Xiaomi MI 7 फ्लैगशिप स्मार्टफोन नहीं होगा MWC 2018 में लॉन्च: रिपोर्ट

 
Xiaomi MI 7 फ्लैगशिप स्मार्टफोन नहीं होगा MWC 2018 में लॉन्च: रिपोर्ट

ख़ास बातें

  • MI 7 को लेकर एमडब्ल्यूसी 2018 में कंपनी के ऐलान को लेकर संशय
  • पहले आईं थीं MI 7 के एमडब्ल्यूसी 2018 के दौरान लॉन्च होने की खबरें
  • बड़ी कंपनियों के फोन उतारने से 'डरी' कंपनियां आगे बढ़ा सकती हैं लॉन्च
अगले महीने होने वाले मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2018 पर हमेशा की तरह तकनीक के दीवानों की नजर टिकी हुई है। शो में कई नामी कंपनियां अपने-अपने स्मार्टफोन व अन्य डिवाइस लॉन्च करने वाली हैं। Xiaomi को लेकर सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि चीनी स्मार्टफोन निर्माता अपना अगला फ्लैगशिप स्मार्टफोन Xiaomi MI 7 एमडब्ल्यूसी शो में लॉन्च नहीं करेगी। पहले खबरें थीं कि कंपनी मी7 के ऐलान को लेकर एमडब्ल्यूसी 2018 के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करेगी। एंड्रॉयडहेडलाइन्स.कॉम और गिज़्मोचाइना वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के हवाले से कहा गया है कि शाओमी के इस फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च पर नजरें टिकाए बैठे तकनीक लवर्स को निराशा हाथ लग सकती है।

कंपनी एमडब्ल्यूसी 2018 में अपनी मौजूदगी जरूर दर्ज तो कराएगी लेकिन अफवाह है कि वह अपने फ्लैगशिप फोन मी7 को लेकर कोई घोषणा नहीं करेगी। रिपोर्ट के मुताबिक, भारतीय स्मार्टफोन बाजार पर दबदबा कायम कर चुकी शाओमी के कुछ उच्च पदस्थ कर्मचारियों ने ऑफ द रिकॉर्ड बताया कि कंपनी एमडब्ल्यूसी में कोई बड़ा ऐलान नहीं करेगी। इसका सीधा सा अर्थ यह निकाला जा रहा है कि शाओमी अपने बहु-प्रतीक्षित स्मार्टफोन मी 7 और मी मैक्स 3 को लेकर कोई ऐलान नहीं करेगी। हालांकि इस सब के बीच खबरें ये भी हैं कि कंपनी अपडेटिड मी मिक्स 2एस स्मार्टफोन से पर्दा उठा सकती है, जिसके 100 फीसदी पतले बेजल वाले डिस्प्ले के साथ आने के कयास लगाए जा रहे हैं।

दरअसल 25 फरवरी को लॉन्च हो रहे सैमसंग गैलेक्सी एस9 और संभावित सोनी एक्सपीरिया एक्सजेड प्रो स्मार्टफोन के सामने कंपनियां अपने फ्लैगशिप स्मार्टफोन उतारने से बच रही हैं। इस दौरान एचएमडी ग्लोबल भी नोकिया का नया स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। कहा जा रहा है कि इन बड़े लॉन्च के 'डर' से बाकी कंपिनियां स्मार्टफोन उतारने से कतरा रही हैं। एमडब्ल्यूसी इवेंट 26 फरवरी से 1 मार्च तक चलेगा। गौर करने वाली बात है कि शाओमी ने पिछले एमडब्ल्यूसी शो में हिस्सा नहीं लिया था लेकिन कंपनी ने एमडब्ल्यूसी 2016 में मी 5 को प्रदर्शित किया था।

आधिकारिक मोबाइल वर्ल्ड कॉन्ग्रेस साइट से पुष्टि होती है कि शाओमी एमडब्ल्यूसी 2018 में हिस्सा ले रही है। शेनज़ेन की कंपनी हॉल नंबर 6 में स्टैंड 6बी30 में अपना डिवाइस पेश करेगी। हालांकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कंपनी कुछ नए डिवाइस भी प्रदर्शित करेगी या फिर सिर्फ पुराने डिवाइस ही लॉन्च करेगी।
 

क्यों खास होगा शाओमी मी 7?

शाओमी मी 7 में एक फेस अनलॉक फ़ीचर देगी और इसमें फिंगरप्रिंट स्कैनर नहीं होगा। बाज़ार में मौज़ूद दूसरे डिवाइस, जिनमें सॉफ्टवेयर आधारित फेस अनलॉक फ़ीचर हैं, उनसे अलग मी 7 में 3डी फेस सेंसिंग टेक्नोलॉजी होगी, जिससे यूज़र स्क्रीन पर चेहरा दिखाकर फोन को अनलॉक कर पाएंगे। आपको बता दें कि यह फ़ीचर अब तक आईफोन X में ही दिया गया है।

इसके अलावा ऐसी भी ख़बरें हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि फोन में 6 इंच बेज़ल-लेस 18:9 ओलेड डिस्प्ले होगा। मी 7 में एक डुअल रियर कैमरा सेटअप होगा। मी 7 स्मार्टफोन मी 6 का अपग्रेड वेरिएंट होगा, जिसमें 5.15 इंच एलसीडी डिस्प्ले दिया गया था।

संबंधित ख़बरें

 
Miko
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।