Xiaomi Redmi Note 8 Pro में कितना दम? पहली नज़र में...

हमने Redmi Note 8 Pro के साथ कुछ वक्त बिताया। पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए बताते हैं...

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Xiaomi Redmi Note 8 Pro में कितना दम? पहली नज़र में...

Redmi Note 8 Pro में है 64 मेगापिक्सल कैमरा

ख़ास बातें
  • रेडमी नोट 8 प्रो को 14,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया
  • Redmi Note 8 Pro में है मीडियाटेक हीलियो जी90टी प्रोसेसर
  • 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा है रेडमी नोट 8 प्रो में
Xiaomi आज की तारीख में भारत की सबसे लोकप्रिय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी है। ऐसे में शाओमी के प्रशंसकों को मार्केट में लगातार नए हैंडसेट लॉन्च किए जाने की आदत सी हो गई है। अब Redmi Note 8 Pro ने मार्केट में रेडमी नोट 7 प्रो (रिव्यू) की जगह ली है। पुराने वेरिएंट को इस साल मार्च महीने में ही लॉन्च किया गया था। सबसे अहम खासियत की बात करें तो रेडमी नोट 8 प्रो स्मार्टफोन 64 मेगापिक्सल रियर कैमरे के साथ आता है। इसमें नया मीडियाटेक हीलियो जी90टी प्रोसेसर है। यह चिपसेट गेमिंग हैंडसेट के लिए बना है।

Xiaomi के नए रेडमी नोट 8 प्रो को 14,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया है। यह दाम 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का है। फोन के 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट का दाम 15,999 रुपये है। इसके 8 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 17,999 रुपये में बेचा जाएगा। क्या दमदार प्रोसेसर और ज़्यादा रिजॉल्यूशन वाले कैमरे के दम पर रेडमी नोट 8 प्रो बाज़ार में नई मजबूत चुनौती पेश कर पाएगा? इस सवाल का जवाब तो हमें विस्तृत रिव्यू में मिलेगा। लेकिन इससे पहले हमने Redmi Note 8 Pro के साथ कुछ वक्त बिताया। पहली नज़र में हमें यह फोन कैसा लगा? आइए बताते हैं...

रेडमी नोट 8 प्रो बड़ा और वज़नदार फोन होने का एहसास देता है। वज़न 200 ग्राम है और इसकी चौड़ाई 8.79 मिलीमीटर है। कुछ लोगों को यह पसंद नहीं आए। हर किसी को चमकदार क्रोम फ्रेम भी पंसद नहीं आएगा जिसे फोन की बॉडी के किनारों पर दिया गया है। पहली नज़र में हमें भी यह ज़्यादा रिफ्लेक्टिव लगा। स्क्रीन पर बॉडर्स बेहद ही पतले हैं। लेकिन वाटरड्रॉप नॉच होने के कारण आपको फुल-स्क्रीन नहीं मिलेगी।


शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो में दी गई 6.53 इंच की फुल-एचडी+ स्क्रीन ब्राइट और क्रिस्प है। फोन के फ्रंट और रियर पैनल पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास 5 की प्रोटेक्शन है। यह ब्लू लाइट रिडक्शन के लिए टीयूवी राइनलेंड सर्टिफिकेशन के साथ आती है।

पिछले हिस्से पर कैमरे वर्टिकल पोज़ीशन में हैं। बड़ा स्ट्रिप फोन में मध्य में है। इसकी दायीं तरफ दूसरा स्ट्रिप है। प्राइमरी स्ट्रिप थोड़ा उभार वाला है। सतह पर फ्लैट रखे जाने पर यह फोन को स्टेबलाइज़ करने में मदद करता है।

फिंगरप्रिंट सेंसर को प्राइमरी स्ट्रिप में जगह मिली है। यह थोड़ा छोटा है। लेकिन उभार के कारण इस तक पहुंच पाना आसान है। दैनिक इस्तेमाल में यह कैसा अनुभव देता है? इसके बारे में हम आपको रेडमी नोट 8 प्रो के रिव्यू में विस्तार से बताएंगे। Xiaomi का कहना है कि कम कटआउट होने से ग्लास को और मज़बूती मिलती है जो अच्छी बात है।
 
033A3527

बायीं तरफ दो छोटे ट्रे हैं। यहां पर दो नैनो सिम कार्ड और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट के लिए जगह है। मज़ेदार बात है कि चीन में लॉन्च किए गए रेडमी नोट 8 प्रो वेरिएंट में माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट नहीं है। इसे भारत में लाया गया है। शाओमी के अन्य फोन की तरह इस हैंडसेट में इंफ्रारेड एमीटर है। हमने सेल्फी कैमरे की दायीं तरफ एक छोटा सा नोटिफिकेशन एलईडी भी देखा। फोन का बाकी डिज़ाइन बेहद ही स्टेंडर्ड है। बटन दायीं तरफ हैं। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम ऑडियो सॉकेट और स्पीकर को निचले हिस्से पर जगह मिली है।

Xiaomi को पता है कि भारतीय ग्राहक स्पेसिफिकेशन को लेकर बेहद ही गंभीर हैं। ऐसे में मीडियाटेक जी90टी प्रोसेसर को इस्तेमाल करना रोचक फैसला है। मीडियाटेक का दावा है कि जी90टी प्रोसेसर में कई बेंचमार्क टेस्ट में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 730 और स्नैपड्रैगन 703जी प्रोसेसर को पछाड़ने की क्षमता है। यह प्रोसेसर गेमिंग के लिए बना है। ऐसे में गेमिंग में रुचि रखने वाले यूज़र्स रेडमी नोट 8 प्रो के बारे में ज़रूर विचार करेंगे।

अब बात 64 मेगापिक्सल के एफ/ 1.89 अपर्चर वाले प्राइमरी रियर कैमरे की। हम फिलहाल इसकी परफॉर्मेंस के बारे में कुछ नहीं सकते। इस बारे में रेडमी नोट 8 प्रो के रिव्यू में विस्तार से चर्चा होगी। आम तौर पर कैमरा बाइनिंग तकनीक की मदद से 16 मेगापिक्सल की तस्वीरें कैपचर करेगा। लेकिन ज़्यादा रिजॉल्यूशन से बेहतर तस्वीरें मिलने की उम्मीद की जा सकती है। 64 मेगापिक्सल मार्केटिंग के हिसाब से भी दमदार फीचर है।

सेकेंडरी कैमरे में 120 डिग्री वाइड-एंगल लेंस है। यह एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर है। प्रतीत होता है कि यह हर परिस्थितियों में काम नहीं आएगा। आपको 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और 2 मेगापिक्सल का मैक्रो कैमरा भी मिलेगा। हमें इस किस्म के कैमरा सेटअप की झलक रियलमी 5 प्रो में मिल चुकी है। हमें लगता है कि यह फीचर बेहद ही अनिवार्य नहीं है। लेकिन इस सेंसर के आ जाने के बाद रेडमी नोट 8 प्रो अपनी चुनौतियों की बराबरी पर पहुंच गया है।

Xiaomi Redmi Note 8 Pro में फ्रंट पैनल पर एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 20 मेगापिक्सल का कैमरा है। इसमें पोर्ट्रेट मोड भी है। रेडमी नोट 8 प्रो की बैटरी 4,500 एमएएच की है। यह 18 वॉट की फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। फोन डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, स्पेशल एंटीना और ब्लूटूथ 5 के साथ आता है। शाओमी ने फोन को भारत में हेलो व्हाइट, गामा ग्रीन और शेडो ब्लैक रंग में उपलब्ध कराया है। अमेज़न के एलेक्सा असिस्टेंट को भी इंटीग्रेट किया गया है।

यह डिवाइस एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित MIUI 10.4.2 पर चल रहा था। उम्मीद है कि आने वाले समय में इसे MIUI 11 भी मिलेगा।

हम जल्द ही शाओमी रेडमी नोट 8 प्रो के रिव्यू के साथ आएंगे। इसमें फोन की परफॉर्मेंस, कैमरे, बैटरी लाइफ, स्क्रीन, बिल्ड क्वालिटी और अन्य पहलुओं पर विस्तार से चर्चा होगी।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Great performance
  • Versatile cameras
  • Premium build quality
  • HDR display
  • कमियां
  • Gets warm under load
  • Sub-par low-light video performance
डिस्प्ले6.53 इंच
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल
रियर कैमरा64-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी