Xiaomi Redmi 6A का रिव्यू

बजट स्मार्टफोन वाले सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखने के लिए Xiaomi ने रेडमी 6ए को लॉन्च किया है। Redmi 5A का अपग्रेड वर्जन है Redmi 6A।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Xiaomi Redmi 6A का रिव्यू
ख़ास बातें
  • शाओमी रेडमी 6ए की कीमत 5,999 रुपये से शुरू होती है
  • पावर बैकअप के लिए 3,000 एमएएच की बैटरी दी गई है
  • मीडियाटेक हीलियो ए22 चिपसेट से लैस है रेडमी 6ए
बजट स्मार्टफोन वाले सेगमेंट में अपनी पकड़ मजबूत बनाए रखने के लिए Xiaomi ने रेडमी 6 सीरीज़ के तीन नए स्मार्टफोन लॉन्च किए हैं। रेडमी 6 सीरीज के तहत Redmi 6, Redmi 6A और Redmi 6 Pro को लॉन्च किया था। इनमें से सबसे सस्ता है मॉडल रेडमी 6ए है। Redmi 5A  का अपग्रेड  वर्जन है Redmi 6A। शाओमी रेडमी 6ए की कीमत 5,999 रुपये से शुरू होती है। इस दाम में 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट बेचा जाएगा। कंपनी ने यह कीमत पहले दो महीने के लिए रखी है। इसके बाद कीमत में बदलाव संभव है। अन्य कंपनियों को कड़ी चुनौती देने के मकसद से Redmi 6A में कुछ नए फीचर भी जोड़े गए हैं। आइए आपको बताते हैं कि कम बजट वाले ग्राहकों के लिए यह बेस्ट स्मार्टफोन है या नहीं? आइए जानते हैं....
 

Xiaomi Redmi 6A का डिजाइन

आपकी नज़र सबसे पहले स्क्रीन पर जाएगी। शाओमी ने इस बार 18:9 स्क्रीन को शुरुआती बजट का हिस्सा बना दिया है। फोन का फ्रंट पैनल प्लेन और सिंपल लुक दे रहा है। स्क्रीन के किनारे थोड़े घुमावदार हैं, जो देखने में अच्छा लगते हैं। डिस्प्ले पूरी तरह से बिना बेज़ल वाला नहीं है। अब भी टॉप, बॉटम और किनारों पर काफी बेज़ल मौज़ूद हैं। लेकिन ओवरलॉक लुक काफी स्लीक है। रेडमी 6ए की बॉडी प्लास्टिक की है। इसमें कुछ भी चौंकाने वाली नहीं है। Redmi 6A ब्लैक, ब्लू, गोल्ड और रोज गोल्ड रंग में मिलेगा। हमें रिव्यू के लिए मिला ब्लैक यूनिट दिखने में अच्छा है। लेकिन इस्तेमाल के दौरान इसके पिछले हिस्से पर ऊंगलियों के निशान ज़रूर आए।
 
xiaomi

बैक पैनल पर कैमरा थोड़ा उभरा हुआ है। शाओमी रेडमी 6ए का वजन 145 ग्राम है। पावर और आवाज बढ़ाने और कम करने का बटन दाहिनी तरफ है, उंगलियां बटन तक आसानी से पहुंचती है। फोन के ऊपरी हिस्से पर 3.5 मिलीमीटर का हेडफोन जैक और निचले हिस्से में माइको-यूएसबी पोर्ट मौजूद है। स्पीकर पिछले हिस्से पर नीचे की तरफ है। इसका मतलब है कि बेड या किसी अन्य सतह पर रखे होने पर रिंगटोन या अलर्ट की आवाज साफ-साफ नहीं आएगी। इस फोन के बैक पैनल पर आपको फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं मिलेगा। हालांकि, इस बजट में अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन में आपको सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। बायीं तरफ दो अलग ट्रे हैं। एक सिंगल नैनो सिम कार्ड के लिए है और दूसरे में एक नैनो-सिम व अलग माइक्रोएसडी कार्ड के लिए स्लॉट है।
 

Xiaomi Redmi 6A के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

Xiaomi ने इस फोन में क्वालकॉम 400 सीरीज का चिपसेट तो नहीं बल्कि मीडियाटेक ब्रांड के नए हीलियो ए22 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। यह मीडियाटेक की नई हीलियो ए सीरीज़ का पहला चिपसेट है। इसे 12एनएम प्रोसेस से बनाया गया है। यानी बेहतर बैटरी लाइफ की उम्मीद है। Redmi 6A में किसी भी सिम से 4जी डेटा इस्तेमाल करना संभव है। लेकिन एक वक्त पर सिर्फ एक सिम ही वीओएलटीई एचडी सपोर्ट करेगा, चाहे वह किसी भी स्लॉट में हो। स्टोरेज पर आधारित Redmi 6A के दो वेरिेएंट हैं- 16 जीबी और 32 जीबी। दोनों ही वेरिएंट 2 जीबी रैम के साथ आते हैं। हमारे रिव्यू यूनिट में 16 जीबी स्टोरेज थी। हमारे पास रिव्यू के लिए 16 जीबी रैम वेरिएंट उपलब्ध है। हमने पाया कि प्री-इंस्टॉल ऐप्स के बाद फोन में इस्तेमाल के लिए सिर्फ 10 जीबी उपलब्ध था। फोन में 256 जीबी तक के माइक्रोएसडी कार्ड के लिए सपोर्ट है। 18:9 वाली स्क्रीन 5.45 इंच की है। इसका रिजॉल्यूशन 720x1440 पिक्सल है। पावर बैकअप के लिए 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है।
 
xiaomi

फोन में आपको पहले से यूसी ब्राउजर, क्रोम और शाओमी का डिफाल्ट ब्राउजर, Facebook, Amazon, PhonePe, Netflix, Opera और अन्य थर्ड पार्टी ऐप्स मिलेंगे। फोन में फेसमोजी (Facemoji) कीबोर्ड है जो इमोजी, स्टीकर्स, जीआईएफ, थीम और अन्य चीजों से लैस है। इसके अलावा आपको फोन में माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स मिलेंगे। Mi Music और Mi Video प्रमोशल कंटेंट से भरे हुए हैं। गैलेरी ऐप में भी स्पैम मौजूद है, रिकॉर्ड की हुई वीडियो को प्ले करने के बाद हमें एक स्क्रीन दिखी जो हंगामा वीडियो के सुझाव देता है। थीम ऐप्स, सेटिंग्स ऐप में स्टोरेज क्लीनर फंक्शन और सिक्योरिटी ऐप में आपको पुरी स्क्रीन पर विज्ञापन दिखाई देगा। इतने सारे विज्ञापन देखने के बाद हमें थोड़ी निराशा जरूर हुई। यह कहना गलत होगा कि मीयूआई इंटरफेस अच्छा नहीं है। इसमें यूआई कस्टमाइज़ेशन विक्लप, क्लोन ऐप्स, डिस्प्ले कलर रोन एडजस्टमेंट, जेस्चर आदि फीचर्स मिलेंगे।
 
xiaomi
 

Xiaomi Redmi 6A की परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

शाओमी का यह बजट स्मार्टफोन इस्तेमाल करने पर आपको निराश तो नहीं करेगा। एक ऐप्स से दूसरे ऐप पर स्विच करने और ऐप को बंद करने के बाद फोन थोड़ा धीमा पड़ जाता है। मैसेज और अन्य ऐप्स लोड होने के एक या दो सेकेंड बाद आप इन्हें इस्तेमाल कर सकते हैं। कभी-कभार एक-दो ऐप्स को चालू होने में थोड़ा वक्त लगा। आप चाहें तो ऑनस्क्रीन एंड्रॉयड नेविगेशन बटन को छिपा सकते हैं और इसकी जगह गेस्चर्स को इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन हमारे हिसाब से ये बेहद ही स्लो हैं। कीबोर्ड ने भी कभी-कभार परेशान किया। लेकिन गूगल का जीबोर्ड पहले से इंस्टॉल है। सिर्फ 2 जीबी रैम एंड्रॉयड के लिए काफी नहीं है।
img
img
img
img

वीडियो और गेम खेलने के लिए स्क्रीन का साइज काफी अच्छा है। हमें शाओमी रेडमी 6ए के व्यूइंग एंगल में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं आई। बैक पैनल पर मौजूद स्पीकर की आवाज ज्यादा अच्छी नहीं है। एंटूटू में रेडमी 6ए में 61,053, गीकबेंच के सिंगल-कोर में 765 और मल्टी-कोर टेस्ट में 2,306 स्कोर मिला है। जीएफएक्सबेंच टी-रेक्स टेस्ट में इसे 20fps स्कोर मिला है, हालांकि 3डी गेम फोन में बढिया ढंग से नहीं चलती। 3डी मार्क आइस स्ट्रोम एक्सट्रीम टेस्ट में 5,451 स्कोर और सिलंगशॉट टेस्ट में 453 स्कोर किया है।

पावर बैकअप के लिए 3,000एमएएच की बैटरी दी गई है। Redmi 6A ने 13 घंटे 22 मिनट तक साथ दिया। इसका श्रेय प्रोसेसर और मीयूआई ऑप्टिमाइज़ेशन को जाएगा। आम इस्तेमाल में इसकी बैटरी दिन भर आपका साथ दे देगी। अगर आप फोन बहुत ज़्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं तो बैटरी करीब डेढ़ दिन तक चल जाएगी। दूसरी तरफ, बैटरी को शून्य से फुल चार्ज होने में करीब 3 घंटे का वक्त लगता है। कनेक्टिविटी के लिए वाईफाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ वर्जन 4.2 और जीपीएस। Redmi 6A मीयूआई 9.6 पर चलता है जो एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित है। हमारे रिव्यू यूनिट को अगस्त 2018 का सिक्योरिटी पैच मिल चुका था। फिलहाल, एंड्रॉयड 9.0 पाई अपडेट को लेकर कोई जानकारी नहीं उपलब्ध है। इस्तेमाल में रेडमी 6ए ने ज़्यादातर वक्त निराश नहीं किया। कई बार लैग का एहसास हुआ। लेकिन इसमें बहुत परेशानी वाली कोई बात नहीं है। फोनसमय को 0 से फुल चार्ज होने में तकरीबन 3 घंटे का समय लगता है।
 
xiaomi

कम कीमत वाले फोन की कैमरा क्वालिटी उतनी शानदार नहीं होती। अगर आप बेहतरीन फोटो कैप्चर करना चाहते हैं तो यह फोन आपके लिए बेस्ट नहीं है। यह फोन उन लोगों के लिए सही है जिन्हें केवल वास्तविक तस्वीर को केवल क्लिक कर सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप्स पर शेयर करना है। रियर पर 13 मेगापिक्सल का कैमरा है। यह एफ/2.2 अपर्चर और पीडीएएफ से लैस है। हमारे सैंपल शॉट ठीक-ठाक आए। डिटेल संतोषजनक थे और फोकस भी शार्प था। कुछ शॉट ऐसे थे जिसमें साफ नज़र आ रहा था कि फोकस पर्फेक्ट स्पॉट पर लॉक नहीं हुआ है। छोटे ब्राइट ऑब्जेक्ट या फ्रेम के कुछ हिस्से बड़े अटपटे आए। आमतौर पर कलर्स ब्राइट और वाइब्रेंट आए।

रात में हमें फोटो लेते वक्त स्थिर रहने और फोन को हिलने से बचाने जैसी बातों का खास ख्याल रखना पड़ा। आसपास लाइट का सोर्स होने पर तस्वीरें ठीक-ठाक आईं। कम रोशनी वाले इलाकों में तस्वीरें पूरी तरह से ब्लैक हो गईं। हमने यह पाया कि चाहे जो भी परिस्थिति हो, Redmi 6A को तस्वीरों को सेव करने में करीब एक-दो सेकेंड लगता है। आप 1080 पिक्सल रिजॉल्यूशन तक के वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे। लेकिन ये शेकी और थोड़े जर्की रिकॉर्ड होते हैं। ब्राइट सनलाइट में ली गई तस्वीरें अप्राकतिक और ज़रूरत से ज़्यादा शार्प आईं। 5 मेगापिक्सल के फ्रंट कैमरे की परफॉर्मेंस संतोषजनक है। तस्वीरें एंट्री लेवल क्वालिटी वाली ही आती हैं। कैमरा ऐप में टाइम लैप्स और पनोरमा मोड जैसे फीचर हैं।
 

हमारा फैसला

देखा जाए तो रेडमी 6ए, रेडमी 5ए का बढ़िया अपडेट है। Redmi 6A में लंबी स्क्रीन और बेहतर प्रोसेसर मिलता है। 5,999 रुपये की कीमत भी लुभावनी है, खासकर कमज़ोर होते हुए रुपये को देखकर। लेकिन Redmi 5A की 4,999 रुपये वाली कीमत ज़्यादा लुभावनी थी। रेडमी 6ए की भी यह "introductory" price है। हमें नहीं पता कि कीमत कब तक यही बनी रहेगी। Redmi 6A में आपको 3 जीबी रैम और 32 जीबी वेरिएंट तो नहीं 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज मिलेगी। अगर आप थोड़ा सा ज़्यादा पैसे खर्चने को तैयार हैं तो आपको बेहतर प्रोससर और फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ रेडमी 6 का 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट मिल जाएगा। जहां तक चुनौतियों का सवाल है तो Redmi 6A अपनी कीमत के बाकी फोन से बहुत बेहतर है। चाहे Coolpad Mega 5A हो या ज़्यादा महंगा Honor 7S। हम तो यही कहेंगे कि इस फोन की कीमत अगर 1,000 रुपये ज़्यादा भी होती है, तो भी यह बेहतर विकल्प है।
 
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Good-looking and easy to handle
  • Excellent battery life
  • Reasonable performance for the price
  • कमियां
  • Too much bloat and too many ads
  • Price will rise after introductory offer
डिस्प्ले5.45 इंच
प्रोसेसरमीडियाटेक हीलियो ए22
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम2 जीबी
स्टोरेज16 जीबी
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन720
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी