Samsung Galaxy On7 Prime में क्या-कुछ है ख़ास...

Share on Facebook Tweet Share Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy On7 Prime में क्या-कुछ है ख़ास...

ख़ास बातें

  • गैलेक्सी ऑन7 प्राइम के 3 जीबी रैम वेरिएंट का दाम 12,990 रुपये देने है
  • 14,990 रुपये में मिलेगा 4 जीबी रैम वाला गैलेक्सी ऑन7 प्राइम
  • इस स्मार्टफोन की एक्सक्लूसिव बिक्री अमेज़न इंडिया पर 20 जनवरी से शुरू
सैमसंग ने 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में अपना नया स्मार्टफोन Galaxy On7 Prime लॉन्च कर दिया है। फोन को हाथ में लेते ही यह सैमसंग के गैलेक्सी जे7 प्राइम की याद दिलाता है, लेकिन यह कुछ मामलों में उससे बिल्कुल अलग है। गैलेक्सी ऑन7 प्राइम 13-13 मेगापिक्सल के फ्रंट और रियर कैमरे, सैमसंग पे मिनी और सैमसंग मॉल जैसे फीचर से लैस होकर आया है। स्मार्टफोन सैमसंग एक्सपीरियंस 8.5 पर चलता है जो एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित है।

गैलेक्सी ऑन7 प्राइम के 3 जीबी व 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट के लिए आपको 12,990 रुपये देने होंगे, वहीं अगर आप 4 जीबी व 64 जीबी स्टोरेज को तवज्जो देते हैं तो आपको 14,990 रुपये की कीमत चुकानी होगी। इस स्मार्टफोन की एक्सक्लूसिव बिक्री अमेज़न इंडिया पर 20 जनवरी से शुरू हो जाएगी। Xiaomi Mi A1, Lenovo K8 Note और Nokia 5 जैसे लोकप्रिय स्मार्टफोन का मुकाबला करने के लिए सैमसंग ने ऑन7 प्राइम में कुछ ऐप और अनूठे सॉफ्टवेयर फीचर जोड़े हैं। हमने लॉन्च कार्यक्रम में इस हैंडसेट के साथ कुछ वक्त बिताया और इस फोन की जांच-पड़ताल की। पहली नज़र में हमें सैमसंग का यह हैंडसेट कैसा लगा? आइए बताते हैं...


गहराई में जाने से पहले हम बात करेंगे 'सैमसंग मॉल' नाम के नए फीचर की, जिसे सैमसंग पहली बार भारत लेकर आई है। इस ऐप की मदद से यूजर एक जगह अपने पसंद का प्रोडक्ट तमाम ई-कॉमर्स साइट से ऑनलाइन खरीद पाएंगे। इस फीचर की खासियत है कि आप किसी भी प्रोडक्ट की तस्वीर खींचिए और वही प्रोडक्ट ऑनलाइन खरीद लीजिए। फीचर को लेकर दावा किया गया है कि इमेज रिकग्निशन की मदद से आपका पसंद किया हुआ प्रोडक्ट एक क्लिक में कार्ट में जुड़ जाएगा, जिसे आप ऑनलाइन पेमेंट कर आसानी से खरीद पाएंगे।

जब हमने इस फीचर की पड़ताल की तो पाया कि हमारे द्वारा चुने गए कई आइटम मैच नहीं हो रहे हैं। इसके अलावा किसी भी शॉट का फ्रेम बनाने में दिक्कत हो रही थी। लेकिन यह शुरुआती अनुभव है। इस पर आखिरी फैसला हैंडसेट को रिव्यू करने के बाद ही सुनाया जाएगा। दूसरी तरफ, इस ऐप ने गूगल पिक्सल 2 और आईफोन 7 प्लस जैसे कुछ लोकप्रिय स्मार्टफोन की पहचान जरूर की। उम्मीद है कि यह फीचर वक्त से साथ बेहतर होगा।

galaxy

डिजाइन की बात करें तो Galaxy On7 Prime काफी हद तक गैलेक्सी जे7 प्राइम जैसा दिखता है। जे7 प्राइम जैसी मेटल बॉडी के साथ आए इस स्मार्टफोन का वज़न 167 ग्राम है। फोन 151.7 मिलीमीटर लंबा, 75 मिलीमीटर चौड़ा और 8 मिलीमीटर मोटा है। ऑन7 प्राइम में आपको मिलती है 5.5-इंच की फुल एचडी स्क्रीन, जो 1080x1920 पिक्सल रिजॉल्यूशन के साथ आती है। इसमें 16:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ पीएलएस टीएफटी एलसीडी स्क्रीन दी गई है। प्रीमियम लुक के लिए 2.5डी कर्व्ड ग्लास इस्तेमाल हुआ है। डिस्प्ले सैमसंग के बाकी स्मार्टफोन की तरह ही है, जिसमें आपको बेहतर व्यूइंग एंगल, रंग और अच्छी ब्राइटनेस का तालमेल मिलेगा।

डिस्प्ले के नीचे होम बटन दिया गया है और दोनों किनारों पर कैपसिटिव बटन हैं। एक बटन मल्टीटास्किंग के लिए है और दूसरा वापस जाने के लिए। होम बटन, फिंगरप्रिंट सेंसर भी है। हमने पाया कि फिंगरप्रिंट सेंसर सटीक है और तेज़ी से काम करता है। डिस्प्ले के ठीक ऊपर 13 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा दिया गया है, जो एफ/1.9 अपर्चर से लैस है। हमने पाया कि गैलेक्सी ऑन7 का फ्रंट कैमरा नेचुरल तस्वीरें लेता है, बेवजह के फिल्टर्स नहीं जोड़ता। इंस्टाग्राम और स्नैपचैट स्टीकर्स की दीवानगी को ध्यान में रखते हुए सैमसंग ने स्मार्टफोन में ही स्टिकर फीचर दे दिया है।

गैलेक्सी ऑन7 प्राइम का प्राइमरी कैमरा भी 13 मेगापिक्सल का है, एफ/1.9 अपर्चर वाला। यह ऑटोफोकस से भी लैस है। पहली झलक में ऑटोफोकस फीचर कुछ कमजोर नजर आया। मैक्रोज़ शॉट लेते वक्त हमें उम्मीद के मुताबिक परिणाम नहीं मिले। आपको बता दें कि सैमसंग ने दोनों ही कैमरों को लेकर दावा किया है कि कम रोशनी में भी यूजर को बेहतर फोटो क्वॉलिटी मिलेगी। लॉन्च इवेंट में हम यह पड़ताल नहीं कर सके लेकिन विस्तार से रिव्यू करते हुए हम आपको दावों की सच्चाई से जरूर रूबरू करवाएंगे।

स्मार्टफोन के पीछे की तरफ सिर्फ कैमरे और एलईडी फ्लैश ने जगह ली है। यहां सैमसंग का लोगो भी आपको दिखेगा। मेटल बॉडी होने के चलते यह फोन आपकी हथेली में बेहतर ढंग से फिट आएगा।
 
galaxy

फोन के दायीं तरफ लाउड स्पीकर और पावर/लॉक बटन दिए गए हैं। बायीं तरफ वॉल्यूम बटन, सिम कार्ड स्लॉट और माइक्रोएसडी कार्ड के लिए जगह बनाई गई है। इसके अलावा फोन में नीचे की ओर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट और 3.5 मिलीमीटर का हेडफोन जैक है।

हार्डवेयर की बात करें तो ऑन7 प्राइम में सैमसंग के अपने ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7870 चिपसेट का इस्तेमाल हुआ है। 1.6 गीगाहर्ट्ज़ की क्लॉक स्पीड वाले इस प्रोसेसेर की परफॉर्मेंस के बारे में हम अपने रिव्यू में विस्तार से चर्चा करेंगे। लॉन्च कार्यक्रम में हमें 4 जीबी रैम वाला वेरिएंट मिला, जिसमें इस्तेमाल करने में कोई खास दिक्कत पेश नहीं आई।

यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस 8.5 पर चलेगा। कंपनी ने एंड्रॉयड 8.0 ओरियो अपडेट को लेकर फिलहाल कुछ नहीं कहा है। चूंकि गैलेक्सी जे7 प्राइम में बीटा ओरियो अपडेट को लेकर खबरें आई हैं, तो हमें उम्मीद है कि ऑन7 प्राइम में भी लेटेस्ट एंड्रॉयड दस्तक देगा।

सैमसंग मॉल फीचर के अलावा यह स्मार्टफोन सैमसंग पे मिनी को सपोर्ट करता है, जो आपके लिए एक ऑनलाइन वॉलेट और यूपीआई का काम करेगा। इंटरनेट न होने के चलते हम लॉन्च इवेंट में इस फीचर को भी इस्तेमाल नहीं कर पाए। इसके अलावा फोन में आपको वन हैंड मोड, कैमरा शॉर्टकट, मल्टी विंडो, स्प्लिट स्क्रीन और स्मार्ट अलर्ट जैसे फीचर मिलेंगे। स्मार्ट अलर्ट आपको मिस्ड कॉल और मैसेज के बारे में अलर्ट करेगा। इसके साथ ही गैलेक्सी ऑन7 प्राइम माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस और लिंक्डइन जैसे ऐप के साथ आएगा। आजकल के बाकी स्मार्टफोन की तरह, इसमें भी आपको गूगल, जीमेल और यूट्यूब जैसे ऐप पहले से इंस्टाल मिलेंगे।
 
galaxy

बैटरी की बात करें तो सैमसंग गैलेक्सी ऑन7 प्राइम में आपको मिलेगी 3300 एमएएच की बैटरी, जिसे हम जल्द ही अपने रिव्यू में टेस्ट करेंगे और आपको परिणामों के बारे में बताएंगे। कुल मिलाकर सैमसंग गैलेक्सी ऑन7 बैटरी, कैमरा, परफॉर्मेंस, सॉफ्टवेयर के मामले में 'पैसा वसूल फोन' है या नहीं? हम आपको जल्द ही अपने रिव्यू में बताएंगे। जुड़े रहिए गैजेट्स 360 के साथ।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले5.50 इंच
प्रोसेसर1.6 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा13-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1080x1920 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 7.1.1
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3300 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

 
 

ADVERTISEMENT