Xiaomi Mi A1 को एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट मिलना बंद: रिपोर्ट

Xiaomi Mi A1 को एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट मिलना बंद: रिपोर्ट

ख़ास बातें

  • हाल ही में शाओमी मी ए1 के लिए ज़ारी हुआ था एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट
  • मी ए1 के लिए ज़ारी किए गए एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट में कुछ कमियां थीं
  • दावा किया गया कि इस अपडेट के बाद एसएमएस की हिस्ट्री गायब हो गई
Xiaomi ने कुछ दिन पहले ही अपने Xiaomi Mi A1 स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट ज़ारी किया था। अब ख़बर आई है कि कंपनी ने कोई जानकारी दिए बिना इस अपडेट को बंद करने का फैसला किया है। पता चला है कि मी ए1 के लिए ज़ारी किए गए एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट में कुछ कमियां थीं। दावा किया जा रहा था कि इस अपडेट के बाद एसएमएस की हिस्ट्री गायब हो जा रही है और फोन भी सेफ्टीनेट नहीं पास कर रहा था। याद रहे कि Xiaomi Mi A1 को सितंबर 2017 में एंड्रॉयड 7.1 नूगा के साथ रिलीज किया गया था। यह कंपनी का एक मात्र एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन है। बीते सप्ताहांत ही इस फोन के लिए एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट ज़ारी किया गया था जो जून महीने के एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच के साथ आता है। रोलआउट के दौरान ही एसएमएस बग होने की बात सामने आई थी। अब कंपनी ने अपडेट बंद करने का फैसला किया है।

जैसा कि हमने आपको बताया, शाओमी मी ए1 के लिए ज़ारी किया गया एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट इस फोन से एसएमएस हिस्ट्री को गायब कर दे रहा है। शाओमी ने यह कमी होने की बात मानी है। कंपनी ने अपडेट के ऐलान वाले पोस्ट पर एक मॉडरेटर के ज़रिए यह कमी होने की बात कही है। ट्विटर और मीयूआई फोरम के जरिए भी कुछ यूज़र ने इस कमी के बारे में बताया था। अपडेट मिलने के बाद जब यूज़र रीसेंट टैब से मैसेजेज़ ऐप को स्वाइप अप करते हैं तो यह कमी सामने आ जाती है। वहीं, दूसरी कमी के कारण सेफ्टीनेट भी फेल हो जाता है। SafetyNet मुख्य तौर पर एपीआई देता है जिसकी मदद से डेवलपर जांच सकते हैं कि स्मार्टफोन के साथ छेड़छाड़ हुई है या नहीं, कस्टम रॉम चलता है, या मालवेयर से ग्रसित है या नहीं।


XDA डेवलपर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi ने ओटीए अपडेट बंद करने का फैसला किया है। संभवतः एसएमएस गायब करने वाले बग के कारण। दूसरी तरफ, सेफ्टीनेट की कमी को दूर किए जाने की खबर है।

यह पहला मौका नहीं है कि जब Xiaomi का सामना ऐसी समस्या से हुआ है। इस साल जनवरी महीने में Xiaomi ने मी ए1 स्मार्टफोन के लिए एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट ज़ारी किया था। लेकिन कुछ दिनों बाद ही अपडेट को बंद कर दिया गया।

फिलहाल, Xiaomi ने ओटीए अपडेट को बंद कर दिया है। इसका मतलब है कि यूज़र अपने शाओमी मी ए1 हैंडसेट को एंड्रॉयड 8.1 ओरियो में अपग्रेड नहीं कर पाएंगे। हालांकि, अपडेट को फिर से जारी किए जाने की उम्मीद है, लेकिन आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं बताया गया है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.50 इंच

प्रोसेसर

2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

5-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1080x1920 पिक्सल

रैम

4 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.1.2

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

12-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3080 एमएएच
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

पढ़ें:English
 
Samsung Galaxy On6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।