• होम
  • मोबाइल
  • फ़ीचर
  • Realme C2, Zenfone Max M1, Infinix Note 5: 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (जुलाई 2019)

Realme C2, Zenfone Max M1, Infinix Note 5: 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (जुलाई 2019)

ग्राहक अब ठीक-ठाक परफॉर्मेंस वाले हैंडसेट 7,000 रुपये से कम में भी खरीद सकते हैं। Xiaomi, Realme, Asus और Infinix इस प्राइस रेंज में कई अच्छे फोन बेचते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Realme C2, Zenfone Max M1, Infinix Note 5: 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन (जुलाई 2019)

Best Smartphone under Rs. 7000: Realme C2 के दो वेरिएंट की कीमत 7,000 रुपये से कम

ख़ास बातें
  • Asus ZenFone Max M1 और Redmi 6A भी हैं अच्छे विकल्प
  • Infinix ब्रांड के दो फोन इस सूची का हिस्सा
  • सेल के दौरान Lenovo K9 और Nokia 6.1 पर भी किया जा सकता है गौर
कुछ साल पहले तक किफायती स्मार्टफोन मार्केट में देशी कंपनियों का कब्ज़ा था। ये कहने के लिए स्मार्टफोन तो होते थे। लेकिन इन्हें इस्तेमाल करने का अनुभव कुछ खास नहीं रहता था। चीनी और ताइवानी कंपनियों के आ जाने के बाद स्थिति पूरी तरह से बदल गई है। ग्राहक अब ठीक-ठाक परफॉर्मेंस वाले हैंडसेट 7,000 रुपये से कम में भी खरीद सकते हैं। Xiaomi, Realme, Asus और Infinix इस प्राइस रेंज में कई अच्छे फोन बेचते हैं जैसे कि Realme C2, Asus ZenFone Max M1 और Redmi 6A आदि।

इस लेख में हम आपको 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले स्मार्टफोन की सूची देंगे। हमेशा की तरह इस सूची में उन्हीं फोन को शामिल किया गया है जिन्हें हमने टेस्ट किया है। अगर आपका बजट 7,000 रुपये से ज़्यादा है तो आप 8,000 रुपये तक के बेस्ट फोन, 10,000 रुपये तक के बेस्ट फोन और 15,000 रुपये तक के बेस्ट फोन की सूची पर भी नज़र डाल सकते हैं।
 

7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की सूची

 

Realme C2

रियलमी सी1, लंबे समय से इस सूची का हिस्सा रहा है। अब इसके अपग्रेड Realme C2 ने अपने लिए 7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन की सूची में जगह बना ली है। Realme C2 अपने पुराने वेरिएंट से डिज़ाइन, सॉफ्टवेयर और परफॉर्मेंस के मामले में बेहतर है। स्मार्टफोन दिखने में खूबसूरत है और परफॉर्मेंस औसत है। रिव्यू के दौरान हमें इस फोन की परफॉर्मेंस से कोई शिकायत नहीं हुई। हालांकि, नोटिफिकेशन शेड को नीचे करते वक्त स्मार्टफोन थोड़ा धीमा ज़रूर होता है।


इस स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ में दम है। फोन एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 20 घंटे 29 मिनट तक चली। एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित कलरओएस 6 कई यूज़र्स को पसंद आएगा। कैमरे के मामले में रियलमी सी2 थोड़ा निराश ज़रूर करता है।

रिव्यू के दौरान हम Realme C2 से दिन की रोशनी में ठीक-ठाक फोटो खींच पाएं। लेकिन दूर के ऑब्जेक्ट में डिटेल की कमी साफ झलक रही थी। हमने यह भी पाया कि Realme C2 एक्सपोज़र के मामले में कंसिस्टेंट नहीं था।

Realme इस फोन के तीन वेरिएंट बेचती है- 2 जीबी + 16 जीबी, 2 जीबी + 32 जीबी और 3 जीबी + 32 जीबी। इस फोन के सिर्फ 2 जीबी रैम वेरिएंट 7,000 रुपये से कम में मिलते हैं।
 

Asus ZenFone Max M1

असूस ज़ेनफोन मैक्स एम1 को बीते साल अक्टूबर महीने में 8,999 रुपये में लॉन्च किया गया था। कीमत में हुई कटौती के बाद यह फोन और भी सस्ता हो गया है। Asus के इस फोन का डिज़ाइन थोड़ा पुराना ज़रूर लगता है। क्योंकि नॉच और होल-पंच डिजाइन इन दिनों में चलन में हैं। परफॉर्मेंस और अच्छी बैटरी लाइफ के कारण ZenFone Max M1 7,000 रुपये से कम के बजट में एक बेहतरीन विकल्प है।

स्मार्टफोन में पुराना हो चुका स्नैपड्रैगन 430 प्रोसेसर है। लेकिन इसका असर परफॉर्मेंस पर नहीं होता। रिव्यू में हमने पाया था कि यह फोन अच्छा साथ देता है। कम रोशनी में इसके कैमरे की परफॉर्मेंस निराश करने वाली है। Asus ZenFone Max M1 दिन की रोशनी में अच्छी तस्वीरें लेता है। लेकिन कम रोशनी में पूरी तरह से पिछड़ जाता है। .

एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Asus ZenFone Max M1 हैंडसेट 11 घंटे 32 मिनट तक चला। Asus इस फोन का सिर्फ एक वेरिएंट भारत में बेचती है। यह 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आता है।
 

Redmi 6A

रेडमी 6ए भले ही नौ महीने पुराना है। लेकिन यह बजट सेगमेंट में शाओमी का एक बेहतरीन हैंडसेट है। यह दिखने में खूबसूरत है। अपनी कीमत में वाजिब परफॉर्मेंस देता है। हमारे रिव्यू में फोन कई बार धीमा ज़रूर पड़ा। लेकिन स्थिति निराशाजनक नहीं है। Redmi 6A की बैटरी लाइफ में दम है और फोन एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 13 घंटे 22 मिनट तक चला।

कैमरे भी ठीक-ठाक हैं। यह डिटेल और वाइब्रेंट कलर्स को कैपचर करता है। बजट सेगमेंट के अन्य स्मार्टफोन की तरह Redmi 6A भी कम रोशनी में पिछड़ता है। Redmi 6A के खरीददार स्पैमी नोटिफिकेशन्स से नाराज़ हो सकते हैं।

Xiaomi इस फोन के दो वेरिएंट मार्केट में बेचती है- 2 जीबी + 16 जीबी और 2 जीबी + 32 जीबी। दोनों ही वेरिएंट 7,000 रुपये से कम में मिलते हैं। गौर करने वाली बात है कि Xiaomi ने हाल ही में Redmi 7A को भारत में उतारा है। इसकी कीमत 5,999 रुपये से शुरू होती है। हम आने वाले दिनों में इस फोन को रिव्यू करेंगे। ऐसे में आपको थोड़ा इंतज़ार करने का सुझाव देंगे।
 

Infinix Note 5

7,000 रुपये से कम के बजट में इनफिनिक्स नोट 5 एक अच्छा विकल्प है। Infinix Note 5 भले ही थोड़ा पुराना है। लेकिन यह प्राइस सेगमेंट में मजबूत दावेदारी पेश करता है। फोन को बीते साल 9,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया था। लेकिन कीमत में कटौती के बाद Infinix Note 5 के बेस वेरिेएंट का दाम 6,999 रुपये हो गया है। हमने रिव्यू में पाया था कि Infinix का यह फोन इस्तेमाल करने योग्य परफॉर्मेंस देता है। इसकी बैटरी लाइफ भी अच्छी है। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Infinix Note 5 की बैटरी 9 घंटे 40 मिनट तक चली।

फोन का डिस्प्ले इसके पक्ष में जाता है। इस प्राइस रेंज में यह बेस्ट डिस्प्ले के साथ आता है। यह फोन एंड्रॉयड वन प्रोग्राम का हिस्सा है। यानी आपको स्टॉक एंड्रॉयड का अनुभव मिलेगा। 12 मेगापिक्सल का रियर कैमरा औसत परफॉर्मेंस देता है।

Infinix Note 5 के दो वेरिएंट मार्केट में उपलब्ध हैं- 3 जीबी + 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी। हालांकि, सिर्फ 3 जीबी रैम वेरिेएंट 7,000 रुपये से कम में मिलता है।
 

Infinix Smart 3 Plus

इस प्राइस सेगमेंट में इनफिनिक्स स्मार्ट 3 प्लस पर भी गौर करना चाहिए। खासकर जब आप कैमरे और बैटरी लाइफ को लेकर गंभीर हैं। यह इस प्राइस सेगमेंट का अकेला हैंडसेट है जो तीन रियर कैमरे से लैस है। इस वजह से फोन से अच्छी तस्वीरें ले पाना संभव है। रिव्यू में हमने पाया कि दिन की रोशनी में ली गई तस्वीरें अच्छी निकलीं, खासकर क्लोज-अप शॉट। कलर्स नेचुरल लगते हैं और ग्रेडिएंट्स भी डिटेल के साथ कैपचर हुए। लो लाइट सेंसर के कारण रात में फोटोग्राफी को मदद मिलती है।

Infinix Smart 3 Plus की बैटरी लाइफ अच्छी है। फोन की बैटरी एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 14 घंटे 57 मिनट तक चली। स्मार्टफोन की आम परफॉर्मेंस को कम रैम होने के कारण झटका लगता है। Infinix Smart 3 Plus का एक मात्र वेरिएंट मार्केट में उपलब्ध है जो 2 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस है।

7,000 रुपये से कम में मिलने वाले बेस्ट स्मार्टफोन- (अन्य विकल्प)
 

Lenovo K9

अगर आप अगली सेल का इंतज़ार कर सकते हैं तो Lenovo K9 एक अच्छा विकल्प है। अभी यह 7,999 रुपये में उपलब्ध है। लेकिन सेल के दौरान यह 6,999 रुपये में बिकता है। फोन का डिज़ाइन लुभावना है, लेकिन यह थोड़ा पुराना है। इसका यूज़र इंटरफेस बेहद ही क्लीन है। लेनोवो के9 परफॉर्मेंस के मामले में अच्छा है। लेकिन रिव्यू के दौरान हमने पाया कि यह पावरफुल ऐप्स को हैंडल करने में थोड़ा पिछड़ जाता है।

स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ अच्छी है। फोन ने एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 11 घंटे 22 मिनट तक साथ दिया। कैमरा परफॉर्मेंस में लेनोवो के9 थोड़ा कमज़ोर है। Lenovo के इस फोन का सिर्फ एक वेरिएंट है- 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज।
 

Nokia 6.1

नोकिया 6.1 एक और स्मार्टफोन है जो सेल में डिस्काउंट के बाद 6,999 रुपये में मिल जाता है। अगर आप इसे 7,000 रुपये में खरीद पाने में सफल होते हैं तो यह एक बेहतरीन विकल्प है। रिव्यू में हमने कहा था कि Nokia 6.1 बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के साथ आता है। परफॉर्मेंस और बैटरी लाइफ के मामले में फोन ने हमारा ध्यान अपनी ओर खींचा। नोकिया 6.1 की बैटरी एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 11 घंटे 45 मिनट तक चली।

Nokia भारत में Nokia 6.1 के दो वेरिएंट बेचती है- 3 जीबी + 32 जीबी और 4 जीबी + 64 जीबी। हालांकि, सेल में सिर्फ 3 जीबी रैम वेरिएंट 7,000 रुपये से कम में मिलता है।
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी