शाओमी रेडमी 5ए (Xiaomi Redmi 5A) का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
शाओमी रेडमी 5ए (Xiaomi Redmi 5A) का रिव्यू
शाओमी लगातार बजट स्मार्टफोन मार्केट में कई वेरिएंट अलग-अलग कीमत के साथ लॉन्च कर रही है। और इन सभी में आकर्षक स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं जिसके चलते चुनौती कड़ी हो गई है। आठ महीने पहले शाओमी ने भारत में अपना सबसे सस्ता स्मार्टफोन रेडमी 4ए (रिव्यू) लॉन्च किया था और तब से लेकर अब तक यह बजट सेगमेंट में सबसे टॉप पर बना हुआ है। और हमने भी कई बार इसे बजट कैटेगरी में खरीदने का सुझाव दिया है। अब, शाओमी अपने एंट्री लेवल रेडमी 4ए को रेडमी 5ए के साथ रीप्लेस कर रही है। इन दोनों स्मार्टफोन में बहुत कम अंतर है।

अपने नाम से देशभक्ति ज़ाहिर करने वाले फोन जैसे माइक्रोमैक्स की भारत सीरीज़ और कार्बन ए40 इंडियन के बीच, शाओमी ने अपने रेडमी 5ए को 'देश का स्मार्टफोन' बताया है। लेकिन इस टाइटल से कंपनी का मतलब अस्पष्ट नहीं है और शायद इसका मतलब कम कीमत से हो सकता है। इसके अलावा फोन मेड इन इंडिया है या फिर यह दमदार बैटरी लाइफ का वादा भी करता है। लेकिन, इस लॉन्च की सबसे अहम बात है कि शाओमी अपने लोअर-एंड मॉडल पर 1,000 रुपये की छूट दे रही है, जिसके बाद रेडमी 5एक के 2 जीबी रैम व 16 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 4,999 रुपये पर आ जाती है।


हम यह  जानने के लिए उत्सुक हैं कि नए रेडमी 5ए में असल में बदला क्या है और ग्राहकों को नए फोन में क्या फायदे मिलेंगे। आइये जानते हैं रिव्यू में।

शाओमी रेडमी 5ए लुक और अहसास
अगर आपने पिछले एक या दो साल में कोई एंट्री-लेवल एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल किया है, तो रेडमी 5ए के लुक के बारे में कहने को बहुत कुछ नहीं है। यह प्लास्टिक का बना है और डिज़ाइन भी आम है। हालांकि, रियर पर थोड़ी सी मेटैलिक फिनिश देखी जा सकती है। शाओमी का कहना है कि फोन को डार्क ग्रे, गोल्ड और रोज़ गोल्ड कलर में बेचा जाएगा। लेकिन अभी सिर्फ दो ही विकल्प पहली सेल के लिए लिस्ट किए गए हैं। हमारे गोल्ड रिव्यू यूनिट का अगला हिस्सा सफेद है। और हमें लगता है कि ब्लैक फ्रंट के साथ आने वाला डार्क ग्रे हमें ज़्यादा पसंद आता।

रेडमी 5ए में एक 5 इंच स्क्रीन है लेकिन स्क्रीन के ऊपर व नीचे की तरफ़ काफ़ी ज़्यादा खाली जगह है। फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करना आसान है। 8.35 मिलीमीटर की मोटाई के बावज़ूद ग्रिप अच्छी है और फोन का वज़न 137 ग्राम है। रेडमी 4ए से तुलना करें तो फर्क बहुत कम है। दोनों वेरिएंट की लंबाई व चौंड़ाई में 1 मिलीमीटर से भी कम का फर्क है।  

स्क्रीन के नीचे कैपेसिटिव नेविगेशन बटन दिए गए हैं जो बैकलिट नहीं हैं। लेकिन इस कीमत में इतना ही मिलने की उम्मीद है। शाओमी ने हमेशा की तरह, होम बटन के नीचे एक स्टेटस इंडिकेटर दिया है जो फोन चार्जिंग होने पर ही ऑन होता है नहीं तो यह पूरी तरह से गायब ही लगता है।

फोन में पावर और वॉल्यूम बटन दांयीं तरफ़ दिए गए हैं और और फोन में बांयीं तरफ़ दो ट्रे हैं जिनका इस्तेमाल दो नैनो-सिम कार्ड के अलावा एक माइक्रोएसडी कार्ड के लिए कर सकते हैं। फोन के रियर पर कैमरे के पास एक एलईडी फ्लैश है और फोन का स्पीकर ग्रिल रियर पर नीचे की तरफ है। निचले किनारे पर एक माइक्रो-यूएसबी पोर्ट है, लेकिन ऊपर की तरफ आपको 3.5 एमएम ऑडियो जैक मिलेगा। एक ख़ास फ़ीचर है फोन में ऊपरी किनारे पर दिया गया आईआर अमीटर। इसका इस्तेमाल घरेलू उपकरण को कंट्रोल करने के लिए किया जा सकता है।

बॉक्स में आपको एक माइक्रो-यूएसबी केबल और चार्जर मिलेगा लेकिन हर बार की तरह हेडसेट नहीं है। ख़ास बात है कि ऐसा लगता है कि कंपनी रेडमी ब्राडिंग पर ज़्यादा ध्यान दे रही है बॉक्स पर आगे व पीछे की ओर रेडमी ब्रांडिंग है जबकि शाओमी का नाम और लोगो छोटे अक्षरों में लिखा गया है।
 
DSC

शाओमी रेडमी 5ए स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
यह बात थोड़ी चौंकाने वाली है कि रेडमी 5ए के अधिकतर सभी स्पेसिफिकेशन रेडमी 4ए की तरह ही हैं। फोन में वही क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 425 प्रोसेसर मिलता है जो 1.4 गीगाहर्ट्ज़ पर चलता है। 5 इंच का स्क्रीन 720x1280 पिक्सल रिज़ॉल्यूशन के साथ आता है। फोन में एक 13 मेगापिक्सल रियर कैमरा और 5 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके अलावा फोन में वाई-फाई, ब्लूटूथ, एफएम रेडियो और जीपीएस सपोर्ट है। आपको 2 जीबी रैम व 16 जीबी स्टोरेज के अलावा 3 जीबी रैम व 32 जीबी स्टोरज का विकल्प मिलता है। दोनों फोन में तुलना करें तो कुछ भी अलग नहीं है।

रेडमी 5ए में 3000 एमएएच बैटरी है जो रेडमी 4ए में दी गई 3120 एमएएच से कम है। फोन में एक अलग माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट है जो रेडमी 4ए में दिए गए हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट से बेहतर है। नए फोन में माइक्रो सिम कार्ड की जगह नैनो सिम कार्ड का इस्तेमाल किया जा सकता है और माइक्रोएसडी कार्ड की क्षमता को 128 जीबी से बढ़ाकर 256 जीबी कर दिया गया है। बस इतना ही फर्क है दोनों फोन में कुछ बेहतर है तो कुछ कमतर।

आईआर अमीटर के अलावा, फोन में कोई और ख़ास फ़ीचर नहीं है। फिंगरप्रिंट रीडर, फ्रंट फ्लैश, बड़ी बैटरी, सेकेंडरी रियर कैमरा या 18:9 स्क्रीन जैसे फ़ीचर वाले किसी एक डिवाइस की जगह, शाओमी इस कीमत में एक ऑलराउंडर डिवाइस देने पर कायम है।
 
xiaomi

लेकिन सॉफ्टवेयर की बात करें तो कुछ नई चीजें आईं हैं। शाओमी रेडमी 5ए में एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा आधारित कस्टम मीयूआई 9 पर चलता है। यह एक सिंगल लेयर यूआई है जिसमें ऐप ड्रॉर इनेबल करने का कोई तरीका नहीं है। और पहली बार एंड्रॉयड यूज़र के लिए यह बुरा नहीं है। हमने देखा कि होमस्क्रीन पर आइकन पर कुछ गैरजरूरी एनिमेशन हैं। इसके अलावा कुछ थीम चुनने का विकल्प भी है। आप थीम्स ऐप से भी कई और थीम डाउनलोड कर सकते हैं। इसके साथ ही वॉलपेपर, फॉन्ट और रिंगटोन भी डाउनलोड किए जा सकते हैं। अभी ये सभी मुफ्त लगते हैं लेकिन हो सकता है कि शाओमी भविष्य में इन डाउनलोड के लिए पैसे वसूल करना शुरू कर दे।

आप चाहें तो किसी क्विक टॉगल को नोटिफिकेशन सेंटर पर ला सकते हैं। इसके लिए सेटिंग्स ऐप में विकल्प में दिया गया है। प्राइवेसी के लिए सेकेंड स्पेस यूज़र प्रोफाइल, जेस्चर शॉर्टकट सेट करना और एंड्रॉयड नेविगेशन बटन के जरिए अतिरिक्त काम करने का विकल्प भी मिलता है। फोन में डुअल ऐप फंक्शन भी है जिसके जरिए आप किसी ऐप के लिए साथ दो अकाउंट चला सकते हैं। ऐप लॉक के जरिए ऐप एक्सेस को सीमित किया जाा सकता है। फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं है, इसलिए आपको अनलॉक पैटर्न का इस्तेमाल करना होगा।

शाओमी ने फोन में माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप, जैसे स्काइप लाइट, अमेज़न शॉपिंग, डब्ल्यूपीएस ऑफिस और यूसी न्यूज़ जैसे ऐप प्री-इंस्टॉल दिए हैं। फोन में शाओमी के दूसरे फ़ीचर में मी ऐप्स ऐप स्टोर, शाओमी के प्रोडक्ट के लिए मी स्टोर, मी कम्युनिटी फोरम ऐप, मी ड्रॉप (ऐप्पल एयरड्रॉप जैसा क्लोन) और डिफॉल्ट एंड्रॉयड ऐप की जगह कई कस्टम ऐप हैं।
 
DSC

शाओमी रेडमी 5ए परफॉर्मेंस
जैसे-जैसे एंट्री-लेवल फोन बढ़ रहे हैं, शाओमी कीमत और परफॉर्मेंस में बेहतर तालमेल कायम कर पा रही है। रेडमी 5ए रोज़मर्रा के कामकाज जैसे वेब ब्राउज़िंग, सोशल ऐप्स और मैसेजिंग के लिए एक क्षमतावान डिवाइस है। हम फोन से ग्राफिक्स गेम भी खेल पाए, हालांकि परफॉर्मेंस बहुत अच्छी नहीं रही। हमें फोन में थोड़ी दिक्कत तब हुई जब हमने हेवी टेस्ट किए या गेम खेले। फोन में बाकी सभी काम सही तरह होते हैं लेकिन सेकेंड स्पेस फ़ीचर इनेबल होने पर स्थिति बदतर हो जाती है।

बेंचमार्क की बात करें तो डिवाइस ने शानदार स्कोर किया। हमारे टेस्ट यूनिट 2 जीबी रैम व 16 जीबी स्टोरेज वाला था। यानी ज़्यादा रैम वाला वेरिएंट निश्चिंत तौर पर फोन की परफॉर्मेंस को और बेहतर करेगा।

फोन का स्क्रीन काफी शार्प है और छोटा टेक्स्ट भी अच्छा दिखता है। व्यूइंग एंगल बढ़िया हैं और बाहरी इस्तेमाल के लिए ब्राइटनेस भी पर्याप्त रहती है। हालांकि, रंग उभर कर नहीं आते हैं और वीडियो व गेम के दौरान थोड़े डल लगे। हालांकि पूरे रियर पैनल पर स्पीकर ग्रिल है, लेकिन आवाज़ असल में एक ही जगह से बाहर आती है। फोन में ऑडियो थोड़ा कमज़ोर है और ऊंचे वॉल्यूम पर आवाज़ बुरी तरह फटती है।
 
DSC

रेडमी 5ए के लॉकस्क्रीन पर दांयीं तरफ़ स्वाइप करने पर आपको मी रिमोट ऐप और मी होम के लिए शॉर्टकट के साथ एक मेन्यू दिखेगा। रिमोट ऐप बेसिक है और घरेलू उपकरणों को नियंत्रित करने की प्रक्रिया के लिए आपको थोड़ा समय लगेगा। फोन में भारतीय टीवी, सेट-टॉप बॉक्स और एसी ब्रांड के अलावा प्राइवेट-लेबल स्टोर ब्रांड के लिए आईआर प्रोफाइल है। कुछ दूसरे कम कीमत वाले फोन से अलग, थर्ड पार्टी ऐप भी आईआर अमीटर का इस्तेमाल कर सकते हैं। मी होम ऐप का इस्तेमाल वाई-फाई क्षमता वाले शाओमी डिवाइस जैसे लोकप्रिय एयर प्यूरिफायर को नियंत्रित करने के लिए कर सकते हैं।
 
img
img
img
img

रेडमी 5एक के कैमरे औसत हैं, लेकिन एक बार फिर कम कीमत वाले इस फोन से अपनी उम्मीदों में हमें संतुलन बरक़रार रखना होगा। तस्वीरं में बहुत ज़्यादा डिटेलिंग नहीं मिलती। ऑब्जेक्ट में किनारे अक्सर धुंधले आते हैं और टेक्स्चर भी बहुत बढ़िया रीप्रोड्यूस नहीं होते। हमने देखा कि रंग बहुत हल्के होते हैं और ऐसा फोन के स्क्रीन पर तस्वीरें देखने पर भी होता है। हम कुछ शानदार क्लोज़-अप शॉट लेने में सफल रहे लेकिन दूर वाले शॉट बढ़िया नहीं आते। रात में तस्वीरों की क्वालिटी बहुत ख़राब हो जाती है और कोई भी ऐसी चीज जिस पर आर्टिफिशियल लाइट नहीं थी, उसे कैद करने में हम नाकाम रहे। फोन में दिन के समय ऑटोफोकस तेजी से काम करता है। वीडियो रिकॉर्डिंग 1080 पिक्सल तक हो सकती है, लेकिन हमने पाया कि क्लिप बहुत बनावटी लगती है।

फोन के फ्रंट कैमरे में डिफॉल्ट तौर पर ब्यूटिफिकेशन लागू हो जाता है, और चेहरे बहुत बनावटी लगने लगते हैं। फोन में एक प्रो ब्यूटी मोड और एक स्मार्ट ब्यूटी मोड है। प्रो मोड से आपको स्लिम और स्किन स्लाइडर मिलते हैं जबकि स्मार्ट मोड आपकी उम्र और लिंग पहचानने की कोशिश करता है। इन्हें डिसेबल करने पर यह स्पष्ट हो जाता है कि फ्रंट कैमरा बहुत कमजोर है।

कैमरा ऐप बहुत आम है और डिफॉल्ट मोड से मेन्यू में जाने पर आपको दो बार टैप करना होगा। लेकिन कई मोड में आपको मेन्यू नहीं मिलेगा।

शाओमी ने रेडमी 5ए की बैटरी लाइफ़ की बढ़-चढ़कर तारीफ़ की और इसे 'देश का स्मार्टफोन' का हिस्सा बताया। और हमें खुशी हुई कि सामान्य इस्तेमाल के साथ फोन की बैटरी एक पूरे दिन चलने के बाद भी 20 प्रतिशत बची रही। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन की बैटरी 11 घंटे और 9 मिनट तक चली जो प्रभावित करती है।

हमारा फैसला
शाओमी ने कम कीमत वाले डिवाइस के साथ हमें इस बार भी प्रभावित किया है। हालांकि, रेडमी 5ए में कुछ भी नया या फिर रेडमी 4ए से कुछ अलग नहीं है। अगर आप 2 जीबी रैम/16 जीबी स्टोरेज को लॉन्च ऑफर के तहत 4,999 रुपये में खरीदने में सफल होते हैं , तो आपको पछतावा नहीं होगा। और 5,999 रुपये की रेगुलर रिटेल कीमत के साथ भी, आपको बहुत विकल्प नहीं मिलेंगे जो इस फोन को चुनौती दे सकें। पहली बार स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वालों के लिए यह एक शानदार फोन है। फोन की कैमरा क्वालिटी एक बड़ी ख़ामी है और अगर कैमरा आपके लिए जरूरी है तो आपको थोड़ा ज़्यादा खर्च करना होगा।

32 जीबी वेरिएंट की कीमत 6,999 रुपये है और ये डील थोड़ी कम आकर्षक है। इस कीमत में कई और विकल्प हैं और आपको इस कीमत में ज़्यायदा रैम व स्टोरेज के अलावा बड़ा स्क्रीन, फिंगरप्रिंट सेंसर मिल जाएंगे। गौर करने वाली बात है कि खुद रेडमी 4 (रिव्यू) और रेडमी वाई1 लाइट इस लिस्ट में हैं। और इसकी जगह हम ज़्यादा दमदार रेडमी 5 के लॉन्च का इंतज़ार करने का सुझाव देंगे।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले5.00 इंच
प्रोसेसर1.4 गीगाहर्ट्ज़ क्वाड-कोर
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन720x1280 पिक्सल
रैम2 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 7.1.2
स्टोरेज16 जीबी
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

जमशेद अवारी जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी