Xiaomi Redmi 5 और Redmi Note 5 में कौन सा स्मार्टफोन है ज़्यादा फायदे का सौदा...

रेडमी नोट 5 और रेडमी 5 दिखने में एक जैसे लगते हैं। टॉप मॉडल की कीमत में भी बहुत ज़्यादा फर्क नहीं है। ऐसे में किसी एक फोन को चुनने में मदद करेगी ये जानकारियां।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Xiaomi Redmi 5 और Redmi Note 5 में कौन सा स्मार्टफोन है ज़्यादा फायदे का सौदा...
ख़ास बातें
  • शाओमी, भारत की टॉप स्मार्टफोन कंपनियों में से एक है
  • रेडमी 5 और रेडमी नोट 5 के टॉप मॉडल की कीमत में भी बहुत ज़्यादा फर्क नहीं
  • रेडमी नोट 5 को चीन में रेडमी 5 प्लस के नाम से जाना जाता है
शाओमी, भारत की टॉप स्मार्टफोन कंपनियों में से एक है। उसने यह ताज मार्केट में कई बजट स्मार्टफोन पेश करके हासिल किया है। इस वज़ह से एक ही कीमत में कंपनी के कई हैंडसेट मिल जाते हैं। कई वेरिएंट में तो मात्र 1,000 रुपये का फर्क है। रेडमी 5 और रेडमी नोट 5 के टॉप मॉडल की कीमत में भी बहुत ज़्यादा फर्क नहीं है। सच तो यह है कि रेडमी नोट 5 को चीन में रेडमी 5 प्लस के नाम से जाना जाता है, क्योंकि दोनों फोन एक-दूसरे के बेहद करीब हैं। अगर आपको इनमें से किसी एक फोन को खरीदना है और फैसला नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपकी सेवा में हाज़िर हैं...

सबसे पहले हम यही कहेंगे कि रेडमी नोट 5 और रेडमी 5 दिखने में एक जैसे लगते हैं। कई लोग तो दोनों के बीच का अंतर नहीं बता सकेंगे। Redmi Note 5 ज़्यादा बड़ा है। यह 5.99 इंच के 18:9 आस्पेक्ट रेशियो डिस्प्ले के साथ आता है। Redmi 5 में आपको 5.7 इंच का फुलव्यू डिस्प्ले मिलेगा। रिजॉल्यूशन भी अलग है। रेडमी 5 की स्क्रीन एचडी+ रिजॉल्यूशन वाली है और रेडमी नोट 5 की फुल-एचडी+। दोनों ही फोन को इस्तेमाल करने के बाद हम यही कहेंगे कि रेडमी नोट 5 का पैनल रेडमी 5 से थोड़ा बेहतर है।


दोनों ही फोन पीछे से भी दिखने में एक जैसे ही हैं। दोनों में 12 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा है। अंतर की बात करें तो रेडमी 5 में सिंगल एलईडी फ्लैश है और रेडमी नोट 5 में डुअल एलईडी फ्लैश। दोनों ही फोन में रियर पर फिंगरप्रिंट सेंसर हैं और ये तेज़ी से काम करते हैं। छोटा होने के कारण रेडमी 5 के फिंगरप्रिंट सेंसर तक पहुंचना आसान है, जबकि रेडमी नोट 5 में आपको अपनी ऊंगलियों को थोड़ा स्ट्रैच करना पड़ेगा।

दोनों फोन में बटन की जगह और पोर्ट में कोई अंतर नहीं है। फिज़िकल बटन दायीं तरफ है। वहीं, सिम और माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट बायीं तरफ। माइक्रो-यूएसबी पोर्ट निचले हिस्से पर हैं और हेडफोन सॉकेट टॉप पर। दोनों ही फोन इंफ्रारेड एमीटर के साथ आते हैं।

दोनों ही फोन से ली गई तस्वीरें आमतौर पर अच्छी होती हैं। लेकिन कुछ मामूली अंतर भी हैं। लैंडस्केप शॉट लेते वक्त हमने पाया कि रेडमी नोट 5 ने थोड़े बेहतर शॉट लिए, जबकि रेडमी 5 की तस्वीरों में कलर उतने सटीक नहीं थे। मैक्रोज़ शॉट में दोनों स्मार्टफोन की परफॉर्मेंस एक जैसी है, उनमें अंतर खोज पाना मुश्किल है। कम रोशनी में भी आउटपुट लगभग एक जैसी है, लेकिन हमने पाया कि रेडमी नोट 5 ने रेडमी 5 से ज़्यादा बेहतर परफॉर्मेंस दी।


स्पेसिफिकेशन पर गौर करें तो आप पाएंगे कि हार्डवेयर के मामले में बहुत अंतर हैं। Redmi Note 5 में भरोसेमंद स्नैपड्रैगन 635 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। इसके दो वेरिएंट हैं- 3 जीबी रैम के साथ 32 जीबी स्टोरेज और 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज। दूसरी तरफ, रेडमी 5 में स्नैपड्रैगन 450 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। आपके पास 2 जीबी रैम और 16 जीबी स्टोरेज, 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज व 4 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज में से चुनने का विकल्प है।

दोनों ही फोन में आपको एक जैसा सॉफ्टवेयर अनुभव मिलेगा। दोनों हैंडसेट एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा पर आधारित मीयूआई 9.2 पर काम करते हैं। दोनों में किसी भी फोन को चुनें, यूज़र इंटरफेस का अनुभव एक जैसा ही रहेगा। हालांकि, हमें दोनों ही फोन की परफॉर्मेंस में अंतर ज़रूर नज़र आया। चाहे ऐप लोड हो रहा है या आप मेन्यू में नेविगेट कर रहे हों, Redmi Note 5, Redmi 5 की तुलना में ज़्यादा तेजी से काम करता है। अंतर बहुत ज़्यादा नहीं है। लेकिन दोनों फोन को अगल-बगल में रखकर एक साथ इस्तेमाल करने के बाद आपको भी ऐसा ही एहसास होगा।


बैटरी लाइफ की बात करें तो फर्क बहुत ज़्यादा है। बड़ी बॉडी, रेडमी नोट 5 के पक्ष में जाती है। इस फोन में 4000 एमएएच की बैटरी है। वहीं, रेडमी 5 3300 एमएएच की बैटरी के साथ आता है। अंतर भी साफ है। हमारे वीडियो लूप टेस्ट में रेडमी नोट 5 की बैटरी 15 घंटे 10 मिनट तक चली, जबकि रेडमी 5 ने 13 घंटे 36 मिनट में दम तोड़ दिया।

अगर आप दोनों फोन को लेकर असमंजस की स्थिति में है तो इन बातों पर गौर करें। दोनों ही फोन एक-दूसरे के जितना ही खूबसूरत हैं और सॉफ्टवेयर में भी कोई अंतर नहीं है। तेज़ प्रोसेसर, बड़ी, बेहतर व ज़्यादा रिज़ॉल्यूशन वाली स्क्रीन और दमदार बैटरी रेडमी नोट 5 के पक्ष में जाती है। यह देखते हुए कि दोनों फोन के एक जैसे ही वेरिएंट की कीमत में मात्र 1,000 रुपये का फर्क है, रेडमी नोट 5 जीत जाता है। वैसे, सबकुछ आपके बजट पर निर्भऱ है।

रेडमी 5 बनाम रेडमी नोट 5

  रेडमी 5 रेडमी नोट 5
रेटिंग
संपूर्ण NDTV रेटिंग
डिज़ाइन रेटिंग
डिस्प्ले रेटिंग
सॉफ्टवेयर रेटिंग
परफॉर्मेंस रेटिंग
बैटरी लाइफ रेटिंग
कैमरा रेटिंग
वैल्यू फॉर मनी रेटिंग
डिस्प्ले
स्क्रीन साइज़ (इंच)5.705.99
रिज़ॉल्यूशन720x1440 पिक्सल1080x2160 पिक्सल
आस्पेक्ट रेशियो18:918:9
पिक्सल प्रति इंच (पीपीआई)282403
हार्डवेयर
प्रोसेसर1.8 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
प्रोसेसर मॉडलQualcomm Snapdragon 450क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636
रैम3 जीबी4 जीबी
इंटरनल स्टोरेज32 जीबी64 जीबी
एक्सपेंडेबल स्टोरेजहांहां
एक्सपेंडेबल स्टोरेज टाइपमाइक्रोएसडीमाइक्रोएसडी
कैमरा
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल (f/2.2, 1.25-micron)12-मेगापिक्सल (f/2.2, 1.25-micron)
रियर ऑटोफोकसफेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकसफेज़ डिटेक्शन ऑटोफोकस
रियर फ्लैशएलईडीदोहरी एलईडी
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल5-मेगापिक्सल
फ्रंट फ्लैशएलईडीएलईडी
सॉफ्टवेयर
ऑपरेटिंग सिस्टमएंड्रॉ़यडएंड्रॉ़यड
स्किनMIUI 9.2.7MIUI 9
कनेक्टिविटी
वाई-फाई स्टैंडर्ड सपोर्ट802.11 बी/जी/एन802.11 बी/जी/एन
ब्लूटूथहांहां
एनएफसीनहींनहीं
इंफ्रारेड डायरेक्टनहींनहीं
यूएसबी ओटीजीहांहां
सिम की संख्या22
Wi-Fi Directहांनहीं
Mobile High-Definition Link (MHL)नहींनहीं
माइक्रो यूएसबी-हां
सिम 1
सिम टाइपनैनो सिमनैनो सिम
4जी/ एलटीईहांहां
सिम 2
सिम टाइपनैनो सिमनैनो सिम
4जी/ एलटीईहांहां
सेंसर
फिंगरप्रिंट सेंसरहांहां
कंपास/ मैगनेटोमीटरहांहां
प्रॉक्सिमिटी सेंसरहांहां
एक्सेलेरोमीटरहांहां
एंबियंट लाइट सेंसरहांहां
जायरोस्कोपहांहां
बैरोमीटरनहींनहीं
टेंप्रेचर सेंसरनहींनहीं
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी