांकि, हम इस फ़ीचर को नहीं देख सके जबकि हम भी इसी वर्ज़न का इस्तेमाल कर रहे थे। रिपोर्ट में कहा गया है, ''हर ट्वीट के सबसे ऊपर दांये कोने में ड्रॉपडाउन मेन्यू पर क्लिक करने से नया "Add Tweet to Bookmarks" विकल्प दिखेगा। और इस मेन्यू में यह पहला विकल्प रहेगा। इस एक्शन की पुष्टि करने के लिए एक स्नैक बार दिखेगा।'' रिपोर्ट में आगे बताया गया कि बुकमार्क्स फ़ीचर को मूमेंट टैब के नीचे स्थित नेविगेशन ड्रॉर से एक्सेस किया जा सकता है।

याद दिला दें कि ट्विटर ने अक्टूबर 2017 में ऐलान किया था कि ट्वीट सेव करने के लिए कंपनी एक नए फ़ीचर पर काम कर रही है।  ट्विटर के हेड ऑफ प्रोडक्ट कीथ कोलेमन ने खुलासा किया था कि एक नए फ़ीचर  #SaveForLater को विकसित किया जा रहा है। इसके बाद कंपनी की एक स्टाफ प्रोडक्ट डिज़ाइनर टीना कोयामा ने ट्वीट किया, '' #SaveForLater टीम की तरफ़ से ख़बर! हमने अपने फ़ीचर को 'Bookmarks'नाम देने का फैसला किया है क्योंकि इसका इस्तेमाल आमतौर पर कंटेट सेव करने के लिए होता है और नेविगेशन में मौज़ूद दूसरे फ़ीचर के साथ इसका नाम फिट बैठता है।''

इस फ़ीचर की मदद से यूज़र उन आइटम की एक अलग लिस्ट तैयार कर पाएंगे जिन्हें वे बाद में देखना चाहते हैं। अक्टूबर में इस फ़ीचर के खुलासे के समय ट्विटर के प्रोडक्ट मैनेजर जेसर शाह ने कहा था कि इस फ़ीचर के लिए यूज़र द्वारा ख़ासी मांग की जा रही है। और ख़ासकर जापान में लोगों ने इस फ़ीचर को लाने के लिए कहा था।

ट्विटर ने आधिकारिक तौर पर अभी इस फ़ीचर के बारे में कोई बयान नहीं दिया है। इसलिए अभी यह सवाल है कि यूज़र के पास ट्वीट सेव करने की क्या टाइम लिमिट होगी, या ओरिजिनल ट्वीट के डिलीट होने पर भी बुकमार्क किया गया ट्वीट बरक़रार रहेगा या नहीं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी