Samsung Galaxy A70 का रिव्यू

Samsung Galaxy A70 Review: सैमसंग गैलेक्सी ए70 इस प्राइस सेगमेंट में अन्य स्मार्टफोन को कड़ी चुनौती दे पाएगा और क्या इस प्राइस सेगमेंट में इसका अनुभव अच्छा है? आइए जानते हैं।

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy A70 का रिव्यू

Samsung Galaxy A70 का रिव्यू

ख़ास बातें
  • Samsung Galaxy A70 फोन एंड्रॉयड पाई पर चलता है
  • Galaxy A70 में क्वालकॉम के स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया
  • Galaxy A70 में जान फूंकने के लिए 4,500 एमएच की बैटरी दी गई है
Samsung ने इस साल भारतीय मार्केट में अपनी मिड-रेंज़ सेगमेंट में कई गैलेक्सी ए-सीरीज़ के स्मार्टफोन को उतारा है। सैमसंग ब्रांड के ये स्मार्टफोन कम कीमत में फ्लैगशिप फीचर के साथ आते हैं। इनमें से एक है Samsung का Galaxy A70 स्मार्टफोन जो प्रीमियम एक्सपीरियंस देता है। सैमसंग गैलेक्सी ए70 इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर, तीन रियर कैमरे और सुपर एमोलेड डिस्प्ले से लैस है। इसके अलावा Samsung Galaxy A70 में आपको सैमसंग पे सपोर्ट भी मिलेगा। इन दिनों हैंडसेट निर्माता कंपनियां अपने कुछ स्मार्टफोन में पंच-होल फ्रंट कैमरा दे रही हैं लेकिन सैमसंग गैलेक्सी ए70 के फ्रंट पैनल पर दिए नॉच में सेल्फी कैमरा को जगह मिली है।

Samsung Galaxy A70 ऐसे प्राइस सेगमेंट में आता है जिसमें इसे नोकिया (Nokia), वीवो (Vivo) और ओप्पो (Oppo) जैसी हैंडसेट निर्माता कंपनियों से कड़ी चुनौती मिलेगी। क्या सैमसंग गैलेक्सी ए70 इस प्राइस सेगमेंट में अन्य स्मार्टफोन को कड़ी चुनौती दे पाएगा और क्या इस प्राइस सेगमेंट में इसका अनुभव अच्छा है? आइए जानते हैं।
 

Samsung Galaxy A70 का डिज़ाइन

अगर देखा जाए तो सैमसंग गैलेक्सी ए70 कंपनी के Galaxy A50 स्मार्टफोन की तुलना में सुपर-साइज़ वर्जन लगता है। सैमसंग गैलेक्सी ए50 की तरह Galaxy A70 में भी कर्व्ड एज़ हैं और फोन के पिछले हिस्से पर आपको चमकदार ग्रेडिएंट इफेक्ट देखने को मिलेगा। अन्य हैंडसेट निर्माता कंपनियां अलग कलर स्कीम और पैटर्न के साथ नए प्रयोग कर रही हैं। सैमसंग ने ग्रे के डार्क शेड का इस्तेमाल किया है, साथ ही इसपर एक चमकदार लेयर भी है। अलग-अलग एंगल से जब इससे लाइट रिफ्लेक्ट होती है तो यह खूबसूरती से कलर बदलता है।

Samsung Galaxy A70 के तीन कलर वेरिएंट हैं- ब्लैक, व्हाइट और ब्लू। स्मार्टफोन को बनाने में मेटल, प्लास्टिक और ग्लास का इस्तेमाल हुआ है। ग्लॉसी रियर पैनल ग्लास जैसा लगता है लेकिन असल में यह प्लास्टिक है। बैक पैनल पर पतले और कर्व्ड एज़ हैं। कर्व्ड प्रोफाइल होने की वज़ह से फोन की ग्रिप बेहतर रहती है।
 
galaxy

सैमसंग गैलेक्सी ए70 (Samsung Galaxy A70) के बैक पैनल पर तीन रियर कैमरे हैं, कैमरा सेंसर के ठीक नीचे एलईडी फ्लैश है। फोन के दाहिनी ओर पावर और वॉल्यूम बटन को जगह मिली है। फोन पर धब्बे और उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं। फोन के साथ मिलने वाला प्रोटेक्टिव केस आपकी मदद कर सकता है। लेकिन यह एंड्रॉयड यूआई नेविगेशन के लिए स्वाइप जेस्चर का इस्तेमाल करते हुए थोड़ी बाधा उत्पन्न करता है।

फोन के ऊपरी हिस्से में सिंगल माइक तो वहीं यूएसबी टाइप-सी पोर्ट, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और प्राइमरी माइक को फोन के निचले हिस्से में जगह मिली है। सैमसंग गैलेक्सी ए70 (Samsung Galaxy A70) के बायीं ओर सिम कार्ड स्लॉट है जिसमें एक साथ दो नैनो-सिम कार्ड और 512 जीबी तक का माइक्रोएसडी कार्ड लगाया जा सकता है।

यह अच्छी बात है क्योंकि यूज़र को डुअल-सिम या फिर स्टोरोज को बढ़ाने के लिए माइक्रोएसडी कार्ड के बीच समझौता करने की जरूरत नहीं होगी। Samsung Galaxy A70 का लुक तो अच्छा है लेकिन खरीदने से पहले इसके साइज़ के बारे में ध्यान जरूर दें। फोन की लंबाई-चौड़ाई 164.3x76.7x7.9 मिलीमीटर है।

फोन को एक हाथ से इस्तेमाल करने में थोड़ी परेशानी जरूर होगी क्योंकि स्क्रीन के सभी हिस्सों तक पहुंच पाना थोड़ा कठिन है। अब बात रिटेल बॉक्स की। सैमसंग गैलेक्सी ए70 (Samsung Galaxy A70) के साथ ट्रांसपेरेंट प्रोटेक्टिव केस, सिम इजेक्ट पिन, यूएसबी टाइप-सी कैबल, 3A/9V सुपर फास्ट चार्जिंग अडैप्टर और हेडसेट मिलेगा।
 

Samsung Galaxy A70 स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

सैमसंग गैलेक्सी ए70 में 6.7 इंच का फुल-एचडी+ (1080x2400 पिक्सल) सुपर एमोलेड इनफिनिटी-यू डिस्प्ले है, इसका आस्पेक्ट रेशियो 20:9 है। इस नए गैलेक्सी ए-सीरीज़ फोन में स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर (डुअल 2.0 गीगाहर्ट्ज़+ हेक्सा 1.7 गीगाहर्ट्ज़) का इस्तेमाल हुआ है। स्नैपड्रैगन 675 चिपसेट के साथ रैम के दो वेरिएंट हैं एक 6 जीबी और दूसरा 8 जीबी।

Galaxy A70 में 6 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट, माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से स्टोरेज को 512 जीबी तक बढ़ाना संभव है। इसके अलावा 8 जीबी रैम वेरिएंट भी है लेकिन अभी भारत में केवल इसका 6 जीबी रैम वेरिएंट ही बेचा जाता है। गैलेक्सी ए70 (Galaxy A70) में जान फूंकने के लिए 4,500 एमएच की बैटरी दी गई है जो 25 वाट सुपर-फास्ट चार्जिंग के साथ आता है।

अब बात कैमरा सेटअप की। सैमसंग गैलेक्सी ए70 (Samsung Galaxy A70) में तीन रियर कैमरे हैं, 32 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर है, इसका अपर्चर एफ/1.7 है, 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड सेंसर है, इसका अपर्चर एफ/2.2 है। तीसरा सेंसर 5 मेगापिक्सल का है, इसका अपर्चर एफ/2.2 है। सेल्फी और वीडियो कॉलिंग के लिए 32 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जिसका अपर्चर एफ/2.0 है।

जहां तक बात फोटोग्राफी की है इसमें कई फीचर्स दिए गए हैं। Samsung Galaxy A70 में लाइव फोकस, एआर इमोज़ी और सुपर-स्लो-मो वीडियो रिकॉर्डिंग जैसे मोड्स मिलेंगे। एक बात जो निराश कर सकती है वह यह है कि इसमें लो-लाइट फोटोग्राफी के लिए कोई मोड नहीं दिया गया है, साथ ही इसमें वीडियो को रिकॉर्ड करते समय फोन को शेक होने से बचाने के लिए स्टेबलाइजेशन भी नहीं है।

सैमसंग गैलेक्सी ए70 (Samsung Galaxy A70) एंड्रॉयड पाई (Android Pie) पर आधारित सैमसंग वन यूआई (Samsung One UI) पर चलता है। हमारा रिव्यू यूनिट मार्च 2019 सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। One UI के कुछ ऐसे पहलू थे जो हमें पसंद आए जैसे कि एस्थेटिक्स बेहतर है, उपयोगिता में इंप्रूवमेंट है खासतौर से बड़े स्क्रीन के साथ।

आइकन थोड़े बड़े हैं और उनके बीच में काफी जगह है लेकिन आप चाहें तो ग्रिड ले आउट को एडजस्ट भी कर सकते हैं। इसके अलावा फोंट मापदण्ड जैसे कि स्टाइलिंग, कॉन्ट्रास्ट और टेक्स्ट साइज में आसीन से बदलाव किया जा सकता है। इसके अलावा वन यूआई में आप ऐप ड्रावर के लिए डेडिकेटेड बटन या फिर अपवर्ड स्वाइप में से किसी भी का भी चयन कर सकते हैं।

आप नेविगेशन बटन और जेस्चर के बीच चुनाव कर सकते हैं। हालांकि यह सही से काम करता है और यूज़र बटन के ऑर्डर को भी स्विच कर सकते हैं। हमें गूगल पिक्सल स्मार्टफोन में नेविगेशन जेस्चर पसंद है। पहली होम स्क्रीन पर दाहिनी ओर स्वाइप करने पर बिक्सबी होम पेज़ खुल जाता है जहां आपको कैलेंडर, वेदर और ईमेल आदि के लिए कस्टमाइजेबल कार्ड्स मिलेंगे।

यह एक कंटेंट डिस्कवरी पेज़ की तरह काम करता है जहां आपको ट्विटर, फेसबुक और यूसी न्यूज़ का कंटेंट मिलेगा। साथ ही यूसेज़ के आंकड़ों की जानकारी भी आपको यहां मिल जाएगी। बिक्सबी होम स्क्रीन का डिज़ाइन क्लीन है, हमें खास तौर पर इसका लुक तब अच्छा लगा जब नाइट मोड ऐनेबल था।

इसके अलावा आपको कई काम के फीचर्स  मिलेंगे जैसे कि ऑलवेज-ऑन डिस्प्ले मोड, फेस विजेट्स जो आपको म्यूज़िक प्लेबैक और लॉक स्क्रीन पर रिमाइंडर के लिए कंट्रोल दिखाएगा और फोन के यूसेज़ आंकड़ों को ट्रैक करने के लिए गूगल डिजिटल वेलबींग (Google Digital Wellbeing) भी है। Samsung Galaxy A70 में सेपरेट ऐप साउंड नाम से भी एक फीचर दिया गया है।

सैमसंग गैलेक्सी ए50 स्मार्टफोन सिर्फ सैमसंग पे मिनी (Samsung Pay Mini) सपोर्ट के साथ आता है। लेकिन गैलेक्सी ए70 में आपको सैमसंग पे (Samsung Pay) सपोर्ट मिलेगा जो एनएफसी और एमएसटी (मैगनेटिक सिक्योर ट्रांसमिशन) तकनीक से लैस है। यूज़र इसकी मदद से कॉन्टैक्टलेस ऑफलाइन पेमेंट कर पाएंगे। मूल रूप से यह डेबिट या क्रेडिट कार्ड को साथ लेकर चलने जैसा हुआ।

सैमसंग के खुद के ऐप्स के अलावा Samsung Galaxy A70 में नेटफ्लिक्स (Netflix), डेलीहंट (Dailyhunt), अमेज़न (Amazon), प्राइम वीडियो, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, वन ड्राइव और लिंक्डइन (LinkedIn) जैसे थर्ड पार्टी ऐप्स पहले से प्री इंस्टॉल मिलेंगे। मॉय गैलेक्सी ऐप में आपको दाहिनी और बायीं तरफ विज्ञापन नज़र आएंगे जो आपको थोड़ा परेशान जरूर कर सकते हैं। आप हर ऐप के लिए ऑफर्स और ट्रांजेक्शन टोगल को डिसेबल कर इन स्पेमी नोटिफिकेशन और विज्ञापन से थोड़ी राहत पा सकते हैं।

MyGalaxy ऐप में आपको वीडियो, म्यूज़िक, न्यूज़ और गेम्स आदि एक ही जगह पर मिल जाएंगी। वन यूआई के बार में अधिक जानने के लिए आप हमारा सैमसंग गैलेक्सी ए50 (Samsung Galaxy A50) का रिव्यू पढ़ सकते हैं।
 

Samsung Galaxy A70 परफॉर्मेंस, कैमरा और बैटरी लाइफ

गैलेक्सी ए70 में 6.7 इंच का फुल-एचडी+ सुपर एमोलेड डिस्प्ले है जो काफी अच्छी है और यह इसकी खासियत भी है। फोन में कलर्स अच्छे नज़र आते हैं, ऑन-स्क्रीन कंटेंट वाइब्रेंट और क्रिस्प लगता है वो भी बिना किसी अस्पष्टता और ओवर सेचुरेशन के। बात चाहे गेम खेलने की हो या फिर नेटफ्लिक्स (Netflix) पर वीडियो देखने की स्क्रीन की क्वालिटी आपको एक अच्छा व्यूइंग अनुभव देगी।

सैमसंग गैलेक्सी ए70 की स्क्रीन बेशक बड़ी है और इसे हैंडल करना थोड़ा कठिन है लेकिन इसके कुछ फायदे भी हैं। खास तौर पर फर्स्ट पर्सन शूटर (FPS) गेम्स़ खेलना मज़ेदार रहा, ऐसा इसलिए क्योंकि बड़ा डिस्प्ले ना केवल कंटेंट को ज्यादा इमर्सिव बनाता है बल्कि ऑन-स्क्रीन कंट्रोल भी अच्छे से दिखते हैं।
 
Galaxy

इसके व्यूइंग एंगल अच्छे हैं, दिन की रोशनी में फोन को इस्तेमाल करने में हमें किसी तरह की परेशानी नहीं हुई। सैमसंग ने पीक ब्राइटनेस के लिए निट्स की विशेष फिगर नहीं बताई है। फोन का अडैप्टिव ब्राइटनेस फीचर सही से काम करता है। इसके अलावा फोन में ब्लू लाइट फिल्टर मोड भी दिया गया है जो ब्लू लाइट एक्सपोज़र को कम करता है।

आप चाहें तो विविड और नेचुरल मोड में से किसी का भी चुनाव कर सकते हैं। साथ ही स्क्रीन के कलर टेंपरेचर और व्हाइट बैलेंस को भी एडजस्ट कर सकते हैं। हमें विविड मोड पसंद आया क्योंकि नेचुरल मोड कलर्स को हल्का बना देता है। Samsung ने गैलेक्सी ए70 (Galaxy A70) में एक्सीनॉस प्रोसेसर के बजाय इसमें स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है।

स्नैपड्रैगन 675 प्रोसेसर एक भरोसेमंद प्रोसेसर है, हमारे रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) और वीवो वी15 प्रो (Vivo V15 Pro) रिव्यू में हमने पाया था कि यह गेमिंग और दिनभर के सभी टॉस्क को अच्छे से हैंडल कर लेता है। कीमत को देखते हुए Samsung Galaxy A70 में स्नैपड्रैगन 700-सीरीज़ का प्रोसेसर इसे ओर भी बेहतरीन बना सकता था।

दिनभर के टॉस्क के दौरान हमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई और ना ही ऐप्स के बीच स्विच करने, सोशल मीडियो का इस्तेमाल करने, फोटो को एडिट करते हुए फोन धीमा हुआ। Galaxy A70 गेम्स को अच्छे से हैंडल कर लेता है। PUBG Mobile और Asphalt 9: Legends हाई सेटिंग्स पर बिना किसी समस्या के अच्छे से चली और गेमप्ले अनुभव भी स्मूथ रहा। गेमिंग के दौरान फोन के गर्म होने की भी समस्या नहीं हुई।
20190421


सैमसंग गैलेक्सी ए70 (Samsung Galaxy A70) में बेहतर मल्टीमीडिया अनुभव और सराउंड साउंड इफेक्ट के लिए डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट मिलेगा। हमने म्यूज़िक वीडियो और कुछ हाई-ऑक्टेन मूवी एक्शि सीन को प्ले करके इसे टेस्ट किया और हमने पाया कि यह एक्सीपिरियंस को ज्यादा इमर्सिव बनाता है।

नोटिफिकेशन शेड में डॉलबी एटमॉस बटन मिलेगा। अगर स्पीकर की बात करें तो इससे आवाज़ तेज़ आती है लेकिन फुल वॉल्यूम पर थोड़ा डिस्टॉर्शन महसूस होगा। रिटेल बॉक्स में आने वाला हेडसेट केवल कॉल करने के लिए ही अच्छा है। ईयर बड्स काफी छोटा है, साथ ही अन्य साइज़ के अतिरिक्त रबर टिप्स भी नहीं है जो बेहतर इन-ईयर फिट मुहैया करा सके।
 
20190421
20190421

म्यूज़िक सुनते वक्त बैकग्राउंड नॉयस भी सुनाई दे रही थी। सैमसंग गैलेक्सी ए70 (Samsung Galaxy A70) में सिक्योरिटी के लिए इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर दिया गया है, इस प्राइस सेगमेंट में इस फीचर का आना अब आम बात है। यह एक अच्छा फीचर है लेकिन गैलेक्सी ए70 में यह फीचर बेस्ट नहीं लगा।

ऐसा इसलिए क्योंकि जब रिकग्निशन की बात आती है तो Galaxy A70 का इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर धीरे काम करता है। इस वज़ह से फोन को अनलॉक होने में लगभग दो सेकेंड लग जाते हैं। अच्छी बात यह है कि आप स्क्रीन ऑफ होने पर भी फोन को अनलॉक कर सकते हैं। लेकिन अगर आप बेहतर रिजल्ट चाहते हैं तो सिंगल टैप कर सेंसर के ऊपर के एरिया की लाइट जला लें लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि डबल टैप करने पर लॉक स्क्रीन आ जाएगी।

अच्छी बात यह है कि फेस रिकग्निशन अच्छे से काम करता है और यह अंधेरे में भी फोन को तेज़ी से अनलॉक कर देता है। गैलेक्सी ए50 (Galaxy A50) से तुलना करें तो सैमसंग (Samsung) ने अपने गैलेक्सी ए70 में अपग्रेड कैमरा हार्डवेयर दिया है। कैमरा यूआई गैलेक्सी ए50 की तरह ही है, मोड्स को कंट्रोल करने के लिए सेटिंग नीचे और अन्य टूल ऊपर दिए गए हैं।

कैमरा टूल को इस्तेमाल करना आसान है लेकिन हमें प्रो मोड में व्हाइट बैलेंस, ISO और एक्सपोज़र वैल्यू को एडजस्ट करने के लिए केवल तीन कंट्रोल देखकर थोड़ी निराश हुई। गैलेक्सी ए70 (Galaxy A70) से ली गई तस्वीरें शार्प आई, इनमें एज़ डिटेल्स अच्छे से कैप्चर हुई। फोन से लिए गए मैक्रो शॉट्स भी काफी अच्छे आए।

Galaxy A70 तेज़ी से फोकस को लॉक कर देता है और तस्वीरों में नेचुरल कलर्स और डेप्थ भी अच्छा था। जहां तक बात आती है तस्वीरों को मैगनिफाइंग करने पर फाइन डिटेल्स की तो हमने पाया कि रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) कुछ परिस्थितियों में बेहतर था। दिन में ली गई तस्वीरों भी अच्छी आई लेकिन एक जगह हैं जहां सैमसंग गैलेक्सी ए70 थोड़ा बेहतर हो सकता है वह है कि सूरज की रोशनी को हैंडल करने में।
 
20190425
20190424
20190421
20190425

Samsung Galaxy A70 में वाइड-एंगल लेंस दिया गया है लेकिन हमने वाइड-एंगल तस्वीरों में फिश-आई इफेक्ट नोटिस किया। यह समस्या कई मिड-रेज़ स्मार्टफोन में आई, हमने हाल ही में वीवो वी15 प्रो (Vivo V15 Pro) और गैलेक्सी ए50 (Galaxy A50) को टेस्ट किया था। डेप्थ सेंसर बोकेह शॉट्स को अच्छे से कैप्चर करता है।

लाइव फोकस मोड की मदद से यूज़र तस्वीर खींचने से पहले और फोटो के सेव होने के बाद ब्लर को एडजस्ट कर सकते हैं। इस प्राइस सेगमेंट में गैलेक्सी ए70 में OIS और EIS सपोर्ट नहीं होने की वज़ह से आपको थोड़ी निराशा जरूर हो सकती है। आप चाहें तो 4के वीडियो, 60 फ्रेम प्रति सेकेंड और 30 फ्रेम प्रति सेकेंड पर फुल-एचडी वीडियो को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि वाइड-एंगल रियर कैमरा 60 फ्रेम प्रति सेकेंड पर या 4के वीडियो शूट नहीं कर सकता है। अच्छी बात यह है कि कैमरा तेज़ी से फोकस को लॉक कर लेता है। सैमसंग गैलेक्सी ए70 (Samsung Galaxy A70) से बनाई गई स्लो-मो वीडियो स्मूथ आई थी। सुपर स्लो-मो वीडियो क्लिप 480 फ्रेम प्रति सेकेंड पर एचडी रिजॉल्यूशन के साथ रिकॉर्ड हुई। 240 फ्रेम प्रति सेकेंड पर रिकॉर्ड हुई रेगुलर स्लो-मो वीडियो सही आईं।

फोन में डेडिकेटेड नाइट मोड नहीं दिया गया है। तस्वीरों में ग्रेन और कम शार्पनेस के साथ नॉयस की झलक मिली। वहीं दूसरी ओर कम कीमत वाले Redmi Note 7 Pro और रियलमी 3 प्रो (Realme 3 Pro) रिव्यू में खुद के नाइट मोड्स दिए गए हैं। 32 मेगापिक्सल फ्रंट कैमरा से ली गई सेल्फी अच्छी आई, तस्वीर में डिटेल अच्छे से कैप्चर हुई।

लाइव फोकस फीचर की मदद से आप सेल्फी में ब्लर इफेक्ट डाल सकते हैं लेकिन एज डिटेक्शन सटीक नहीं है। तस्वीरों के लिए वाइड-एंगल सेल्फी लेने का विकल्प भी है। सैमसंग गैलेक्सी ए70 का फ्रंट कैमरा फुल-एचडी रिजॉल्यूशन पर वीडियो रिकॉर्ड करने में सक्षम है। फोन में दिया एआर इमोज़ी फीचर भी अच्छा है, साथ ही इसमें कई स्टीकर्स भी दिए गए हैं।

इसके अलावा आपको फोन में ‘Keep using last mode' फीचर भी मिलेगा। इस फीचर की मदद से जब भी आप अगली बार कैमरा ऐप खोलेंगे तो आपको पिछली कैमरा सेटिंग्स/ मोड ही पहले से सेट मिलेंगे। Galaxy A70 में जान फूंकने कि लिए 4,500 एमएएच की बैटरी दी गई है, याद करा दें कि सैमसंग गैलेक्सी एम30 (Galaxy M30) में 5,000 एमएएच की बैटरी दी गई थी।

सोशल मीडिया एक्टिविटी, दो घंटे तक म्यूज़िक सुनने, PUBG आदि गेम खेलने, कॉलिंग करने, यूट्यूब पर वीडियो देखने के बाद दिन के अंत में 25 से 30 प्रतिशत बैटरी शेष थी। हमारे एचडी वीडियो लूप टेस्ट में फोन ने 18 घंटे और 49 मिनट तक हमारा साथ दिया।

जहां तक बात है चार्जिंग की तो यह सुपर फास्ट चार्जिंग अडैप्टर के साथ आता है जिसकी मदद से सिर्फ 14 मिनट में फोन की बैटरी जीरो से 25 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। फोन 1 घंटे और 44 मिनट में 0 से 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। बैटरी बचाने के लिए फोन में ऑप्टिमाइज़ बैटरी यूसेज़ फीचर दिया गया है।
 

हमारा फैसला

मल्टीमीडियो उपयोग के लिए सैमसंग गैलेक्सी ए70 एक बेहतरीन स्मार्टफोन है और यह दिनभर के सभी टॉस्क को बिना किसी समस्या के हैंडल कर लेता है। फोन की बैटरी भी पूरा दिन साथ देती है, साथ ही यह फोन 25 वाट फास्ट चार्जिंग के साथ आता है। जो बात आपको निराश कर सकती है वह यह है कि फोन में डेडिकेटेड नाइट मोड और स्टेबलाइजेशन नहीं है।

कुल मिलाकर Galaxy A70 की परफॉर्मेंस अच्छी है। सैमसंग पे (Samsung Pay) उपयोगी है लेकिन हर किसी के लिए यह इसकी मुख्य खूबी हो ऐसा भी नहीं है। भारतीय मार्केट में सैमसंग गैलेक्सी ए70 की सीधी भिड़ंत असूस जे़नफोन 5जे़ड (Asus ZenFone 5Z) और पोको एफ1 (Poco F1) से होगी। दोनों में स्मार्टफोन में फ्लैगशिप-ग्रेड हार्डवेयर हैं।

जिन ग्राहकों का बजट कम है वह रेडमी नोट 7 प्रो (Redmi Note 7 Pro) (रिव्यू) खरीद सकते हैं, यह स्मार्टफोन भी समान प्रोसेसर पर चलता है और गैलेक्सी ए70 की तुलना में आधी कीमत पर मिल जाएगा। जो ग्राहक पॉप-अप या पंच-होल कैमरा चाहते हैं वह वीवो वी15 प्रो (Vivo V15 Pro) और ओप्पो एफ11 प्रो (Oppo F11 Pro) (रिव्यू) खरीद सकते हैं, यह कम कीमत में अच्छी परफॉर्मेंस देते हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
  • खूबियां
  • Beautiful Super-AMOLED display
  • Impressive slow-mo video recording
  • Good battery life and fast charging
  • कमियां
  • Bulky and heavy
  • No camera night mode
  • No OIS or EIS
डिस्प्ले6.70 इंच
प्रोसेसरQualcomm Snapdragon 675
फ्रंट कैमरा32-मेगापिक्सल
रियर कैमरा32-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
रैम6 जीबी
स्टोरेज128 जीबी
बैटरी क्षमता4500 एमएएच
ओएसएंड्रॉ़यड
रिज़ॉल्यूशन1080
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT

 
#ट्रेंडिंग टेक न्यूज़
© Copyright Red Pixels Ventures Limited 2019. All rights reserved.