Samsung Galaxy On7 Prime, सैमसंग के लिए 'देर आए, दुरुस्त आए' साबित होगा?

 
Samsung Galaxy On7 Prime, सैमसंग के लिए 'देर आए, दुरुस्त आए' साबित होगा?

ख़ास बातें

  • Samsung Galaxy On7 Prime की कीमत 12,990 रुपये से शुरू
  • हैंडसेट में 13-13 मेगापिक्सल के फ्रंट और रियर कैमरे दिए गए हैं
  • फोन एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस 8.5 ओएस पर चलेगा
चीनी कंपनी शाओमी को कड़ी टक्कर देने के लिए सैमसंग लेकर आई है 'शूट इट शॉप इट' जैसे अनूठे फीचर वाला Galaxy On7 Prime. लंबे वक्त से सैमसंग से एक ऐसे स्मार्टफोन की उम्मीद की जा रही थी, जो मिड रेंज में कुछ ऐसा दे, जिससे ग्राहकों को चीनी स्मार्टफोन की तरफ रुख न करना पड़े। 12,990 रुपये की शुरुआती कीमत में आखिरकार सैमसंग ने एक ऐसा दांव चला है, जिससे एक बार फिर मिड रेंज सेगमेंट में भारतीय बाजार की निगाहें ऑन 7 प्राइम की तरफ मुड़ गई हैं। इस स्मार्टफोन का 4 जीबी रैम/64 जीबी वेरियंट खरीदने के लिए आपको 14,990 रुपये खर्च करने होंगे।

गैलेक्सी ऑन7 प्राइम के फीचर पर कहा जा सकता है कि कंपनी ने बाजार की नब्ज पकड़ते हुए अपने बने-बनाए पारंपरिक ढांचे से खुद को बाहर निकालने की कोशिश की है। ये कोशिश है भारत के युवाओं को अपनी ओर फिर से आकर्षित करने की। आज की जेनरेशन को उनके मनपसंद फीचर्स से करीब लाने की। आपको बता दें कि सैमसंग और शाओमी भारतीय स्मार्टफोन बाजार में एक-दूसरे के प्रतिद्वंदी हैं। काउंटरप्वाइंट के आंकड़ों की बात करें तो शाओमी ने 2017 की तीसरी तिमाही में सालाना आधार पर 300 फीसदी की बढ़त दर्ज की थी और सैमसंग ने 23 फीसदी बढ़त हासिल की थी। शाओमी का भारतीय ऑनलाइन मोबाइल बाजार में 50 फीसदी शेयर है। ऐसे में सैमसंग को अपना दबदबा बनाए रखने और नई बढ़त बनाने के लिए दमदार परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन की ज़रूरत थी। क्या इस जरूरत को पूरा करता है गैलेक्सी ऑन7 प्राइम? आइए इसी सवाल का जवाब ढूंढने की कोशिश करते हैं...

कीमत और कैशबैक ऑफर
जैसा कि हमने पहले बताया, Galaxy On7 Prime के 3 जीबी रैम/32 जीबी वेरिएंट के लिए आपको 12,990 रुपये खर्च करने होंगे। अगर आप रैम में 1 जीबी की बढ़त और 64 जीबी की इनबिल्ट स्टोरेज को प्राथमिकता देते हैं तो आपको चुकाने होंगे 14,990 रुपये। जियो यूज़र के लिए ऑफर है कि वे 24 महीने के लिए 299 रुपये का प्लान लें, जिसके बाद उन्हें 12 महीने पूरे होने पर 800 रुपये का कैशबैक मिलेगा और इसके बाद जब 24 महीने पूरे हो जाएंगे तो बाकी 1,200 रुपये भी जियोमनी के तौर पर मिल जाएगा। इसके अलावा अगर आप अमेजन पे से ऑन7 प्राइम खरीदते हैं तो 20% कैशबैक मिलेगा। एचडीएफसी बैंक का डेबिट/क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करने पर 10 प्रतिशत कैशबैक का फायदा है। इस फोन को आसान किश्तों में खरीदने के भी कई विकल्प दिए गए हैं। आपके पास बिना ब्याज़ वाले ईएमआई चुनने का भी मौका होगा।

सैमसंग मॉल-फोटो खींचें शॉपिंग करें
आज की जेनरेशन की प्राथमिकताओं को समझते हुए सैमसंग इस बार 'विजुअल सर्च' जैसा अनूठा फीचर लाई है, जिसमें आप अपनी पसंद के प्रोडक्ट के बारे में एक क्लिक करके ना सिर्फ उसकी डिटेल ले सकते हैं, बल्कि उसे खरीद भी सकते हैं। मान लीजिए आपको सामने जा रहे युवक का ब्लेजर पसंद आता है, तो आप उसकी फोटो खींचकर सैमसंग मॉल से बिल्कुल वैसा ब्लेजर पसंद कर अपने कार्ट में जोड़ सकते हैं या ऑनलाइन पेमेंट कर उसे खरीद सकते हैं। सैमसंग मॉल से ज्यादा से ज्यादा यूजर जुड़ सकें, इसके लिए कंपनी ने 4 बड़े ब्रांड्स अमेज़न, जबॉन्ग, शॉपक्लूज और टाटा क्लिक से हाथ भी मिलाया है।

बात कैमरे की
कैमरे को लेकर सैमसंग का दावा है कि ऑन7 प्राइम कम रोशनी में भी बेहतर फोटोग्राफी के लिए बना है। हैंडसेट में 13-13 मेगापिक्सल के फ्रंट और रियर कैमरे दिए गए हैं। दोनों ही कैमरे एफ/1.9 अपर्चर वाले हैं, जिससे कंपनी का बेहतर पिक्चर क्वॉलिटी का दावा काफी हद तक सही मालूम होता है। दोनों सेंसर में अंतर ऑटोफोकस फीचर का है, जो सिर्फ प्राइमरी कैमरे का हिस्सा है। ...तो अगर आपको मिड रेंज में अच्छे कैमरे वाले फोन की तलाश है, तो यह आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है। वैसे, कैमरे की परफॉर्मेंस के लिए हम आपको गैजेट्स 360 के रिव्यू का इंतज़ार करने का सुझाव देंगे।
 
samsung

और क्या-कुछ है खास
देखा जाए तो सैमसंग ने इस स्मार्टफोन से करीब हफ्ते भर पहले ही पर्दा उठा लिया था। Samsung Galaxy On7 Prime लॉन्च से पहले ही ई-कॉमर्स वेबसाइट अमेजन इंडिया पर लिस्ट कर दिया गया था। सैमसंग गैलेक्सी ऑन7 प्राइम में 5.5 इंच फुल-एचडी पीएलएस टीएफटी डिस्प्ले है। मेटल यूनीबॉडी वाले इस स्मार्टफोन में 1.6 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर एक्सीनॉस 7870 प्रोसेसर इस्तेमाल हुआ है। जैसा कि हमने पहले ही बताया, फोन के दो वेरिएंट हैं। एक वेरिएंट 4 जीबी रैम और 64 जीबी इनबिल्ट स्टोरेज के साथ और दूसरा 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज से लैस। दोनों ही वेरिएंट में यूज़र 256 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड इस्तेमाल कर सकेंगे। यह फोन एंड्रॉयड 7.1.1 नूगा पर आधारित सैमसंग एक्सपीरियंस 8.5 ओएस पर चलेगा। कनेक्टिविटी फीचर की बात करें तो इसमें  4जी वीओएलटीई, वाई-फाई 802.11 बी/जी/एन, ब्लूटूथ 4.1, जीपीएस/ ए-जीपीएस, माइक्रो-यूएसबी और 3.5 एमएएम हेडफोन जैक शामिल हैं। इसके अलावा एक्सेलेरोमीटर, एंबियंट लाइट सेंसर और प्रॉक्सिमिटी सेंसर स्मार्टफोन में दिए गए हैं। On7 Prime की बैटरी 3300 एमएएच की है। कंपनी की तरफ से इसे लेकर 21 घंटे के टॉक टाइम का दावा किया गया है।

Galaxy On7 Prime भारतीय ग्राहकों को यह स्मार्टफोन खरीदने के लिए 'ऑन' करने में कामयाब हो पाएगा या नहीं, ये तो वक्त ही बताएगा लेकिन मिड रेंज सेगमेंट में ऑन7 ने मजबूती से अपनी दावेदारी पेश कर दी है और निश्चित ही प्रतिद्वंदियों ने इसको टक्कर देने की प्लानिंग शुरू कर दी होगी।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी

डिस्प्ले

5.50 इंच

प्रोसेसर

1.6 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर

फ्रंट कैमरा

13-मेगापिक्सल

रिज़ॉल्यूशन

1080x1920 पिक्सल

रैम

4 जीबी

ओएस

एंड्रॉ़यड 7.1.1

स्टोरेज

64 जीबी

रियर कैमरा

13-मेगापिक्सल

बैटरी क्षमता

3300 एमएएच

संबंधित ख़बरें

 
Miko
लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।