शाओमी मी5 का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
शाओमी मी5 का रिव्यू
शाओमी के लिए 2015 बहुत ज्यादा अच्छा नहीं रहा, कंपनी अपनी 'बजट स्मार्टफोन इमेज' से बाहर नहीं निकल सकी। बहुत से ग्राहक शाओमी को एक प्रीमियम स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनी के तौर पर नहीं देखते। अगर कीमत के हिसाब से प्रोडक्ट की बात करें तो चीनी कंपनी द्वारा पेश किया गया रेडमी नोट 3 (रिव्यू) की ग्राहकों के बीच जबरदस्त मांग है। लोग अब इस चीनी स्मार्टफोन निर्मातो को बजट स्पेशलिस्ट के तौर पर भी देखने लगे हैं जो अपने डिवाइस में कम कीमत के साथ ज्यादा बेहतर फीचर देती है।

इस 'बजट स्पेशलिस्ट' इमेज ने निश्चित तौर पर शाओमी को ढेरों फोन बेचने में मदद की है पर कंपनी के लिए भारत में प्रीमियम सेगमेंट के स्मार्टफोन बेचना अब थोड़ा मुश्किल हो गया है। लेकिन 2016 में लॉन्च हुआ कंपनी का दूसरा स्मार्टफोन सीधा संदेश है कि कंपनी भारत में प्रीमियम स्मार्टफोन के लिए बाजार बनाना चाहती है। एमआई 5 शाओमी का अब तक का सबसे महंगा फोन है और यह शाओमी को 'बजट' इमेज से अलग प्रस्तुत करता है। सारे टॉप स्पेसिफिकेशन के साथ यह फोन सैमसंग गैलेक्सी एस7 (रिव्यू) से लगभग आधे दामों में उपलब्ध है। शाओमी एमआई 5 में प्रीमियम खरीददारों का मन बदलने की क्षमता है। आज हम इस शाओमी एमआई 5 का रिव्यू करेंगे और जानेंगे कि यह 'बजट फ्लैगशिप' उम्मीदों पर कितना खरा उतरता है।



लुक और डिजाइन
पहले रेडमी नोट 3 और अब शाओमी एमआई 5 के बनावट और डिजाइन पर शाओमी ने शानदार काम किया है। खास बात यह है कि बजट स्मार्टफोन रेडमी नोट 3 से कंपनी ने फ्लैगशिप स्मार्टफोन एमआई 5 को बिल्कुल अलग डिजाइन और स्टाइल के साथ बनाया है। फोन किसी प्रीमियम स्मार्टफोन जैसा अहसास देता है और इसकी मिड-रेंज के कारण बनावट से कहीं समझौता नहीं किया गया है। फोन बेहद हल्का भी है और इसका वजन सिर्फ 129 ग्राम है।

एमआई 5 में साफ तौर पर सैमसंग के ए और एस सीरीज के स्मार्टफोन की झलक दिखेगी खासतौर पर सैमसंग गैलेक्सी ए8 (रिव्यू) की। फोन के किनारे और कर्व्ड रियर बिल्कुल एक जैसा है और आगे की तरफ दिया फिजिकल होम बटन व स्क्रीन के चारों तरफ पतला बॉर्डर भी वैसा ही है।
 

फोन के अगले हिस्से में ऊपर की तरफ फ्रंट कैमरा, प्रॉक्सिमिटी सेंसर, एलईडी इंडिकेटर और ईयरपीस जबकि सबसे ऊपर बायें कोने में एमआई लोगो है। होम बटन के साथ कैपेसिटिव बटन हैं। छूने पर दोनों कैपेसिटिव बटन बैकलिट हो जाते हैं। इसके अलावा फोन के इस्तेमाल के दौरान होम बटन एक टच-सेंसिटिव भी है जिसे अपनी सुविधानुसार स्विच कर सकते हैं।
 

फोन का पूरा फ्रेम मेटल का बना है सिवाय ऊपर और नीचे दिए प्लास्टिक एंटीना लाइन के। मेटल लुक के साथ डल फिनिश फोन के लुक को शानदार बनाता है और इसके रिफलेक्टिव किनारे इसे फोन को ज्यादा खूबसूरत बनाते हैं। दायीं तरफ पॉवर और वॉल्यूम बटन जबकि बायीं तरफ डुअल-सिम ट्रे है। 3.5 एमएम सॉकेट और इन्फ्रारेड एमीटर सबसे ऊपर की तरफ है और यूएसबी टाइप-सी सपोर्ट और ग्रिल सबसे नीचे दिए गए हैं। दायीं ग्रिल में एक स्पीकर है जबकि बायीं ग्रिल में माइक्रोफोन दिया गया है।
 

एमआई 5 का रियर एक ग्लास पैनल है जिसके किनारे कर्व्ड हैं जैसे कि सैमसंग के प्रीमियम स्मार्टफोन में होते हैं। रियर पैनल भी रिफलेक्टिव है हालांकि, इसका सर्फेस ग्रिम मैग्नेट का है और इसे लगातार साफ करने की जरूरत रहेगी। हालांकि रियर पैनल को निकालने की जरूरत नहीं है लेकिन किनारों पर दिख रही थोड़ी सी जगह से पता चलता है कि यह आसानी से बाहर निकल सकता है। हमें मिला रिव्यू यूनिट व्हाइट कलर वेरिएंट था लेकिन हमें लगता है कि फोन का ब्लैक कलर वेरिएंट कहीं ज्यादा खूबसूरत दिखता है।
 

शाओमी एमआई 5 में 5.15 इंच का फुल-एचडी आईपीएस एलसीडी डिस्प्ले है जिसकी डेनसिटी 428 पीपीआई है। प्रोटेक्शन के लिए कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास है। हालांकि दूसरे फ्लैगशिप स्मार्टफोन में 1440 पिक्सल हाई-रिजॉल्यूशन स्क्रीन होने पर शाओमी का कहना है, स्क्रीन की मोटाई के लिए और फोन को पतला बनाने के लिए फुल-एचडी रिजॉल्यूशन स्क्रीन को लिमिट करना जरूरी था। डिस्प्ले खासा शार्प है और इसमें किसी तरह की डिटेल की कमी भी हमें नहीं दिखी। फओन का स्क्रीन एकदम ब्राइट है और सबसे ज्यादा ब्राइटनेस होने के चलते इसे सूरज की रोशनी में आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
शाओमी एमआई 5 भारत में क्वालकॉम स्नैपड्रेगन 820 प्रोसेसर के साथ आधिकारिक तौर पर उपलब्ध पहला स्मार्टफोन है। और सैमसंग गैलेक्सी एस7 व एस7 एज के साथ आज बाजार में उपलब्ध सबसे पॉवरफुल डिवाइस में से एक है जिसे आज आप खरीद सकते हैं।

एमआई 5 स्मार्टफोन 3 जीबी रैम, 32 जीबी इंटरनल स्टोरेज, वीओएलटीई सपोर्ट, एनएफसी, एक इन्फ्रारेड एमीटर और क्वालकॉम की क्विक चार्ज 3.0 तकनीक के साथ आता है। हमारी रिव्यू यूनिट क्विक चार्ज 3.0 तकनीक से लैस थी लेकिन हमें बताया गया है कि भारत में बिकने वाला एमआई 5 क्विक चार्ज 2.0 से लैस होगा। 2.0 सपोर्ट चार्जर के साथ भी यह 90 मिनट में फोन चार्ज हो जाता है।
 

इसके अलावा इस स्मार्टफोन में वाई-फाई 802.11एन/एसी, ब्लूटूथ 4.2, 4जी सपोर्ट के साथ डुअल सिम कनेक्टिविटी, 3000 एमएएच बैटरी और कनेक्टिविटी व चार्जिंग के लिए  यूएसबी टाइप-सी पोर्ट दिया गया है। फोन में जो कमी अखरती है वो है एक्सपेंडेबल स्टोरेज ना होना। फोन माइक्रोएसडी कार्ड सपोर्ट नहीं करता जिससे यूजर को 32 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज ही मिलेगी। हालांकि, चीन में 64 जीबी और 128 जीबी वेरिएंट में भी एमआई 5 उपलब्ध है। लेकिन भारत में फिलहाल इन वेरिएंट की बिक्री नहीं की जा रही है और ना ही भविष्य में इनकी बिक्री को लेकर अभी कोई जानकारी दी गई है।

शाओमी एमआई 5 एंड्रॉयड पर एमआईयूआई 7 के साथ आता है।  यह सिंगल लेयर है लेकिन पूरी तरह से साफ और अच्छे से व्यवस्थित है। आइकन और मेन्यू का डिजाइन अच्छा है और निश्चित तौर पर पिछले कुछ समय में दूसरे फोन निर्माताओं द्वारा दिए गए यूजर इंटरफेस से यह कहीं ज्यादा बेहतर अनुभव देता है। फोन में यूजर इंटरफेस के लिए लगातार अपडेट भी मिलता है। हालांकि, यूजर इंटरफेस स्टॉक एंड्रॉयड जैसा नहीं है पर निश्चित तौर पर यह एक बेहतर यूआई है।
 

सेटिंग ऐप में कई विकल्पों और कंट्रोल के साथ आप एमआई 5 को अपनी जरूरतों के हिसाब से सेट कर सकते हैं। फोन में बैटरी की खपत और स्टोरेज को लेकर विस्तार से जानकारी मिलती है और कैपेसिटव बटन व नोटिफिकेशन लाइट, ऑ़डियो एनहेंसमेंट, हेडफोन के लिए इक्वलाइजर टूल जैसी कई चीजों को अपने हिसाब से नियंत्रित किया जा सकता है। इसके अलावा होम बटन से टॉगल कर इसे वन-हैंडेड मोड पर भी लाया जा सकता है।

हालांकि, ऐप परमिशन और डेटा यूजेज स्टेटिस्टिक्स जैसे ऐप हमें सेटिंग ऐप में देखने को नहीं मिले लेकिन शाओमी के एडिशनल सिक्योरिटी ऐप में हम इन ऐप को देख पाए। इस ऐप से चुनिंदा ऐप में फिंगरप्रिंट/ पैटर्न लॉक, बैटरी प्रोफाइल कॉन्फिगर करने, वाइरस स्कैन करने, एसएमएस ब्लॉकलिस्ट सेट करने और अनचाहे डाटा को क्लीन करने जैसे जरूरी काम किये जा सकते हैं।
 

फोन के सबसे खास फीचर में से एक है फिंगरप्रिटं सेंसर, जो पांच फिंगरप्रिंट तक कॉन्फिगर कर सकता है। यह फिगंरप्रिंट ना केवल फोन को अनलॉक कर सकता है बल्कि इससे चाइल्ड मोड को एक्टिवेट और डीएक्टिवेट, फाइल एक्सप्लोरर को सिक्योर और चुनिंदा दूसरे ऐप को भी सिक्योर किया जा सकता है। हमने अब तक जितने भी फिंगरप्रिंट सेंसर देखे हैं उनमें एमआई 5 का फिंगरप्रिंट सेंसर सबसे सटीक और फटाफट काम करता है।
 

कैमरा
शाओमी एमआई 5 में डुअल एलईडी टोन के साथ 16 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है। फोन में 4 अल्ट्रापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। रियर कैमरा से 4के वीडियो रिकॉर्डिंग की जा सकती है जबकि फ्रंट कैमरे से 30 एफपीएस तक की फुल-एचडी वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं। रियर कैमरे के लिए ऑप्टिकल इमेज स्टेबिलाइजेशन भी है जिससे फटाफट तस्वीरें और वीडियो रिकॉर्ड करने में मदद मिलती है।
 

शाओमी का कैमरा ऐप एकबारगी देखने में तो बेहद आसान लगता है लेकिन इसमें कुछ कमियां भी हैं। स्टिल से वीडियो में टॉगल करना आसान है। कैमरा ऐप में एचडीआर, फ्लैश और कैमरा स्विच जैसे विकल्प हैं। इसके अलावा दायीं तरफ स्वाइप करने पर फिल्टर जबकि बांयी तरफ से स्वाइप करने पर टाइमर, पैनोरमा, मैनुअल जैसे कई मोड देखे जा सकते हैं। रिजॉल्यूशन और शटर कंट्रोल करने के लिए यहां से भी सेटिंग एक्सेस की जा सकती है। वीडियो के लिए सेटिंग एक्सेस करने के लिए सबसे पहले वीडियो मोड में जाना होगा और फिर यही प्रक्रिया दोहरानी होगी।

एक कमी जिसने जिसे हमने देखा वो है कि फुल-एचडी या 4के रिजॉल्यूशन पर शूट करते वक्त स्लो-मोशन मोड उपलब्ध नहीं रहता है। अगर आप सेटिंग में जाकर 720 पिक्सल पर स्विच करते हैं तो स्लो-मोशन वीडियो शूटिंग की जा सकती है।
 

कैमरे की बात करें तो हमें इसकी परफॉर्मंस खासी अच्छी लगी। रेगुलर रोशनी में तस्वीरें चमकदार, रंगीन और खासी शार्प आती हैं। हालांकि, ज़ूम करने पर आपको डिटेल की कमी देखने को मिल सकती है। बात करें फोकस की तो इसमें बहुत ज्यादा कमी नहीं है। और डार्क रोशनी में भी तस्वीरें अच्छी आती हैं।  कैमरे को ऑटो-एचडीआर मोड पर रखने पर आपको शानदार क्वालिटी की तस्वीरें मिलेंगी।
 

कम रोशनी में भी तस्वीरें देखेनें में रंगीन और अच्छी हैं लेकिन डिटेलिंग की कमी है। क्लोज-अप शॉट और वीडियो क्वालिटी भी ठीक है। 4के वीडियो रिकॉर्डिंग पर अच्छे परिणाम मिलते हैं। कम रोशनी में भी सेल्फी अच्छी आती है। 4-अल्ट्रापिक्सल कैमरे से बड़े पिक्सल के साथ बेहतर तस्वीरें ली जा सकती हैं। आईफोन 6एस और सैमसंग गैलेक्सी एस7 की तरह क्वालिटी नहीं लेकिन एमआई 5 निश्चित तौर पर स्मार्टफोन फोटोग्राफी के लिए अच्छा विकल्प कहा जा सकता है।  

परफॉर्मेंस
स्नैपड्रैगन 820 प्रोसेसर से लैस शाओमी एमआई 5 की परफॉर्मेंस गजब की रही। हमें फोन को अनलॉक करने से लेकर ऐप के फटाफट खुलने और बंद होने में किसी तरह की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ा। फोन में हेवी गेम खेलना और वीडियो देखना भी आसान है। हालांकि, एमआई 5 गंभीर काम करते समय थोड़ा गर्म होता है। और चार्जिंग के समय भी फोन के रियर पर थोड़ी गर्माहट महसूस की जी सकती है।

हमारे बेंचमार्क टेस्ट में भी एमआई 5 से शानदार आंकड़ें देखने को मिले।

हमारे वीडियो लूप टेस्ट में एमआई 5 में दी गई 3000 एमएएच बैटरी ने 13 घंटे और 5 मिनट तक साथ दिया। वहीं सामान्य इस्तेमाल में फोन हाई स्क्रीन ब्राइटनेस और लगातीर 4जी नेटवर्क पर होने के बावजूद पूरे दिन तक चलता है। सेल्युलर और वाई-फाई कनेक्टिविटी पर फोन के सिंगर स्पीकर से आने वाली ऑडियो क्वालिटी ठीकठाक कही जा सकती है।
 

हमारा फैसला
शाओमी को भले ही बजट स्मार्टफोन बनाने के लिए जाना जाता हो लेकिन एमआई 5 को बनाकर कंपनी ने दिखा दिया है कि यह प्रीमियम डिवाइस बनाने की क्षमता भी रखती है।  हालांकि कई लोगों को इसकी कीमत और शाओमी के एक प्रीमियम डिवाइस बनाने से परेशानी हो सकती है लेकिन हमें लगता है कि अब आगे बढ़ने का समय आ गया है और कंपनी को वो सम्मान देने की जरूरत है जिसकी वो हकदार है। शाओमी एमआई 5 इस कीमत में एक बेहतर फ्लैगशिप स्मार्टफोन है।

एमाई 5 में प्रायोगिक तौर पर डिजाइन, शानदार परफॉर्मेंस, बेहतर कैमरा क्वालिटी और बेहतरीन बैटरी लाइफ जैसी सभी चीजें अच्छी कही जा सकती हैं। लेकिन फोन में सबसे बड़ी कमी इसका एक्सपेंडेबल स्टोरेज के साथ ना आना और भारत में इसका सिर्फ 32 जीबी स्टोरेज वेरिेएंट के साथ आना है। फोन के हल्के वजन से भी आपको लग सकता है कि यह फोन दूसरे मेटल बॉडी फोन जैसे गंभीर कामों के लिए नहीं बना है। इसके अलावा एक दूसरी बड़ी बात है कि फ्लैश-सेल मॉडल जिसका मतलब है कि एमआई 5 खरीदने में थोड़ी परेशानी आ सकती है।

अगर आप ज्यादा पैसे खर्च कर बेहतर मटेरियल क्वालिटी और बनावट व डिजाइन और प्रीमियम फीचर व ब्रांड चाहते हैं तो आप सैमसंग और दूसरे ब्रांड के स्मार्टफोन चुन सकते हैं। लेकिन 24,999 रुपये में शाओमी एमआई 5 कीमत और फीचर के हिसाब से एक जबरदस्त स्मार्टफोन है। अगर आप फोन को फ्लैश सेल में खरीदने में कामयाब रहते हैं तो निश्चित तौर पर शाओमी एमआई 5 आपको निराश नहीं करेगा।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.