Xiaomi Redmi Note 6 Pro का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Xiaomi Redmi Note 6 Pro का रिव्यू

ख़ास बातें

  • Redmi Note 6 Pro बहुत हद तक Note 5 Pro जैसा ही है
  • Redmi Note 6 Pro चार कैमरों के साथ आने वाला कंपनी का पहला फोन है
  • स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के साथ आता है शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो
Redmi Note 6 Pro पर बड़ी जिम्मेदारियां हैं। Xiaomi की सफलता का फॉर्मूला बेहद ही साधारण है। किफायती दाम में दमदार हार्डवेयर देकर अपने प्रतिद्वंद्वियों को मात दे दो। अब Xiaomi Redmi Note 5 Pro को ही ले लीजिए। 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट इस फोन का दबदबा रहा है। यह स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर के इस्तेमाल से संभव हो सका। शायद यही वजह है कि शाओमी के प्रशंसकों को Xiaomi Redmi Note 6 Pro से भी कुछ ऐसी ही उम्मीदें हैं।

किसी किस्म का खतरा नहीं मोल लेते हुए Xiaomi ने इस फोन में भी स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर को बरकरार रखा है। लेकिन नोट 6 प्रो नॉच डिस्प्ले और क्वाड कैमरा सेटअप के कारण अलग है। क्या शाओमी रेडमी नोट 6 प्रो स्मार्टफोन रेडमी नोट 5 प्रो की तरह ही सफल हो पाएगा? आइए जानते हैं...
 

Xiaomi Redmi Note 6 Pro डिज़ाइन

डिज़ाइन के लिहाज से Xiaomi Redmi Note 6 Pro बहुत हद तक Note 5 Pro जैसा ही है। अगर आप Xiaomi Mi A2, Redmi Note 5 Pro और Redmi Note 6 Pro को पलट कर देखेंगे तो आप आसानी से तीनों डिवाइस के बीच अंतर नहीं कर पाएंगे। पिछले हिस्से पर दिया गया वर्टिकल डुअल रियर कैमरा सेटअप उभार वाला है। कैमरा मॉड्यूल में एलईडी फ्लैश को भी जगह मिली है। स्मार्टफोन के प्लास्टिक फ्रेम के ऊपर मेटल बैकप्लेट है।


हालांकि, आगे की तरफ से Xiaomi Redmi Note 6 Pro सबसे अच्छा लगता है, खासकर डिस्प्ले पर टॉप में नॉच की वजह से। इस फोन का नॉच Redmi 6 Pro के नॉच से बड़ा है, जो भारत में नॉच डिस्प्ले के साथ आने वाला Xiaomi का पहला स्मार्टफोन है।

Xiaomi ने दायीं तरफ पावर और वॉल्यूम बटन दिए हैं। पावर बटन तक पहुंचना आसान है। लेकिन वॉल्यूम बटन तक पहुंचना उतना आसान नहीं है। सभी बटन का फीडबैक बढ़िया है। टॉप पर 3.5 एमएम हेडफोन जैक, सेकेंडरी माइक्रोफोन और आईआर एमीटर है। बॉटम में माइक्रो यूएसबी पोर्ट है जिसे देखकर निराशा हुई। क्योंकि इस प्राइस रेंज के कई स्मार्टफोन यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आते हैं, उदाहरण के तौर पर Nokia 6.1 Plus और Motorola One Power को ही ले लीजिए। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट के दोनों तरफ ग्रिल हैं। इसमें से दायें वाले ग्रिल में स्पीकर है।

फोन में बायीं तरफ हाइब्रिड डुअल सिम ट्रे है। Xiaomi ने पिछले हिस्से पर फोन को घुमावदार बनाया है, ताकि हाथों में ग्रिप अच्छी रहे। 182 ग्राम के वज़न से हाथों को असुविधा नहीं होती। अगर आप वजन के बारे में सोच रहे हैं तो ऐसा 4000 एमएएच की बड़ी बैटरी के कारण हुआ है।
 
Xiaomi Redmi Note 6 Pro
 

Xiaomi Redmi Note 6 Pro स्पेसिफिकेशन, सॉफ्टवेयर और फीचर

शाओमी ने अपने इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर इस्तेमाल करने का फैसला किया है। याद रहे कि यही प्रोसेसर Redmi Note 5 Pro का भी हिस्सा रहा है। Nokia 6.1 Plus, Asus ZenFone Max Pro M1 और Motorola One Power भी इसी चिपसेट के साथ आते हैं।

Note 6 Pro के दो वेरिएंट हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज। हमने 6 जीबी रैम वाले वेरिएंट को रिव्यू किया है। हाइब्रिड सिम स्लॉट दिया गया है, यानी आपको माइक्रोएसडी कार्ड और दूसरे सिम में से एक को चुनना पड़ेगा। यह फोन डुअल 4जी वीओएलटीई सपोर्ट के साथ आता है।
 
Xiaomi Redmi Note 6 Pro

Redmi Note 6 Pro के कनेक्टिविटी फीचर में ब्लूटूथ 5, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, जीपीएस और एफएम रेडियो शामिल हैं। इस फोन में वाई-फाई पासथ्रू फीचर है जो फोन को वाई-फाई रिपीटर के तौर पर काम करने देता है।

फोन में क्वालकॉम क्विक चार्ज 3.0 के लिए सपोर्ट है, लेकिन Xiaomi ने रिटेल बॉक्स में 10 वॉट का चार्जर दिया है। Xiaomi Poco F1 की तरह Note 6 Pro में वाटर रेसिस्टेंट पी2आई कोटिंग है।

आपको रेडमी नोट 6 प्रो में एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित मीयूआई 10 मिलेगा। मार्केट में एंड्रॉयड पाई की उपलब्धता को देखते हुए हमें लगता है कि Xiaomi भी Redmi Note 6 Pro को लेटेस्ट एंड्रॉयड वर्ज़न के साथ पेश कर सकती थी। हमारे रिव्यू यूनिट में अक्टूबर महीने का सिक्योरिटी पैच था।

Xiaomi के कस्टम यूआई में कुछ बदलाव किए गए हैं। नया मल्टीटास्किंग लेआउट फ्रेश लगता है। नॉच के साथ आने वाले अन्य फोन की तरह आपके पास नॉच को छिपाने का विकल्प है। Xiaomi आपके फोन कई ऐप्स पहले से इंस्टॉल रखता है। डेलीहंट और मी वीडियो ने हमारे नोटिफिकेशन को बार-बार स्पैम किया।
 

Xiaomi Redmi Note 6 Pro परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरे

Xiaomi Redmi Note 6 Pro ने बिना किसी लैग के काम किया है। संभवतः 6 जीबी रैम का इसमें अहम योगदान था। मल्टीटास्किंग आसान था। बैकग्राउंड में किसी ऐप को बंद करने की ज़रूरत नहीं पड़ी। क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 बहुत ज़्यादा पुराना प्रोसेसर नहीं है। यह ज़्यादातर ऐप्स और नए गेम्स को चलाने में सक्षम है। हमने PUBG मोबाइल गेम को खेला। यह लोएस्ट सेटिंग्स पर चला। थोड़ी देर तक गेम खेलने के बाद फोन थोड़ा गर्म ज़रूर हो जाता है।
 
Xiaomi Redmi Note 6 Pro

रेडमी नोट 6 प्रो की बैटरी 4000 एमएएच की है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन में 15 घंटे 36 मिनट के बाद दम तोड़ा। यह रेडमी नोट 5 प्रो की परफॉर्मेंस से 1 घंटे कम है। आम इस्तेमाल में बैटरी आसानी से एक दिन से ज़्यादा वक्त तक चल जाती है। अगर आप फोन को बहुत ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो और लंबी बैटरी लाइफ की उम्मीद कर सकते हैं।

Xiaomi ने रेडमी नोट 5 प्रो वाले 12 मेगापिक्सल + 5 मेगापिक्सल वाले रियर कैमरा सेटअप को नए फोन का भी हिस्सा बनाया है। हालांकि, 12 मेगापिक्सल वाला सेंसर नया है और यह 1.4 माइक्रॉन पिक्सल साइज़ व डुअल पिक्सल ऑटोफोकस के साथ आता है। इसका अपर्चर एफ/1.9 है, यानी इसका कैमरा Redmi Note 5 Pro के सेंसर की तुलना में ज़्यादा लाइट कैपचर करेगा। सेकेंडरी 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर पोर्ट्रेट शॉट में डेप्थ आंकने का काम करता है। फ्रंट पैनल पर 20 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा और 2 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर दिया गया है।

इन दिनों आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस शब्द का इस्तेमाल हर जगह होता है। Xiaomi का दावा है कि रेडमी नोट 6 प्रो के कैमरा ऐप में एआई सीन डिटेक्शन है। शाओमी की मानें तो रियर कैमरे एआई का इस्तेमाल करके 31 सीन की पहचान कर सकते हैं और सेल्फी कैमरा 12 सीन की। इसका कैमरा ऐप अन्य शाओमी स्मार्टफोन के कैमरा ऐप जैसा ही है।

लैंडस्केप शॉट ठीक-ठाक डिटेल के साथ आए। फोन सही एक्सपोज़र हासिल करने में सफल रहा। अगर आप 100 प्रतिशत पर ज़ूम इन करते हैं तो आपको डिटेल की कमी खटकेगी। ऑटो एचडीआर भी उपलब्ध है। यह ज़रूरत के वक्त अपने आप काम करने लगता है। Note 6 Pro ने मैक्रोज़ शॉट में हमें चौंकाया। बैकग्राउंड और सब्जेक्ट के बीच अच्छा सेपरेशन देखने को मिला। हमने एआई कैमरे को भी टेस्ट किया। फोन आसानी से सब्जेक्ट की पहचान कर ले रहा था।

Xiaomi Redmi Note 6 Pro के कैमरा सैंपल फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें

पोर्ट्रेट फोटो लेने के बाद भी आप ब्लर की लेवल को एडजस्ट कर सकते हैं। कम रोशनी में फोन शटर स्पीड को कम करके ज़्यादा लाइट कैपचर करने की कोशिश करता है। ऐसे में ऑब्जेक्ट के मूव करने पर तस्वीरें ब्लर आती हैं। अगर आसपास कोई लाइट का सोर्स ना हो तो फोटो उतने शार्प नहीं आते। डिटेल की कमी साफ झलकती है।

पोर्ट्रेट फोटो लेने के बाद भी आप ब्लर की लेवल को एडजस्ट कर सकते हैं। कम रोशनी में फोन शटर स्पीड को कम करके ज़्यादा लाइट कैपचर करने की कोशिश करता है। ऐसे में ऑब्जेक्ट के मूव करने पर तस्वीरें ब्लर आती हैं। अगर आसपास कोई लाइट का सोर्स ना हो तो फोटो उतने शार्प नहीं आते। डिटेल की कमी साफ झलकती है। Redmi Note 6 Pro से आप 1080 पिक्सल तक के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। यह निराश करने वाला है, क्योंकि इस प्राइस रेंज के कई फोन 4K वीडियो रिकॉर्डिंग की क्षमता के साथ आते हैं। फुटेज को स्टेबलाइज़ करने के लिए ईआईएस दिया गया है, लेकिन यह शिमरिंग इफेक्ट लेकर आता है।

हमारा फैसला
Xiaomi Redmi Note 6 Pro हैंडसेट रेडमी नोट 5 प्रो का अपग्रेड है। वाकई में यह कुछ मामलों में ही अपग्रेड है। नोट 6 प्रो का नॉच डिस्प्ले ज़्यादा बड़ा और ब्राइट है। कैमरे में भी थोड़ा अपग्रेड है जिसके कारण से आउटपुट बेहतर आते हैं। Xiaomi ने एक अच्छे प्रोडक्ट को बेहतर बनाने का काम किया है। हार्डवेयर के मामले में अब Xiaomi को मजबूत चुनौती मिल रही है। इसी प्राइस रेंज में मार्केट में Nokia 6.1 Plus, Asus ZenFone Max Pro M1 और Motorola One Power जैसे हैंडसेट हैं।

Xiaomi ने हाल ही में Redmi Note 5 Pro के दोनों ही वेरिएंट की कीमत में कटौती की थी। ये अब 13,999 रुपये और 15,999 रुपये में बिकते हैं जो Redmi Note 6 Pro के लॉन्च कीमत के बराबर हैं। अभी पुराना फोन उपलब्ध है, लेकिन हमारे हिसाब से रेडमी नोट 6 प्रो बेहतर विकल्प है।

मीयूआई में विज्ञापन बड़ी समस्या रही है। लेकिन अब स्थिति इतनी बुरी हो गई है कि अब आम इस्तेमाल में भी दिक्कत होने लगी है। इसके साथ रेडमी नोट 6 प्रो में दिया गया मीयूआई 10 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित है। यानी आपका सॉफ्टवेयर अनुभव भी लेटेस्ट नहीं है।

पावरफुल वर्ज़न की कीमत ऐसी है कि रेडमी नोट 6 प्रो को Xiaomi Mi A2, Vivo V9 Pro और RealMe 2 Pro जैसे हैंडसेट से चुनौती मिलेगी। ये तीनों ही हैंडसेट ज़्यादा पावरफुल स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ आते हैं। मौज़ूदा कीमत को देखते हुए हम आपको रेडमी नोट 6 प्रो का शुरुआती वेरिएंट खरीदने का सुझाव देंगे। अगर आप महंगे वेरिएंट के बारे में विचार कर रहे हैं, तो मार्केट में बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं।

Xiaomi की आक्रामक कीमत के कारण नए फोन के एक बार फिर 15,000 रुपये के प्राइस रेंज में सबसे लोकप्रिय होने की संभावना है। हालांकि, ज़्यादा रैम वाले वेरिएंट की कीमत 15,999 रुपये है जो स्टॉक एंड्रॉयड पर चलने वाले Xiaomi Mi A2 के करीब है। चुनौती Realme 2 Pro से भी है। ये दोनों ही स्मार्टफोन ज़्यादा पावरफुल स्नैपड्रैगन 660 प्रोसेसर के साथ आते हैं। इसके अलावा Motorola One Power (पावर) भी है जो 5000 एमएएच बैटरी से लैस है। मौज़ूदा कीमत को देखते हुए हम आपको रेडमी नोट 6 प्रो का शुरुआती वेरिएंट खरीदने का सुझाव देंगे। अगर आप महंगे वेरिएंट के बारे में विचार कर रहे हैं, तो मार्केट में बेहतर विकल्प उपलब्ध हैं।

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.26 इंच
प्रोसेसरऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल + 2-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1080x2280 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

Aditya Shenoy Reviews gadgets during the week, enjoys long drives on the weekends. A thorough petrolhead who loves technology and can talk about bhp and GHz all day long. और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
Aditya Shenoy को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी