Samsung Galaxy S8 और Galaxy S8+ के टॉप फ़ीचर

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy S8 और Galaxy S8+ के टॉप फ़ीचर

ख़ास बातें

  • सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ को लॉन्च कर दिया गया है
  • इन फोन में डिस्प्ले, प्रोसेसर और कैमरा में सुधार करने की कोशिश की गई है
  • बिक्सबी और फेसियल रिकॉगनिशन जैसी नई तकनीक भी आई है
Samsung Galaxy S8 और Galaxy S8+ को लॉन्च कर दिया गया है। दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग को इन फ्लैगशिप स्मार्टफोन से बहुत उम्मीदें हैं, खासकर गैलेक्सी नोट 7 की निराशा के बाद। कंपनी ने इन फोन में डिस्प्ले, प्रोसेसर और कैमरा में सुधार करने की कोशिश तो की है, साथ में बिक्सबी जैसे नए फ़ीचर भी पेश किए हैं।

आइए जानते हैं कि सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ में क्या-कुछ है खास...

डिस्प्ले
Samsung Galaxy S8 में 5.8 इंच का क्वाडएचडी+ (1440x2960 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। वहीं, Samsung Galaxy S8+ में 6.2 इंच का क्वाडएचडी+ (1440x2960 पिक्सल) सुपर एमोलेड डिस्प्ले है। कंपनी ने इन्हें इनफिनिटी डिस्प्ले का नाम दिया है। डिस्प्ले का आसपेक्ट अनुपात 18:9 है। हमें एलजी जी6 में भी इसी अनुपात वाला डिस्प्ले देखने को मिला था। दावा किया गया है कि डिस्प्ले की मदद से यूज़र का मीडिया इंटरटेनमेंट का मज़ा पहले की तुलना में दोगुना हो जाएगा।
 
samsung galaxy s8 display

फोटोग्राफी के लिए एडवांस कैमरे
कंपनी ने बताया है कि Samsung Galaxy S8 और Galaxy S8+ एडवांस कैमरे से लैस हैं। ये मल्टी-फ्रेम इमेज प्रोसेसिंग वाली तकनीक के साथ आएंगे। इस तकनीक की मदद से कैमरा सिर्फ एक तस्वीर लेने की जगह एक साथ कई तस्वीरें लेता है और सबसे अच्छे इमेज को चुनकर आपके सामने रख देता है। इस इमेज प्रोसेसिंग तकनीक से यह भी सुनिश्चित होता है कि हर परिस्थिति में तस्वीर साफ और विविध नज़र आएं।
 
samsung galaxy s8 camera

हैंडसेट में डुअल पिक्सल सेंसर टेक्नोलॉजी से लैस 12 मेगापिक्सल के रियर कैमरे हैं। इनके अपर्चर एफ/1.7 हैं। ये कम रोशनी वाली परिस्थितियों में भी अच्छी तस्वीरें लेंगे। सेल्फी के लिए एफ/1.7 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है। फ्रंट कैमरे इनहांस्ड ऑटोफोकस फ़ीचर और फेसियल रिकॉग्निशन तकनीक वाले हैं।


प्रोसेसर
सैमसंग गैलेक्सी एस8 और गैलेक्सी एस8+ क्वालकॉम के लेटेस्ट स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर के साथ आने वाले पहले स्मार्टफोन हैं। दावा किया गया है कि इन फोन में ऐप ज़्यादा तेजी से लॉन्च होंगे। बैटरी लाइफ बेहतर होगी और खपत 20 फीसदी कम होगी। ऐसा 10एनएम प्रोसेसर के ज़रिए संभव हो सका है। अफसोस यह है कि भारत में संभवतः एक्सीनॉस प्रोसेसर वाला हैंडसेट लाया जाए।

बिक्सबी
सैमसंग का नया इंटेलिजेंट इंटरफेस है बिक्सबी। बताया गया है कि इसकी मदद से यूज़र का गैलेक्सी एस8 को इस्तेमाल करने का अंदाज पूरी तरह से बदल जाएगा। यह इंटरफेस यूज़र की आदतों को पढ़ता है और आकलन करके ज़रूरी जानकारी उपलब्ध कराता है। इसे एक्टिवेट करने के दो तरीके हैं-फोन मे दिए गए एक हार्डवेयर बटन को दबाकर या बिक्सबी बोलकर।
 
samsumg galaxy s8 bixby hands on

इस वॉयस फ़ीचर की मदद से यूज़र एक साथ कई ऐप को कंट्रोल कर सकेंगे। बिक्सबी आपको सभी सेटिंग्स और फ़ीचर को नियंत्रित करने की सुविधा देगा।

इसका विज़न इंटरफेस जान लेता है कि यूज़र किस चीज़ को तलाश रहा है। और उसके आधार पर ऑनलाइन शॉपिंग, विदेशी भाषाओं के अनुवाद जैसे काम में मदद करता है। बिक्सबी यूज़र को इंटेलिजेंट रिमाइंडर फ़ीचर के ज़रिए महत्वपूर्ण इवेंट की याद दिलाता रहेगा। बिक्सबी के सभी फ़ीचर को होम स्क्रीन के ज़रिए एक्सेस करना संभव होगा।

आपका फोन और सुरक्षित
Samsung Galaxy S8 और Galaxy S8 + पहले की तुलना में और ज़्यादा मज़बूत सिक्योरिटी फ़ीचर से लैस हैं। इसमें सैमसंग के नॉक्स सिक्योरिटी प्लेटफॉर्म के साथ नए बायोमैट्रिक तकनीक का अहम योगदान है। Galaxy S8 का आइरिस स्कैनर पहले की तुलना में ज़्यादा तेज़ और सटीक है। इसके अलावा आपको फिंगरप्रिंट स्कैनिंग के साथ चेहरे की पहचान करने वाली तकनीक भी मिलेगी। इसके अलावा आपको सिक्योर फोल्डर जैसा विकल्प भी मिलेगा।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले5.80 इंच
प्रोसेसरऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1440x2960 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 7.0
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3000 एमएएच
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.20 इंच
प्रोसेसर1.9 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1440x2960 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 7.0
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3500 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

गैजेट्स 360 स्टाफ मैं भी गैजेट्स 360 के लिए ही काम करता/करती हूं, लेकिन नाम नहीं ... और भी »
 
 

ADVERTISEMENT

 
गैजेट्स 360 स्टाफ को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी