बिना एड्रेस प्रूफ ऐसे अपडेट करें अपने Aadhaar Card का एड्रेस

Aadhaar Card में यदि पता अपडेट करना चाहते हैं लेकिन आपके पास कोई डॉक्यूमेंट प्रूफ नहीं है तो आपको क्या करना है, आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको इस विषय में जानकारी मुहैया कराएंगे।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
बिना एड्रेस प्रूफ ऐसे अपडेट करें अपने Aadhaar Card का एड्रेस

बिना एड्रेस प्रूफ ऐसे अपडेट करें अपने Aadhaar Card का एड्रेस

Aadhaar Card में यदि पता अपडेट करना चाहते हैं लेकिन आपके पास कोई डॉक्यूमेंट प्रूफ नहीं है तो आपको क्या करना है, आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आपको इस विषय में जानकारी मुहैया कराएंगे। UIDAI ने कुछ समय पूर्व घोषणा की थी कि यदि आपके नाम से कोई डॉक्यूमेंट प्रूफ नहीं है तो भी आधार कार्ड में एड्रेस को अपडेट किया जा सकता है। पता अपडेट करने के लिए एड्रेस वेलिडेशन लेटर की जरूरत होगी। इसके लिए ऑनलाइन रिक्वेस्ट दर्ज करनी होगी और फिर एड्रेस वेरिफायर की मदद से यह संभव है।

यह सर्विस विशेष रूप से उन लोगों के लिए फायदेमंद है, जिन्होंने हाल ही में अपना घर बदला है। यदि आप अपने नए घर का पता आधार कार्ड में अपडेट करन चाहते हैं तो इस सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकता है।
 
jeeemvqg


कौन हो सकता है एड्रेस वेरिफायर?
एड्रेस वेरिफायर परिवार का सदस्य, दोस्त, रिश्तेदार, मकान मालिक कोई भी ऐसा व्यक्ति हो सकता है जो आपको अपने पते का इस्तेमाल प्रूफ के रूप में करने दे। यदि आप निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो पता केवल अपडेट हो सकता है:

1) रेजिडेंट और एड्रेस वेरिफायर दोनों के मोबाइल नंबर अपने संबंधित आधार में पंजीकृत होने चाहिए।
2) रेजिडेंट और एड्रेस वेरिफायर दोनों को वन-टाइम-पासवर्ड (OTP) की जरूरत होगी।
3) इसके बाद आपके रजिस्टर नंबर पर ओटीपी आएगा, ओटीपी दर्ज कर लॉग-इन करें।
4) लॉग-इन करने के बाद आपको शेयर वेरिफायर डिटेल का विकल्प मिलेगा। यहां आपको एड्रेस वेरिफायर का आधार नंबर दर्ज करना होगा।
5) वेरिफायर को एसएमएस के जरिए उनके रजिस्टर मोबाइल नंबर पर लिंक मिलेगा। इसके बाद वेरिफायर लिंक पर क्लिक करेगा और फिर उन्हें वेरिफिकेशन के लिए एक दूसरा ओटीपी का मैसेज प्राप्त होगा। ओटीपी, कैप्चा डालकर वेरिफाई करें।
6) वेरिफाई होने के बाद आपको एसएमएस के जरिए सर्विस रिक्वेस्ट नंबर प्राप्त होगा। इसके बाद आप रिक्वेस्ट नंबर डालकर लॉग-इन करें, एड्रेस को प्रीव्यू करें, लोकल भाषा को एडिट करें (यदि जरूर लगे तो) और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
7) इसके बाद आपको एक लेटर मिलेगा, सिक्रेट कोड के साथ एड्रेस वैलिडेशन लेटर वेरिफायर के पते पर पोस्ट किया जाएगा।
8) इसके बाद एक बार फिर UIDAI की वेबसाइट पर जाकर Proceed to Update Address लिंक पर क्लिक कीजिए। इसके बाद आधार डालकर लॉग-इन करें और फिर Update Address via Secret Code पर क्लिक करें, यहां आपको सिक्रेट कोड दर्ज करना होगा। नए एड्रेस को देख लें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी