स्मार्ट्रोन एसआरटी. फोन का रिव्यू

स्टार्टअप स्मार्ट्रोन को शुरू हुए एक साल हो चुका है, लेकिन अभी तक कंपनी ने सिर्फ तीन प्रोडक्ट ही पेश किए हैं। 2016 से अब तक, कंपनी ने टेक इंडस्ट्री के कई बड़े नामों को जगह दी है। कंपनी में सचिन तेंदुलकर एक निवेशक के तौर पर शामिल हुए हैं और कंपनी के ब्रांड अंबेसडर हैं। इससे पहले हमने स्मार्ट्रोन टी-बुक (रिव्यू) और टी.फोन (रिव्यू) की टेस्टिंग की है। और शुरुआती प्रोडक्ट के हिसाब से ये प्रोडक्ट ख़राब नहीं है लेकिन बाज़ार के हिसाब से अभी कंपनी को बहुत तैयारी करने की जरूरत है।

स्मार्ट्रोन एसआरटी. फोन का रिव्यू
ख़ास बातें
  • एसआरटी.फोन में स्नैपड्रैगन 652 प्रोसेसर और 4 जीबी रैम है
  • औसत कैमरा क्वालिटी के अलावा फोन की परफॉर्मेंस अच्छी है
  • एसआरटी.फोन के 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है
विज्ञापन
स्टार्टअप स्मार्ट्रोन को शुरू हुए एक साल हो चुका है, लेकिन अभी तक कंपनी ने सिर्फ तीन प्रोडक्ट ही पेश किए हैं। 2016 से अब तक, कंपनी ने टेक इंडस्ट्री के कई बड़े नामों को जगह दी है। कंपनी में सचिन तेंदुलकर एक निवेशक के तौर पर शामिल हुए हैं और कंपनी के ब्रांड अंबेसडर हैं। इससे पहले हमने स्मार्ट्रोन टी-बुक (रिव्यू) और टी.फोन (रिव्यू) की टेस्टिंग की है। और शुरुआती प्रोडक्ट के हिसाब से ये प्रोडक्ट ख़राब नहीं है लेकिन बाज़ार के हिसाब से अभी कंपनी को बहुत तैयारी करने की जरूरत है।

एसआरटी.फोन कंपनी का दूसरा स्मार्टफोन है और कंपनी का लक्ष्य मेनस्ट्रीम वाले ग्राहक हैं। 12,999 रुपये की शुरुआती कीमत के साथ टी.फोन एक बेहद किफ़ायती स्मार्टफोन है। हम इस फोन के ज़्यादा दमदार वर्ज़न को टेस्ट करेंगे जिसमें ज़्यादा रैम औरर स्टोरेज है लेकिन इसकी कीमत 15,000 रुपये से कम है।

हमें लगता है कि एसआरटी.फोन को शुरुआत में कई लोग पसंद करेंगे, क्योंकि स्मार्ट्रोन का कहना है कि फोन सचिन तेंदुलकर से प्रेरित है। लेकिन क्या इस वज़ह से फोन को खरीदना जायज है? आइये रिव्यू में जानें।

स्मार्ट्रोन एसआरटी.फोन डिज़ाइन और बिल्ड क्वालिटी
एसआरटी.फोन एक स्टैंडर्ड कैंडबार डिज़ाइन के साथ आता है लेकिन इसमें सुविधाजनक ग्रिप के लिए घुमावदार एज और किनारे हैं। प्लास्टिक बॉडी मजबूत लगती है। बैटरी नॉन-रिमूवेबल है लेकिन फोन के रियर कवर को हटाकर दो नैनो सिम स्लॉट को एक्सेस किया जा सकता है, हालांकि ऐसा करना थोड़ा मुश्किल है। ग्रे कलर देखने में बहुत अच्छा नहीं लगता लेकिन मैट फिनिश के चलते उंगलियों के निशान बहुत ज़्यादा नहीं पड़ते।

फ्रंट की बात करें तोस फोन में गोरिल्ला ग्लास 3 के साथ 5.5 इंच फुल-एचडी आईपीएस डिस्प्ले है। डिस्प्ले का ब्राइटनेस लेवल बहुत अच्छा है जिससे फोन को दिन की रोशनी में इस्तेमाल करना करना आसान रहता है। व्यूइंग एंगल और कलर रीप्रोडक्शन भी अच्छा है। डिस्प्ले के नीचे तीन बैकलिट डॉट हैं जो एंड्रॉयड नेविगेशन बटन की तरह काम करते हैं। आपके पास सेटिंग ऐपल में जाकर ऑनस्क्रीन बटन को इनेबल करने का विकल्प मिलता है। ऊपर की तरफ़, एम्बियंट लाइट और प्रॉक्सिमिटी सेंसर है लेकिन कोई नोटिफिकेशन एलईडी नहीं दी गई है।
 
Smartron

फोन में दांयीं तरफ़ दिया गया वॉल्यूम रॉकर बटन चलाने में सुविधाजनक है, लेकिन ऊपर की तरफ़ दिया गया पावर बटन बेहद अजीब जगह है और इसे इस्तेमाल करना भी मुश्किल है। अच्छी बात है कि आप फोन को अनलॉक करने के लिए अधिकतर फिंगरप्रिंट सेंसर का इस्तेमाल करेंगे, लेकिन फिर भी इसे बांयें तरफ दिया जाना ज़्यादा बेहतर रहता। इसके अलावा स्क्रीन को एक्टिव करने के लिए 'डबल टैप' जेस्चर भी नहीं है।

फोन के रियर पर कैमरा एकदम सपाट है और स्मार्ट्रोन का सिग्नेचर औरेंज ब्रांडिंग को डिवाइस पर हर जगह देखा जा सकता है। फिंगरप्रिंट सेंसर को इस्तेमाल करना आसान है और यह तेजी से उंगलियों की पहचान कर लेता है। हमारे द्वारा इस्तेमाल के दौरान सेंसर से फोन को अनलॉक करने में कभी परेशानी नहीं हुई। कई दूसरे स्मार्टफोन की तरह, आप फिंगरप्रिंट सेंसर को ऐप और फाइल लॉक करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते। फोन के निचले किनारों पर स्पीकर ग्रिल के साथ एक यूएसबी टाइप-सी कनेक्टर दिया गया है।

रिटेल बॉक्स में आपको फोन के साथ एक 18 वाट अडेप्टर मिलता है जो क्वालकॉम की क्विक चार्ज स्टैंडर्ज सपोर्ट के साथ आता है। इसके अलावा एक टाइप-सी केबल और कुछ दिशा-निर्देश पुस्तिका मिलती है। स्मार्ट्रोन ने कुछ लॉन्च ऑफर भी दिए हैं। ग्राहकों को सचिन तेंदुलकर के साथ एक अतिरिक्त कवर भी मिलेगा।

कुल मिलाकर, एसआरटी.फोन की बनावट अच्छी है और यह हाथ में अच्छे से फिट होता है। फोन का वज़न 155 ग्राम है और 8.9 मिलीमीटर मोटाई के बावज़ूद इसे जेब में रखना आसान है। फोन देखने में बहुत ख़ूबसूरत नहीं लगता और पावर बटन को अजीबोगरीब जगह देने की वज़ह से यूज़र को इसका आदी होना पड़ेगा, लेकिन इसे छोड़ दें तो फोन में कोई बड़ी समस्या नहीं है।
 
Smartron

स्मार्ट्रोन एसआरटी.फोन स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर
एसआरटी.फोन में बेहतर स्पेसिफिकेशन दिए गए हैं। इस फोन में क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 652 प्रोसेसर है और हमने 4 जीबी रैम व 64 जीबी स्टोरेज वाले वेरिएंट का रिव्यू किया। फोन में एक्सपेंडेबल स्टोरेज विकल्प का ना होना निराश करता है लेकिन फोन में अधिकतर इस्तेमाल के लिए पर्याप्त स्पेस है। दूसरे स्पेसिफिकेशन की बात करें तो ब्लूटूथ 4.1, डुअल-बैंड वाई-फाई एसी, यूएसबी ओटीजी, एफएम रेडियो और जीपीएस जैसे फ़ीचर हैं। एसआरटी.फोन एनएफसी सपोर्ट करता है जो इस प्राइस सेगमेंट में एक शानदार फ़ीचर कहा जा सकता है। फोन में जायरोस्कोप सहित कई सेंसर भी हैं। फोन सभी भारतीय बैंड पर वीओएलटीई के साथ 4जी सपोर्ट करता है।

स्मार्ट्रोन ने एंड्रॉयड के साथ कोई छेड़खानी नहीं की है और हमें यह बात बेहद पसंद आई। फोन एंड्रॉयड नूगा (7.1.1) पर चलता है और फोन में एंड्रॉयड ओ अपडेट मिलने का दावा किया गया है। फोन में दिया गया स्टॉक लॉन्चर, पिक्सल फोन की तरह ही दिखता है। लेकिन इस फोन में एक ऐप ड्रार बटन है। दांयीं तरफ़ स्वाइप करने पर गूगल नाउ पेज खुल जाता है और गूगल असिस्टेंट भी दिया गया है। ऐप ड्रॉर में, हाल ही में इंस्टॉल किए गए ऐप सबसे पहले दिखते हैं लेकिन ऐप आइकन को अक्षर के क्रम के हिसाब से बदलने का कोई तरीका नहीं है।
 
smartron

स्मार्ट्रोन ने माइक्रोसॉफ्ट ऐप का ऑफिस सूट दिया है जिसे अनइंस्टॉल नहीं किया जा सकता। अच्छी बात है कि, फोन में बहुत ज़्यादा ऐप नहीं हैं। फोन में इसके अलावा एक कस्टम गैलरी और ट्रॉन.एक्स ऐप हैं। ट्रॉन.एक्स एक काम का सिक्योरिटी फ़ीचर है, जिसे फोन को रीसेट करने या चोरी होने पर  लॉगइन करना जरूरी है।

ट्रॉनडॉटएक्स ऐप के तीन सेक्शन हैं- टीस्टोर, टीक्लाउड और टीकेयर। टीस्टोर से आप दूसरे स्मार्ट्रोन प्रोडक्ट और एक्सेसरी जैसे प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। और टीक्लाउड से स्मार्ट्रोन का क्लाउड स्टोरेज सर्विस में कॉन्टेक्ट, मैसेज तस्वीरें और वीडियो स्टोर करने के लिए अनलिमिटेड बैकअप स्पेस मिलता है। थोड़े-थोड़े समय पर अपने आप सिंक होता रहता है लेकिन आप जरूरत पड़ने पर आप मैनुअली भी सिंक कर सकते हैं। अभी, फोन में तस्वीरों और वीडियो के लिए बना डीसीआईएम फोल्डर ही सिंक किए गए हैं और हमें कोई दूसरे फोल्डर को सिंक करने का कोई तरीका नहीं मिला। आखिरी, टीकेयर से आप किसी सवाल के लिए एक प्रतिनिधि के साथ बातचीत और कॉल या ईमेल कर सकते हैं।

सेटिंग ऐप में जेस्चर के लिए एक सेक्शन दिया गया है, लेकिन अभी सिर्फ एक विकल्प ही मौज़ूद है। और पावर बटन को दो बार दबाने के साथ कैमरा ऐप खुल जाता है।

स्मार्ट्रोन एसआरटी.फोन परफॉर्मेस, कैमरा और बैटरी लाइफ
एसआरटी.फोन से लगभग सभी टेस्ट में अच्छी परफॉर्मेंस मिली। अंतुतू में, हमें फोन से 80,790 पॉइंट जबकि जीएफएक्सबेंच में 35 फ्रेम प्रति सेकेंड स्कोर मिला। फोन में 3डी गेम जैसे एन.ओ.वी.ए. लीगेसी और एसफाल्ट 8 बिना किसी परेशानी के अच्छे से चले। स्टॉक एंड्रॉयड फोन के चलते फोन की परफॉर्मेंस अच्छी रही और इंटरफेस भी साफ-सुथरा रहता है। मल्टीटास्किंग भी फोन में अच्छे से होती है। ईयरपीस के जरिए आने वाली कॉल क्वालिटी अच्छई रही और हमें फोन में किसी तरह की गर्माहट की समस्या नहीं हुई। फ्रेम के किनारे वीडियो शूट करते या कैमरा इस्तेमाल के समय जल्दी गर्म हो जाते हैं लेकिन सामान्य इस्तेमाल के दौरान ऐसी कोई समस्या नहीं दिखती।

एसआरटी.फोन में बड़े डिस्प्ले के चलते मीडिया प्लेबैक मज़ेदार अनुभव रहा। नीचे की तरफ़ दिए गए सिंगल स्पीकर से अच्छी आवाज़ आती है लेकिन बाहरी शोर होने पर साउंड कमज़ोर लगता है। हेडफोन से आने वाला ऑडियो अच्छा रहता है लेकिन कोई ऑडियो एनहेंसमेंट फ़ीचर नहीं दिया गया है।
 
smartron
smartron
smartron

एसआरटी.फोन में कैमरा सबसे ज़्यादा निराश करता है। 13 मेगापिक्सल का रियर कैमरा पीडीएएफ और अपर्चर एफ/2.0 के साथ आता है, इसलिए दिन की रोशनी में फोकस करना बहुत ख़राब नहीं रहता और वाइड अपर्चर के चलते मैक्रो शॉट में बोकेह इफेक्ट मिलता है। हालांकि, तस्वीरों की क्वीलिटी बेहद औसत रहती है। दिन की रोशनी में ली जाने वाली लैंडस्केप तस्वीरों में डेप्थ की कमी रहती है। क्लोज़अप शॉट बहुत फ्लैट आते हैं और सूरज की रोशनी में ओवरएक्सपोज़्ड लगते हैं। फोकस स्पीड ख़राब रहती है। दिन की रोशनी में 5 मेगापिक्सल के सेंसर से सेल्फी ठीकठाक आती हैं लेकिन रोशनी ठीक ना होने की स्थिति में क्वालिटी बहुत अच्छी नहीं रहती।

कैमरा ऐप को अच्छे  से डिज़ाइन किया गया है और यूज़र के पास ऑटो एचडीआर, सीन मोड, फिल्टर और रेशियो कंट्रोल बांयीं तरफ़ दिए गए हैं। जबकि शूटिंग मोड दांयीं तरफ़ है। मैनुअल मोड से शटर स्पीड और आईएसओ को कंट्रोल कर सकते हैं, लेकिन व्यू फाइंडर में रियल टाइम में यह सेटिंग नहीं दिखती। इसके अलावा ऑटो एचडीआर भी हमेशा काम नहीं करता इसलिए जरूरत पड़ने पर एचडीआर मोड को मैनुअली सेलेक्ट करना बेहतर रहेगा।

फोन से 4के तक वीडियो रिकॉर्डिंग (एक बार में 10 मिनट तक) की जा सकती है और क्वालिटी वाकई अच्छी रहती है। स्लो मोशन मोड मदद करता है और टाइमलैप्स वीडियो मोड भी काम का है।  

फोन में 3000 एमएएच की बैटरी है, लेकिन हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में इसकी परफॉर्मेंस बहुत अच्छी नहीं रही। हम फोन सिर्फ 8  घंटे और 43 मिनट ही चला पाए। असल इस्तेमाल के दौरान फोन एक पूरे दिन तक चल सका। अच्छी बात है कि, फोन की बैटरी क्विक चार्ज 2.0 सपोर्ट करता है इसिलए बैटरी चार्ज होने में बहुत ज़्यादा वक्त नहीं लगाती।
 
IMG

हमारा फैसला
स्मार्ट्रोन ने दूसरी बार भी अच्छा काम किया है। एसआरटी.फोन एक बेहद अच्छी परफॉर्मेंस देने वाला हैंडसेट है, सिवाय कैमरा परफॉर्मेंस के। 14,000 रुपये एक ऐसे फोन के लिए खर्च करना, जो हॉनर 6एक्स और मोटो जी5 प्लस (रिव्यू) की तुलना में ज़्यादा दमदार है, बुरा नहीं है। एसआरटी.फोन में अच्छा स्क्रीन है, बिल्ड क्वालिटी मजबूत है (प्लास्टिक होने के बावज़ूद) और ऐप परफॉर्मेंस भी बेहद अच्छी है। वहीं दूसरी तरफ़, अपने प्राइस सेगमेंट में यह सबसे बेहतर दिखने वाला फोन नहीं है और फोन की बैटरी लाइफ को बेहतर किया जा सकता था।

एसआरटी.फोन एक अच्छा विकल्प है, हॉनर और मोटो स्मार्टफोन में भी अपनी कई ख़ूबियां हैं जिनके चलते ये भी अच्छे विकल्प हैं। लेकिन, अगर आप एक ज़्यादा बेहतर यूआाई चाहते हैं तो हॉनर 6एक्स बेहतर हो सकता है और नूगा अपडेट रोलआउट होने के साथ ही सिस्टम परफॉर्मेंस के सुधरने की भी उम्मीद है। अगर आपको स्टॉक एंड्रॉयड पसंद है लेकिन आप अच्छा कैमरा चाहते हैं तो मोटो जी5 प्लस (रिव्यू) आपके लिए बेहतर रहेगा। अगर आप स्मार्ट्रोन एसआरटी.फोन चुनते हैं, तो आप 64 जीबी वेरिएंट के लिए ज़्यादा पैसे ही दें, क्योंकि फोन में एक्सपेंडेबल स्टोरेज के लिए कोई विकल्प नहीं है।
  • रिव्यू
  • मुख्य स्पेसिफिकेशन
  • ख़बरें
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Feels sturdy
  • Vivid and bight display
  • Good performance
  • Useful value-added services
  • कमियां
  • Power button placement feels awkward
  • Sub-par cameras
  • Bland looks
डिस्प्ले5.50 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 652
फ्रंट कैमरा5-मेगापिक्सल
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड 7.0
रिज़ॉल्यूशन1080x1920 पिक्सल
Comments

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े: , Smartron
Share on Facebook Gadgets360 Twitter ShareTweet Share Snapchat Reddit आपकी राय google-newsGoogle News
 
 

विज्ञापन

Advertisement

#ताज़ा ख़बरें
  1. 100 इंच डिस्प्ले के साथ Hisense Starlight S1 Laser TV हुआ लॉन्च, जानें फीचर्स
  2. Google ने Doodle के जरिए सेलिब्रेट किया फारसी नववर्ष Nowruz 2024, जानें इतिहास
  3. Honor Band 9 हुआ लॉन्च, सिंगल चार्ज में 14 दिनों तक चलेगी बैटरी
  4. IPL 2024: CSK vs RCB की टिकट बुकिंग हुई शुरू, कीमत से लेकर टाइमिंग तक, जानें सब कुछ...
  5. Poco का पहला टैबलेट जल्द हो सकता है लॉन्च, यूरोपियन सर्टिफिकेशन वेबसाइट पर दिखी लिस्टिंग
  6. LinkedIn पर जॉब सर्च करते हुए खेल सकेंगे गेम, कर्मचारियों के स्कोर से मिलेगी कंपनी को रैंक!
  7. OnePlus ने भारत में TV और Monitor बिजनेस को कहा गुडबाय? वेबसाइट से हटाए गए सभी मॉडल
  8. भारत बनेगा EV मैन्युफैक्चरिंग में बड़ी ताकत: PM नरेन्द्र मोदी
  9. Infinix Note 40 और Note 40 Pro 4G स्‍मार्टफोन लॉन्‍च, 108MP कैमरा, 5000mAh बैटरी समेत कई खूबियां
  10. Premalu Collection : ये है 2024 की सबसे बड़ी ब्‍लॉकबस्‍टर! Rs 10 करोड़ में बनी, अबतक कमाए Rs 109 करोड़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2024. All rights reserved.
ट्रेंडिंग प्रॉडक्ट्स »
लेटेस्ट टेक ख़बरें »