Xiaomi का भारतीय बाज़ार में 'दबदबा' बढ़ा, इस मामले में बनी नंबर 1

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Xiaomi का भारतीय बाज़ार में 'दबदबा' बढ़ा, इस मामले में बनी नंबर 1

Xiaomi का दबदबा बढ़ा

Xiaomi का दबदबा भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार में कायम है और कंपनी लगातार नए कीर्तिमान छू रही है। साल 2018 की पहली तिमाही में शाओमी ने सैमसंग को पछाड़ते हुए बेहतर प्रदर्शन किया है। पेइचिंग की कंपनी ने रिपोर्ट के हवाले से साझा किया है कि शाओमी ने 31 प्रतिशत मार्केट शेयर के साथ दिग्गज कंपनियों को टक्कर दी है। साल 2017 की आखिरी तिमाही से शाओमी ने 6 फीसदी उछाल मारा है।

काउंटरप्वॉइंट की लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi ने साल 2018 के पहले क्वार्टर में 31.1 फीसदी मार्केट शेयर हासिल किया। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल समान क्वार्टर से यह हिस्सेदारी 13.1 फीसदी ज्यादा है। काउंटरप्वॉइंट एनालिस्ट अंशिका जैन का मानना है कि शाओमी ऑनलाइन बाज़ार के साथ-साथ ऑफलाइन बाज़ार में भी बेहतर पहुंच बना रही है। अंशिका ने बताया, शाओमी के Redmi Note 5 और Redmi Note 5 Pro कंपनी के सबसे लोकप्रिय फोन रहे। वहीं, सैमसंग  Galaxy J7 Nxt और J2 (2017) के दम पर दूसरा स्थान हासिल करने में कामयाब रही।

शाओमी की बढ़त के बाद अगला नंबर आया है सैमसंग का, जो साल 2018 की पहली तिमाही में 26.2 फीसदी बाज़ार पर कब्ज़ा जमाने में कामयाब रही। सैमसंग के बाद वीवो ने 5.8 फीसदी हिस्सेदारी, ओप्पो ने 5.6 फीसदी हिस्सेदारी और हुवावे के हॉनर ने 3.4 फीसदी हिस्सेदारी पर कब्ज़ा जमाया। यह दिखाता है कि चीनी कंपनियों की भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार पर कुल 57 फीसदी हिस्सेदारी हो चुकी है। पिछले साल समान तिमाही में यह आंकड़ा 53 फीसदी था। काउंटरप्वॉइंट ने इसे भारत में अब तक का सबसे बड़ा 'चीनी फोन का दबदबा' करार दिया है।  

वहीं, काउंटरप्वॉइंट का दावा है कि हॉनर ब्रांड के स्मार्टफोन सबसे तेज़ी से बढ़त बना रहे हैं। साल 2018 की पहली तिमाही में हॉनर ने  146 फीसदी बढ़त दर्ज की है। शाओमी और वनप्लस तीसरे सबसे तेजी से बढ़ते हुए स्मार्टफोन ब्रांड हैं। इनकी बढ़त 134 फीसदी और 112 फीसदी क्रमश: है। ट्रांज़िसन ग्रुप की बात करें तो इसके टेक्नो, आईटेल और इनफिनिक्स, हिस्सेदारी के लिहाज़ से पांचवें स्थान पर रहे। टेक्नो ने 23 फीसदी साल दर साल बढ़त दर्ज की।

कैनालिस ने भी एक रिपोर्ट जारी की है, जिसमें दावा किया गया है कि शाओमी ने के शिपमेंट में 155 फीसदी की बढ़त दर्ज की ग ई है। सैमसंग इस सूची में दूसरे स्थान पर है जबकि ओप्पो को तीसरा व वीवो को चौथा स्थान मिला है। दिलचस्प बात यह है कि कैनालिस का कहना है कि कैनालिस का दावा है कि इस तिमाही में भारतीय स्मार्टफोन बाज़ार ने 8 फसीदी की बढ़त दर्ज की है। जबकि काउंटरप्वॉइंट ने ऐसी किसी भी बढ़त का ज़िक्र नहीं किया है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT