Samsung Galaxy M40 का रिव्यू

Samsung Galaxy M40 Review: क्या Galaxy M40 स्मार्टफोन 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में बेस्ट स्मार्टफोन है? आइए जानते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy M40 का रिव्यू

Samsung Galaxy M40 का रिव्यू

ख़ास बातें
  • 32 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है सैमसंग गैलेक्सी एम40 में
  • Samsung के इस फोन में 3,500 एमएएच की बैटरी है
  • Galaxy M40 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है
Samsung के नई ए-सीरीज़ और एम-सीरीज़ के गैलेक्सी स्मार्टफ़ोन को ग्राहकों और फोन को रिव्यू करने वाले लोगों से अच्छा रिस्पॉन्स मिला है। Galaxy A70 (रिव्यू), Galaxy A50 (रिव्यू) और Galaxy M30 (रिव्यू) की कीमत को देखते हुए इन स्मार्टफोन को लेने की सलाह दी जा सकती है। Samsung ने अब हाल ही में 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में एक नए Galaxy M40 स्मार्टफोन को लॉन्च कर दिया है।

Samsung Galaxy M-सीरीज़ में यह अब तक का सबसे महंगा फोन है। सैमसंग की फ्लैगशिप एस10 सीरीज़ मॉडल के अलावा आपको 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में लॉन्च किए गए Galaxy M40 में भी होल-पंच डिस्प्ले मिलेगा। ऐसा पहली बार देखा गया है जब Samsung ने अपनी किसी स्मार्टफोन में ईयरपीस को जगह नहीं दी है, वॉयस कॉल प्राप्त होने पर यह हैंडसेट ऑडियो वाइब्रेशन प्रोड्यूस करता है। फोन के अन्य स्पेसिफिकेशन भी मजबूत हैं। क्या Galaxy M40 स्मार्टफोन 20,000 रुपये से कम के प्राइस सेगमेंट में बेस्ट स्मार्टफोन है? आइए जानते हैं।
 

Samsung Galaxy M40 का डिजाइन

Galaxy M40 का डिज़ाइन एम-सीरीज़ के अन्य स्मार्टफोन की तुलना में अलग नहीं है। इसमें ग्लॉसी प्लास्टिक फ्रेम और रियर पैनल है। उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं लेकिन आश्चर्यजनक बात यह है कि एक हाथ से भी फोन इस्तेमाल करने पर यह फिसलता नहीं है।


रोजमर्रा के उपयोग के साथ प्लास्टिक से बने रियर पैनल पर छोटे स्क्रैच के निशान पड़ गए थे। Galaxy M40 को निशान आदि से बचाने के लिए इसे केस में रखें। बता दें कि रिटेल बॉक्स के साथ केस नहीं मिलता है।
 
Samsung

Galaxy M40 में 6.3 इंच का फुल-एचडी+ इनफिनिटी ओ (1080x2340 पिक्सल) डिस्प्ले है। स्क्रैच से बचाव के लिए इस पर कॉर्निंग गोरिल्ला ग्लास की प्रोटेक्शन है। हालांकि, यह Galaxy M30 (रिव्यू) में इस्तेमाल हुए सुपर एमोलेड पैनल के बजाय पीएलएस टीएफटी एलसीडी पैनल है। डिस्प्ले ब्राइट है, कलर्स वाइब्रेंट दिखते हैं और व्यूइंग एंगल भी अच्छे हैं।  


डिस्प्ले के चारों ओर बेज़ल और फोन के निचले हिस्से पर बॉर्डर पतला है। फोन के बायीं ओर हाइब्रिड सिम ट्रे दी गई हैं जिसमें यूज़र चाहें तो दो नैनो-सिम या फिर सिंगल सिम और एक माइक्रोएसडी कार्ड (512 जीबी तक) लगा सकते हैं। आप एक ही समय में तीनों कार्ड का उपयोग नहीं कर सकते हैं, जैसे कि आप Galaxy M30 में कर सकते हैं। पहले स्लॉट में नैनो-सिम लगाते समय थोड़ी मुश्किल हुई क्योंकि स्लॉट थोड़ा छोटा लगता है। लेकिन दूसरे स्लॉट के साथ हमें कोई दिक्कत नहीं आई।

ईयरपीस के अलावा Galaxy M40 में 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक भी नहीं दिया गया है। कंपनी ने रिटेल बॉक्स में टाइप-सी हेडसेट दिया है, साथ ही हमें टाइप-सी से 3.5 मिलीमीटर अडैप्टर भी मिला, जिसकी मदद से आप मौजूदा हेडफोन को इस्तेमाल कर सकते हैं। फोन के पिछले हिस्से पर बायीं ओर एलईडी फ्लैश के साथ ट्रिपल कैमरा मॉड्यूल दिया गया है।
 
Samsung

एलईडी फ्लैश को ठीक कैमरा मॉड्यूल के नीचे जगह मिली है। सिक्योरिटी के लिए फोन के बैक पैनल पर फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है। सेंसर को हमारी पसंद से थोड़ा ऊपर प्लेस किया गया है, यह उंगली की पहचान सही से कर लेता है। Galaxy M40 में फेस अनलॉक फीचर भी दिया गया है लेकिन यह तेज़ नहीं है, कम-रोशनी में यह कुछ सेकेंड ले लेता है।

कुल मिलाकर Galaxy M40 एक कम्फर्टेबल फोन है। हमें विशेष रूप से इसकी स्लिम और कॉम्पैक्ट बॉडी पसंद आई और इसका वज़न सिर्फ 168 ग्राम है। हमें रिव्यू के लिए गैलेक्सी एम50 का मिडनाइट ब्लू वेरिएंट मिला है जो जल्दी से गंदा हो गया। हम यह नहीं कह सकते हैं कि Galaxy M40 का सीवाटर ब्लू वेरिएंट इस्तेमाल के बाद कैसा लगेगा। रिटेल बॉक्स में आपको एक सिम इजेक्ट टूल, 15 वॉट अडैप्टर, टाइप-सी केबल और टाइप-सी हेडसेट मिलेगा।
 

Samsung Galaxy M40 का स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

गैलेक्सी एम40 के कोर स्पेसिफिकेशन Galaxy A70 (रिव्यू) के समान हैं। Galaxy M40 में आपको क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर मिलेगा जिसे हमने सबसे पहले Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) में देखा था। भारत में अभी केवल गैलेक्सी एम40 का एक ही वेरिएंट उपलब्ध कराया गया है जिसमें 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज है।

अन्य स्पेसिफिकेशन की बात करें तो फोन में 4जी वीओएलटीई, डुअल-बैंड वाई-फाई 802.11एसी, एनएफसी, एफएम रेडियो, ब्लूटूथ वर्जन 5, और यूएसबी टाइप-सी पोर्ट शामिल हैं। सेंसर की बात करें तो एम्बिएंट लाइट सेंसर, हॉल सेंसर, जायरोस्कोप और एक्सेलेरोमीटर सेंसर इस फोन का हिस्सा हैं। गैलेक्सी M40 में स्क्रीन की ब्राइटनेस को एडजस्ट करने के लिए "वर्चुअल लाइट सेंसर" भी है।
 
Samsung


सॉफ्टवेयर की बात करें तो Galaxy M40 एंड्रॉयड 9.0 पाई पर आधारित वनयूआई 1.1 पर चलता है। सैमसंग गैलेक्सी एम40 को हाल ही में अपडेट मिला है, अपडेट के साथ फोन को मई 2019 एंड्रॉयड सिक्योरिटी पैच मिल गया है। फोन में दिए फीचर्स वैसे ही हैं जैसे हम हाल ही में अन्य Samsung स्मार्टफोन में देख चुके हैं तो ऐसे में यहां कुछ भी नया बताने वाला नहीं है।

आप चाहें तो फोन की थीम को कस्टमाइज़ , गूगल डिजिटल वेलबींग फीचर की मदद से अपनी आदात को मॉनिटर, मोशन और जेस्चर शॉर्टकट को कॉन्फ़िगर, वायर और वायरलेस हेडफोन के लिए डॉल्बी एटमॉस को ऐनेबल आदि भी कर सकते हैं। कुछ फीचर्स मौजूद नहीं थे जैसे कि ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले क्योंकि गैलेक्सी एम40 में एमोलेड पैनल नहीं है।
 
Samsung

OneUI आपको अनचाहे नोटिफिकेशन भेजता रहेगा लेकिन यदि आप फोन को सेटअप करते समय ध्यान दें और संबंधित विकल्पों को अनचेक कर दें तो आपको स्पेम-फ्री अनुभव मिल सकता है। हैरानी की बात है कि यह फोन एनएफसी होने के बावजूद सैमसंग पे (Samsung Pay) या सैमसंग पे मिनी (Samsung Pay Mini) सपोर्ट नहीं करता है।
 

Samsung Galaxy M40 की परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

रेगुलर ऐप और यूआई परफॉर्मेंस बहुत अच्छा है। हमने कई दिनों तक हर रोज गैलेक्सी एम40 को इस्तेमाल करके देखा और हमें फोन से कोई भी प्रमुख शिकायत नहीं है। ऐप्स तेज़ी से खुलते हैं, इंटरफेस स्मूथ है और फोन सिंपल चैट और सोशल ऐप चलाने पर बहुत गर्म नहीं होता है।

गेम्स भी स्मूथ चली लेकिन Galaxy M40 स्मार्टफोन पर PUBG: मोबाइल जैसी हेवी गेम खेलते समय यह थोडा गर्म हो जाता है। यहां तक कि 10 मिनट तक खेलने पर भी फोन का पिछले हिस्से काफी गर्म हो गया था। PUBG खेलते समय फोन के निचले हिस्से पर दिए स्पीकर से आवाज़ काफी कम आ रही थी लेकिन YouTube जैसे अन्य ऐप में आवाज़ काफी तेज़ थी।
 
samsung
samsung
samsung
samsung
samsung
samsung

फोन में दिया इन-लाइन रिमोट की मदद से म्यूज़कि प्लेबैक को कंट्रोल किया जा सकता है। डॉल्बी एटमॉस वॉल्यूम को बढ़ाने और साउंडस्टेज को इंप्रूव करने का काम करता है। डिस्प्ले के चारों ओर पतले बॉर्डर होने की वज़ह से वीडियो या फिर कंटेंट देखते समय काफी अच्छा लगता है। अधिकांश ऐप स्वचालित रूप से होल-पंच एरिया को मास्क कर लेते हैं लेकिन अगर कटआउट आपको परेशान नहीं करता है तो आप उन्हें फुल स्क्रीन स्पेस का उपयोग करने के लिए फोर्स कर सकते हैं।

वॉयस कॉल के लिए Samsung की स्क्रीन साउंड तकनीक काफी अच्छी तरह से काम करती है। पहली बार जब आप इनकमिंग कॉल प्राप्त करते हैं तो आपको विजुअल ओवरले यह दर्शाएगा कि आपको अपना कान कहां रखना है। Galaxy M40 स्मार्टफोन Widevine L1 सर्टिफाइड है जिसका मतलब यह हुआ कि आप Amazon Prime Video और Netflix जैसे प्लेटफार्म पर हाई-रिजॉल्यूशन मूवी को स्ट्रीम कर सकते हैं।
 
Samsung

Galaxy M40 में ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप है। प्राइमरी सेंसर 32 मेगापिक्सल का है। यह एआई सीन ऑप्टिमाइज़र और एफ/ 1.7 लेंस के साथ आता है। पिछले हिस्से पर 5 मेगापिक्सल का सेकेंडरी कैमरा है। यह डेप्थ सेंसर भी है। तीसरा कैमरा 8 मेगापिक्सल का है, यह अल्ट्रा वाइड एंगल लेंस के साथ आता है। फोन में ऑप्टिकल स्टेबलाइजेशन नहीं है, ऑटोफोकस भी तेज़ी से काम नहीं करता है। हालांकि फोन 4के वीडियो रिकॉर्डिंग और स्लो-मोशन वीडियो बनाने में सक्षम है।

मुख्य सेंसर डिफॉल्ट रूप से 12 मेगापिक्सल की तस्वीर को सेव करता है और आप चाहें तो मैनुअली रूप से रिज़ॉल्यूशन को 32 मेगापिक्सल में बदल भी सकते हैं। लो रिजॉल्यूशन की वज़ह से तस्वीर थोड़ी बेहतर आई ऐसे में इस विकल्प के साथ रहना सबसे अच्छा है। अच्छी रोशनी में मुख्य कैमरा डिटेल को अच्छे से कैप्चर करता है और कलर्स भी अच्छे से दिखते हैं।
 
Samsung

फोन के डिस्प्ले पर तस्वीरें अच्छी लगती हैं, लेकिन तस्वीर को ज़ूम करने पर फाइनर टेक्स्चर और शार्पनेस उतनी अच्छी नहीं होती। फ्रेम के किनारों पर आमतौर पर थोड़ा से ग्रेन नज़र आते हैं और हाइलाइट्स भी ओवरएक्सपोज़ लगती हैं। वाइड-एंगल कैमरा का इस्तेमाल करना मजेदार है क्योंकि यह आपको दिलचस्प दृश्य कैप्चर करने देता है, लेकिन डिटेल की कमी लग सकती है और कोई ऑटोफोकस भी नहीं है।

दिन की रोशनी में मैक्रो शॉट्स भी बेहतर आए। बैकग्राउंड ब्लर का लेवल भी अच्छा था। कैमरा ऐप में सैमसंग का सीन ऑप्टिमाइज़र भी दिया गया है। तस्वीरों में शार्पनेस भी अच्छी आई। फोन में लाइव फोकस या पोर्ट्रेट मोड भी है, जो ऑब्जेक्ट और पालतू जानवरों के लिए अच्छी तरह से काम करता है। इनडोर, आउटडोर और पर्याप्त लाइट में शूट करते वक्त बैकग्राउंड ब्लर के लिए अनुचित एज डिटेक्शन का अनुभव हुआ।

कम रोशनी में Galaxy M40 स्मार्टफोन का ऑटोफोकस थोड़ा धीमा पड़ जाता है और साथ ही डिटेल की भी कमी लगी। लैंडस्केप में भी कुछ खास अच्छी तस्वीरें नहीं आई, डार्क एरिया थोड़े ग्रेनी आए। 16 मेगापिक्सल का सेल्फी कैमरा से खींची गई तस्वीरों की क्वालिटी भी औसत थी। पोर्ट्रेट मोड भी दिया गया है जो अच्छे से काम करता है।

4K और 1080 पी रिजॉल्यूशन में वीडियो की क्वालिटी अच्छी है, लेकिन फोन में स्टेबलाइजेशन नहीं है। सुपर स्लो-मोशन वीडियो भी अच्छी आई लेकिन आप इसे केवल शॉर्ट बर्स्ट में ही कर सकते हैं। बैटरी लाइफ Galaxy M40 की खूबियों में से एक है। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में 3,500 एमएएच की बैटरी ने 15 घंटे और 30 मिनट तक साथ दिया और रेगुलर इस्तेमाल करने पर सिंगल चार्ज में बैटरी ने लगभग पूरे दिन साथ दिया।

फोन का हेवी इस्तेमाल करने पर जैसे कि कैमरा और बेंचमार्क का उपयोग करने पर भी फोन ने लगभग 20 घंटे तक साथ दिया। Galaxy M4 के साथ 15 वॉट का फास्ट चार्जर मिलता है और फोन क्वालकॉम क्विक चार्ज तकनीक सपोर्ट करता है। 30 मिनट में 0 से 47 प्रतिशत और एक घंटे में 86 प्रतिशत तक फोन चार्ज हो गया था।
 

हमारा फैसला

सैमसंग गैलेक्सी एम40 में कई फीचर्स दिए गए हैं जो इसे एक आकर्षक विकल्प बनाता है। Galaxy M40 में वॉयस कॉल के लिए स्क्रीन साउंड तकनीक का इस्तेमाल हुआ है, साथ ही यह होल-पंच डिस्प्ले के साथ आता है। इसके अलावा रैम और फोन की स्टोरेज भी काफी अच्छी है, केवल इतना ही नहीं फोन में पावरफुल प्रोसेसर का भी दिया गया है।

एलसीडी स्क्रीन अच्छी ब्राइटनेस और कलर्स देती है। Galaxy M40 से खींची गई तस्वीरें औसत हैं और ऑटोफोकस की गति थोड़ी बेहतर हो सकती थी। हाइब्रिड डुअल-सिम स्लॉट भी एक विषय है जिसके बारे में सोचा जा सकता है और खासतौर पर तब जब Galaxy A70 (रिव्यू), Galaxy A50 (रिव्यू), और Galaxy M30 (रिव्यू) में अलग से माइक्रोएसडी कार्ड स्लॉट दिया गया है।

फेस अनलॉक फीचर भी तेज़ी से काम नहीं करता है। कागजी तौर पर Galaxy M40 स्मार्टफोन Galaxy A50 की तुलना में बेहतर लगता है। हालांकि, गैलेक्सी एम40 को छोड़ गैलेक्सी ए50 को चुनने के भी कुछ कारण हो सकते हैं। बेशक आपको इसमें थोड़ा कमजोर प्रोसेसर और कम स्टोरेज मिलेगी लेकिन आपको बड़ी बैटरी, एमोलेड डिस्प्ले और हेडफोन जैक मिल सकता है।

गेमिंग के लिए Samsung Galaxy M40 का प्रोसेसर अच्छा है लेकिन अगर यही आपकी प्राथमिकता है तो Redmi Note 7 Pro (रिव्यू) का 6 जीबी रैम भी एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकता है और यह कम दम पर भी उपलब्ध है। हमे Poco F1 को भी नहीं भूलना चाहिए जिसमें स्नैपड्रैगन 845 प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है और यह 17,999 रुपये में उपलब्ध है।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Bright, vivid display
  • Modern design
  • Excellent battery life
  • Up-to-date software
  • Good app and gaming performance
  • कमियां
  • Runs hot when gaming
  • Strictly average camera quality
  • Hybrid dual-SIM tray
  • No headphone socket
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसरक्वालकॉम स्नैपड्रैगन 675
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा32-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता3500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

रॉयडन सरेजो

रॉयडन सरेजो ज़ुबान से फिट होने का शौक रखते हैं। टेक की दुनिया का ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English বাংলা
 
 

ADVERTISEMENT

 
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.
रॉयडन सरेजो को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी