Surya Grahan (Solar Eclipse) 2019: आज, कहां, समय, और जानें सब-कुछ

Surya Grahan 2019 में चंद्रमा की छाया अर्जेंटीना और चीली के कुछ क्षेत्रों में दिखाई देगी। आसपास के देशों के लोग आंशिक सूर्य ग्रहण ही देख पाएंगे।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Surya Grahan (Solar Eclipse) 2019: आज, कहां, समय, और जानें सब-कुछ

Surya Grahan: 2 जुलाई को लगेगा पूर्ण सूर्य ग्रहण

ख़ास बातें
  • अर्जेंटीना और चीली में ही पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखेगा
  • आंशिक सूर्य ग्रहण की शुरुआत भारतीय समयानुसार रात 10 बजकर 25 मिनट पर होगी
  • बात दें कि अगला सूर्यग्रहण 14 दिसंबर 2020 को लगेगा
'Great American Eclipse' के करीब दो साल एक बार फिर पूर्ण सूर्य ग्रहण की वापसी हो रही है। मंगलवार यानी 2 जुलाई को दक्षिण अमेरिका और साउथ पेसिफिक के इलाके इस अनोखे खगोलीय घटनाक्रम के गवाह बनेंगे। चीली और अर्जेंटीना के कुछ इलाकों में लोगों को Total Solar Eclipse 2019 की झलक मिलेगी। हालांकि, यह सूर्य ग्रहण केवल कुछ ही जगहों पर दिखाई देगा। भारत में सूर्य ग्रहण के समय रात होगी इसलिए यहां इसका कोई असर नहीं होगा। भारत में तो Surya Grahan नहीं लगेगा। लेकिन इस सूर्य ग्रहण का मज़ा घर बैठे भी लिया जा सकता है। बता दें कि यह साल 2019 का एक मात्र Total Solar Eclipse होगा।
 

क्या है सूर्य ग्रहण?

जब सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाता है। तब सूर्य ग्रहण लगता है। जब सूर्य पूर्ण रूप से दिखना बंद हो जाता है तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण के नाम से बुलाया जाता है। ऐसा पृथ्वी के कुछ इलाकों में ही होता है।

2019 Total Solar Eclipse में चंद्रमा की छाया अर्जेंटीना और चीली के कुछ क्षेत्रों में दिखाई देगी। आसपास के देशों के लोग आंशिक सूर्य ग्रहण ही देख पाएंगे।
 

2019 Surya Grahan कहां दिखेगा?

Space.com के मुताबिक, अर्जेंटीना और चीली में ही पूर्ण सूर्य ग्रहण दिखेगा। उरुग्वे, पराग्वे, इक्वाडोर और ब्राज़ील के इलाकों में आंशिक सूर्य ग्रहण ही दिखेगा। अफसोस की भारत में सूर्य ग्रहण बिल्कुल ही नहीं दिखेगा।

पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान इतना अंधेरा हो जाएगा कि इस खगोलीय घटना का दीदार करने की चाहत रखने वाले लोग आसमान में कई ग्रहों को देख पाएंगे जो आमतौर पर नहीं संभव होता है।
 

Solar Eclipse 2019 कब लगेगा?

आंशिक सूर्य ग्रहण की शुरुआत भारतीय समयानुसार रात 10 बजकर 25 मिनट पर होगी। पूर्ण सूर्य ग्रहण रात में 11 बजकर 54 मिनट पर लग जाएगा। दक्षिण अमेरिका तक पहुंचने से पहले सूर्य ग्रहण 2019 प्रशांत महासागर के सूदूर द्वीपों में दिखेगा।

बात दें कि अगला सूर्यग्रहण 14 दिसंबर 2020 को लगेगा। इस बार भी ग्रहण चीली और अर्जेंटीना में लगेगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English தமிழ்
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी