Samsung Galaxy A7 (2018) का रिव्यू

Share on Facebook Tweet Share Reddit आपकी राय
Samsung Galaxy A7 (2018) का रिव्यू

ख़ास बातें

  • 6 इंच का सुपर एमोलेड इनफिनिटी डिस्प्ले है सैमसंग गैलेक्सी ए7 (2018) में
  • Samsung Galaxy A7 (2018) में जान फूंकने का काम करेगी 3300 एमएएच की बैटरी
  • Galaxy A7 (2018) आउट ऑफ बॉक्स एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर चलेगा
दक्षिण कोरिया मोबाइल निर्माता कंपनी सैमसंग के गैलेक्सी ए सीरीज का लेटेस्ट स्मार्टफोन Samsung Galaxy A7 (2018) को पिछले महीने सितंबर में लॉन्च किया गया है। गैलेक्सी ए7 (2018) सैमसंग ब्रांड का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप के साथ लॉन्च हुआ है। Samsung ने इसी महीने ए सीरीज के नए स्मार्टफोन Galaxy A9 (2018) को भी लॉन्च किया है। सैमसंग गैलेक्सी ए9 (2018) पहला ऐसा स्मार्टफोन है जो क्वाड कैमरा सेटअप यानी चार रियर कैमरों के साथ आता है। Samsung Galaxy A7 (2018) खरीदना फायदे का सौदा है या नहीं? आइए जानते हैं स्पेसिफिकेशन और फीचर्स के आधार पर।
 

Samsung Galaxy A7 (2018) का डिजाइन

सैमसंग ने अपनी ए सीरीज स्मार्टफोन के साथ कुछ नया करके दिखाया है। जब सबसे पहले ए सीरीज से पर्दा उठा था उस वक्त हैंडसेट मेटल यूनीबॉडी और आईपी सर्टिफिकेशन से लैस होते थे। गैलेक्सी ए7 (2018), Galaxy A9 (2018) और Galaxy A8+ (2018) तीनों ही स्मार्टफोन के बैक पैनल पर ग्लास पैनल का इस्तेमाल हुआ है। फ्रेम को टच करने पर यह प्लास्टिक फील देता है और एयर कंडीशनर कमरे में फ्रेम ठंडा नहीं पड़ता। Galaxy A7 (2018) में 6 इंच वाला डिस्प्ले है जो 18.5:9 आस्पेक्ट रेशियो के साथ आता है। सैमसंग ने इसे इनफिनिटी डिस्प्ले के नाम दिया है, लेकिन इसमें Galaxy S9 और Galaxy Note 9 की तरह कर्व्ड एज नहीं है। फोन के साइड में मौजूद बेजल की मोटाई थोड़ी ज्यादा है। ईयरपीस, सेल्फी कैमरा, फ्लैश और सेंसर को स्क्रीन के ऊपर जगह मिली है। फोन के निचले हिस्से पर माइक्रो-यूएसबी पोर्ट, 3.5 मिलीमीटर हेडफोन जैक और लाउड स्पीकर है।
 
20181013

सैमसंग गैलेक्सी ए7 (2018) का दाम के मुताबिक, उम्मीद थी कि कंपनी अपने इस स्मार्टफोन में यूएसबी टाइप-सी पोर्ट का इस्तेमाल करेगी। सिक्योरिटी के लिए अलग से फिंगरप्रिंट सेंसर नहीं दिया गया है। फोन के साइड में आपको पावर बटन नजर आएगा, कंपनी ने फिंगरप्रिंट सेंसर को इसी में इंटीग्रेट किया है। दाहिनी तरफ पावर बटन के अलावा आवाज बढ़ाने और कम करने के लिए बटन है। इसी तरह से फिंगरप्रिंट सेंसर का कांस्पेट Samsung Galaxy J6+ में भी देखने को मिला था। यदि फोन को दाहिनी हाथ में पकड़ा जाए तो फिंगरप्रिंट सेंसर को आसानी से इस्तेमाल किया जा सकता है। फोन का वजन 168 ग्राम है। बैक पैनल पर एलईडी फ्लैश के साथ वर्टिकल ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप मिलेगा। कैमरा सेंसर की सुरक्षा के लिए साइड में मेट रिम मौजूद है। ग्लास बैक पैनल पर उंगलियों के निशान आसानी से पड़ जाते हैं।
 

Samsung Galaxy A7 (2018) स्पेसिफिकेशन और सॉफ्टवेयर

गैलेक्सी ए7 (2018) में 6 इंच का सुपर एमोलेड फुल एचडी+ डिस्प्ले है। व्यूइंग एंगल काफी अच्छे हैं, साथ ही बाहर की रोशनी में डिस्प्ले को देखने में हमें किसी तरह की कोई समस्या नहीं हुई। वीडियो देखते समय हमें डिस्प्ले से कोई शिकायत नहीं थी। लाउड स्पीकर पर नहीं बल्कि हेडफोन इस्तेमाल करते समय डॉल्बी एटमॉस सपोर्ट मिलेगा। स्पीड और मल्टीटास्किंग के लिए Galaxy A7 (2018) में एक्सीनॉस 7885 ऑक्टा-कोर प्रोसेसर का इस्तेमाल हुआ है। फोन दो स्टोरेज वेरिएंट में मिलेगा, 4 जीबी रैम/64 जीबी स्टोरेज और दूसरा 6 जीबी रैम/128 जीबी स्टोरेज वेरिएंट।

दोनों ही वेरिएंट 3,300एमएएच की बैटरी, ब्लूटूथ वर्जन 5, डुअल-बैंड वाईफाई 802.11एसी, जीपीएस, ग्लोनास सपोर्ट के साथ आते हैं। सैमसंग ब्रांड के इस स्मार्टफोन में एनएफसी सपोर्ट के बजाय कंपनी ने सैमसंग पे मिनी फीचर दिया है। एक्सेलेरोमीटर, जायरोस्कोप, प्रॉक्सिमिटी और  एंबियंट लाइट सेंसर फोन का हिस्सा हैं। दोनों ही सिम स्लॉट 4 जी और वोल्ट सपोर्ट करते हैं।

Galaxy A7 (2018) एंड्रॉयड 8.0 ओरियो पर आधारित कस्टम एक्सपीरियंस यूआई पर चलता है। हमारे पास रिव्यू के लिए मौजूद स्मार्टफोन सितंबर 2018 सिक्योरिटी पैच पर चल रहा है। फोन में आपको पहले से कई ऐप्स प्री-इंस्टॉल मिलेंगे। सेटिंग्स ऐप स्टॉक एंड्रॉयड से थोड़ा अलग है। सेटिंग में किसी फीचर को ढूंढते समय हमें कोई परेशानी नहीं हुई, सर्च बटन सही ढंग से काम करता है। स्मार्टफोन में सैमसंग वर्चुअल असिस्टेंट बिक्सबी मौजूद है। Galaxy A9 (2018) की तरह हैंडसेट में इसके लिए अलग से बटन नहीं रहेगा। होम स्क्रीन पर दाहिनी तरफ स्वाइप करने पर आप सैमसंग असिस्टेंट को एक्सेस कर पांएगे।
 
20181013

गूगल, माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस ऐप्स, Amazon, प्राइम वीडियो, Dailyhunt, सैमसंग मॉल, सैमसंग मैक्स (डेटा सेविंग ऐप), सैमसंग पे मिनी और My Galaxy जैसे ऐप्स प्री-इंस्टॉल आएंगे। सैमसंग के पॉपुलर फीचर जैसे कि एस बाइक मोड, एस पावर प्लानिंग और एस सिक्योर पहले से प्री-इंस्टॉल तो नहीं आएंगे लेकिन आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर से इन ऐप्स को डाउनलोड कर सकते हैं। यदि आप डिस्प्ले को देखते रहेंगे तो सैमसंग स्मार्ट स्टे फीचर डिस्प्ले को बंद होने नहीं देगा। पाम स्वाइप जेस्चर की मदद से आप आसानी से स्क्रीनशॉट ले सकते हैं। अन्य कंपनियों के स्मार्टफोन में डुअल ऐप्स की तरह सैमसंग का यह फोन डुअल मैसेंजर की सुविधा के साथ आता है।
 

Samsung Galaxy A7 (2018) की परफॉमेंस, बैटरी लाइफ और कैमरा

गैलेक्सी ए7 (2018) में दिया गया एक्सीनॉस प्रोसेसर किसी भी मायने में स्लो नहीं है। फोन के यूजर इंटरफेस में नेविगेट करते समय ऑक्टा-कोर चिपसेट धीमा या किसी तरह की कोई समस्य खड़ी नहीं करता है। मल्टीटास्किंग की बात की जाए तो हमने एक साथ कई ऐप्स को खोलकर देखा लेकिन फोन किसी भी स्टेज पर स्लो नहीं हुआ। फिंगरप्रिंट सेंसर और फेस अनलॉक फीचर तेजी से काम करते हैं। एंटूटू बेंचमार्क पर Galaxy A7 (2018) ने 1,19,786 प्वाइंट्स। गीकबेंच पर सिंगल-कोर और मल्टी-कोर टेस्ट में क्रमश: 1,525 और 4,368 स्कोर किया था। गीकबेंच टी-रेक्स टेस्ट में गैलेक्सी ए7 (2018) ने 29fps स्कोर किया है।

बता दें कि यह बेंचमार्क स्कोर मीडियाटेक हीलियो पी60 वाले Nokia 5.1 Plus (रिव्यू) और क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 636 चिपसेट वाले Motorola One Power (रिव्यू) के बेंचमार्क रेंज में है। यह दोनों ही स्मार्टफोन 15,000 रुपये से कम कीमत वाले फोन हैं। हमने पाया कि Xiaomi Mi A2 (रिव्यू) और Poco F1  स्मार्टफोन ने इन टेस्ट में ज्यादा स्कोर किया है। शाओमी ब्रांड के दोनों ही हैंडसेट की कीमत सैमसंग गैलेक्सी ए7 (2018) से कम है।
 
20181013

हमने PUBG गेम को खेलकर देखा, हम आपको फोन मीडियम ग्राफिक्स पर रखने की सलाह देंगे। गेम खेलते समय फोन थोड़ा धीमा जरूर पड़ा लेकिन आधे घंटे में फोन गर्म होने लगता है। एचडी वीडियो लूप टेस्ट में गैलेक्सी ए7 (2018) 15 घंटे और 40 मिनट का बैकअप देता है। एक बार फोन को चार्ज करने के बाद हमने पूरा दिन व्हाट्सऐप अकाउंट को एक्टिव रखा, कॉलिंग, गूगल मैप्स पर एक घंटे तक नेविगेशन, गेमिंग आदि करने के बाद भी बैटरी पूरा दिन चली।
 
normal
scene
20181012
20181013

अब बात कैमरा की। Galaxy A7 (2018) में एफ/1.7 अर्पचर वाला 24 मेगापिक्सल का प्राइमरी सेंसर, एफ/2.2 अर्पचर वाला 5 मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसर और एफ/2.4 अर्पचर वाला 8 मेगापिक्सल का अल्ट्रा-वाइड लेंस है। कैमरा ऐप में पैनोरमा, प्रो, ब्यूटी, लाइव फोकस, स्लो मोशन, एआर इमोजी और हाइपरलैप्स मोड जैसे फीचर शामिल हैं। व्यूफाइंडर में बिक्सबी विजिन और क्विक शेयर जैसे फीचर हैं जिनकी मदद से कैमरा ऐप से सीधे तस्वीर को फेसबुक और फेसबुक मैसेंजर पर भेजा सकता है। फ्लैश, फिल्टर और कैमरा स्विचर के लिए भी कंट्रोल फीचर हैं। यहां आपको एक बटन मिलेगा जो प्राइमरी कैमरा और वाइड-एंगल के बीच स्विच करने में आपकी मदद करेगा।

दिन की रोशनी में 24 मेगापिक्सल का प्राइमरी कैमरा अच्छी तस्वीर लेता है। लैंडस्केप में शूट करते समय 8 मेगापिक्सल का सेंसर आपकी मदद करेगा। मैक्रो मोड पर शूट करते समय फोन छोटी चीजों पर जल्दी फोकस करता है, यह बैकग्राउंड और सबजेक्ट के बीच अंतर बनाए रखता है जिस वजह से फोटो देखने में अच्छी लगती है। दिन की रोशनी में ली गई तस्वीर शार्प आईं, वहीं घर के अंदर फोटो लेने पर फोटो में शार्पनेस ज्यादा नहीं है। हम उम्मीद कर रहे हैं कि यदि कंपनी गैलेक्सी ए7 (2018) में पिक्सल बिनिंग फीचर देती है तो यह कम रोशनी में बेहतर तस्वीर लेने में मदद करेगा। सेल्फी काफी अच्छी आईं, इन्हें सोशल मीडिया ऐप्स पर शेयर किया जा सकता है। ब्यूटीफिकेशन मोड ऑटोमेटिक रहता है यदि आप नेचुरल आउटपुट चाहते हैं तो इसे मैनुअल मोड पर सेट कर सकते हैं। सेल्फी के लिए फोन में ऑटोमेटिक एचडीआर फीचर भी मौजूद है।
 

हमारा फैसला

Galaxy A7 (2018) पहला गैलेक्सी स्मार्टफोन है जो तीन रियर कैमरों के साथ आता है। अलग-अलग स्थितियों में बेहतर तस्वीर लेने में यह सेंसर आपकी मदद करेंगे। फोन में जान फूंकने के लिए 3,300 एमएएच की बैटरी दी गई है। प्रभावशाली प्रोसेसर की वजह से फोन की बैटरी लाइफ काफी अच्छी है। ग्लास बैक पैनल प्रीमियम लुक देता है। हम फोन के साइड में मौजूद फिंगरप्रिंट सेंसर से ज्यादा संतुष्ट नहीं है। सेंसर की गति की वजह से नहीं बल्कि इसके पीछे का कारण यह है कि यदि फोन को बायें हाथ में पकड़ा जाए तो सेंसर से हाथ पहुंचने और इसे इस्तेमाल करने में थोड़ी समस्या आ सकती है। 23,990 रुपये में गैलेक्सी ए7 (2018) एक अच्छा फोन है। अगर आप पावरफुल प्रोसेसर चाहते हैं तो आप मार्केट में मौजूद इसी प्राइस सेगमेंट वाले Poco F1 या Vivo V11 Pro को खरीद सकते हैं।
  • डिज़ाइन
  • डिस्प्ले
  • सॉफ्टवेयर
  • परफॉर्मेंस
  • बैटरी लाइफ
  • कैमरा
  • वैल्यू फॉर मनी
डिस्प्ले6.00 इंच
प्रोसेसर2.2 गीगाहर्ट्ज़ ऑक्टा-कोर
फ्रंट कैमरा24-मेगापिक्सल
रिज़ॉल्यूशन1080x2220 पिक्सल
रैम4 जीबी
ओएसएंड्रॉ़यड 8.0
स्टोरेज64 जीबी
रियर कैमरा24-मेगापिक्सल + 8-मेगापिक्सल + 5-मेगापिक्सल
बैटरी क्षमता3300 एमएएच
आपकी राय

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें।

संबंधित ख़बरें

पढ़ें: English
 
 

ADVERTISEMENT