Xiaomi Mi A1 को एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट मिलना शुरू, लेकिन...

  पढ़ें
Xiaomi Mi A1 को एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट मिलना शुरू, लेकिन...

ख़ास बातें

  • अपडेट के साथ Xiaomi Mi A1 के लिए जून का सिक्योरिटी पैच भी ज़ारी किया गया
  • रोल आउट किया जा रहा अपडेट एक कमी के साथ आता है
  • इस वजह से फोन की एसएमएस हिस्ट्री गायब हो जाती है
चीनी कंपनी शाओमी के एक मात्र एंड्रॉयड वन स्मार्टफोन Xiaomi Mi A1 को एंड्रॉयड 8.1 ओरियो का सॉफ्टवेयर अपडेट मिलना शुरू हो गया है। अपडेट के साथ फोन के लिए जून का सिक्योरिटी पैच भी ज़ारी किया गया है। अपडेट को ओवर द एयर भेजा जा रहा है। यूज़र चाहें को फास्टबूट रॉम के ज़रिए भी अपने फोन को अपडेट कर सकते हैं। गौर करने वाली बात है कि रोल आउट किया जा रहा अपडेट एक कमी के साथ आता है। इस वजह से फोन की एसएमएस हिस्ट्री गायब हो जाती है। हालांकि, यूज़र चाहें तो थर्ड पार्टी एसएमएस बैकअप ऐप की मदद से इस परेशानी से छुटकारा पा सकते हैं। इस अपडेट की फाइल साइज़ 1.2 जीबी है।

इस अपडेट को भारत और फिलिपिंस में रोल आउट कर दिया गया है। याद रहे कि Xiaomi Mi A1 को सितंबर 2017 में एंड्रॉयड 7.1 नूगा के साथ रिलीज किया गया था। इस साल जनवरी महीने में इस फोन को एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट मिला था। गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के तहत, Xiaomi Mi A1 को हर बड़ा एंड्रॉयड अपडेट मिलना पहले से तय है। हम उम्मीद कर सकते हैं कि स्टेबल वर्ज़न आने के बाद शाओमी के इस फोन को एंड्रॉयड पी का भी अपडेट मिलेगा।

जैसा कि हमने आपको बताया, शाओमी मी ए1 के लिए ज़ारी किया गया एंड्रॉयड 8.1 ओरियो अपडेट इस फोन से एसएमएस हिस्ट्री को गायब कर दे रहा है। शाओमी ने यह कमी होने की बात मानी है। कंपनी ने अपडेट के ऐलान वाले पोस्ट पर एक मोडरेटर के ज़रिए यह कमी होने की बात कही है। ट्विटर और मीयूआई फोरम के जरिए कुछ यूज़र इस कमी के बारे में बता रहे हैं। अपडेट मिलने के बाद जब यूज़र रीसेंट टैब से मैसेजेज़ ऐप को स्वाइप अप करते हैं तो यह कमी सामने आ जाती है। Xiaomi की ओर से इसी कमी को दूर करने के लिए कोई फिक्स नहीं ज़ारी किया गया है। ऐसे में यूज़र के पास एसएमएस को बैकअप और रीस्टोर करने के अलावा कोई विकल्प नही है। हमने इस अपडेट को लेकर शाओमी से संपर्क किया है। नई जानकारी मिलते ही इस खबर को अपडेट किया जाएगा। ऐसे में हम आपको फोन को अपडेट करने से पहले एक बार फिर से सोच लेने का सुझाव देंगे।

अपडेट के चेंजलॉग की बात करें तो Mi A1 के लिए जारी किया गया यह अपडेट जून सिक्योरिटी पैच और नए पावर मेन्यू लेआउट के साथ आता है। अपडेट के बाद पावर मेन्यू खुले होने पर डिस्प्ले एक टिंट दिखाता है। सेटिंग्स/सिस्टम यूआई थीम वॉलपेपर की रंग में ढल जाता है और ऑडियो क्वालिटी बेहतर होने का दावा है। लॉन्चर को भी अपडेट किया गया है। ओटीए को डाउनलोड और इंस्टॉल करने के लिए Settings > About Phone > System Updates में जाएं। यहां आपको अपने आप ही अपडेट मिल जाएगा। अगर नहीं मिलता है तो अपडेट पर क्लिक करके जांच लें।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.50 इंच

प्रोसेसर

2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

5-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1080x1920 पिक्सल

रैम

4 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.1.2

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

12-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3080 एमएएच
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
Samsung Galaxy On6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।