Samsung Galaxy S10e का रिव्यू

Samsung Galaxy S10e Review: आज हम आपको Samsung Galaxy S10e के बारे में विस्तार से बताएंगे। पढ़ें रिव्यू।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy S10e का रिव्यू

Samsung Galaxy S10e Review: सैमसंग गैलेक्सी एस10ई का रिव्यू

ख़ास बातें
  • Samsung Galaxy S10e की भारत में कीमत है 55,900 रुपये
  • Samsung S10-सीरीज़ में Galaxy S10e है सबसे छोटा और हल्का फोन
  • 3,100 एमएएच की बैटरी है Galaxy S10e में
पिछले कई सालों से हैंडसेट निर्माता कंपनी Samsung दो फ्लैगशिप एस सीरीज़ स्मार्टफोन को लॉन्च करती आई है- एक रेगुलर और दूसरा प्लस वर्जन। लेकिन इस साल सैमसंग (Samsung) ने तीसरा वेरिएंट भी लॉन्च किया है और वो है गैलेक्सी एस10ई (Galaxy S10e)। फोन की यूएस कीमत देखी जाए तो Galaxy S10e सीधे iPhone XR को टक्कर देता है। भारत में Galaxy S10e की कीमत 55,900 रुपये है जो कि स्टैंडर्ड Galaxy S10 से 10,000 रुपये कम है। इसके अलावा 2019 का कोई भी ऐसा फ्लैगशिप स्मार्टफोन नहीं है जो इस प्राइस सेगमेंट में आता हो। आइए अब Galaxy S10e के बारे में विस्तार से जानते हैं।
 

Samsung Galaxy S10e का डिजाइन

गैलेक्सी एस10-सीरीज़ के तीनों मॉडल में Galaxy S10e सबसे छोटा और हल्का फोन है। Samsung ब्रांड के इस हैंडसेट का वज़न 150 ग्राम है। यह दूसरों की तुलना में 0.1 मिलीमीटर मोटा है। हमें इस फोन का साइज़  बेहद पसंद आया। Galaxy S10e हाथ में आराम से फिट हो जाता है और इसके घुमावदार किनारें बिल्कुल भी खुरदरे नहीं है।

अल्यूमिनियम और ग्लास बैक पैनल की वज़ह से थोड़ी चिकनाहट है इसलिए फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करते समय थोड़ा सचेत रहें क्योंकि यह हाथ से फिसल भी सकता है। इसपर उंगलियों के निशान भी आसानी से पड़ जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद भी यह मजबूत है। अगर फोन गिरता है तो अल्यूमिनियम फ्रेम पर स्थायी रूप से स्क्रैच भी पड़ सकते हैं। उदाहरण के लिए हम एक फूल की तस्वीर ले रहे थे और उसी दौरान हमारे हाथ से फोन छूट गया। ग्लास को तो कुछ नहीं हुआ लेकिन फ्रेम पर गिरने से स्क्रैच पड़ गया।
 
Samsung

Galaxy S10e में बिक्सबी बटन दिया गया है। आप चाहें तो ऐप को खोलने के लिए डबल-प्रेस या फिर सिंगल-प्रेस एक्शन को सेट कर सकते हैं या फिर बिक्सबी की सहायता ले सकते हैं। Galaxy S10 मॉडल के प्रीमियम हैंडसेट में अल्ट्रासोनिक फिंगरप्रिंट सेंसर है लेकिन वहीं दूसरी ओर Galaxy S10e में कंपनी ने स्टैंडर्ड कैपेसिटिव सेंसर दिया है जो फोन के दाहिनी तरफ दिए पावर बटन में इंटीग्रेट किया गया है।

यह बेहद ही सेंसिटिव है, क्विक टच करने पर भी यह फोन को अनलॉक कर देता है। नोटिफिकेशन शेड को आसानी से एक्सेस करने के लिए आप जेस्चर को भी ऐनेबल कर सकते हैं। यह सही ढंग से काम करता है लेकिन हमें पावर बटन की प्लेसमेंट थोड़ा ऊपर लगी। फोन को सामान्य ढंग से पकड़ने होने पर भी हमें इसे एक्सेस करने में थोड़ी परेशानी जरूर हुई।
 
Samsung

Samsung Galaxy S10e में 5.8 इंच का फुल-एचडी+ डायनामिक एमोलेड डिस्प्ले है। रिजॉल्यूशन Galaxy S10 और Galaxy S10+ के मुकाबले थोड़ा कम है। इसकी पिक्सल डेनसिटी 438 पीपीआई है। सैमसंग ने डिस्प्ले के लिए एचडीआर 10+ सर्टिफिकेशन को हटाया नहीं है, इसका मतलब आप कंपैटिबल वीडियो में हाई डायनामिक रेंज़ कलर्स का लुत्फ उठा सकते हैं। डिफाल्ट कलर प्रोफाइल कलर को थोड़ा सेचुरेटेड कर देता है लेकिन आप चाहें तो नेचुरल कलर प्रोफाइल पर स्विच कर सकते हैं।

डिजाइन में अगर सबसे बड़े अंतर की बात की जाएं तो Galaxy S10e में दाहिनी और बायीं तरफ कर्व्ड डिस्प्ले एज़ नहीं है। दूसरा अंतर यह है कि अगर अन्य दोनों Galaxy मॉडल से तुलना करें तो गैलेक्सी एस10ई के साइड में थोड़े मोटे बेज़ल हैं। Galaxy S10e के फ्रंट और बैक पर गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है। वहीं इसके अन्य बड़े मॉडल के फ्रंट में गोरिल्ला ग्लास 6 और बैक में गोरिल्ला ग्लास 5 का इस्तेमाल हुआ है।

गोरिल्ला ग्लास 5 फोन को स्क्रैच और कम ऊंचाई से गिरने पर बचाने में मदद करता है। वहीं, अन्य दोनों मॉडल में इसका नया वर्जन दिया गया है जो बेहतर ढंग से फोन का बचाव करता है। फोन पर आपको पहले से ही स्क्रीन गार्ड लगा मिलेगा। अन्य Galaxy S10 मॉडल से तुलना की जाए तो हमने नोटिस किया कि गैलेक्सी एस10ई के पिछले हिस्से में थोड़े कटबैक हैं।

Galaxy S10e में आपको टेलीफोटो कैमरा नहीं बल्कि डुअल-अपर्चर मिलेगा। फोन में 12 मेगापिक्सल का सेंसर और 16 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड एंगल सेंसर है। इसके अलावा एक और चीज जो आपको फोन में नहीं मिलेगी वह है हार्ट-रेट सेंसर। भारत में Samsung Galaxy S10e प्रिज्म ब्लैक और प्रिज्म व्हाइट रंग में मिलता है। फोन के साथ एकेजी-ट्यून हेडसेट, यूएसबी-ओटीजी टाइप-सी से टाइप-ए अडेप्टर, फास्ट चार्जर, डेटा केबल, सिम इजेक्ट टूल और वारंटी से संबंधित जानकारी मिलेगी। गौर करने वाली बात यह है कि हैंडसेट के साथ आपको बेहतर लुक वाला प्लास्टिक केस मिलेगा।
 

Samsung Galaxy S10e स्पेसिफिकेशन और फीचर्स

सैमसंग के फ्लैगशिप मॉडल में बेशक ये किफायती स्मार्टफोन है लेकिन इसके स्पेसिफिकेशन बिल्कुल भी लो-एंड नहीं है। भारत में Galaxy S10e को 8एनएम ऑक्टा-कोर सैमसंग एक्सीनॉस 9820 प्रोसेसर के साथ लाया गया है। लेकिन इसका केवल एक ही वेरिएंट है जो 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज के साथ आता है। इंटरनेशनल मार्केट में इसका 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट भी उपलब्ध है।    

अन्य स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट, गीगाबिट एलटीई, डुअल 4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11एएक्स (वाई-फाई 6), ब्लूटूथ 5.0, एनएफसी, चार सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं।
 
Samsung


Galaxy S10e में एकेजी-ट्यून स्टीरियो स्पीकर्स के साथ डॉल्बी एटमॉस है। फोन को आईपी68 सर्टिफिकेशन प्राप्त है जो इसे डस्ट और पानी से बचाता है और इसके अलावा फोन में कई सेंसर्स हैं। सैमसंग ब्रांड का यह फोन एंड्रॉयड 9 पाई (Android 9 Pie) पर आधारित नए वन यूआई (One UI) 1.1 पर चलता है। हमारा यह हैंडसेट फरवरी 2019 सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। हमने हाल ही में कई सैमसंग फोन का रिव्यू किया है जो वन यूआई के साथ आते हैं।

फोन में कई वैकल्पिक जेस्चर और शॉर्टकट हैं। ऐप एज की मदद से आप सबसे अधिक इस्तेमाल करने वाले ऐप्स के शॉर्टकट को बार में जोड़ सकते हैं। इसके बाद होम स्क्रीन पर सिंपल स्वाइप जेस्चर का इस्तेमाल कर इन्हें एक्सेस किया जा सकता है। आप स्टैंडर्ड एंड्रॉयड नेविगेशन बटन के बजाय जेस्चर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Samsung

Galaxy S10e में भी आपको स्पैमी नोटिफिकेशन मिलेंगे। फोन को सेटअप करते समय कुछ टर्म एंड कंडीशन को अनचैक कर दें जिससे आपको थोड़ी राहत मिल सकती है। इन सभी सावधानियों के बावजूद भी मॉय गैलेक्सी ऐप को खोले बिना भी नोटिफिकेशन प्राप्त होते हैं। नोटिफिकेशन ज्यादा तो नहीं है लेकिन काश ऐसा होता कि हमें इन्हें पूरी तरह से डिसेबल कर पाते। Galaxy S10e में गूगल डिजिटल वेलबींग फीचर भी दिया गया है।  
 

Samsung Galaxy S10e की परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

एक हाथ से इस्तेमाल करने में फोन का साइज बेहद ही सही है। नोटिफिकेशन पैनल तक पहुंचने के लिए आपको अपना हाथ थोड़ा स्ट्रैच करना पड़ेगा। फोन के फ्रंट पैनल पर पंच-होल है जिसमें सेल्फी कैमरे को जगह मिली है। फिंगरप्रिंट सेंसर सही ढंग से काम करता है लेकिन यह कैपेसिटिव है। आपकी उंगलियां गीली या फिर ग्रिसी होंगी तो यह काम नहीं करेगा। आपको पावर बटन को दबाने की जरूरत नहीं है केवल सिंपल टच से ही फोन अनलॉक हो जाएगा।

पिछले Galaxy S मॉडल में कंपनी ने आइरिस स्कैनर दिया था लेकिन इस बार शायद पंच-होल में जगह की कमी की वज़ह से इस फीचर को फोन में जगह नहीं मिली। फोन में फेस रिकग्निशन सपोर्ट है लेकिन यह ऐप्पल फेस आईडी की तरह अच्छा नहीं है क्योंकि यह सेल्फी कैमरे की मदद से ऑथेंटिकेशन या कह लीजिए की पहचान करता है। यह सही ढंग से काम करता है, लो-लाइट में चेहरे पर पड़ने वाली स्क्रीन ब्राइटनेस की मदद से यह चेहरे की पहचान आसानी से कर लेता है।
 
samsung
samsung
samsung
samsung
samsung

अन्य दोनों गैलेक्सी एस10 मॉडल की तरह इसमें भी जेनरल ऐप और यूआई परफॉर्मेंस अच्छा है। फोन में अन्य दोनों मॉडल की तुलना में 2 जीबी कम रैम होने के बावजूद भी हमें बेंचमार्क नंबर में बड़ा अंतर देखने को नहीं मिला। सामान्य इस्तेमाल करने पर हमने पाया कि फोन के साइड थोड़े गर्म हो जाते हैं। कई बार प्ले स्टोर से ऐप्स डाउनलोड करते समय भी फोन थोड़ा गर्म लगता है। अगर आप फोन पर केस लगाकर रखेंगे तो आपको इस बात का पता भी नहीं चलेगा।

PUBG Mobile और अन्य गेम फोन में सही ढंग से चलती हैं। पावरफुल प्रोसेसर और लो-स्क्रीन रिजॉल्यूशन होने की वजह से Galaxy S10e हाई सेटिंग पर भी गेम को आसानी से मैनेज कर लेता है। फ्रेमरेट स्मूथ है और वन यूआई गेम लॉन्चर की मदद से आप गेमिंग के दौरान डॉल्बी एटमॉस को ऐनेबल कर सकते हैं।

कंटेंट देखने के लिए एमोलेड डिस्प्ले बेहद ही अच्छी है। स्ट्रीमिंग ऐप जैसे कि Netflix और प्राइम वीडियो ज़ूम करने पर पंच-होल एरिया के हिसाब से वीडियो को ऑटोमेटिकली सेट कर देते हैं। स्टीरियो स्पीकर्स से भी तेज आवाज़ आती है। अन्य दोनों मॉडल की तरह Galaxy S10e में सामान फ्रंट और रियर कैमरे हैं। इसमें केवल टेलीफोटो सेंसर नहीं है। फोन की परफॉर्मेंस भी एक सामान है।

दिन की रोशनी में फोन लैंडस्केप और मैक्रो मोड में सही से डिटेल कैप्चर कर लेता है। इसकी डायनामिक रेंज़ और कलर्स भी अच्छे हैं। सीन ऑप्टिमाइजर ऑटोमेटिकली ऑब्जेक्ट जैसे कि टी-शर्ट आदि की आसानी से पहचान कर लेता है और यह तस्वीर को बेहतर बनाने में भी मदद करता है। मैक्रो मोड में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई और एक्सपोज़र भी सही ढंग से हैंडल हुआ।

कैमरा ऐप को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। फोटो और वीडियो के लिए कई मोड्स दिए गए हैं। फ्रेम में अधिक चीजों को कैप्चर करने के लिए वाइड-एंगल सेंसर बेहद ही उपयोगी साबित होता है। लाइव फोकस अच्छे से काम करता है और इसमें एज डिटेक्शन भी अच्छे से काम करता है। आप चाहें तो बैकग्राउंड ब्लर इफेक्ट को भी जोड़ सकते हैं।

Galaxy Note 9 और Galaxy S9-सीरीज़ की तुलना में Galaxy S10e के सेल्फी कैमरा में बड़ी इंप्रूवमेंट देखने को मिलेगी। सैमसंग गैलेक्सी एस10ई में 10 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। गैलेक्सी एस10ई में आरजीबी डेप्थ सेंसर नहीं है लेकिन फिर भी सेल्फी में यह एज को सही ढंग से डिटेक्ट कर लेता है।

Galaxy S10e में वीडियो रिकॉर्डिंग से भी समझौता नहीं किया गया है। अन्य महंगे मॉडल की तरह यह फोन भी 4के तक की वीडियो को 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर रिकॉर्ड करने में सक्षम है। इसके अलावा आपको सुपर स्लो-मो वीडियो मोड भी मिलेगा जिसकी मदद से आप 960 फ्रेम प्रति सेकेंड पर भी वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

दिन की रोशनी में वीडियो क्वालिटी अच्छी आई। स्टेबलाइजेशन भी अच्छे से हैंडल हुआ और लो-लाइट में भी नॉयस कंट्रोल में रहता है। Galaxy S10e में 3,100 एमएएच की बैटरी दी गई है। कैमरा इस्तेमाल करने, वीडियो देखने, इंटरनेट सर्फिंग और चैट ऐप्स का इस्तेमाल करने के बाद फोन ने 17 से 18 घंटे तक साथ दिया। अच्छी बात यह है कि फोन के साथ आने वाले चार्जर से बैटरी तेजी से चार्ज होती है।

फोन में 5 प्रतिशत बैटरी थी जब हमने फोन को चार्ज लगाया और एक घंटे में फोन 95 प्रतिशत चार्ज हो गया जोकि काफी अच्छी बात है। कंपैटिबल वायरलेस चार्जर के साथ फोन वायरलेस चार्जिंग और रिवर्स वायरलेस चार्जिंग भी सपोर्ट करता है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में Galaxy S10e ने 10 घंटे और 31 मिनट तक साथ निभाया जो थोड़ा बेहतर हो सकता है।
 

हमारा फैसला

Galaxy S10e में गैलेक्सी एस10 और गैलेक्सी एस10+ के सभी फीचर्स तो मौजूद नहीं है। लेकिन 55,900 रुपये में अन्य दोनों मॉडल के कई फीचर्स से लैस है गैलेक्सी एस10ई जोकि काफी अच्छी बात है। भारत में यह iPhone XR से एक बेहतर डील है, केवल फीचर्स के मामले में ही नहीं बल्कि कीमत के मामले में भी।

Galaxy S10e का मुकाबला Google Pixel 3 से भी होता है जो आमतौर पर ऑनलाइन 58,000 रुपये में मिल जाता है। अगर आप स्टॉक एंड्रॉयड अनुभव चाहते हैं तो गूगल पिक्सल 3 भी एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है। हमें OnePlus 6T को नहीं भूलना चाहिए, यह भी एक अच्छा फोन रहा है। इसके 8 जीबी रैम और 256 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 45,999 रुपये है। गैलेक्सी एस10ई की तुलना में इसकी बैटरी लाइफ भी बेहतर है। लेकिन इसमें आपको एचडीआर डिस्प्ले, कॉम्पेक्ट साइज और मॉर्डन प्रोसेसर नहीं मिलेगा।

अन्य दोनों मॉडल की तुलना में बैटरी लाइफ कुछ खास अच्छी नहीं है। इसके अलावा टेलीफोटो कैमरा और इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर को भी फोन में जगह नहीं मिली है। कुल मिलाकर हमें लगता है कि इस प्राइस सेगमेंट में लोग Galaxy S10e के फीचर्स और परफॉर्मेंस से संतुष्ट होंगे।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Compact and well-built
  • Powerful CPU
  • Very good cameras
  • Good value
  • Decent battery life
  • कमियां
  • Runs warm intermittently
  • Power button is a bit out of reach
डिस्प्ले5.80 इंच
प्रोसेसरसैमसंग एक्सीनॉस 9820
फ्रंट कैमरा10-मेगापिक्सल
रियर कैमरा12-मेगापिक्सल + 16-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता3100 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सरेजो ज़ुबान से फिट होने का शौक रखते हैं। टेक की दुनिया का ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी