Samsung Galaxy M30s का रिव्यू

Samsung Galaxy M30s की शुरुआती कीमत 13,999 रुपये है। 6,000 एमएएच और 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरे से लैस सैमसंग गैलेक्सी एम30एस के सामने कई चुनौतियां हैं। क्या Samsung Galaxy M30s खरीदने लायक स्मार्टफोन है?

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy M30s का रिव्यू

Samsung Galaxy M30s की कीमत 13,999 रुपये से शुरू

ख़ास बातें
  • Samsung Galaxy M30s में हैं तीन रियर कैमरे
  • सैमसंग गैलेक्सी एम30एस के दो वेरिएंट हुए हैं भारत में लॉन्च
  • एंड्रॉयड 9 पाई से लैस है सैमसंग गैलेक्सी एम30एस
Samsung ने इस साल की शुरुआत में अपनी गैलेक्सी एम सीरीज़ से पर्दा उठाया था। कंपनी इस सीरीज़ के ज़रिए चीनी कंपनियों को चुनौती देना चाहती  थी। क्योंकि हाल के दिनों में ऑनलाइन मार्केट में 20,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में शाओमी और हॉनर जैसे ब्रांड की हिस्सेदारी बढ़ी है। दरअसल, इन ब्रांड के फोन अपनी कीमत को हर तरफ से वाजिब ठहराते थे। नतीजतन सैमसंग को गैलेक्सी एम सीरीज़ को मार्केट में उतारना पड़ा। मकसद ऑनलाइन मार्केट में अपनी खोई होई बादशाहत को वापस पाना है।

सैमसंग गैलेक्सी एम30 (रिव्यू) इस सीरीज़ का सबसे चर्चित मॉडल था। जब इसे मार्केट में 15,000 रुपये के प्राइस रेंज में उतारा गया। यह स्मार्टफोन एमोलेड डिस्प्ले के साथ आता है और इसकी बैटरी लाइफ में भी दम है। Samsung ने अब इस फोन के अपडेटेड वर्ज़न सैमसंग गैलेक्सी एम30एस को मार्केट में उतारा है। क्या यह फोन सैमसंग गैलेक्सी एम30 की खूबियां को बेहतर बनाता है और पुरानी कमियों को दूर करता है? इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने Samsung Galaxy M30s को रिव्यू किया।
 

Samsung Galaxy M30s design

गैलेक्सी एम सीरीज़ के ज़्यादातर सैमसंग स्मार्टफोन आगे की तरफ एक जैसे डिज़ाइन के साथ आते हैं। गैलेक्सी एम40 (रिव्यू) ही एक मात्र अपवाद है जिसे होल-पंच डिस्प्ले के साथ उतारा गया था। सैमसंग गैलेक्सी एम30एस में 6.4 इंच का फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले है, ड्यूड्रॉप नॉच के साथ। सैमसंग इसे इनफिनिटी यू डिस्प्ले के नाम से बुलाती है। पैनल पर किनारे पर बेज़ल बेहद ही पतले हैं। लेकिन निचले हिस्से वाला बॉर्डर थोड़ा चौड़ा है। सैमसंग ने ईयरपीस को स्मार्टफोन के फ्रेम और करीब कर दिया है। इसे सेल्फी कैमरे से ठीक ऊपर जगह मिली है। ईयरपीस छोटा है। लेकिन इससे पर्याप्त आवाज आती है।


सैमसंग ने डिवाइस के दायें किनारे पर पावर और वॉल्यूम के बटन दिए हैं। हमें पावर बटन की पोजीशन पसंद आई। लेकिन वॉल्यूम बटन तक पहुंचने के लिए थोड़ा स्ट्रेच करना पड़ता है। ऊपर की तरफ गैलेक्सी एम30एस मे सेकेंडरी माइक्रोफोन है। यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 एमएम हेडफोन जैक, प्राइमरी माइक्रोफोन और लाउडस्पीकर को निचले हिस्से में जगह मिली है। सैमसंग ने सिम ट्रे को बायीं तरफ जगह दी है।
 
Samsung

सैमसंग गैलेक्सी एम30एस में पिछले हिस्से पर तीन कैमरे हैं। यह आयताकार कैमरा मॉड्यूल में मौज़ूद हैं। फिंगप्रिंट सेंसर भी पिछले हिस्से पर है, कैमरा मॉड्यूल के बगल में। सैमसंग ने गैलेक्सी एम30एस के तीन कलर वेरिएंट मार्केट में उतारे हैं- ओपल ब्लैक, सेफायर ब्लू और पर्पल व्हाइट। हमें रिव्यू के लिए सेफायवर ब्लू वर्ज़न मिला है जिसके पिछले हिस्से पर ग्रेडिएंट फिनिश है। यह दिखने में थोड़ा अलग है, लेकिन हमें पसंद आया। हो सकता है कि यह आपको पसंद ना आए। आप चाहें तो ब्लैक या व्हाइट वेरिएंट को चुन सकते हैं।

सैमसंग ने अपने इस फोन में 6,000 एमएएच की बैटरी दी है। इस वजह से फोन बहुत बड़ा होने का एहसास देता है। लेकिन घुमावदार किनारों के कारण इसे ग्रिप करने में दिक्कत नहीं होती। सैमसंग ने इस फोन के साथ 15 वॉट का चार्जर दिया है।
 

Samsung Galaxy M30s specifications and software

सैमसंग गैलेक्सी एम30एस में 6.4 इंच का फुल-एचडी+ एमोलेड डिस्प्ले है, 1080x2340 रिजॉल्यूशन के साथ। आप दो कलर मोड में से एक को चुन सकते हैं। फोन डिफॉल्ट में नेचुरल विकल्प पर रहता है। हमने डिस्प्ले मोड को विविड कर दिया जिसके बाद स्क्रीन पर और कॉनट्रास्ट आ गई। आप स्क्रीन की कलर टेंप्रेचर को नहीं बदल सकते। लेकिन हमें डिफॉल्ट सेटिंग से भी कोई शिकायत नहीं है।

Samsung ने गैलेक्सी एम30एस में अपने एक्सीनॉस 9611 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है। कंपनी ने इसी प्रोसेसर का इस्तेमाल हाल ही में लॉन्च किए गए Samsung Galaxy A50s में भी किया है। ग्राफिक्स के लिए माली-जी72 ग्राफिक्स इंटीग्रेटेड है। स्मार्टफोन के दो वेरिएंट उपलब्ध हैं- 4 जीबी रैम के साथ 64 जीबी स्टोरेज और 6 जीबी रैम के साथ 128 जीबी स्टोरेज। हमने 6 जीबी रैम वाले वेरिएंट को रिव्यू किया है। शुरुआती वेरिएंट की कीमत 13,999 रुपये है, जबकि महंगे वेरिएंट का दाम 16,999 रुपये है।
 
Samsung

सैमसंग गैलेक्सी एम30एस के एक डुअल सिम डिवाइस है। इसमें दो नैनो-सिम कार्ड के लिए जगह है। इसमें डुअल 4जी और वीओएलटीई सपोर्ट है। इसमें ब्लूटूथ 5, वाई-फाई 802.11एसी और कई अन्य सेंसर्स मौज़ूद हैं।

सैमसंग का यह फोन एंड्रॉयड 9 पाई पर आधारित One UI 1.5 के साथ आता है। यह फोन अगस्त के सिक्योरिटी पैच से लैस था। यूज़र इंटरफेस में कुछ नया नहीं है। हम इससे कई सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन में रूबरू हो चुके हैं।

स्मार्टफोन में कुछ अनचाहे ऐप्स भी हैं। इनमें से ज़्यादातर को सिर्फ डिसेबल किया जा सकता है। फेसबुक, नेटफ्लिक्स, गैलेक्सी स्टोर, वनड्राइव और माय गैलेक्सी पहले से इंस्टॉल मिलेंगे। इन ऐप्स में से माय गैलेक्सी सबसे ज़्यादा अनचाहे नोटिफिकेशन्स भेजता है। हमें सारे नोटिफिकेशन्स को ब्लॉक करना पड़ा।
 

Samsung Galaxy M30s performance and battery life

सैमसंग गैलेक्सी एम30एस में बढ़िया डिस्प्ले है। इस पर कंटेंट देखने का अनुभव शानदार था। आउटडोर में यह काफी ब्राइट हो जाता है। सूरज की रोशनी में भी इस पर पढ़ पाने में दिक्कत नहीं होती। फोन में दिया गया एक्सीनॉस 9611 प्रोसेसर बिना किसी दिक्कत के स्मूथ परफॉर्मेंस देता है। हम बिना किसी रुकावट के मेन्यू में नेविगेट कर पाए। फिंगरप्रिंट स्कैनर भी स्मार्टफोन को तेज़ी से अनलॉक करता है। फेस अनलॉक भी मौज़ूद है। यह भी बेहद ही तेजी से फोन को अनलॉक करता है।
 
Samsung

हमने गैलेक्सी एम30एस में PUBG Mobile खेला। गेम डिफॉल्ट में हाइ प्रीसेट पर चला। इस दौरान ग्राफिक्स की क्वालिटी एचडी पर थी और फ्रेम रेट भी हाइ सेट था। इस सेटिंग्स में स्टटर्स की शिकायत देखने को मिली जिस कारण से ग्राफिक्स क्वालिटी कम करनी पड़ी। हमने करीब 20 मिनट तक इस गेम को अपने फोन पर खेला। इस दौरान बैटरी की खपत 4 प्रतिशत हुई। स्मार्टफोन बहुत ज़्यादा गर्म भी नहीं हुआ।

गैलेक्सी एम30एस की 6,000 एमएएच की बैटरी लंबे समय तक साथ निभाती है। आम इस्तेमाल में फोन की बैटरी ने करीब दो दिनों तक साथ दिया। इसके साथ दिया गया 15 वॉट का चार्जर 30 मिनट में 22 प्रतिशत बैटरी चार्ज कर देता है। एक घंटे में 43 प्रतिशत चार्जिंग हो जाती है। फोन की बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब ढाई घंटे लगे।
 

Samsung Galaxy M30s cameras

सैमसंग गैलेक्सी एम30एस में तीन रियर कैमरे हैं। प्राइमरी कैमरा 48 मेगापिक्सल का है। इसका अपर्चर एफ/ 2.0 है। इसके साथ एफ/ 2.2 लेंस वाला 8 मेगापिक्सल का वाइड-एंगल कैमरा और 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर है। प्राइमरी कैमरा डिफॉल्ट में 12 मेगापिक्सल के शॉट लेता है। लेकिन आप चाहें तो 48 मेगापिक्सल के शॉट भी ले सकते हैं। गैलेक्सी एम30एस का कैमरा ऐप हाल ही में पेश किए गए गैलेक्सी एम और गैलेक्सी ए सीरीज़ के हैंडसेट के कैमरा ऐप से मेल खाता है।
 

प्राइमरी कैमरे से दिन में ली गईं तस्वीरें (फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें)

Samsung Galaxy M30 Wideangle Samsung Galaxy M30s Reviewदिन में वाइड-एंगल कैमरे से ली गई तस्वीर (फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें)
 

Samsung Galaxy M30s से ली गईं तस्वीरें अच्छी आईं। ये फोन के एमोलेड डिस्प्ले पर दिखने में खूबसूरत लगीं। डेलाइट शॉट में औसत डिटेल देखने को मिले। ज़ूम इन करने पर पाया गया कि दूर के ऑब्जेक्ट पर लिखे टेक्स्ट पढ़े तो जा सकते हैं, लेकिन वे क्रिस्प नहीं थे। फोन लाइट मीटरिंग ठीक से करता है। लेकिन इसका डायनमिक रेंज बहुत अच्छा नहीं है। वाइड-एंगल कैमरा हर फ्रेम में ज़्यादा जानकारी डालता है। लेकिन प्राइमरी सेंसर से लिए गए शॉट की तुलना में डिटेल कम हो जाते हैं। हमें किनारे पर बैरल डिस्टॉर्शन भी देखने को मिली।
 

Samsung Galaxy M30s से कम रोशनी में ली गई तस्वीर (फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें)

Samsung Galaxy M30s से नाइट मोड के साथ रात में ली गई तस्वीर। क्रॉप पर गौर करें। (फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें)


कम रोशनी में ली गई तस्वीरों में डिटेल की कमी थी। ज़ूम इन करने पर ग्रेन्स साफ नज़र आ रहे थे। नाइट मोड इस्तेमाल करने पर फोटोज़ ब्राइट आए। लेकिन गैलेक्सी एम30एस फ्रेम को क्रॉप कर देता है। यानी तस्वीर लेते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा।
 

Samsung Galaxy M30s से लिए गए मैक्रोज़ शॉट्स (फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें)


हमने पाया कि गैलेक्सी एम30एस मैक्रोज़ शूट करने के दौरान फोकस लॉक करने में थोड़ा धीमा था। इस कमी ने हमें सैमसंग गैलेक्सी एम40  की याद दिला दी। ऐसे में आपको थोड़ा सब्र रखना होगा। कम रोशनी में शूट करते वक्त कैमरा फोकस करने में और ज़्यादा वक्त लेता है। ऐसे में ब्लरी शॉट आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं। लॉक हो जाने के बाद कैमरा अच्छे खासे डिटेल के साथ तस्वीरें लेने में सफल होता है।
 

Samsung Galaxy M30s से लिया गया पोर्ट्रेट शॉट (फुल-साइज़ में देखने के लिए टैप करें)


एमोलेड पैनल पर कलर्स ज़्यादा उभर कर आते हैं। लेकिन ये कंप्यूटर पर बेहद ही नेचुरल लगते हैं। पोर्ट्रेट शॉट्स अच्छे आए और फोन ने एज डिटेक्शन में बढ़िया काम किया। लेकिन कम रोशनी में लिए गए शॉट कमज़ोर क्वालिटी के थे। दिन में ली गई सेल्फी में डिटेल की कोई कमी नहीं थी। लेकिन कम रोशनी में गिरावट देखने को मिलती है।

आप रियर कैमरे से 4K वीडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे और सेल्फी कैमरे से सर्वाधिक 1080 पिक्सल के। हमने पाया कि आप एक बार में सर्वाधिक 10 मिनट के 4K वीडियो रिकॉर्ड कर सकते है। Samsung ने सुपर स्टेडी वीडियो मोड भी दिया है जिसमें आप वाइड एंगल कैमरे पर स्विच कर सकते हैं और यह फ्रेम को क्रॉप कर देता है। कम रोशनी में वीडियो स्टेबलाइज़ेशन के साथ रिकॉर्ड होते हैं। लेकिन शिमर इफेक्ट साफ नज़र आता है।

हमारा फैसला
सैमसंग गैलेक्सी एम30एस को गैलेक्सी एम30 के अपग्रेड के तौर पर देखा जा सकता है। यह पुराने फोन की कई खूबियों को बरकरार रखता है, जैसे कि क्रिस्प एमोलेड डिस्प्ले। साथ में बैटरी क्षमता 6,000 एमएएच की है। एक्सीनॉस 9611 प्रोसेसर एक्सीनॉस 7904 की तुलना में पावरफुल है। यह इस प्राइस रेंज में मिलने वाले अन्य प्रोसेसर के आसपास की ही परफॉर्मेंस देता है।

गैलेक्सी एम30एस के कैमरे में सुधार की गुंजाइश है। यह फोकस करने में धीमा है और कम रोशनी में कैमरा परफॉर्मेंस औसत से भी कमज़ोर है।

अगर आपके लिए बैटरी लाइफ प्राथमिकता है तो गैलेक्सी एम30एस के बारे में ज़रूर विचार करें। रोचक बात है कि गैलेक्सी ए50एस के कई हार्डवेयर गैलेक्सी एम30एस का भी हिस्सा हैं। इस तरह गैलेक्सी एम30एस ज़्यादा पैसा वसूल हैंडसेट है। अगर आप Galaxy M30s का शुरुआती वेरिएंट खरीदने का विचार कर रहे हैं तो रियलमी 5 प्रो और रेडमी नोट 7 प्रो (रिव्यू) अच्छे विकल्प हैं। अगर आपका बजट ज़्यादा पावरफुल वेरिएंट वाला है तो Realme XT (रिव्यू) ज्यादा बेहतर विकल्प है।
 

  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Crisp AMOLED display
  • Great battery life
  • Decent performance
  • Good camera performance in daylight
  • कमियां
  • Camera is slow to focus
  • Spammy notifications
डिस्प्ले6.40 इंच
प्रोसेसरसैमसंग एक्सिनोस 9611
फ्रंट कैमरा16-मेगापिक्सल
रियर कैमरा48-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल
रैम4 जीबी
स्टोरेज64 जीबी
बैटरी क्षमता6000 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
  1. 64 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाले फोन आपके 'बजट' में...
  2. Vivo का दिवाली ऑफर, 101 रुपये में घर ले जाएं नया वीवो स्मार्टफोन
  3. Samsung Galaxy M30s, Realme XT और Realme 5 Pro में कौन बेहतर?
  4. अब WhatsApp स्टेटस Facebook समेत कई ऐप्स पर करें शेयर
  5. Flipkart, Amazon और Mi.com पर चल रही सेल में बिके 2,50,000 से ज्यादा Xiaomi टीवी
  6. Flipkart Big Diwali Sale 2019 का आगाज 21 अक्टूबर से, Redmi Note 7 Pro, Realme 5 समेत इन स्मार्टफोन पर ऑफर्स
  7. Huawei Enjoy 10 लॉन्च, 48 मेगापिक्सल कैमरे और 4,000 एमएएच बैटरी से है लैस
  8. OnePlus 7T Pro, Nubia Red Magic 3S, OnePlus 7T, Asus ROG Phone 2: भारत में बिकने वाले स्नैपड्रैगन 855+ प्रोसेसर से लैस स्मार्टफोन
  9. OnePlus 8 Pro की तस्वीरें आईं सामने, होल-पंच डिज़ाइन की मिली झलक
  10. Oppo F9 और Oppo F9 Pro भारत में लॉन्च, 25 मेगापिक्सल के सेल्फी कैमरे से हैं लैस
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.