MacBook Pro नए अवतार में भारत में लॉन्च, जानें कीमतें

Apple ने MacBook Pro मॉडल को अपडेट किया है, जानें इनके बारे में।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
MacBook Pro नए अवतार में भारत में लॉन्च, जानें कीमतें

MacBook Pro नए अवतार में भारत में लॉन्च, जानें कीमतें

ख़ास बातें
  • टच बार के साथ 2019 MacBook Pro मॉडल की रेंज़ 1,59,900 रुपये से शुरू
  • इस सप्ताह के अंत तक Apple के ऑथोराइज्ड रिसेलर पर उपलब्ध होंगे नए मॉडल
  • 15 इंच के टॉप वेरिएंट में है ऑक्टा-कोर आई9 प्रोसेसर

Apple ने MacBook Pro मॉडल को अपडेट किया है, अब ऐप्पल मैकबुक प्रो मॉडल टच बार के साथ तेज इंटेल कोर प्रोसेसर और 'बटरफ्लाई' कीबोर्ड के अपडेटेड वर्जन के साथ आएंगे। Apple का दावा है कि 2019 MacBook Pro लैपटॉप मौजूदा क्वाड-कोर प्रोसेसर से लैस मॉडल की तुलना में दो गुना तेज़ परफॉर्मेंस देते हैं और हेक्सा-कोर प्रोसेसर मॉडल की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक पावरफुल हैं। 15 इंच के मैकबुक प्रो में नए ऑक्टा-कोर इंटेल चिप का विकल्प मिलता है जो नए मैकबुक प्रो मॉडल को अबतक का सबसे तेज मैक नोटबुक बनाएगा। इसके अलावा Apple ने बताया कि 'बटरफ्लाई' मैकेनिज्म जो बड़ी संख्या में मैकबुक यूज़र के लिए एक समस्या रहा है, विशेष रूप से 2019 MacBook Pro मॉडल में इसमें बदलाव किया गया है।

नए ऐप्पल मैकबुक प्रो रेंज में सबसे पावरफुल विकल्प 15 इंच का मॉडल है जो 9वीं पीढ़ी के इंटेल कोर प्रोसेसर से लैस है। 15 इंच के मैकबुक प्रो का टॉप वेरिएंट 2.3 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर इंटेल कोर आई9 प्रोसेसर से लैस है जो 4.8 गीगाहर्ट्ज़ तक के टर्बो बूस्ट स्पीड के साथ आएगा।

हालांकि, 15 इंच की रेंज का बेसिक मॉडल भी है जो 2.6 गीगाहर्ट्ज़ हेक्सा-कोर इंटेल कोर आई7 प्रोसेसर और 4.5 गीगाहर्ट्ज़ तक के टर्बो बूस्ट स्पीड से लैस है। बेस मॉडल 256 जीबी एसएसडी स्टोरेज से लैस है तो वहीं इसके टॉप वेरिएंट में 512 जीबी एसएसडी स्टोरेज है। दोनों ही मॉडल में 16 जीबी रैम दी गई है।

apple


याद करा दें कि पिछले साल आए 15 इंच मैकबुक प्रो मॉडल के सबसे पावरफुल विकल्प में 8वीं पीढ़ी, हेक्सा-कोर इंटेल कोर आई7 और कोर आई9 प्रोसेसर थे जिनकी अधिकतम क्लॉक स्पीड 2.9 गीगाहर्ट्ज़ थी। यह इस बात का संकेत देता है कि नए 15 इंच मैकबुक प्रो मॉडल में महत्वपूर्ण परफॉर्मेंस अपग्रेड है।

नए 15 इंच मैकबुक प्रो मॉडल के अलावा Apple ने 13 इंच मैकबुक प्रो मॉडल के प्रमुख प्रोसेसर में कुछ बदलाव किए हैं जो टच बार के साथ आते हैं। नए लाइनअप के बेस वेरिएंट में 8वीं पीढ़ी, 2.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर इंटेल कोर आई5 प्रोसेसर हैं, जिनकी टर्बो बूस्ट 4.1 गीगाहर्ट्ज़ तक है।

पिछले साल आए 13 इंच के मैकबुक प्रो मॉडल 8वीं पीढ़ी, क्वाड-कोर इंटेल कोर आई5 और कोर आई7 प्रोसेसर से लैस थे जिनकी क्लॉक स्पीड 2.7 गीगाहर्ट्ज़ है। टच बार के साथ पिछले साल लॉन्च हुए 13 इंच मैकबुक प्रो मॉडल डुअल-कोर प्रोसेसर के साथ आते हैं।
 
apple


कीमत की बात करें तो अपडेटेड मॉडल भारत में कम कीमत पर उपलब्ध होंगे। टच बार के साथ अपडेटेड 13 इंच मैकबुक प्रो मॉडल और 15 इंच मैकबुक प्रो मॉडल Apple के ऑथोराइज्ड रिसेलर पर इस सप्ताह के अंत तक उपलब्ध होंगे और इनकी कीमत क्रमश: 1,59,900 रुपये और 1,99,900 रुपये है। यह कीमत पिछली जेनरेशन के मैकबुक मॉडल की तुलना में क्रमशः 10,000 रुपये और 25,000 रुपये कम है। जैसे ही सभी मॉडल की कीमत की जानकारी उपलब्ध होगी हम अपनी खबर को अपडेट करेंगे।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.