Xiaomi Poco F1 में कितना दम? पहली नजर में

शाओमी ने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने नए सब ब्रांड पोको को बाजार में उतारा है। OnePlus और Asus के मिड-रेंज फ्लैगशिप स्मार्टफोन से मुकाबले के लिए शाओमी ने पोको एफ1 को मिड-रेंज सेगमेंट में उतारा है।

Xiaomi Poco F1 में कितना दम? पहली नजर में
ख़ास बातें
  • स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ आएगा Poco F1
  • Xiaomi Poco F1 के मिलेंगे तीन रैम/स्टोरेज वेरिएंट
  • शाओमी पोको एफ1 की भारत में कीमत 20,999 रुपये से शुरू
विज्ञापन
Xiaomi ने ग्राहकों को लुभाने के लिए अपने नए सब ब्रांड पोको को बाजार में उतारा है। रेडमी सीरीज की तुलना में शाओमी मी सीरीज भारत में कुछ खासा कमाल नहीं दिखा पाई। परिणामस्वरूप Xiaomi Mi 5 के बाद कंपनी ने Mi सीरीज का कोई नया स्मार्टफोन मार्केट में नहीं उतारा। नए पोको ब्रांड से शाओमी लोगों पर बिना बोझ पड़े उनकी उम्मीदों पर खरा उतरने की कोशिश कर रही है। Poco ब्रांड का पहला हैंडसेट है F1 लेकिन इससे शाओमी फोन जैसी फीलिंग आ रही है। यह स्मार्टफोन पावरफुल प्रोसेसर, क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 चिपसेट से लैस है। इसी के साथ इसमें मीयूआई पोको थीम वर्जन भी मौजूद है। OnePlus और Asus के मिड-रेंज फ्लैगशिप स्मार्टफोन से मुकाबले के लिए शाओमी ने पोको एफ1 को मिड-रेंज सेगमेंट में उतारा है।

शाओमी ने ट्रेंड को देखते हुए पोको एफ1 को डिजाइन किया है। Xiaomi Poco F1 में  6.18 इंच की डिस्प्ले मिलेगी, जिसका आस्पेक्ट रेशियो 18.7:9 होगा। स्क्रीन को टूटने से बचाने के लिए गोरिल्ला ग्लास 3 का इस्तेमाल हुआ है। स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल पर ऊपर की तरफ नॉच भी मौजूद है। हमने जितने भी अन्य स्मार्टफोन रिव्यू किए उनकी तुलना में Poco F1 का निचला हिस्सा थोड़ा मोटा है जो देखने में आकर्षक नहीं लग रहा। स्मार्टफोन में एक छोटी नोटिफिकेशन एलईडी भी मौजूद है जो स्मार्टफोन चार्ज होने पर जलेगी।
 
Poco F1Cover

पोको एफ1 का बैक पैनल पॉलीकार्बोनेट से बना है। Poco F1 रोसो रेड, स्टील ब्लू और ग्रेफाइट ब्लैक कलर तीन कलर ऑप्शन में मिलेगा। Poco F1 का एक स्पेशल वेरिएंट आर्मर्ड एडिशन भी पेश किया गया है। शाओमी ने इस बात का दावा किया है कि बैक पैनल को बनाने में केलवर का इस्तेमाल हुआ है। हमने Xiaomi Poco F1 के आर्मर्ड एडिशन को रिव्यू किया। बैक पैनल को छूने पर हमें टेक्स्चर जैसा महसूस हुआ। बैक पैनल पर आपको Poco लिखा नजर आएगा, इसके ठीक नीचे का हिस्सा थोड़ा उभरा हुआ है। इस हिस्से को शाओमी ने 'ब्यूटी स्पॉट' कहा है। कंपनी ने बताया कि यह उत्पादन प्रोसेस का ही पार्ट है।

फोन के दाहिनी तरफ आपको पावर और आवाज बढ़ाने और कम करने के लिए बटन मिलेगा। स्मार्टफोन के बायें तरफ हाईब्रिड डुअल-सिम ट्रे दी गई है। स्लॉट में एक समय में दो सिम कार्ड या फिर एक सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट करेगा। Poco F1 के बैक पैनल पर आपको डुअल कैमरा सेटअप मिलेगा, जिसका प्राइमरी सेंसर 12 मेगापिक्सल का और सेकेंडरी सेंसर 5 मेगापिक्सल का है। रियर कैमरा डुअल-एलईडी फ्लैश के साथ आएगा। रियर कैमरा के ठीक नीचे आपको फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। फोन को पकड़ते समय आप अपनी तर्जनी उंगली का इस्तेमाल कर आसानी से फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल कर पाएंगे। पोको एफ1 के फ्रंट पैनल पर नॉच के बीच 20 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे के साथ फेस रिकगनिशन के लिए इंफ्रारेड कैमरा और इंफ्रारेड अमीटर मौजूद है।
 
Poco F1 Back

Poco F1 में स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर के साथ कई रैम/स्टोरेज विकल्प मिलेंगे। कंपनी ने कहा कि पोको एफ1 के तापमान को कंट्रोल करने के लिए इसमें लिक्विडकूल टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल हुआ है। इस फीचर को हम अपने फुल रिव्यू में टेस्ट करके देखेंगे। Xiaomi Poco F1 तीन रैम और स्टोरेज वेरिएंट में उपलब्ध होगा- 6 जीबी रैम/ 64 जीबी, 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज और 8जीबी रैम/256 जीबी स्टोरेज। हमें रिव्यू के लिए आर्मर्ड एडिशन मिला है, यह हैंडसेट 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज से लैस है।

Poco F1 हाथ में पकड़ने पर थोड़ा भारी लग सकता है क्योंकि यह 4000 एमएएच से लैस है। यह हैंडसेट यूएसबी टाइप-सी पोर्ट के साथ आएगा। यह क्वालकॉम क्विक चार्ज 3 सर्टिफाइड चार्जर के साथ आएगा। दोनों सिम स्लॉट 4जी नेटवर्क सपोर्ट करेंगी। पोको एफ1 में एफएम रेडियो ऐप भी दिया गया है। Xiaomi Poco F1 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर आधारित मीयूआई 9 के साथ आएगा। हमारा हैंडसेट कस्टम थीम के साथ मीयूआई 9.6 पर चल रहा है। शाओमी ने कहा कि पोको एफ1 के उपलब्ध होने के बाद जल्द ही MIUI 10 और चौथी तिमाही में एंड्रॉयड पी अपडेट दिया जाएगा।

शाओमी पोको एफ1 की थीम मीयूआई और स्टॉक एंड्रॉयड के बीच ब्रिज जैसी लग रही है। ऐप ड्रॉअर दिया गया है जो मीयूआई अप्रोच से अलग है, साथ ही नोटिफिकेशन शेड को संशोधित किया गया है ताकि यह स्टॉक एंड्रॉयड की तरह नजर आए। नेविगेशन के लिए तीन बटन हैं लेकिन आप डिस्प्ले पर कुछ स्पेस को फ्री कर जेस्चर को एनेबल कर सकते हैं। फोन में आपको थीम ऐप मिलेगा जिसकी मदद से आप फोन की अपीरियंस को मन मुताबिक सेट कर सकेंगे।
 
Poco F1

पोको एफ1 में डुअल ऐप और सेकेंड स्पेस जैसे सॉफ्टवेयर फीचर शाओमी के अन्य स्मार्टफोन से मिलते जुलते हैं। माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स के अलावा शाओमी कम्युनिटी और मी स्टोर ऐप पहले से फोन में इंस्टॉल मिलेगा। Poco F1 को सेटअप करते समय इसने केवल फिंगरप्रिंट सेंसर मांगा। फेस रिकगनिशन के लिए आपको सिक्योरिटी सेटिंग में जाना होगा। Poco F1 का फेस रिकगनिशन और फिंगरप्रिंट स्कैनर काफी तेज काम करता है। एंड्रॉयड यूआई और मल्टीटास्किंग करते समय हमें किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हुई। फेस रिकगनिशन को सेटअप करने में केवल कुछ ही सेकेंड का समय लगा। क्योंकि सेटअप करने की प्रक्रिया काफी सरल है।

Poco F1 का मुकाबला OnePlus 6, Asus Zenfone 5Z और हाल ही में लॉन्च हुए LG G7+ थिंक से होगा। पोको एफ1 की सबसे दिलचस्प बात इसकी कम कीमत है। शाओमी पोको एफ1 के 6 जीबी रैम और 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को 20,999 रुपये में बेचा जाएगा। दूसरी तरफ, 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिेएंट की कीमत 23,999 रुपये होगी। फोन का 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 28,999 रुपये में बेचा जाएगा। Poco F1 का एक आर्मर्ड एडिशन भी पेश किया गया है जिसकी कीमत 29,999 रुपये है। स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर से लैस Poco F1 इस दाम में आसानी से खरीदा जा सकता है। पढ़ते रहिए गैजेट 360, हम जल्द आपके लिए पोको एफ1 का फुल रिव्यू लेकर आएंगे। फुल रिव्यू में आपको कैमरा परफॉर्मेंस, डिस्प्ले क्वालिटी, गैमिंग और बैटरी लाइफ टेस्ट के बारे में बताएंगे।
 
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Excellent value for money
  • Sturdy body
  • Good battery life
  • कमियां
  • Average low-light camera performance
  • No video stabilisation at 4K
डिस्प्ले6.18 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845
फ्रंट कैमरा20-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता4000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1
रिज़ॉल्यूशन1080x2246 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: Xiaomi Poco F1, Poco F1 First Impression, Xiaomi, Poco F1
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. Redmi Pad SE टैबलेट, 8GB RAM और 8000mAh बैटरी के साथ लॉन्च, जानें सबकुछ
  2. Lava ProWatch Zn स्मार्टवॉच भारत में हार्ट रेट मॉनिटर सपोर्ट के साथ Rs 2,599 में लॉन्च
  3. WhatsApp में मिलेगा नया फेवरेट टैब, स्पीड डायल में जोड़ पाएंगे कॉन्टैक्ट
  4. Tecno Spark 20 Pro 5G आया FCC और TDRA पर नजर, 8GB RAM, 4900mAh के साथ देगा दस्तक
  5. Realme Narzo 70x 5G के साथ Narzo 70 5G भी होगा 24 अप्रैल को लॉन्च, Dimensity 7050 SoC से होगा लैस
  6. Nothing Phone (3) लॉन्च टाइमलाइन का खुलासा, 2024 की दूसरी तिमाही में दे सकता दस्तक!
  7. Realme जल्द भारत में लॉन्च करेगी Narzo 70 5G, प्राइस रेंज का खुलासा
  8. Vivo Y38 5G फोन 6,000mAh बैटरी, 44W फास्ट चार्जिंग के साथ जल्द होगा लॉन्च! मिले दो सर्टिफिकेशन्स
  9. Teclast T65 Max: 10,000mAh बैटरी और 13-इंच डिस्प्ले वाला टैबलेट हुआ लॉन्च, जानें कीमत और फीचर्स
  10. Tinder 'Share My Date': अब डेट की डिटेल्स दोस्तों और परिवार के साथ करें शेयर, ऐसे काम करता है नया फीचर
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »