WhatsApp 31 दिसंबर से इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम

WhatsApp 31 दिसंबर से इन स्मार्टफोन में नहीं करेगा काम

ख़ास बातें

  • नए साल से ब्लैकबेरी 10, विंडोज़ फोन 8.0 ओएस के लिए व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं
  • आख़िरी तारीख़ को अब आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद नहीं है
  • 31 दिसंबर से नोकिया एस40 में भी व्हाट्सऐप सपोर्ट नहीं मिलेगा
व्हाट्सऐप ने 2017 का अलविदा नोट, कुछ स्मार्टफोन यूज़र के लिए अच्छी ख़बर नहीं लाया है। व्हाट्सऐप, 31 दिसंबर से ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10, विंडोज़ फोन 8.0  और पुराने वर्ज़न पर चलने वाले डिवाइस पर काम नहीं करेगा।

व्हाट्सऐप ब्लॉग पोस्ट में स्पष्ट तौर पर आख़िरी तारीख़ का ज़िक्र किया गया है। इस पोस्ट के मुताबिक, ब्लैकबेरी ओएस, ब्लैकबेरी 10,  विंडोज़ 8.0 और पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम वाले डिवाइस में 31, दिसंबर के बाद से ऐप को इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। अब इस तारीख़ में एक हफ्ते से भी कम समय बचा है।   

याद दिला दें कि व्हाट्सऐप ने इसी साल जून में दोनों प्लेटफॉर्म के लिए सपोर्ट बढ़ा दिया था। उस समय, व्हाट्सऐप ने खुलासा किया था कि 31 दिसंबर, 2017 के बाद ऐप नोकिया एस40 ओएस पर चलने वाले फोन में काम करना बंद कर देगा। इसके अलावा एंड्रॉयड 2.3.7 या इससे पुराने वर्ज़न पर के लिए भी व्हाट्सऐप 1 फरवरी, 2020 से काम करना बंद कर देगा। बता दें कि 30 जून, 2017 से सिम्बियन एस60 पर चलने वाले नोकिया फोन के लिए मैसेजिंग ऐप के लिए सपोर्ट बंद कर दिया गया था।

ब्लैकबेरी और विंडोज़ फोन के लिए सपोर्ट की तारीख़ को अब और आगे नहीं बढ़ाया जाएगा और दी गई तारीख़ से डिवाइस में ऐप सपोर्ट बंद हो जाएगा। अगर आपके फोन में भी इन दोनों में से कोई ऑपरेटिंग सिसटम है, तो आपको व्हाट्सऐप चलाने के लिए एक नए फोन पर अपग्रेड के बारे में सोचना चाहिए। विंडोज़ फोन 7, एंड्रॉयड 2.1, एंड्रॉयड 2.2 और आईओएस 6 जैसे ओएस वर्ज़न के लिए व्हाट्सऐप अपडेट ने 2016 में सपोर्ट बंद हो गए थे।

इससे पहले, इसी महीने व्हाट्सऐप ने आधिकारिक तौर पर अपना नया बिज़नेस ऐप शुरू किया था।
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
Samsung Galaxy On6
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।