शाओमी रेडमी नोट 5 का रिव्यू

 
शाओमी रेडमी नोट 5 का रिव्यू

ख़ास बातें

  • लोकप्रिय रेडमी नोट 4 का अपग्रेड है शाओमी रेडमी नोट 5
  • शाओमी रेडमी नोट 5 के दो वेरिएंट है जिनकी कीमत 9,999 रुपये से शुरू होती है
  • रेडमी नोट 5 के साथ रेडमी नोट 5 प्रो को भी भारत में लॉन्च किया गया है
इस बात में कोई शक नहीं है कि चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी भारतीय बजट स्मार्टफोन सेगमेंट पर अपना कब्ज़ा जमा चुकी है। अपनी रेडमी और रेडमी नोट सीरीज़ के हैंडसेट से शाओमी भारतीय स्मार्टफोन यूज़र का दिल जीतने में कामयाब रही है। शाओमी रेडमी नोट 4 (रिव्यू) भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाला स्मार्टफोन रहा है। रेडमी नोट 4 की सफलता के कारण ही शाओमी, सैमसंग और अन्य कंपनियों को पछाड़ते हुए भारत की टॉप स्मार्टफोन कंपनी बन गई।

Xiaomi Redmi Note 4 के लॉन्च होने के करीब 1 साल बाद कंपनी ने अब भारतीय बाज़ार में इसकी जगह लेने के लिए नया मॉडल उतारा है। Xiaomi Redmi 5 Plus को पहले चीन में पेश किया गया था। इसे भारत में Xiaomi Redmi Note 5 के नाम से उतारा गया है। बेशक यह स्मार्टफोन कई खासियतों के साथ आया है, लेकिन क्या यह भारत में शाओमी की 'विजय यात्रा' को आगे बढ़ाने में सक्षम है? हमने पूरी पड़ताल की है...


शाओमी रेडमी नोट 5 डिज़ाइन

रेडमी नोट 5, 18:9 डिस्प्ले के साथ आने वाला कंपनी की रेडमी सीरीज़ का पहला हैंडसेट है। नोट 5 को देखते ही आपकी नज़र सबसे पहले इसकी स्क्रीन पर ही ठहरती है। आगे का हिस्सा पूरी तरह से 5.99 इंच के डिस्प्ले में खो जाता है। किनारे घुमावदार हैं, गूगल पिक्सल 2 एक्सएल की तरह। स्क्रीन फुल-एचडी+ रिज़ॉल्यूशन वाली है। पिक्सल डेनसिटी 403 पिक्सल प्रति इंच है। प्रोटेक्शन के लिए 2.5डी कर्व्ड गोरिल्ला ग्लास 3 की प्रोटेक्शन मौज़ूद है। लंबे डिस्प्ले का मतलब है कि किनारे में बॉर्डर पतले हो गए हैं। लेकिन ऊपरी और निचले हिस्से पर किनारे थोड़े बडे़ हैं। ऊपरी हिस्से पर सेल्फी कैमरा के बगल में मेटलिक ईयरपीस और ऊपर की ओर डिफ्यूज़्ड एलईडी फ्लैश ने जगह ली है। निचला बेज़ल खाली रखा गया है।

नए आस्पेक्ट रेशियो के कारण फोन लंबा और पतला हो गया है। वज़न 180 ग्राम है और बेहतरीन ग्रिप की मदद से यह आसानी से हाथ में आ जाता है। फोन के दायीं ओर पावर व वॉल्यूम बटन हैं। हाइब्रिड डुअल सिम की जगह बायीं ओर है। पावर बटन तक हाथ आसानी से पहुंच जाता है लेकिन वॉल्यूम बटन तक पहुंचने के लिए हल्की मशक्कत करनी पड़ती है। फोन में माइक्रो यूएसबी पोर्ट दिए गए हैं। वैसे, हमारी चाहत यूएसबी टाइप-सी पोर्ट की थी। टॉप में आईआर एमिटर दिया गया है। घरेलू उपकरणों के लिए यह फोन रिमोट कंट्रोल का काम करेगा।
 
Redmi

फोन के पिछले हिस्से का डिज़ाइन रेडमी नोट 4 जैसा ही है। रियर पैनल के मध्य में कैमरा, डुअल टोन एलईडी फ्लैश और फिंगरप्रिंट स्कैनर हैं। फोन रेडमी नोट 4 से पतला है लेकिन कैमरे के उभार के चलते समतल जगह पर यह चट्टान की तरह उठा हुआ रहता है। यह गोल्ड, ब्लैक, रोज़ गोल्ड और ब्लू रंग में उपलब्ध होगा। हमने ब्लैक रंग वाले वेरिएंट को रिव्यू किया है।
 

शाओमी रेडमी नोट 5 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

स्पेसिफिकेशन के लिहाज से नए हैंडसेट में पुराने फोन की तुलना में बहुत कुछ नहीं बदला है। शाओमी रेडमी नोट 5 में भी स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर ही है। इस ऑक्टा-कोर प्रोसेसर की सर्वाधिक क्लॉक स्पीड 2.0 गीगाहर्ट्ज़ है। ग्राफिक्स के लिए इसमें एड्रेनो 506 जीपीयू है। इस बार कंपनी ने 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की छुट्टी कर दी है जो नोट 4 परिवार का हिस्सा था। नए रेडमी नोट 5 में यूज़र के पास 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज व 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज में से चुनने का विकल्प है।

हैंडसेट में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा दिया गया है। यह एफ/2.2 अपर्चर और पीडीएएफ से लैस है। देखा जाए तो नोट 4 के 13 मेगापिक्सल कैमरे के मुकाबले में रिजॉल्यूशन कम है। हालांकि, शाओमी का कहना है कि बड़े पिक्सल के कारण यह पिछले वर्ज़न से मुकाबले में बेहतर तस्वीरें लेने में सक्षम होगा। फोन में हाइब्रिड डुअल सिम  ट्रे है। आप एक वक्त दो नैनो सिम या एक नैनो सिम के साथ 128 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें ब्लूटूथ 4.2, डुअल-बैंड वाई-फाई, जीपीएस, यूएसबी-ओटीजी और एफएम रेडियो दिए गए हैं।
 
Redmi

शाओमी ने नोट 5 हैंडसेट को पावर देने के लिए 4,000 एमएएच की बैटरी दी है, जबकि पुराने नोट 4 की बैटरी 4,100 एमएएच की है। बैटरी को निकाला नहीं जा सकता। यह क्विक चार्जिंग तकनीक को सपोर्ट करती है। हालांकि, फोन के रिटेल बॉक्स में दिया गया चार्जर इस काम के लिए नहीं बना है।

रेडमी नोट 5 एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा पर आधारित मीयूआई 9 पर चलता है। शाओमी का कस्टम रॉम, स्टॉक एंड्रॉयड से काफी अलग है। नए यूज़र को इसका आदी होने में थोड़ा वक्त लग सकता है। सेटिंग मेन्यू में बदलाव किए गए हैं। हम अकसर ही सर्च को इस्तेमाल में लाया। मीयूआई में डुअल ऐप्स के लिए सपोर्ट मौज़ूद है। आप सेकेंड स्पेस की मदद से अपने डेटा को सुरक्षित रख पाएंगे। आपके पास गेस्चर हैं जिनकी मदद से स्क्रीनशॉट लिए जा सकते हैं और ऐप लॉन्च हो सकते हैं।

फोन में आपको गूगल और माइक्रोसॉफ्ट के कई ऐप पहले से इंस्टॉल मिलेंगे। इसके अलावा शाओमी के मी स्टोर, मी रीमोट, मी फाइल मैनेजर और मी वीडियो जैसे ऐप भी फोन का हिस्सा हैं। अमेज़न, हंगामा और डब्ल्यूपीएस ऑफिस ऐप्स भी पहले से इंस्टॉल हैं। गूगल और शाओमी के ऐप को छोड़कर बाकी ऐप को हटाया जा सकता है।
 

शाओमी रेडमी नोट 5 की परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी

रेडमी नोट 4 एक बेहतरीन हरफनमौला हैंडसेट था। बहुत कम हैंडसेट ही इसे चुनौती दे पाते थे। शाओमी रेडमी नोट 5 के साथ भी कंपनी ने कुछ ऐसा ही किया है। कीमत के हिसाब से रेडमी नोट 5 दमदार हार्डवेयर के साथ आता है। मीयूआई 9 इस्तेमाल करने में स्मूथ है और प्रोसेसर लोड टाइम पर नियंत्रण रखता है। कुछ बुनियादी ऐप बेहद जल्दी खुलते हैं और पावरफुल ऐप भी ज्यादा टाइम नहीं लेते। हमने 4 जीबी रैम वेरिएंट को रिव्यू किया, जो मल्टी टास्किंग के लिए पर्याप्त है। बेंचमार्क टेस्ट में फोन की परफॉर्मेंस शाओमी रेडमी नोट 4 वाली ही थी।

हम यह भी कह सकते हैं कि हैंडसेट एक मीडिया प्लेयर के तौर पर भी बेहतरीन है। फोन ने हर किस्म के वीडियो और ऑडियो फाइल को प्ले कर दिया। व्यूइंग ऐंगल अच्छे हैं। लाउडस्पीकर भी तेज़ है। ध्यान रहे कि फोन पकड़ते वक्त लाउडस्पीकर पर आपका हाथ आड़े ना आए।
 
Redmi

नोट 5 की बैटरी ने हमें खासा प्रभावित किया। पुराने वर्ज़न के मुकाबले में बड़ी स्क्रीन और कम बैटरी क्षमता के बावज़ूद हैंडसेट हमारे वीडियो लूप टेस्ट में 16 घंटे 8 मिनट तक चला। सामान्य इस्तेमाल में यह पूरे दिन तक यूज़र का साथ देने में सक्षम होगा।

रेडमी नोट 5 में सेंसर को भले ही अपग्रेड किया गया हो, लेकिन कैमरा सॉफ्टवेयर पुराने वर्ज़न वाला ही है। कैमरा ऑन करते ही यह अपने आप ऑटो मोड में चला जाता है। आप इसे मैनुअल, ब्यूटी और पैनोरमा मोड में भी डाल सकते हैं। मैनुअल मोड में सिर्फ व्हाइट बैलेंस और आईएसओ सेटिंग बदलने के ही विकल्प दिए गए हैं।
 
img
img
img
img

रेडमी नोट 5 से दिन के वक्त व कम रोशनी में ली गईं तस्वीरें अच्छी आईं। दिन की रोशनी में लिए गए लैंडस्केप शॉट में डिटेल की कोई कमी नहीं थी। ज़्यादातर मौकों पर एक्सपोज़र भी सही रहा। कैमरा तेज़ी से फोकस करता है। मैक्रोज़ शॉट के लिए यह मददगार है। मैक्रोज़ शॉट हमारी उम्मीद से ज्यादा बेहतर आए। एचडीआर मोड ऑन करने के बाद ली गईं तस्वीरों में अंधेरे वाले हिस्से ज़्यादा डिटेल के साथ आए। लेकिन रोशनी वाले हिस्से बर्न्ट आउट लगे।

कम रोशनी में कैमरा अपने आप नाइट मोड में चला जाता है। लैंडस्केप शॉट में नॉयज़ कम थी। निश्चित दूरी से तस्वीर लेने पर भी रेडमी नोट 5 ने अच्छा प्रदर्शन किया। मैक्रोज़ शॉट के लिए स्थिर हाथों की ज़रूरत होती है, लेकिन आउटपुट सराहनीय है।

रेडमी नोट 5 में डिफ्यूज़्ड सेल्फी फ्लैश दिया गया है, जो कम रोशनी में सहायक है। ऐप में ब्यूटी मोड भी है, जो शॉट को अपने आप एडिट कर देता है। सेल्फी थोड़े ग्रेनी हैं, लेकिन सोशल मीडिया पर इस्तेमाल करने लायक तो हैं। रियर कैमरे से सर्वाधिक 4के रिजॉल्यूशन वाले वीडियो रिकॉर्ड करना संभव है, जबकि फ्रंट कैमरे से 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन वाले। स्टैबलाइज़ेशन मोड नहीं दिया गया है, कीमत को देखते हुए यह निराश करने वाली बात नहीं है।
 

हमारा फैसला

अपनी रेडमी नोट सीरीज़ के साथ शाओमी ने काफी नए प्रयोग किए हैं। शाओमी रेडमी नोट 3 (रिव्यू) जहां अपने सेगमेंट में दमदार हार्डवेयर के साथ आया था। वहीं, शाओमी रेडमी नोट 4 (रिव्यू) में बेहतरीन बैटरी क्षमता दी गई थी। ऐसा लगता है कि नोट 5 के साथ शाओमी ने कोई खतरा मोल नहीं लिया है। साल बदला है, इसलिए नोट 4 भी अपग्रेड हो गया है। बुनियादी चीज़ें पिछले साल के हैंडसेट वाली ही हैं। साथ में पुरानी कमियों को दूर करके एक हरफनमौला हैंडसेट लाने की कोशिश की गई है। 9,999 रुपये में रेडमी नोट 5 वाकई एक पैसा वसूल स्मार्टफोन है। अगर आपको 'थोड़ा ज्यादा' चाहिए तो रेडमी नोट 5 प्रो भी चुन सकते हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • दमदार बिल्ड क्वालिटी
  • अच्छी बैटरी लाइफ
  • औसत से बेहतर कैमरा क्वालिटी
  • कमियां
  • हाइब्रिड डुअल सिम डिज़ाइन
  • अनचाहे ऐप्स

डिस्प्ले

5.99 इंच

प्रोसेसर

2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

5-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1080x2160 पिक्सल

रैम

4 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.0

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

12-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

4000 एमएएच
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।