Xiaomi Mi A1 को मिल रहा है एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट

 
Xiaomi Mi A1 को मिल रहा है एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट

ख़ास बातें

  • एंड्रॉयड ओरियो अपडेट को ओटीए के जरिए जारी किया गया है
  • अपडेट का साइज़ 1104.7 एमबी का है
  • इन अपडेट में दिसंबर एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच भी शामिल है
कुछ इंतज़ार के बाद, शाओमी मी ए1 को आख़िरकार एंड्रॉयड 8.0 ओरियो मिलना शुरू हो गया है। स्मार्टफोन को पिछले साल सितंबर में गूगल के एंड्रॉयड वन प्रोग्राम के तहत एंड्रॉयड 7.1.2 नूगा के साथ लॉन्च किया गया था। और Xiaomi Mi A1 को 2017 के आख़िर तक एंड्रॉयड ओरियो अपडेट मिलने का वादा किया गया था। नए एंड्रॉयड वर्ज़न को ओवर-द-एयर अपडेट के जरिए रोलआउट किया जा रहा है।

शाओमी के मीयूआई फोरम के आधिकारिक पोस्ट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, यूज़र को अपने मी ए1 डिवाइस में सॉफ्टवेयर वर्ज़न 7.12.19 इंस्टॉल करने की जरूरत होगी और इसके बाद उन्हें एंड्रॉयड ओरियो (वर्ज़न 7.12.29) के लिए ओटीए अपडेट मिल जाएगी। अपडेट का साइज़ 1107.4 एमबी है और कई दूसरे फ़ीचर के साथ इसमें दिसंबर एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच भी शामिल हैं।

शाओमी मी ए1 (रिव्यू) में एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट के साथ पिक्चर-इन-पिक्चर मोड, नए नोटिफिकेशन डॉट, बैकग्राउंड लिमिट, ऑटो-फिल और स्मार्ट टेक्स्ट सेलेक्शन शामिल है। इसके अलावा, शाओमी ने अडेप्टिव ऐप आइकन और ज़्यादा तेज बूट अनुभव जैसे सुधार भी किए हैं। मी ए1 डिवाइस पर Settings > Software updates में जाकर आप एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट की उपलब्धता जांच सकते हैं।


गौर करने वाली बात है कि शाओमी मी ए1 स्मार्टफोन, मी सीरीज़ का पहला डिवाइस है जिसे एंड्रॉयड ओरियो अपडेट मिला है। बीजिग की कंपनी ने पिछले महीने ही बीटा टेस्टर को नए अपडेट के बारे में फीडबैक देने की घोषणा की थी।

एंड्रॉयड ओरियो के साथ ही, शाओमी मी ए1 अब 15,000 रुपये से कम कैटेगरी में एक आकर्षक विकल्प बन गया है। शाओमी मी ए1 में 5.5 इंच का फुल-एचडी डिस्प्ले है जिस पर 2.5डी कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन मौज़ूद है। इसमें ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 625 प्रोसेसर है। Mi A1 हाइब्रिड डुअल सिम डिज़ाइन के साथ आता है। अगर आप माइक्रोएसडी कार्ड नहीं इस्तेमाल करते हैं तो दो नैनो सिम लगा पाएंगे। आपको 12 मेगापिक्सल के दो सेंसर मिलेंगे। एक एफ 2.2 अपर्चर वाला वाइड एंगल लेंस है और दूसरा एफ 2.6 अपर्चर वाला टेलीफोटो लेंस। टेलीफोटो लेंस के कारण आपको 2एक्स ऑप्टिकल ज़ूम भी मिलेगा जो इस कीमत में गौर करने योग्य फीचर है। कैमरा ऐप में आईफोन 7 प्लस और वनप्लस 5 की तरह बोकेह इफेक्ट के लिए पोर्ट्रेट मोड भी है। मी ए1 के फ्रंट पैनल पर 5 मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है जो रियल टाइम ब्यूटिफिकेशन के साथ आता है।

 मी ए1 में 4जी वीओएलटीई के साथ वाई-फाई, ब्लूटूथ और 3.5 एमएम ऑडियो जैक हैं। इसकी बैटरी 3080 एमएएच की है। Xioami M A1 में एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर, जायरोस्कोप, इंफ्रारेड, मैगनेटोमीटर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर दिए गए हैं। स्मार्टफोन का डाइमेंशन 155.4x75.8x7.3 मिलीमीटर है और वज़न 168 ग्राम। फोन में 64 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज है जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 128 जीबी तक बढ़ा सकते हैं।

शाओमी ने भारत में फोन को 14,999 रुपये में लॉन्च किया था। लेकिन पिछले महीने हुई कटौती के बाद, फोन को अब 13,999 रुपये में उपलब्ध कराया गया है। यह फोन चार कलर वेरिएंट ब्लैक, गोल्ड, रोज़ गोल्ड और स्पेशल एडिशन रेड में आता है।
आपकी राय
नैना गुप्ता गैज़ेट्स के बारे में पढ़ने और कॉपी लिखने से फुरसत मिलने के बाद ट्विटर पर समय बिताना पसंद है। घूमने का भी शौक है। खाना बनाने में मज़ा... और भी »

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।