Samsung Galaxy M20 का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy M20 का रिव्यू

Samsung Galaxy M20 का रिव्यू

ख़ास बातें

Samsung Galaxy M20 में डुअल रियर कैमरा सेटअप है

Samsung Galaxy M20 एंड्रॉयड 8.1 ओरियो पर चलता है

6.3 इंच की स्क्रीन है सैमसंग गैलेक्सी एम20 में

दक्षिण कोरिया की मोबाइल निर्माता कंपनी Samsung ने युवा ग्राहकों को ध्यान में रखते हुए बजट सेगमेंट में पहले अपनी गैलेक्सी जे-सीरीज़ को एस बाइक मोड जैसे फीचर के साथ उतारा था। लेकिन इस दाम में Xiaomi जैसी अन्य कंपनियां फोन में बड़ी स्क्रीन, पावरफुल प्रोसेसर और ज्यादा स्टोरेज प्रदान करती थी। यही वजह है कि Samsung ने इस बार अपनी रणनीति में बदलाव करके अपनी नई Galaxy M-सीरीज़ को भारतीय बाजार में उतारा है।

सैमसंग गैलेक्सी एम-सीरीज़ के अंतर्गत Samsung Galaxy M10 (रिव्यू) और Samsung Galaxy M20 को लॉन्च किया गया है। गौर करने वाली बात यह है कि सैमसंग ने सबसे पहले अपनी गैलेक्सी एम-सीरीज़ के ये फोन भारत में लॉन्च किए हैं। इसका मतलब कंपनी एक बार फिर मार्केट में अपनी धाक जमाने की कोशिश में है। Galaxy M-सीरीज़ के फोन में डिजाइन और स्पेसिफिकेशन में काफी बदलाव देखने को मिला है। इस बात में कोई शक नहीं है कि कंपनी ने अपने इन स्मार्टफोन को Xiaomi, Honor, Realme और Asus जैसी कंपनियों से मुकाबले के लिए उतारा है।
 

Samsung Galaxy M20 का डिजाइन

सैमसंग गैलेक्सी एम20 स्मार्टफोन के फ्रंट पैनल के ऊपरी हिस्से पर इनफिनिटी-वी नॉच को जगह मिली है। Galaxy M20 में 6.3 इंच का डिस्प्ले है जिसका आस्पेक्ट रेशियो 19.5:9 है। मौजूदा ट्रेंड को देखते हुए Samsung ने अपने इस हैंडसेट में घुमावदार किनारें दिए हैं। फोन के निचले हिस्से पर पतला बॉर्डर है। मजेदार बात यह है कि यदि आप Galaxy M20 और Galaxy M10 को एक दूसरे के साथ रख दें तो आप पाएंगे कि दोनों दिखने में एक सामान हैं, केवल गैलेक्सी एम20 में बड़ी स्क्रीन और पतला बॉर्डर है। ईयरपीस को फ्रेम में ठीक नॉच के ऊपर जगह मिली है।
 
samsung

फोन में एंबियंट लाइट सेंसर भी है लेकिन यह आपको दिखाई नहीं देगा। प्रॉक्सिमिटी सेंसर को नॉच के बायीं तरफ जगह मिली है। Galaxy M20 और Galaxy M10 को ओसियन ब्लू और चारकोल ब्लैक रंग में बेचा जाएगा। हमारे पास मौजूद Galaxy M20 के रिव्यू यूनिट का रंग ओसियन ब्लू है। Samsung ने यह बात नहीं बताई है कि आखिर रियर पैनल को बनाने के लिए किस पदार्थ का इस्तेमाल हुआ है लेकिन ऐसा महसूस होता है कि यह प्लासिटक का बना है।
 
samsung

ग्लॉसी होने के बावजूद भी हैंडसेट का बैक पैनल हाथ में बिल्कुल भी फिसलता नहीं है। फोन में 5,000 एमएएच की बैटरी होने की वजह से फोन का वजन आपको थोड़ा ज्यादा लग सकता है। Galaxy M20 की तुलना में Galaxy M10 वजन में थोड़ा हल्का है। ऐसा इसलिए क्योंकि गैलेक्सी एम10 में 3,430 एमएएच की बैटरी दी गई है।

Galaxy M20 के निचले हिस्से पर आपको स्पीकर ग्रिल के साथ यूएसबी टाइप-सी पोर्ट मिलेगा। Galaxy M20 और Galaxy M10 के बीच मुख्य अंतर यह है कि गैलेक्सी एम20 के पिछले हिस्से पर आपको सिक्योरिटी के लिए फिंगरप्रिंट सेंसर मिलेगा। वहीं गैलेक्सी एम10 में फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। फोन के निचले हिस्से पर 3.5 मिलीमीटर ऑडियो जैक, फोन के दाहिनी हिस्से पर पावर और वॉल्यूम बटन तो वहीं बायीं तरफ सिम-ट्रे दी गई है।
 

Samsung Galaxy M20 के स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

सैमसंग गैलेक्सी एम20 नए एक्सीनॉस 7904 प्रोसेसर और माली जी71 जीपीयू से लैस है। कंपनी पिछले कई सालों से एक ही प्रोसेसर का इस्तेमाल अपने कई मॉडल में करती रही है। लेकिन एक्सीनॉस 7904 के साथ हमारा पहला अनुभव है। बेंचमार्क स्कोर से पता चलेगा कि आखिर यह चिपसेट क्वालकॉम और मीडियाटेक से कैसे मुकाबला करेगा।
 
samsung

Samsung Galaxy M20 का 3 जीबी रैम/ 32 जीबी स्टोरेज वेरिएंट 10,990 रुपये में उपलब्ध होगा। इसके 4 जीबी रैम/ 64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट की कीमत 12,990 रुपये है। फोन का स्क्रीन रिजॉल्यूशन 1080X2340 पिक्सल है। फोन की बैटरी 5,000 एमएएच की है, कंपनी का कहना है कि हैंडसेट के साथ आपको फास्ट चार्जिंग के लिए 15 वाट का चार्जर मिलेगा। 10 मिनट फोन को चार्ज करने पर हैंडसेट 3 घंटे का वीडियो और 11 घंटे का म्यूजिक बैकअप प्रदान करता है।  

फोन में डुअल रियर कैमरा सेटअप है। पिछले हिस्से पर एफ/ 1.9 अपर्चर वाला 13 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है। इसके साथ जुगलबंदी में एफ/ 2.2 अपर्चर वाला 5 मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल कैमरा काम करेगा। सेल्फी के दीवानों के लिए सैमसंग गैलेक्सी एम20 में एफ/ 2.0 अपर्चर वाला 8 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा है। सैमसंग ब्रांड का यह फोन डुअल 4जी वीओएलटीई सपोर्ट के साथ आता है। रिटेल बॉक्स में केवल 15 वाट का चार्जर, यूएसबी टाइप-सी केबल, सिम-इजेक्ट पिन है। फोन के साथ ईयरफोन, प्रोटेक्टिव केस और स्क्रीन गार्ड नहीं दिया जाएगा।
 
samsung

आपको यह जानकर थोड़ी निराशा जरूर होगी कि यह फोन एंड्रॉयड 8.1 पर चलता है। लेकिन गौर करने वाली बात यह है कि फोन को मिले अपडेट के बाद अब यह हैंडसेट जनवरी 2019 सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। Samsung ब्रांड के इस स्मार्टफोन में आपको कई एड देखने को मिलेंगी। कंपनी का नया वन यूआई अभी बीटा फेज़ में है यही वजह है कि कंपनी का यह हैंडसेट सैमसंग एक्सपीरियंस यूआई के साथ उतारा गया है।
 

Samsung Galaxy M20 की परफॉर्मेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

फोन को दिनभर इस्तेमाल करने पर हमें किसी तरफ की कोई परेशानी नहीं हुई। ऐप्स और लाइट गेम्स को चलाने में भी कोई समस्या नहीं आई। कभी-कभार यूआई की वजह से फोन धीमा जरूर पड़ जाता था। फेस रिकॉग्निशन कई बार फोन को अनलॉक करने के लिए एक सेकेंड का समय ले लेता था, लेकिन फिंगरप्रिंट सेंसर तेजी से काम करता है।
 
samsung

स्क्रीन ब्राइट और क्रिस्प है साथ ही इसके व्यूइंग एंगल भी काफी अच्छे हैं। फोन पर वीडियो भी काफी अच्छे से चलती है। मीडियम सेटिंग पर Asphalt 9:Legends और PUBG Mobile भी सही से काम करती है। गेमिंग के दौरान हमनें पाया कि फोन का ऊपरी रियर हिस्सा थोड़ा गर्म हो जाता है। फोन की स्क्रीन काफी बड़ी है, इस वजह से एक हाथ से फोन को इस्तेमाल करने में आपको थोड़ी परेशानी हो सकती है। फोन के वजन के कारण ग्रिप को भी कई बार एडजस्ट करना पड़ सकता है।

अब बात बेंचमार्क स्कोर की। इस सेगमेंट में फोन की परफॉर्मेंस काफी अच्छी है। एक्सीनॉस 7904 चिपसेट ने एंटूटू बेंचमार्क में 107,540 स्कोर किया है। यही स्कोर क्वालकॉमल स्नैपड्रैगन 632 या स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर ने भी हासिल किया है। सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 1,315 और 4,094 स्कोर किया है। ग्राफिक्स स्कोर थोड़ा निराशा कर सकते हैं। जीएफएक्सबेंच टी-रेक्स सीन में यह 22fps और Manhattan 3.1 सीन में केवल 7.1fps पर चल रहा था।
20190128
20190128
20190125
20190127

बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। हमनें सुबह तकरीबन 8 बजे के आसपास फोन को इस्तेमाल करना शुरू किया। दिनभर फोटोग्राफी और गेमिंग सेशन के बाद भी शाम तक फोन में 60 प्रतिशत बैटरी शेष थी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में हैंडसेट ने 12 घंटे और 53 मिनट का बैकअप दिया जो कि काफी निराशानजक था। ऐसा इसलिए क्योंकि इस प्राइस सेगमेंट में कम बैटरी क्षमता के साथ आने वाले अन्य फोन इससे बेहतर परिणाम प्रदान करते हैं।

कैमरा ऐप को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। कैमरा तेजी से सब्जेक्ट पर फोकस लोक करता है। शटर बटन के ठीक ऊपर दोनों कैमरा के चुनाव के लिए सेलेक्टर बटन है। ऐप इस बात को याद रखता है कि आप आखिरी बार किस चीज को इस्तेमाल कर रहे थे और ऐसे में दोबारा ऐप को खोलने पर यह प्राइमरी कैमरा को ओपन नहीं करता है। कैमरा ऐप में आपको कई स्टीकर्स भी मिलेंगे। गैलेक्सी ऐप स्टोर में जाकर आप स्टीकर को खरीद भी सकते हैं।

कैमरा ऐप में प्रो मोड नहीं दिया गया है, ऐसे में आप केवल मीटरिंग, एक्सपोज़र कॉम्पन्सेशन, आईएसओ और व्हाइट बैलेंस को ही कंट्रोल कर सकते हैं। सैमसंग मॉल इंटीग्रेशन की मदद से आप किसी भी चीज की तस्वीर लेकर उसे ऑनलाइन स्टोर पर सर्च कर सकते हैं। हमने पाया कि रिजल्ट काफी अच्छे थे लेकिन ज्यादा विस्तृत नहीं थे।

गौर करने वाली बात यहां यह है कि लाइव फोकस केवल फेस पर ही काम करता है। आप इसका इस्तेमाल किसी वस्तु की तस्वीर में डेप्थ इफेक्ट देने के लिए नहीं कर पाएंगे। आपको इसमें ब्यूटीफिकेशन मोड तो मिलेगा लेकिन एआई एनहैंसमेंट फीचर नहीं दिया गया है। फोटो क्वालिटी आपको थोड़ा निराशा जरूर कर सकती है। 15,000 रुपये के प्राइस सेगमेंट में आने वाले फोन में जिस तरह की शार्पनेस और फोटो में डिटेल देखने को मिलती है, हमें गैलेक्सी एम20 से खिंची फोटो में ऐसा देखने को नहीं मिला। दिन में ली गई तस्वीरें फोन की स्क्रीन में अच्छी लगती हैं। एक बात अच्छी है कि सभी तस्वीरों में फोकस और कलर वाइब्रेंट है। सेकेंडरी कैमरा को वाइड एंगल के साथ इस्तेमाल करने पर फोटो क्वालिटी भी कुछ खास अच्छी नहीं थी। लो-लाइट कैमरा परफॉर्मेंस औसत से भी कम है। फोन से बनाई वीडियो भी ठीक-ठाक आई।
 

हमारा फैसला

हमनें Samsung Galaxy M20 के 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज वेरिएंट को रिव्यू किया है। इस मॉडल का दाम 12,990 रुपये है। इसी दाम में चीन की मोबाइल निर्माता कंपनी Xiaomi का Redmi Note 6 Pro (रिव्यू) भी सामान स्पेसिफिकेशन प्रदान करता है। रेडमी नोट 6 प्रो क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 प्रोसेसर और बेहतर बैटरी लाइफ के साथ आता है। Realme U1 (रिव्यू) और Asus ZenFone Max Pro M2 (रिव्यू) दोनों ही हैंडसेट 3 जीबी रैम और 32 जीबी स्टोरेज के साथ आते हैं। हमनें अपने टेस्ट में पाया कि ये दोनों हैंडसेट पावरफुल प्रोसेसर और बेहतर बैटरी लाइफ के साथ आते हैं। गैलेक्सी एम20 अपने प्रतिद्धंदी हैंडसेट की खूबियों के आगे शायद उन्हें कांटे की टक्कर ना दे पाए लेकिन यह सभी मॉडल से बराबरी का मुकाबला करेगा।  
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.30 इंच
प्रोसेसर1.6 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा8-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1080x2340 पिक्सल
रैम3 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.1 Oreo
स्टोरेज32 जीबी
रियर कैमरा13-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता5000 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

जमशेद अवारी

जमशेद अवारी को टेक जर्नलिज़्म में 8 साल से ज्यादा का अनुभव है। इस ... और भी »

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
जमशेद अवारी को संदेश भेजें
* से चिह्नित फील्ड अनिवार्य हैं
नाम: *
 
ईमेल:
 
संदेश: *
 
2000 अक्षर बाकी