MWC 2018: सैमसंग गैलेक्सी एस9, एस9 प्लस से आज उठ सकता है पर्दा, वीडियो लीक

 
MWC 2018: सैमसंग गैलेक्सी एस9, एस9 प्लस से आज उठ सकता है पर्दा, वीडियो लीक

ख़ास बातें

  • एमडब्ल्यूसी 2018 में दस्तक देने के लिए सैमसंग तैयार
  • एस9 और एस9 प्लस के लॉन्च होने का बेसब्री से इंतज़ार
  • सैमसंग की तरफ से पोस्ट किया गया एक वीडियो
टेक्नॉलजी के 'महाकुंभ' एमडब्ल्यूसी 2018 में दस्तक देने के लिए सैमसंग तैयार है। कंपनी का इवेंट रविवार रात 10:30 बजे है, जिसमें सभी को एस9 और एस9 प्लस के लॉन्च होने का बेसब्री से इंतज़ार है। दोनों ही हैंडसेट की हाल के वक्त में कई तस्वीरें लीक हुई हैं, जिनकी मदद से स्पेसिफिकेशन और फीचर का थोड़ा-बहुत अंदाज़ा लगाया जा चुका है। इसी कड़ी में सैमसंग की तरफ से एक वीडियो पोस्ट किया गया था, जिसे बाद में हटा लिया गया। वीडियो फिलहाल थर्ड पार्टी यूज़र की टाइमलाइन पर मौज़ूद है। इस वीडियो में फ्लैगशिप फोन के बारे में जानकारी लीक हुई है। साथ ही एस सीरीज़ वाले इन हैंडसेट की कुछ तस्वीरें भी लीक हुई हैं।


इस प्रमोशनल वीडियो में नए स्मार्टफोन में कंपनी की ओर से किए गए कुछ नए बदलाव भी देखे गए हैं। 3 मिनट का यह वीडियो पहले कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर पोस्ट किया गया लेकिन जल्द ही हटा लिया गया। हालांकि, स्लैशलीक्स ने इस वीडियो को सेव कर अपने यूट्यूब चैनल पर साझा किया है, जिससे आगामी स्मार्टफोन से कुछ हद तक पर्दा उठा है।
samsung

पिछली लीक हुई जानकारियों की तरह इस बार भी पता चला है कि दोनों ही हैंडसेट के डिज़ाइन, पिछले फ्लैगशिप जैसे ही हैं। वीडियो एस9  के डिस्प्ले से शुरू होता है, जिसमें नया डेक्स पैड दिख रहा है। यह स्क्रीन को टचपैड और कीबोर्ड में परिवर्तित कर स्क्रीन डबल कर रहा है। ध्यान रहे, गैलेक्सी एस9 को इनपुट डिवाइस की तरह इस्तेमाल करने के लिए इसे मॉनिटर से जोड़ना होगा।
samsung


अगर डेक्स पैड आपके मतलब की चीज़ नहीं है, तो इस प्रमोशनल वीडियो में सैमसंग के दोनों फ्लैगशिप फोन में एआई और ऑगमेंटिड रियलिटी फीचर दिख रहे है, जिन्हें कैमरा ऐप से जोड़ा गया है। वीडियो से पता चलता है कि हैंडसेट में डेडिकेटिड पेयरिंग ऐप, फेस अनलॉक फीचर और वाटर-रेसिस्टेंट फीचर बिल्ड मौज़ूद है। साथ ही आशंका है कि एस9 को ओटीए अपडेट सपोर्ट रखा जाएगा, जिससे भविष्य में यूज़र को अतिरिक्त फीचर अपडेट के तौर पर देकर लुभाया जा सके। हालांकि, वीडियो के ज़रिए किसी भी ऐसे फीचर का खुलासा नहीं हुआ है, जो पहले लीक हो चुके हैं।
 

संभावित स्पेसिफिकेशन और फीचर

नए गैलेक्सी एस 9 में सिंगल कैमरा सेटअप देखा गया है। वहीं, गैलेक्सी एस9 प्लस में डुअल कैमरा होने की खबरें हैं। इसके अलावा फोन में फिंगरप्रिंट सेंसर को वर्टिकल प्लेसमेंट दिया गया है। कहा यह भी जा रहा है कि गैलेक्सी एस9 प्लस में सोनी का IMX345 कैमरा सेंसर दिया गया है। दिलचस्प बात ये है कि सोनी ने अभी तक इस सेंसर को बाज़ार में नहीं उतारा है। संभव है कि नया सेंसर, नए फ्लैगशिप फोन के साथ ही लॉन्च हो।

ज़िक्र हो चुका है कि IMX345 कैमरा 12 मेगापिक्सल और एफ/1.4 अपर्चर से लैस होगा। वहीं, गैलेक्सी एस9 के एक रिटेल बॉक्स के आधार पर कहा जा रहा है कि कैमरा एफ/1.5 से एफ/2.4 अपर्चर से लैस होगा। संभावना है कि दोनों ही नए फोन सैमसंग एक्सपीरियंस 9 पर आधारित होंगे और एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर चलेंगे। यूएस और चीनी बाज़ार में ये फोन क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 845 एसओसी चिपसेट के साथ आएंगे, वहीं भारत समेत अन्य अंतरराष्ट्रीय बाज़ारों में ये सैमसंग एक्सीनोटस 9810 एसओसी चिपसेट पर काम करेंगे। हमें उम्मीद है कि दोनों ही नए हैंडसेट का स्क्रीन साइज़ और बैटरी क्षमता कंपनी की पिछली गैलेक्सी एस8 रेंज से मेल खाएगी।
samsung
इसके अलावा इंस्टाग्राम पर भी फोन की तस्वीरें लीक हुई हैं, जिन्हें एस9 और एस9 प्लस बताया जा रहा है। इन पर भरोसा करें तो बैक में दिए गए फिंगरप्रिंट सेंसर को छोड़कर कुलजमा डिज़ाइन गैलेक्सी एस8 सीरीज़ जैसा ही है। खबरें हैं कि सैमसंग गैलेक्सी एस9 और एस9 प्लस बिक्री के लिए मार्च की शुरुआत में उपलब्ध हो जाएंगे। ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट पहले से ही इन हैंडसेट के लिए पेज बनाकर इनकी बिक्री शुरू करने की पुष्टि कर चुकी है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.80 इंच

प्रोसेसर

1.7 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

8-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1440x2960 पिक्सल

रैम

4 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 8.0

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

12-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3000 एमएएच
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

6.20 इंच

प्रोसेसर

1.7 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

8-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1440x2960 पिक्सल

रैम

6 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 8.0

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

12-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3500 एमएएच
आपकी राय

संबंधित ख़बरें

 
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।