Xiaomi और Oppo लाएंगे फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोनः रिपोर्ट

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Xiaomi और Oppo लाएंगे फोल्डेबल डिस्प्ले वाले स्मार्टफोनः रिपोर्ट

ख़ास बातें

  • Samsung व Huawei जैसी कंपनियां भी बना रही हैं ऐसा फोन
  • Xiaomi फोल्ड-आउट डिज़ाइन पर काम कर रही है
  • Huawei और Samsung फोल्ड-इन डिज़ाइन इस्तेमाल करेंगे
Xiaomi और Oppo जल्द ही Samsung व Huawei जैसी कंपनियों के साथ फोल्डेबल स्मार्टफोन बनाने की रेस में शामिल हो जाएंगी। कुछ दिन पहले ही खबर आई थी कि Huawei की कोशिश दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन लाने की है। वैसे, सैमसंग ब्रांड फोल्डेबल स्मार्टफोन को लेकर करीब दो साल से सुर्खियों का हिस्सा रहा है। कंपनी ने हाल में पुष्टि की थी कि वह इस स्मार्टफोन को इस साल ही मार्केट में लाएगी और यह कोई दिखावा मात्र नहीं होगा। लेकिन कई मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि दक्षिण कोरिया की यह कंपनी इस खास डिस्प्ले वाले फोन को 2019 में लाएगी। यह भी पता चला कि कंपनी Galaxy X नाम का इस्तेमाल नहीं करेगी। Samsung अब अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन के लिए Galaxy F ब्रांड नाम का इस्तेमाल करेगी। दूसरी तरफ, Xiaomi और Oppo भी 2019 में अपने-अपने फोल्डेबल स्मार्टफोन लाएगी।

ETNews की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi और Oppo फोल्डेबल फोन के लिए हिंजेज़ और फोल्डेबल डिस्प्ले जैसी चीजों के लिए कई सपलायर के साथ काम कर रहे हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि शाओमी और ओप्पो चीनी सपलायर्स से फोल्डेबल डिस्प्ले खरीदेगी। LG डिस्प्ले इस्तेमाल किए जाने का दावा है। रिपोर्ट की मानें तो Xiaomi फोल्ड-आउट डिज़ाइन पर काम कर रही है। जबकि Huawei और Samsung द्वारा फोल्ड-इन डिज़ाइन इस्तेमाल करने की चर्चा है। हालांकि, ओप्पो के डिजाइन को लेकर कोई जानकारी नहीं मिली है।

फिलहाल, यह पता नहीं चल पाया है कि शाओमी और ओप्पो के फोल्डेबल स्मार्टफोन कब तक लॉन्च होंगे। इसके अलावा चीनी कंपनियां हैंडसेट की कीमत को लेकर क्या रणनीति अपनाएगी? यह भी साफ नहीं है। Xiaomi व Oppo को हमेशा से सैमसंग और हुवावे जैसे ब्रांड की तुलना में सस्ते हैंडसेट लाने के लिए जाना जाता है। संभव है कि शाओमी का फोल्डेबल स्मार्टफोन 2019 में आए और इसकी कीमत बाकी ब्रांड के फोल्डेबल फोन से कम हो। फिलहाल, डिज़ाइन के बारे में कोई ठोस जानकारी नहीं मिल पाई है।

आज की तारीख में मार्केट में कोई भी फोल्डेबल स्मार्टफोन नहीं है। ZTE ने बीते साल Axon M फोल्डेबल स्मार्टफोन को ज़रूर लॉन्च किया था। लेकिन यह दो अलग-अलग डिस्प्ले और एक हिंज पर बना है। अच्छी बात यह है कि अब करीब चार कंपनियां इस तकनीक को आम यूज़र तक पहुंचाने की कोशिश में जुटी हैं।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT